Cabin Crew कैसे बनें- Top Air Hostess Courses after 12th in Hindi

Cabin Crew Kaise BaneCabin Crew Kya Hota Hai:

विमान के भीतर यात्रियों कि सुरक्षा, देखभाल, उनके खान-पान का ध्यान रखने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्टाफ़ को केबिन क्रु कहा जाता है।

केबिन क्रू के अंतर्गत आने वाले स्टाफ़ को अलग अलग देशों में अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे – Air Hostess, Flight Attendant, Steward आदि।

आज का लेख- Cabin Crew Kaise BaneCabin Crew Kya Hota Hai, खास उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है, जो एयरलाइन्स के क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहते हैं। वैसे तो Airlines के विभागों में नौकरी मिलना काफी मुश्किल होता है और इसके लिए स्टूडेंट को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

एयरलाइन्स के क्षेत्र में केबिन क्रु के रूप में नौकरी पाना एक बेहतर कैरियर विकल्प है। केबिन क्रु बनने के लिए कई सारे कोर्स भी उपलब्ध हैं। इसके बारे में आज हम इस लेख में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

cabin-crew-kaise-bane-cabin-crew-kya-hota-hai-air-hostess-courses-after-12th
Cabin Crew Meaning in Hindi: Image Created at Canva

वैसे तो 12th Ke Baad Cabin Crew Course बहुत सारे हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद स्टूडेंट को केबिन क्रु में जॉब मिल सकती है। पर इसके साथ, स्टूडेंट को कुछ खास योग्यताओं एवं कौशल से भी निपुण होना पड़ता है जिनके बारे में भी हम आगे लेख में चर्चा करने वाले हैं।

आज का लेख केबिन क्रू कैसे बनें से संबंधित है। इसमें आपको केबिन क्रु बनने के लिए हर संभव सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। आशा है कि हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद केबिन क्रु से संबंधित सारी जानकारी आपको प्राप्त होने वाली है।

Cabin Crew Kya Hota Hai- Cabin Crew Meaning in Hindi

आप सभी को पता है एक विमान में यात्रियों को जहां बैठा कर ले जाया जाता है, उस बैठने की जगह को Cabin कहा जाता है। विमान में सभी यात्रियों की देखभाल एवं उनकी सुविधा का ख्याल रखने के लिए कई सारे कर्मचारी उपस्थित रहते हैं, जिन्हें केबिन क्रु कहा जाता है।

केबिन क्रु का काम Airplane के अन्दर, यात्रियों की देखभाल, उनको बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना, खाने-पीने, तथा अन्य सुविधाओं आदि का ध्यान रखना होता है।

केबिन क्रु क्या है? इसके बारे में जानकारी हासिल करने के बाद, अब हम केबिन क्रु बनने के लिए योग्यता एवं कोर्स आदि के बारे में जानकारी लेख के अगले भाग में प्राप्त करने वाले हैं।

Also Read…
फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें
प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें
आर्किटेक्ट कैसे बनें
How to become a Product Manager in Hindi
How to become a Crime Reporter in India in Hindi

Cabin Crew Kaise Bane

केबिन क्रु के जॉब पाने के लिए स्टूडेंट या कैंडिडेट को कुछ नियम एवं योग्यताओं का ध्यान रखना पड़ता है।

इसके बाद ही छात्रों को केबिन क्रु के क्षेत्र में जॉब मिल पाता है। योग्यता एवं नियम आदि की जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

Cabin Crew Eligibility Details- Cabin Crew Kaise Bane

  • केबिन क्रु बनने के लिए स्टूडेंट को किसी भी विषय से 12वीं कक्षा पास करना होता है।
  • ग्रेजुएशन के बाद भी केबिन क्रु के लिए आवेदन दिया जा सकता है।
  • आवेदक या कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है।
  • केबिन क्रु जॉब के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष रखी गई है।
  • इस पद में जॉब पाने के लिए स्टूडेंट या कैंडिडेट को अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है।
  • कैंडिडेट शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • स्टूडेंट या कैंडिडेट के पास कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।
  • उनके शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए।
  • केबिन क्रु बनने के लिए पुरुष आवेदक की ऊंचाई कम से कम 5.5 फिट होनी चाहिए।
  • जबकि महिला कैंडिडेट की ऊंचाई कम से कम 5.2 फिट होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की आंखें पूर्ण रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • अधिकतर क्षेत्रों में एयरलाइन केबिन क्रु के लिए गुड लुकिंग व्यक्तित्व होना जरूरी होता है।
  • अगर स्टूडेंट केबिन क्रु से संबंधित कोर्स किया हुआ है तो उन्हें ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है।

ऊपर कुछ प्रमुख नियम एवं योग्यताओं की जानकारी दी गई है। इनका पालन करते हुए स्टूडेंट या कैंडिडेट केबिन क्रु के लिए आवेदन दे सकते हैं, या उनके योग्य माने जाते हैं।

केबिन क्रु के लिए योग्यताओं की जानकारी प्राप्त करने के बाद अब हम उनसे संबंधित कुछ प्रमुख कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Air Hostess Top Course for Cabin Crew after 12th

केबिन क्रु में जॉब पाने के लिए आपको कुछ योग्यता एवं कौशल प्राप्त करना जरूरी होता है। इसके लिए कई सारे कोर्स भी उपलब्ध हैं। केबिन क्रु बनने के लिए Available Course की Details नीचे दी गयी है।

  • Certificate Course in Air Hostess
  • Diploma in Aviation and Hospitality Management
  • Diploma in Airline Cabin Crew
  • Diploma in Cabin Crew Service and Hospitality Management
  • Diploma in Airline and Travel Management

एयरलाइन केबिन क्रु बनने के लिए कुछ प्रमुख कोर्स के नाम जानने के बाद अब हम केबिन क्रु के लिए सिखाई जाने वाले कुछ प्रमुख स्किल के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Required Skills to Become a Member of Cabin Crew in Hindi

केबिन क्रु बनने के लिए स्टूडेंट या कैंडिडेट के पास कुछ प्रमुख स्किल या कौशल का होना अनिवार्य होता है, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • अंग्रेजी और हिंदी भाषा आना चाहिए
  • जिम्मेदारी की भावना होना चाहिए
  • बातों में मिठास होनी चाहिए
  • हमेशा सकारात्मक सोच होना चाहिए
  • कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए
  • लंबे समय तक काम करने का धैर्य होना चाहिए
  • अपने कर्तव्य के प्रति प्रेम होना चाहिए

स्टूडेंट्स के अन्दर, ऊपर बताई गयी  प्रमुख स्किल का होना जरूरी होता है। इसके अलावा और भी कुछ स्किल होती हैं जो आवश्यक हैं, जैसे अच्छा और आकर्षक दिखना, अच्छी बॉडी लैंग्वेज होना आदि।

Top College for Cabin Crew Course Details in Hindi

केबिन क्रु कोर्स आयोजित करने वाले भारत के कुछ प्रमुख कॉलेजों एवं संस्थानों के नाम उदाहरण स्वरूप नीचे दिए गए हैं।

  • पीटीसी एवियशन अकैडमी
  • कुरुक्षेत्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
  • इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स
  • राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ़ एयरोनॉटिक्स
  • जेट एयरवेज ट्रेनिंग अकैडमी

ऊपर कुछ ही प्रमुख कॉलेज या इंस्टिट्यूट के नाम उदाहरण स्वरूप बताये गए हैं। पूरे भारत में इसके अलावा और भी कई सारे इंस्टिट्यूट मौजूद हैं जिनमें केबिन क्रु के कोर्स करवाए जाते हैं। स्टूडेंट अपनी सुविधा अनुसार उन कॉलेजों में आवेदन दे सकते हैं।

Cabin Crew Course Fees in India (Air Hostess Course Fees)

केबिन क्रु बनने के लिए अलग-अलग कोर्स होते हैं। जिनमें अलग-अलग प्रकार की फीस होती है। पूरे भारत में कई सारे अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग प्रकार से फीस ली जाती है। जिसके कारण केबिन क्रु से संबंधित कोर्स की उचित फ़ीस बता पाना मुश्किल होता है।

औसत अनुसार केबिन क्रु सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स की फीस लगभग ₹1,00,000 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है। सही फीस की जानकारी कॉलेजों द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल वेबसाइट में पता कर सकते हैं।

Cabin Crew Course Duration- केबिन क्रु कोर्स की अवधि

केबिन क्रु कोर्स के अलग-अलग भागों की अवधि अलग-अलग होती है। जिनकी मान्यता भी अलग-अलग होती है। अगर आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो केबिन क्रु कोर्स को पूरा करने में 6 माह से लेकर 1 वर्ष का समय लग सकता है।

यदि आप बैचलर डिग्री या किसी अन्य डिग्री स्तर के केबिन क्रु या एयर हॉस्टेस कोर्स करना चाहते हैं, तो उस कोर्स को पूरा करने में लगभग 3 वर्ष का समय लग सकता है।

केबिन क्रु कोर्स में एडमिशन कैसे लें

केबिन क्रु कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट को प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट या कैंडिडेट को ग्रुप डिस्कशन एवं पर्सनल इंटरव्यू करवाया जाता है। जिसके बाद उन्हें कोर्स में दाखिला दिया जाता है।

केबिन क्रु में जॉब कैसे मिलती है- Cabin Crew Kaise Bante Hain

केबिन क्रु जॉब के लिए समय-समय पर वैकेंसी जारी की जाती है। इन्ही वैकेंसी में आवेदन देकर जॉब प्राप्त किया जा सकता है। केबिन क्रु जॉब इतनी आसानी से नहीं मिलती है। इसके कुछ प्रोसेस होते हैं, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

  • सबसे पहले स्टूडेंट को केबिन क्रु के लिए योग्यता एवं कोर्स आदि को पूरा करने के बाद जॉब के लिए आवेदन देना पड़ता है।
  • आवेदन देने के बाद स्टूडेंट या कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में स्टूडेंट या कैंडिडेट का रिज्यूम लिया जाता है एवं उनसे कई सारे सवाल पूछे जाते हैं। जिसके बाद इंटरव्यू पूरा होता है।
  • इंटरव्यू के बाद कैंडिडेट का physical and medical test होता है। इस टेस्ट में कैंडिडेट की ऊंचाई एवं उनके आंखों की जानकारी ली जाती है। जिसके बाद फिजिकल एंड मेडिकल टेस्ट पूरा होता है।
  • इंटरव्यू एवं फिजिकल, मेडिकल टेस्ट आदि होने के बाद कैंडिडेट को ग्रुप चर्चा यानी ग्रुप डिस्कशन में शामिल होना पड़ता है। उस ग्रुप डिस्कशन में कैंडिडेट को एक विषय या टॉपिक दिया जाता है। जिसके बारे में उपस्थित उम्मीदवार अपने अपने विचार रखते हैं। जिसके बाद कैंडिडेट के स्वभाव, चरित्र, आत्मविश्वास, कौशल आदि को सुनिश्चित करके उनका सिलेक्शन किया जाता है।

Cabin Crew Salary Details (केबिन क्रु की सैलरी कितनी होती है)

केबिन क्रु की सैलरी अलग-अलग स्तर में अलग-अलग प्रकार की होती है। शुरुआत में एक फ्रेशर कैंडिडेट को औसत अनुसार लगभग ₹25,000 से लेकर ₹40,000 तक प्रति महीना वेतन मिल सकता है। जिसमें अनुभव के साथ साथ वेतन में तेजी से वृद्धि होती है।

आपको बता दें कि कुछ ऐसी एयरलाइन्स कम्पनियाँ भी हैं जिनमें शुरुआत से ही लगभग ₹6,00,000 प्रति वर्ष से भी अधिक का पैकेज मिल जाता है।

ऊपर बताई गयी वेतन की जानकारी अनुमानित है। केबिन क्रु के क्षेत्र में प्राप्त होने वाले जॉब में वेतन कम या ज्यादा हो सकता है। सही सैलरी की जानकारी आपको एयरलाइन से संबंधित वैकेंसी उपलब्ध कराए जाने वाली ऑफिसियल वेबसाइट में मिल सकती है।

Also Read…
फिल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बनते हैं
सिनेमेटोग्राफर कैसे बनते हैं
फिल्म क्रिटिक बनकर लाखों कमाईये- बस अपने रिव्यु देकर
एक्टिंग में कैरियर कैसे बनाएं
Aviation Meaning in Hindi | Aviation Me Career Kaise Banaye

निष्कर्ष

उम्मीद है Cabin Crew Kaise Bane के इस लेख के माध्यम से आपको केबिन क्रु से संबंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है।

इसके अलावा या इससे संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव अगर हों तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x