(आईटीआई कोर्स)-ITI Course after 12th, 10th and 8th in Hindi

ITI Course in India- ITI Course after 12th, 10th and 8th: हर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी होने के पश्चात एक अच्छी नौकरी की तलाश में रहता है। लेकिन कई बार मनचाहा करियर बना पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। फिर चाहे इसके पीछे की वजह ज्यादा कंपटीशन हो या गलत कोर्स का चयन। अगर आप कोई सही स्कोप वाला कोर्स पूरा कर भी लेते हैं तो भी आपको अच्छी नौकरी पाने में बहुत समय लग जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे कोर्स भी हैं जिनके लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने की आवश्यकता भी नहीं होती है। आप केवल 8वीं, 10वीं या 12वीं कक्षा तक शिक्षा ग्रहण के पश्चात इन कोर्स में दाखिला लेकर अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही आप एक अच्छी और स्थाई नौकरी भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। सबसे खास बात कि इन कोर्स को करने के लिए आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा।

iti-course-in-india

What is ITI (आईटीआई क्या है)

ITI Full Form (Industrial Training Institute).

ITI ka full form, Industrial Training Institute यानी कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को उच्च शिक्षा या फिर प्रवेश परीक्षा देने की भी कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसने आठवीं, दसवीं या फिर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो, वह आईटीआई में दाखिला लेने की योग्यता रखता है।

आईटीआई के नाम से ही स्पष्ट होता है कि यहां आपको इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग मतलब किसी भी इंडस्ट्री में काम करने के लिए प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है। अगर आपके पास कम से कम आठवीं कक्षा तक या फिर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई है तो आप आईटीआई से डिप्लोमा कर सकते हैं। आईटीआई से डिप्लोमा करने के पश्चात आप किसी भी इंडस्ट्री में काम करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हो जाते हैं।

आईटीआई के कोर्स का गठन मुख्य तौर पर उन छात्रों के लिए किया गया है जो किसी कारणवश उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। परंतु भविष्य में अपना सुनहरी करियर बनाने के सपने पूरा करना चाहते हैं। ITI Course after 12th के बाद 12वीं पास छात्र भी फर्स्ट क्लास जॉब पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कार मैकेनिक (Car Mechanic) कैसे बनें | How to become a professional car mechanic?

Career in ITI- आईटीआई में करियर

दोस्तों! यदि आप भी कम पढ़ाई-लिखाई करने के बावजूद एक सुरक्षित करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए आईटीआई एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। परंतु यदि आपको आईटीआई कोर्स या जॉब विकल्प के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल भी परेशान न हो।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के बाद आईटीआई से संबंधित कोर्स और करियर के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। यदि आप भी Career in ITI / ITI Courses in India के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

ITI Course List (आईटीआई कोर्स की लिस्ट)- ITI Course after 12th, 10th and 8th

students-after-attending-iti-course-in-india
Photo by George Pak from Pexels

आईटीआई में कोर्स का चयन करने हेतु छात्रों को सूची प्रदान की जाती है। इस सूची में से छात्र अपनी इच्छानुसार course सिलेक्ट कर सकता है। आईटीआई कोर्स में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग विकल्प मौजूद रहते हैं। आईटीआई कोर्स में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ट्रेड शामिल होते हैं।

अगर बात की जाए टेक्निकल (engineering) ट्रेड की तो इसमें छात्रों को टेक्नोलॉजी यानी कि तकनीक से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। टेक्निकल ट्रेड की पढ़ाई भी मैथमेटिक्स, विज्ञान और टेक्नोलॉजी संबंधित विषयों पर आधारित होती है। आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को theoretical study के साथ साथ मशीनरी पर काम करने के लिए practical training भी दी जाती है।

इसके अलावा नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड यानी कि नॉन टेक्निकल स्ट्रीम में टेक्निकल विषयों पर शिक्षा नहीं दी जाती है। मतलब कि Non-Engineering Trade में साइंस और मैथमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट की शिक्षा नहीं दी जाती है।

हालांकि आईटीआई में कुछ कोर्स लड़कियों के लिए भी उपलब्ध करवाए जाते हैं ताकि हर महिला को सक्षम बनाया जा सके। बल्कि कुछ आईटीआई ट्रेड कोर्स केवल लड़कों के लिए भी रिजर्व रखे जाते हैं।

ये भी पढ़ें: PLC Programmer कैसे बनें?

आईटीआई में एक सौ से भी ज्यादा ट्रेड के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इन कोर्स में कोई भी छात्र अपनी योग्यता अनुसार एडमिशन ले सकता है। ITI Course Duration हर कोर्स के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की जाती है। आईटीआई कोर्स में छह माह से शुरू होकर 3 साल तक का डिप्लोमा कोर्स करवाया जाता है। आइए देखते हैं अलग-अलग समय अवधि के अनुसार आईटीआई कोर्स की लिस्ट-

6 Month Duration ITI Course List ( 6 महीने का आईटीआई कोर्स)

सूची संख्याकोर्स लिस्ट
1कॉल सेंटर असिस्टेंट
2कॉरपोरेट हाउस कीपिंग
3डाटा एंट्री ऑपरेटर
4डोमेस्टिक हाउसकीपिंग
5इवेंट मैनेजमेंट असिस्टेंट
6फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट
7ऑफिस मशीन ऑपरेटर
8टूरिस्ट गाइड

1 year ITI Course List ( 1 साल के आईटीआई कोर्स की लिस्ट)

सूची संख्याकोर्स लिस्ट
1कटिंग एंड सेविंग
2डीजल मैकेनिकल इंजीनियरिंग
3ड्रेस मेकिंग
4फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग
5हेयर एंड स्किन केयर
6लेजर प्रेस मशीन मेंडर
7Machinist इंजीनियरिंग
8मैन्युफैक्चरर फुटवियर
9मोटर ड्राइविंग कम मैकेनिक इंजीनियरिंग
10प्लंबर इंजीनियरिंग
11पंप ऑपरेटर
12वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)
13Secretarial Practice

ये भी पढ़ें: Best Cinematography Course करके Cinematographer कैसे बनें ?

2 year ITI Courses List ( 2 साल के आईटीआई कोर्स की लिस्ट)

सूची संख्याकोर्स लिस्ट
1ड्राफ्ट्समैन सिविल
2ड्राफ्ट्समैन मैकेनिक
3इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक
4इलेक्ट्रिकल मैकेनिक
5फैशन डिजाइनिंग
6फिटर
7मैकेनिस्ट
8मैकेनिस्ट ग्राइंडर
9मैकेनिक मोटर व्हीकल
10मकैनिक रेफ्रिजरेटर एंड एयर कंडीशनिंग
11पेंटर जनरल
12Turner
13वायरमैन

3 Years ITI Course List ( 3 साल का आईटीआई कोर्स लिस्ट)

सूची संख्याकोर्स का नाम
1टूल एंड डाई मेकर (Press Tool, Jigs and Fixtures)

ITI Course Benefits ( आईटीआई कोर्स के लाभ)

iti-course-benefits
Image By: Pexels

आईटीआई कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको किसी तरह की उच्च शिक्षा हासिल करने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल 8वीं, 10वीं या 12वीं के आधार पर ही आईटीआई कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

आईटीआई कोर्स करने के तुरंत बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में जॉब शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप आईटीआई कोर्स के दौरान भी पार्ट टाइम जॉब के रूप में अच्छी कमाई कर पाएंगे।

किसी भी अन्य कोर्स की तरह आपको कई वर्ष तक लगातार पढ़ाई करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। आप केवल 6 महीने से 2 साल तक की समय अवधि में अच्छा करियर बना सकते हैं।

दूसरे कोर्स के लिए ज्यादातर साइंस या इंग्लिश सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होना जरूरी हो जाता है। परंतु आईटीआई कोर्स में आपको इन सब्जेक्ट की ज्यादा आवश्यकता नहीं पड़ती है।

इसके अलावा यदि आप प्राइवेट की बजाय गवर्नमेंट कॉलेज से आईटीआई कोर्स करते हैं तो आपको बहुत ही नाम मात्र फीस देनी होगी।

ये भी पढ़ें: वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

ITI Course Admission

आईटीआई कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना पड़ता और ना ही कोई Entrance Exam देने की आवश्यकता है। बल्कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में फॉर्म भरकर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के पश्चात आईटीआई कोर्स करियर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल ITI Courses In India in Hindi पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

ये भी पढ़ें: Wine Tasting मे कैरियर कैसे बनाएं : 1 of the best job ever

Sharing Is Caring:

Leave a Comment