Social Media Influencer Meaning in Hindi- Social Media Influencer Kaise Bane

Rate this post

Social Media Influencer Meaning in Hindi: इस समय सोशल मीडिया का craze काफी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। इसी वजह से आज के अधिकतर युवा social media influencer बनना चाहते हैं। लेकिन यह आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए काफी मेहनत और लगन की जरूरत पड़ती है।

जब एक बार आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाते हैं, तो तब आपके सामने कमाई के बहुत सारे दरवाजे खुल जाते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं How to become Social Media Influencer in Hindi या फिर जानकारी ढूंढ रहे हैं कि Social Media Influencer Kaise Bane तो हमारे आज के इस post को पूरा पढ़ें और जानें इसके बारे में विस्तार से।

social-media-influencer-meaning-in-hindi
Image By: Pixabay

Social Media Influencer Meaning in Hindi

Social Media Influencer Meaning in Hindi: सबसे पहले आपको हम बता दें कि social media influencer का मतलब होता है एक ऐसा व्यक्ति जो social media के माध्यम से किसी service या फिर product को promote करने का काम करता है। साथ ही आपको बताते चलें कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का जो अकाउंट होता है वहां पर उससे बहुत ज्यादा लोग जुड़े हुए होते हैं।

जब Social Media Influencer किसी भी प्रकार का अपना Content अपने followers के साथ Social Media Platform द्वारा Share करता है, तो सभी लोग इस तरह के Content को बहुत पसंद करते हैं। Content पसंद आते ही Followers, फिर उसी Content को अपने परिचित लोगों के साथ शेयर करते हैं। इस प्रकार से यह कंटेंट बहुत सारे लोगों के पास पहुंच जाता है।

ऐसे लोगों की तलाश में छोटी बड़ी सभी कंपनियां रहती हैं, जो अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती हैं। इस तरह से वो अपने बिजनेस की Online Marketing सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से करवाना पसंद करती हैं। इसके बदले में उन्हें मुंह मांगे पैसे मिलते हैं। इसलिए आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए से influencers काफी पैसे कमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

Social media influencer कितनी तरह के होते हैं

Social Media Influencer Meaning in Hindi:

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कई प्रकार के होते हैं जैसे कि –

  • YouTube influencer – जो लोग यूट्यूब पर अपनी वीडियो में किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं उन्हें YouTube influencer कहते हैं। यह लोग बहुत से प्रकार के product की unboxing करने के साथ-साथ product review भी करते हैं।
  • Instagram influencer – जो लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और वहीं पर प्रोडक्ट या पोस्ट वगैरह को शेयर करते हैं उन्हें इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स कहते हैं।
  •  Facebook influencer – जिस तरह से यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर इनफ्लुएंसर्स दूसरे के उत्पाद को प्रमोट करते हैं ठीक इसी तरह से Facebook influencer भी करते हैं।

Social media influencer Kaise bane

How to become Social Media Influencer in Hindi: अगर आप ने यह फैसला कर लिया है कि आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते हैं, तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। सबसे पहले आपको उन सभी बातों के ऊपर ध्यान देना है जो आपको social media influencer बनाने में मदद करेंगी। इसके लिए आपको थोड़ी सी सूझबूझ के साथ अपनी planning करनी होगी। यहां हम आपको उन सभी बातों के बारे में step by step बताएंगे जिससे कि आप इसमें अपना कैरियर बना सकें।

सही social media platform  को चुनें

सबसे पहले most important है कि आप अपने लिए सही Social Media Platform का चुनाव करें। इसके लिए आप YouTube या फिर Instagram पर अपना social account बना सकते हैं। लेकिन हम यहां आपको यह सलाह भी देंगे कि आप Facebook पर अपना प्रोफाइल ना बनाएं। ऐसा हम आपको इसलिए कह रहें हैं क्योंकि फेसबुक अब पहले जैसा नहीं रहा। इसलिए इंस्टाग्राम या फिर यूट्यूब best रहेंगे, जहां से आप अपने influencer बनने के सफर को शुरू कर सकते हैं।

अपनी skill को improve करें

हर किसी के अंदर कोई ना कोई हुनर होता है जो उसे दूसरों से अलग बनाता है। इसलिए आप यह देखिए कि आप कौन सी चीज में अच्छे हैं। आपके अंदर अगर कोई स्किल है तो बहुत बढ़िया है लेकिन अगर नहीं है तो तब आपको किसी एक विषय में महारथ हासिल करनी होगी।

क्योंकि आपके follower तभी बढ़ेंगे जब आप उन्हें कोई जानकारी देने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आपको इस बात पर भी ध्यान रखना है कि आपको केवल एक ही niche पर काम करना होगा। बहुत से लोग यह गलती कर देते हैं कि वो multiple niches पर वीडियो बनाने लगते हैं जिसकी वजह से वो fail हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

अपनी audience को समझें और खुद का ब्रांड बनाएं

social-media-influencer-meaning-in-hindi-social-media-influencer-kaise-bane
Photo by SHVETS production from Pexels

जब आप अपनी फील्ड में expert हो जाएं, तो तब उसके बाद आप लोगों को अपने वीडियो के माध्यम से educate करना शुरू करें। ध्यान रखें कि आपका कंटेंट फ्रेश होना चाहिए और उसे present करने का आप का तरीका भी काफी अट्रैक्टिव होना चाहिए।

जब आप दूसरों के साथ अपनी knowledge को share करना शुरू करेंगे तो धीरे-धीरे आपसे लोग जुड़ने लगेंगे। इस तरह से बहुत से user आपको फॉलो करने लगेंगे। इसमें आपको थोड़ा time लग सकता है पर यकीन मानिए एक दिन आपसे लाखों की संख्या में लोग जुड़ जाएंगे।

पर यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि हमेशा ऐसे कंटेंट ही डालें जो आपकी ऑडियंस को पसंद हों, जिससे कि वह आपके द्वारा डाले गए photos, videos को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। क्योंकि इस तरह से आप बहुत जल्दी फेमस हो सकते हैं।

तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके followers की पसंद और नापसंद क्या है। मान लीजिए कि अगर आपके followers का interest technology में है तो अब आप की यह जिम्मेदारी बन जाती है कि आप उन्हें टेक्नोलॉजी से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रोवाइड करें।

Social Media पर एक्टिव रहकर followers से Connect बनाये रखें

एक अच्छा Social Media Influencer वही बन पाता है जो हमेश अपने followers के साथ कनेक्टेड रहता है। इसलिए आप भी इसमें पीछे न रहें और अपने followers के साथ संपर्क बनाए रखें। अगर आपका Followers Base अच्छा है तो समझ लीजिये आप बेहतरीन Influencer बनने के लिए तैयार हैं।

पर ध्यान रखिये followers बढ़ने के लिए आपको कम से कम छह-सात महीने तक बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन बाद में आपको इससे बहुत फायदा होगा। इसलिए आपको यह करना होगा कि आप अपने हर दिन की रूटीन सुबह ही बना लें। इस बात का फैसला पहले ही कर लें कि आपको आज कौन-कौन से फोटो या वीडियो शेयर करने हैं। फिर उसी हिसाब से काम करें।

हम तो आपको यही सलाह देंगे कि आप दिन भर में कम से कम तीन चार फोटो या वीडियो अपने प्रोफाइल में जरूर डालें। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि हमेशा अपनी फोटो ही ना डालते रहें, बल्कि लोगों को educate करने के लिए भी पोस्ट डालें।

ये भी पढ़ें:

Social Media Influencer Meaning in Hindi-इसके फायदे

वैसे तो आपको खुद ही पता होगा कि अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाते हैं, तो तब आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको नहीं पता है तो यहां हम नीचे जानकारी दे रहे हैं:

आप दुनिया भर में प्रसिद्ध हो सकते हैं

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के बाद इसमें कोई शक नहीं कि आप अपने देश में ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों में भी काफी ज्यादा फेमस हो जाओगे। क्योंकि आप एक ब्रांड बन जाओगे और लोग आप को पहचानने लगेंगे। बहुत सी कंपनियां यह चाहेंगीं कि आप उनके बिजनेस को बढ़ाने में उनकी मदद करो।

आप अमीर बन सकते हैं

Social Media Influencer Meaning in Hindi: सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के बाद आपको पैसों की बिल्कुल भी कमी नहीं रहेगी। क्योंकि आपके चाहने वाले करोड़ों की संख्या में होंगे। इस वजह से कंपनियां खुद आपसे contact करेंगी ताकि आप उनके प्रोडक्ट का प्रचार करें। इसके बदले में आपको काफी ज्यादा पैसे मिलेंगे।  

अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को करें मोनेटाइज

आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को monetize करके भी हर महीने काफी पैसे कमा सकते हैं। आपको मालूम ही होगा कि यूट्यूब पर आज लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस सब के लिए पहले जरूरी है भरपूर मेहनत की।

इससे आपको यह फायदा होगा कि आप हफ्ते में सिर्फ एक या दो वीडियो डालकर भी हर महीने काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं। पर पहले जरूरी है कि आपके पास लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर्स हों।  

अपने खुद के प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं

आपके साथ लाखों करोड़ों की संख्या में जब लोग जुड़ जाते हैं, तो तब आप अपने खुद के प्रोडक्ट को भी वहां पर आसानी के साथ प्रमोट कर सकते हैं। आपको शायद यह बात पता होगी कि किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करना कितना मुश्किल होता है।

Social Media Influencer Meaning in Hindi

प्रोडक्ट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं होता बल्कि उसको मार्केट में प्रमोट करने में परेशानी अधिक होती है। लेकिन जब आपके पास काफी ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो तब आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने लिए एक बिजनेस एंपायर खड़ा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Social Media Influencer Meaning in Hindi- Social Media Influencer Kaise Bane के आज के इस पोस्ट में हमने आपको यह जानकारी दी कि आप किस तरह से सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं। इस फील्ड में आपको सफल होने के लिए जिन जिन बातों की जरूरत है हमने वो सब आपको बताई। हमें इस बात की पूरी उम्मीद है कि आपके लिए हमारा यह post काफी helpful रहा होगा। अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment