Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to Get Tata 1mg Franchise in Hindi

Rate this post

Tata 1mg Franchise Kaise Le: भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या को गंभीर समस्या माना जा रहा है। इस बढ़ती हुई जनसंख्या के बीच हर एक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना भी एक प्रमुख चुनौती है। लेकिन आज के वैज्ञानिक दौर में स्वास्थ्य सुविधाएं भी इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जा रही है।

हमारे देश की हेल्थकेयर इंडस्ट्री दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुकी है। यहां तक कि विदेशों से भी लोग भारत में अपना इलाज करवाने के लिए आते हैं। हेल्थ केयर के क्षेत्र में इस तरक्की के आधार पर ई फार्मेसी का गठन किया गया ताकि हर जरूरतमंद तक सही समय पर इलाज पहुंच सके।

ऐसे में ई-फार्मेसी की कामयाबी और प्रचलन को देखते हुए आप भी इस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हेल्थकेयर क्षेत्र में बिजनेस करने पर आपको कभी भी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ई फार्मेसी को आप किसी भी गांव या शहर से शुरू कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग की तरह लोग हेल्थ केयर सुविधाएं भी ऑनलाइन प्राप्त करने को प्राथमिकता देते हैं।

tata-1mg-franchise-kaise-le

Tata 1mg Franchise Kaise Le

दोस्तों! अगर आपने भी ई फार्मेसी की डिमांड को देखते हुए इस फील्ड में अपना business शुरू करने का सोच ही लिया है तो आपको Tata 1mg Franchise के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए। आज की इस खास पोस्ट में हम आपको Tata 1mg Franchise Kaise Le से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराने जा रहे हैं। यदि आप भी टाटा 1mg फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक है तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें: Post Office Franchise Kaise Le | How to get Post Office Franchise- Hindi

Tata 1mg Franchise क्या है

Tata 1mg Franchise एक e-pharmacy है जो diagnostics और health medicine प्रदान करता है। टाटा 1mg की शुरुआत सन 2015 में प्रशांत टंडन, गौरव अग्रवाल और विकास चौहान द्वारा की गई थी। इस फार्मेसी का प्रमुख उद्देश्य भारतीय जनता तक किफायती दाम में उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है। टाटा 1mg को गुरुग्राम से ऑनलाइन माध्यम द्वारा संचालित किया जा रहा है।

सन 2021 में 1mg टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाटा डिजिटल लिमिटेड ने भी अपनी 55% की साझेदारी पेश की है। हर बड़ी कंपनी की तरह टाटा 1mg टेक्नोलॉजी भी जन-जन तक अपनी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना चाहती है। इसलिए टाटा 1mg ने भारत में डीलरशिप यानी कि फ्रेंचाइजी वितरण द्वारा नेटवर्क बढ़ाना शुरू किया है। यदि आप भी टाटा 1mg की फ्रेंचाइजी द्वारा खुद का बिजनेस प्रारंभ करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है।

Tata 1mg Franchise Market Scope- मार्केट स्कोप

सन 2015 से शुरू हुई टाटा 1mg कंपनी आज इंडिया के हर घर तक अपनी पहुंच बना चुकी है। टाटा 1mg द्वारा उपलब्ध कराई जा रही दवा भरोसेमंद, प्रभावी और सुरक्षित रूप से काम करती हैं। टाटा 1mg ई फार्मेसी की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि आपको हर समय डायग्नोस्टिक्स या online doctor consultation भी दी जाती है।

टाटा 1mg अपनी सस्ती और असरकारक दवाओं की होम डिलीवरी के कारण काफी लाभदायक है। एक रिसर्च के अनुसार टाटा 1mg स्टोर हर रोज 160 मिलियन से भी ज्यादा लोगों को अपनी सुविधाएं प्रदान करता है। ऐसे में यदि आप टाटा 1mg कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो बेशक यह आपके लिए प्रॉफिट देने वाला बिजनेस होगा।

Tata 1mg Franchise Cost- इन्वेस्टमेंट

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आपको इसमें केवल नाममात्र पैसों की ही जरूरत होगी। मतलब की एक नामी ब्रांड के साथ आप बहुत ही कम लागत में खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए आपको केवल ₹10,000 की आवश्यकता पड़ेगी। परंतु कंपनी द्वारा 18% जीएसटी का भुगतान भी आवेदनकर्ता से ही करवाया जाता है। इस आधार पर Tata 1mg Franchise लेने के लिए total 11,500 रुपए जमा कराने होंगे।

इस इन्वेस्टमेंट के अंदर ही टाटा 1mg कंपनी द्वारा आपको हेल्थ चेकअप एक्सेसरीज भी उपलब्ध करवाई जाती हैं जैसे glucometer, B.P check up मशीन, 500 visiting card, 1mg display board आदि. मतलब कि आपको मार्केटिंग के लिए भी खुद से पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: How to get DTDC Courier Franchise | DTDC Franchise Kaise Le?

Tata 1mg Franchise Terms & Conditions- नियम एवं शर्तें

terms-and-conditions-for-getting-tata-1mg-franchise

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर्ता को कुछ नियम एवं शर्तों का पालन करना आवश्यक है।

Tata 1mg Franchise Eligibility:

  • सर्वप्रथम टाटा 1एमजी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर्ता का भारत निवासी होना जरूरी है।
  • कोई भी मेडिकल स्टोर संचालक टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है।
  • टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए शैक्षणिक योग्यता सर्टिफिकेट के तौर पर डी फार्मा (Diploma in Pharmacy), बी फार्मा (Bachelor in Pharmacy), एम फार्मा (Master of Pharmacy), फार्मा डी (Doctor of Pharmacy) संबंधित कोर्स होना जरूरी है।
  • इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आवेदक को ₹10,000 का निवेश करना होगा।
  • Tata 1mg company द्वारा offline pharmacy store की मान्यता नहीं दी जाती है।

Tata 1mg Franchise के लिए जगह की आवश्यकता

वैसे तो टाटा 1mg की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए किसी भी तरह की जमीन या दुकान की जरूरत नहीं है। यदि आप टाटा 1mg फ्रेंचाइजी किसी दुकान में शुरू करते हैं तो आपके पास ग्राहकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से मुनाफा भी अधिक मिलेगा।

Tata 1mg Franchise के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर्ता द्वारा पर्सनल और बिजनेस संबंधित कागजात प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

Personal Document:

आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड

एड्रेस प्रूफ: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

अन्य दस्तावेज: बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर, शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज

Business Documents:

जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बिजनेस पैन कार्ड, एस्टेब्लिशमेंट लाइसेंस, इनकॉरपोरेशन सर्टिफिकेट, Cancel Cheque, रिटेल ड्रग लाइसेंस, होलसेल ड्रग लाइसेंस.

ये भी पढ़ें: Green Chick Chop Franchise Kaise Le | How to get Green Chick Chop Franchise- Hindi!

Medical Store License कैसे प्राप्त करें

फार्मेसी के क्षेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात आप पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। Medical Store License प्राप्त करने हेतु राज्य औषधि मानक नियंत्रण संगठन से contact करना होगा। State Drugs Standard Control Organisation दो प्रकार के medical license जारी करता है।

अगर कोई व्यक्ति निम्न स्तर पर अपना कार्य शुरू करना चाहता है तो उसे रिटेल ड्रग लाइसेंस प्रदान किया जाएगा इसके अलावा यदि आप उच्च स्तर पर मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको होलसेल ड्रग लाइसेंस मिलेगा।

Tata 1mg Franchise apply online के लिए आवेदन कैसे करें

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जिसके लिए कुछ आसान steps को follow करना होगा जो निम्नलिखित है:

apply-online-for-tata-1mg-franchise-in-india

सर्वप्रथम कंपनी की official website पर जाकर visit करना होगा।

Official Website of Tata 1mg Franchise: www.1mg.com.

ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात होम पेज पर Sehat Ke Saathi ऑप्शन पर क्लिक करें।

तत्पश्चात आपके सामने Tata 1mg franchise application form ओपन होगा जिसमें आपको पर्सनल और बिजनेस संबंधित पूरी जानकारी भरनी होगी।

इस फॉर्म में name, mobile, address, email ID, Business details आदि ध्यान पूर्वक fill करें।

अगले स्टेप में आपको पूरी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को जमा करवाने के लिए submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

आपके द्वारा एप्लीकेशन जमा करने के पश्चात कंपनी आपके आवेदन का आकलन करेगी। यदि आपका आवेदन कंपनी द्वारा सिलेक्ट कर लिया जाता है तो उच्च अधिकारी खुद संपर्क करेंगे।

इस आसान प्रक्रिया को follow कर आप Tata 1mg Franchise के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Tata 1mg Franchise Contact Number and Process

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन के अलावा आप फोन नंबर, ईमेल एड्रेस या डायरेक्ट हेड ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं।

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी टोल फ्री नंबर: 0124-4166666
(Open 8AM- 8PM, सोमवार से शुक्रवार)

Tata 1mg Email ID: [email protected]

टाटा 1mg हेड ऑफिस का पता:

रजिस्टर्ड ऐड्रेस
B-23, जीटी करनाल रोड,
इंडस्ट्रियल एरिया, दिल्ली-110033, इंडिया.

पोस्टल एड्रेस
5th Floor Tower- B of The Presidency Building,
46/4 Mehrauli Gurgaon Road, Sector 14,
Gurugram, Haryana- 122001, India.

Tata 1mg Franchise Profit Margin- लाभ

टाटा 1mg फ्रेंचाइजी लेने का सबसे बड़ा प्रॉफिट तो यह है कि आप केवल ₹10,000 की इन्वेस्टमेंट में टाटा जैसे बड़े ब्रांड के साथ खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आप टाटा 1mg के माध्यम से एलोपैथिक के साथ आयुर्वेदिक दवाओं का निर्यात भी कर सकते हैं।

साथ ही टाटा 1mg कंपनी द्वारा एक छोटे गांव से लेकर मेट्रो सिटी तक फ्रेंचाइजी वितरण किया जा रहा है। इसका मतलब कि आप किसी भी क्षेत्र से टाटा 1mg के साथ अपना काम आरंभ कर सकते हैं।

टाटा 1mg कंपनी द्वारा ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन भी प्रोवाइड कराई जाती है। इसके बाद डॉक्टर ब्लड रिपोर्ट और दवा से संबंधित सुझाव भी देते हैं।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि टाटा डिजिटल एक प्रतिष्ठित कंपनी है जिसमें इन्वेस्टमेंट के बाद किसी तरह का रिस्क नहीं रहता है।

कोविड-19 की वजह से या फिर अन्य किसी वजह से नौकरी गंवा चुके लोगों के लिए टाटा 1mg की फ्रेंचाइजी लेना एक फायदेमंद सौदा है।

टाटा 1mg कंपनी में आपको हिस्सेदारी करने वाली फार्मेसी से अच्छा कमीशन प्राप्त होता है।

1mg एक डिजिटल हेल्थ केयर कंपनी के रूप में प्रमाणित है जिसे नेशनल एसोसिएशन ऑफ बोर्ड ऑफ फार्मेसी, यूएसए द्वारा भी मान्यता दी गई है।

ये भी पढ़ें: Ola Electric Scooter Franchise कैसे लें | How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

निष्कर्ष

दोस्तों! आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको डिजिटल हेल्थ केयर क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाने वाली टाटा 1mg ई-फार्मेसी के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to get Tata 1mg Franchise in Hindi से संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी। कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया द्वारा साझा करें ताकि बहुत ही कम लागत में अच्छा बिजनेस स्थापित करने की जानकारी सभी तक पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

1 thought on “Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to Get Tata 1mg Franchise in Hindi”

  1. Thanks for comment opportunity. In my opinion Tea franchise business in India is the best profitable on this pandemic time. Tea Time offering profitable Tea franchise business in India under 5 lakhs so that you can start earning immediately.

    Reply

Leave a Comment