V Mart Franchise Kaise Le | How to Get V Mart Franchise In India in Hindi

V Mart Franchise Kaise Le: पिछले कुछ समय से शॉपिंग और फैशन के प्रति लोगों का झुकाव ज्यादा बढ़ रहा है। लोगों के इस रुझान की वजह ई-कॉमर्स की बढ़ती हुई लोकप्रियता भी हैं। परंतु आजकल बाजार में ऐसे स्टोर ओपन हो रहे हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइट की भांति हर वर्ग के लोगों को अपनी सुविधाएं प्रदान करते हैं। इन स्टोर पर आपको छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक की जरूरत का हर सामान उपलब्ध मिलता है।

Supermarket Store की बढ़ती हुई डिमांड के आधार पर इस क्षेत्र में निवेशकों का रुझान भी ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे में यदि आप भी Lifestyle Store Business शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो यह एक उत्तम निर्णय साबित होने वाला है। इस क्षेत्र में आपको कभी भी ग्राहक का इंतजार नहीं करना पड़ता है बल्कि हर समय ग्राहकों की एक लंबी कतार आपके स्टोर में लगी रहती है।

v-mart-franchise-kaise-le

V Mart Franchise Kaise Le

मित्रों! अगर आप भी लाइफ़स्टाइल स्टोर खोलकर अपना सुनहरी करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेस्ट ब्रांड का लाइफस्टाइल स्टोर उपलब्ध है। आप V Mart Supermarket Franchise लेकर खुद का बिजनेस शुरू करने के साथ-साथ लाखों रुपए का मुनाफा भी कमा सकते हैं।

लेकिन यदि आप V Mart Franchise Kaise Le संबंधित नहीं जानते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला है। इस पोस्ट में हम आपको V Mart Franchise लागत, documents और अन्य आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Easy Day Franchise Kaise Le | How to Get Easy Day Franchise in Hindi!

V Mart Franchise क्या है

V Mart एक कंप्लीट फैमिली लाइफस्टाइल स्टोर है जिसके ब्रांच पूरे भारत में मौजूद हैं। आज के महंगाई के दौर में भी V Mart लोगों की जरूरत और फैशन की हर आइटम वाजिब दाम में उपलब्ध करा रहा है। V Mart कम दाम में भी एक उत्तम क्वालिटी के प्रोडक्ट अपने ग्राहकों तक पहुंचाने का संकल्प रखता है।

V Mart Retail Limited की स्थापना वर्ष 2002 में ललित अग्रवाल द्वारा की गई थी। परंतु बहुत कम समय में V-Mart ने भारतीय बाजार में अपनी विशिष्ट पहचान बना ली थी। हर कंपनी अपना विस्तार करने के लिए फ्रेंचाइजी वितरण संबंधी प्लान बनाती है और उसी आधार पर V-Mart ने भी फ्रेंचाइजी डिस्ट्रीब्यूशन का कार्यक्रम सन 2003 में शुरू किया। वर्तमान समय में V-Mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी के 100 से भी ज्यादा आउटलेट पूरे भारत में खुल चुके हैं।

यदि आप भी V Mart Franchise लेकर खुद का बिजनेस शुरू करते हैं तो यकीन मानिए आपको इस बिजनेस में ढेर सारा मुनाफा मिलने वाला है। V Mart Store नवजात शिशु से लेकर हर वर्ग के लोगों के लिए शॉपिंग का प्रसिद्ध स्थान बन चुका है।

V Mart Franchise Cost (V Mart फ्रेंचाइजी में निवेश)

investment-in-v-mart-franchise-store
Image: Pexels

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश ही सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है। इसके अलावा बिजनेस की स्थापना में आने वाली लागत जमीन और लोकेशन पर भी निर्भर करती हैं। V Mart Supermarket Franchise के लिए कम से कम 20 लाख रुपए से 35 लाख रुपए निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है।

V Mart Franchise में निवेश के लिए कंपनी द्वारा कुछ अन्य शर्तें भी रखी गई हैं जिनका पालन करना investor के लिए आवश्यक है। कंपनी द्वारा ग्राहकों को parking facility देने के लिए भी सख्त हिदायत दी जाती है।

इसके अतिरिक्त V Mart Supermarket Franchise के अन्य खर्चों में एयर कंडीशनर, सीसीटीवी सेटअप, कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी होना भी अनिवार्य है। वी-मार्ट सुपर मार्केट में आपको 3 से 10 वर्कर रखना भी जरूरी है ताकि ग्राहक को स्टोर में किसी तरह की असुविधा ना हो।

यदि आप प्रोडक्ट डिलीवरी करना चाहते हैं तो आपको व्हीकल का प्रबंध भी करना होगा। साथ ही व्हीकल चलाने में पेट्रोल का खर्च भी निवेश में ही जोड़ा जाएगा। हालांकि कंपनी द्वारा प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए कोई सख्त नियम नहीं बनाया गया है। V Mart Supermarket से प्रोडक्ट डिलीवरी करने का फैसला पूरी तरह से फ्रेंचाइजी लेने वाले पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें: Balaji Wafers Distributor Kaise Bane | How to Get Balaji Wafers Distributorship in Hindi

V Mart Supermarket Franchise Land Requirement (V Mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी के लिए जमीन की आवश्यकता)

V Mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट से 2000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी। इसके अलावा बिलिंग काउंटर के लिए भी अलग से जगह की जरूरत होती है। वी-मार्ट सुपर मार्केट में प्रोडक्ट डिस्प्ले एरिया कवर करना भी जरूरी होता है।

हालांकि कंपनी द्वारा Parking Facility का विकल्प आवश्यक रखा गया है तो ऐसे में आपको पार्किंग के लिए भी अलग से जगह का प्रबंध करना होगा। V Mart Franchise को शुरू करने के लिए भीड़भाड़ वाला क्षेत्र चयन करना ही सही रहेगा जिससे आपके पास ग्राहक की कभी भी कमी नहीं आएगी।

इसके अलावा यदि वी-मार्ट सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी रोड फ्रंट पर स्थित हो तो आपको मार्केटिंग के लिए भी अलग से पैसा वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए किसी भी बिजनेस को आरंभ करने से पहले लोकेशन का चयन करने में समझदारी बरतें।

V Mart Supermarket Franchise के लिए आवश्यक दस्तावेज

V Mart Supermarket Franchise लेने के लिए कंपनी द्वारा आवेदन कर्ता के लिए कम से कम 49 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है। परंतु कंपनी द्वारा शैक्षणिक योग्यता और बिजनेस एक्सपीरियंस संबंधित कोई आवश्यक निर्देश नहीं दिया गया है। वी-मार्ट सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी लेने के आवेदनकर्ता को कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज कंपनी के सामने प्रस्तुत करना जरूरी होते हैं जो कि इस प्रकार है:

Personal Documents:

आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, पैन कार्ड, Voter Id Card

एड्रेस प्रूफ: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

अन्य कागजात: Bank Account with Passbook, पासपोर्ट साइज फोटो, Email ID, फोन नंबर

Property Documents

फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट, जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर, All Type NOC, प्रॉपर्टी के नाम और एड्रेस दस्तावेज, लीज एग्रीमेंट

V-Mart Franchise के लिए आवेदन कैसे करें

V-Mart Supermarket Franchise के लिए आवेदन करने हेतु कंपनी द्वारा ऑनलाइन अप्लाई करने का विकल्प दिया गया है जिसके तहत आवेदनकर्ता को कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

V Mart Franchise Online Apply करने के लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.vmartretail.com पर जाकर संपर्क करें।

इसके पश्चात होम पेज पर Contact Us के ऑप्शन पर क्लिक करें।

तत्पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी।

इस फॉर्म में नाम, फोन नंबर, ईमेल और अन्य जानकारी भरने के पश्चात Submit के विकल्प पर क्लिक करें।

यदि कंपनी द्वारा आपका आवेदन सिलेक्ट कर लिया जाता है तो कंपनी के उच्च अधिकारी आपसे खुद संपर्क स्थापित करेंगे।

ये भी पढ़ें: Chai Sutta Bar Franchise Kaise Le | How to get Chai Sutta Bar Franchise in Hindi!

V Mart Franchise Contact- संपर्क सूत्र

V Mart Supermarket Franchise लेने के लिए कंपनी द्वारा कस्टमर केयर फोन नंबर और ईमेल का विकल्प भी दिया गया है। इसके अलावा आप V-Mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी के हेड ऑफिस में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं।

V-Mart Customer Care Number: +9190270 57057

V-Mart Email ID: customercare@vmart.co.in

career@vmart.co.in

Info@vmart.co.in

V-Mart Registered Office Address

610-611, गुरु रामदास नगर, मेन बाजार,
एसबीआई बैंक के सामने, लक्ष्मी नगर, नई दिल्ली- 110092

V-Mart Corporate Office Address

प्लॉट नंबर- 862, उद्योग विहार इंडस्ट्रियल एरिया,
फेज 5, गुड़गांव- 122016.

फोन नंबर: 0124-4640030, 0124-4640046.

V Mart Franchise Profit Margin- मुनाफा

profit-in-v-mart-franchise-store
Image By: Pexels

किसी भी बिजनेस फ्रेंचाइजी में होने वाला मुनाफा उस कंपनी के नाम और लोकप्रियता पर भी निर्भर करता है। ऐसे में v-mart सुपर मार्केट एक लोकप्रिय ब्रांड है और इस आधार पर यह पूर्णता मुनाफे वाला विकल्प है। कंपनी द्वारा कुल बिक्री में से 8% का कमीशन लिया जाता है। मतलब की बिक्री में से 92% के हिस्से पर केवल फ्रेंचाइजी लेने वाले का अधिकार रहेगा।

V-Mart फ्रेंचाइजी में हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग मार्जिन प्रोवाइड किया जाता है। वैसे भी फ्रेंचाइजी वितरण के समय कंपनी द्वारा आपको प्रॉफिट मार्जिन से जुड़ी हुई सभी अहम जानकारी दे दी जाती है। यदि आप V-Mart franchise से होने वाले मुनाफे के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो कंपनी के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi

V-Mart Supermarket Franchise Benefits (V-mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी लेने के फायदे)

V-mart सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी लेने का सबसे बड़ा फायदा तो इस कंपनी की पहचान है। हमारा मतलब कि आप बहुत कम पैसा इन्वेस्ट करके एक बड़े ब्रांड के साथ खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी सेटअप के लिए भी पूरी तरह से सहायता की जाती है। यहां तक कि कंपनी फ्रेंचाइजी के लिए सही लोकेशन का चयन करने में भी आपकी मदद करेगी।

V-Mart फ्रेंचाइजी की स्थापना में कंपनी केवल 1 से 2 महीने का समय ही लेती है। साथ ही कंपनी द्वारा इन्वेंटरी प्लानिंग, Client Interaction Training, Relationship Manager Support, Business Management Support आदि के लिए भी मदद की जाती है।

V-Mart Supermarket Franchise Product List

V-Mart Supermarket Franchise में फ्रूट, vegetables, grocery, तेल, मसाला, bakery, केक, dairy products, हेल्थ केयर और ब्यूटी, अंडा मीट, मछली, beverages, snacks and branded product, gourmet & World food, fashion & accessories आदि मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: Monginis Franchise Kaise Le | How to get Monginis Franchise!

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की खास पोस्ट में हमने आपको एक ऐसी लोकप्रिय सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी के बारे में बताया है जिसके साथ हाथ मिलाकर आप सफलतापूर्वक खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस आर्टिकल में V Mart Franchise Kaise Le से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा How To Get V Mart Franchise In Hindi के लिए दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर किसी व्यक्ति तक सही इंफॉर्मेशन पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment