Ola Electric Scooter Franchise कैसे लें | How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

Ola Electric Scooter Franchise Kaise Le: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इसके अलावा लगातार बढ़ रही pollution की समस्या भी इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता को बढ़ा रही है। ऐसे में बहुत सी Indian Automobile Companies भी नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लांच कर रही हैं।

भारतीय लोगों द्वारा Electric Vehicles के प्रति लगाव को देखते हुए इस क्षेत्र में बिजनेस की संभावनाएं भी विकसित हो रही हैं। अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो Electric Vehicles Franchise लेना ही सही निर्णय साबित होगा।

ola-electric-scooter-franchise-kaise-le

Ola Electric Scooter Franchise Kaise Le-How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

दोस्तों! आजकल ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में पहले से ही उपस्थित सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर से कुछ अलग है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने खास फीचर्स की वजह से निवेशकों को डीलरशिप के लिए भी अपनी तरफ अट्रैक्ट कर रहा है।

ऐसे में यदि आप भी Ola Electric Scooter Franchise Kaise Le से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं। आपको इस आर्टिकल में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी के लिए इन्वेस्टमेंट, जरूरी दस्तावेज और अन्य आवश्यक जानकारी पूरी डिटेल में दी जाएगी।

Ola Electric Scooter फ्रेंचाइजी क्या है

ओला एक कैब कंपनी है जिसे कैब सुविधा के लिए बेमिसाल लोकप्रियता हासिल है। ओला द्वारा हाल ही में भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन यानी कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। ओला ई स्कूटर को बुक करने के लिए कंपनी द्वारा मात्र ₹499 की फीस रखी गई है।

कंपनी ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के खास फीचर्स के बारे में लोगों को पहले से ही जानकारी दे दी है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि यह 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकता है।

इसके अलावा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को full charge करने के लिए केवल 4 से 5 hours का समय पर्याप्त है तथा एक बार full charge करने के पश्चात आप 100 किलोमीटर तक की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। साथ ही कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में Ola Electric Scooter पहला vehicle है जो इन खास फीचर्स से युक्त है।

ओला कंपनी द्वारा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बाजार में कीमत ₹1,00,000 तक रखी गई है। इसकी कीमत के हिसाब से कंपनी ने अपने ग्राहकों तक सभी तरह की सुविधाएं पहुंचाने का भी वादा किया है। इसके अंतर्गत भारत के लगभग 400 शहरों में हाइपर चार्जर सुविधा दी जाएगी ताकि किसी भी ओला स्कूटर चालक को चार्जिंग करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके अलावा कंपनी ने फास्ट चार्जिंग देने का भी भरोसा दिया है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Delivery Franchise Kaise Le | How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को नीदरलैंड में डिजाइन किया गया है। परंतु भारत में इस कंपनी का हेड ऑफिस बेंगलुरु में स्थित है। इंडिया में कंपनी द्वारा तमिलनाडु स्टेट के पोचमपल्ली, कृष्णागिरी में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी स्टार्ट कर दिया गया है। कंपनी ने Ola Electric Scooter सभी ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइजी वितरण का कार्यक्रम आरंभ किया है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Ola Electric Scooter Features

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कई रंगों में लॉन्च किया गया है। Ola Scooter Colors में आपको पर्ल व्हाइट, ब्लैक, रेड, पीला, नेवी ब्लू, डार्क ब्लू, पिंक और सिल्वर ग्रे का विकल्प रहेगा।

कंपनी का कहना है कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट चार्ज करने के बाद 75 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को आप बाहर निकालकर भी चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही under-seat स्टोरेज के लिए 50 लीटर तक की कैपेसिटी दी गई है।

अगर बात की जाए ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की तो इसमें twin pod Led headlights, Led DRL Light, LCD Instrument cluster, alloy wheels जैसे बेस्ट फीचर दिए गए हैं।

Ola Electric Scooter का डिलीवरी सिस्टम

ओला कंपनी ने अपने आपको मार्केट में दूसरी सभी कंपनियों से अलग और लोकप्रिय बनाने के लिए होम डिलीवरी सिस्टम का प्लान बनाया है। मतलब कि आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की तरह घर बैठे ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑर्डर कर सकते हैं। ऐसे में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप में आपको होम डिलीवरी सिस्टम का भी पालन करना होगा।।

Ola Electric Scooter Dealership Investment ( ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी में लागत)

Ola Electric Scooter के लिए कंपनी द्वारा साल 2022 में डीलरशिप launch की जा रही है। अगर बात की जाए ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप में इन्वेस्टमेंट की तो यह हर बिजनेस की तरह जमीन और लोकेशन पर निर्भर करती है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए आपको कम से कम 40 से 50 लाख रुपए की आवश्यकता होगी।

ola-electric-scooter-franchise-investment-cost

यदि आप इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी के लिए जमीन किराए पर लेते हैं तो आपकी लागत थोड़ी कम भी आ सकती हैं। ओला इलेक्ट्रिक डीलरशिप के लिए इन्वेस्टमेंट डीलरशिप के प्रकार पर निर्भर करती है।

यदि आप main dealership के माध्यम से sub dealership agency open करते हैं तो आपको कम निवेश करने की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर main dealership के माध्यम से बड़े स्तर पर एजेंसी खोलते हैं तो इन्वेस्टमेंट अधिक करनी होगी।

ओला इलेक्ट्रिक डीलरशिप में आपको इंटीरियर, गोदाम सर्विस सेंटर आदि के लिए भी खर्च करना होगा। इसके अतिरिक्त ग्राहकों को हैंडल करने के लिए वर्कर भी रखने होंगे। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए लगभग 10 से 15 लाख की सिक्योरिटी फीस जमा करवानी होगी।

ये भी पढ़ें: Chai Sutta Bar Franchise Kaise Le | How to get Chai Sutta Bar Franchise in Hindi!

Ola Electric Scooter Franchise Space Requirement (ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए जगह की आवश्यकता)

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी के लिए जमीन की आवश्यकता भी फ्रेंचाइजी के प्रकार पर ही निर्भर करती है। मतलब कि यदि आप सब डीलरशिप की एजेंसी ओपन करते हैं तो कम जगह की आवश्यकता होगी। परंतु अगर मेन डीलरशिप के लिए एजेंसी खोलना चाहते हैं तो जगह का प्रबंध भी ज्यादा करना होगा।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम 3500 स्क्वायर फीट से 4000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी। मेन डीलरशिप के अंतर्गत शोरूम, सर्विस सेंटर और गोदाम के लिए क्रमश: 1000 से 1500 फिट, 500 से 1000 स्क्वायर फीट, 1000 से 1500 फीट जगह की जरूरत होती है।

Ola Electric Scooter Dealership terms & Conditions (ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए नियम और शर्तें)

कंपनी द्वारा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की फ्रेंचाइजी के लिए कुछ आवश्यक नियम और शर्तें रखी गई है जो निम्नलिखित है-

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता की आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक होने चाहिए।

आवेदन कर्ता के पास अपने नाम पर जमीन और साथ ही अच्छी इन्वेस्टमेंट भी होनी जरूरी है।

डीलरशिप के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण हेतु कोई भी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। यदि आवेदन कर्ता के पास Business Studies से संबंधित degree/diploma हो तो उसे कंपनी द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी।

Ola Electric Scooter Franchise के लिए जरूरी दस्तावेज

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए कंपनी द्वारा कुछ दस्तावेजों की मांग की जाती है जो डीलरशिप की आवेदन प्रक्रिया के लिए जरूरी भी है।

ola-electric-scooter-franchise-documents

Personal Documents: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

Address Proof: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

Other Documents: पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर, बैंक अकाउंट पासबुक

Property Documents: जमीन और बिजनेस के नाम और एड्रेस संबंधी कागजात, जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, लीज एग्रीमेंट, All type NOC

Ola Electric Scooter Franchise के लिए आवेदन कैसे करें

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रेंचाइजी के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले Ola Electric Scooter Dealership के लिए कंपनी की official website पर विजिट करना होगा।

Ola Electric Scooter Dealership के लिए Official Website: www.olaelectric.com.

इसके बाद होम पेज पर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस पेज पर आवेदनकर्ता को अपना ईमेल एड्रेस भरना करना होगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के पश्चात आवेदक को एक कन्फ़र्मेशन ईमेल प्राप्त होगा।

तत्पश्चात confirmation email पर redirect करके आप अपनी व्यक्तिगत और अन्य जानकारी भर सकते हैं। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के उपरांत आप सबमिट के बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा कर सकते हैं।

यदि कंपनी द्वारा आपका आवेदन सिलेक्ट कर दिया जाता है तो कंपनी आपसे खुद संपर्क करेगी।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए कंपनी की ईमेल आईडी support@olaelectric.co पर भी मेल कर सकते हैं।

Ola Electric Scooter Dealership Profit- मुनाफा

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर को देखते हुए लोगों में बहुत ज्यादा उत्सुकता देखने को मिल रही है। इसी आधार पर ओला स्कूटर की बुकिंग भी जोरों से चल रही है।

ऐसे में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप को मुनाफे वाला बिजनेस कह देना भी उचित होगा। एक अनुमान के अनुसार, अन्य ऑटोमोबाइल कंपनी की तरह ओला भी अपने डीलर को 5% से लेकर 8% तक का प्रॉफिट मार्जिन जरूर देगी।

ये भी पढ़ें: Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le!

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने आपको ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के डीलरशिप के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई Ola electric scooter Franchise kaise le से संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि इस नई डीलरशिप कंपनी के बारे में सभी लोग जान सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment