How to get Heritage Fresh Franchise in Hindi | Heritage Fresh Franchise कैसे लें?

Rate this post

Heritage Fresh Franchise in Hindi: आज हम बात करने वाले है कि Heritage Fresh Franchise Kaise Le? यह इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी dairy & milk product की कंपनी है जिसने बहुत ही कम समय में अपने बिज़नेस को काफी बढ़ा लिया है। इस समय यह पूरे इंडिया में नहीं फैली है इसलिए शायद कुछ लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे। लेकिन अगर आप इसका बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए, ताकि आपको Heritage Fresh Franchise लेने से जुड़े सभी doubts क्लियर हो जायें। 

Heritage Fresh Kya Hai?

यह एक dairy & milk product कंपनी है। यह इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी dairy कंपनी है जिसकी शुरुआत 1992 में Nara Chandra Babu ने की थी। इसने 2006-07 में 346 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था। इस समय Heritage Fresh के मिल्क प्रोडक्ट्स आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, एनसीआर, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाजारों में मौजूद हैं।

इसके 1000 से भी ज्यादा Franchise स्टोर हैं और यह अपने products की home delivery भी करता है। पर ध्यान रखें इस समय होम डिलीवरी की सुविधा केवल हैदराबाद में ही उपलब्ध है। जबकि इसकी Franchise पूरे इंडिया के लिए उपलब्ध है। इन्होने 2020-21 में 600 करोड़ से भी ज्यादा का कारोबार किया था। 

heritage-fresh-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

Heritage Fresh in Hindi- मार्केट स्कोप कितना है?

इसके मार्केट स्कोप का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने 2020-21 में ही 600 करोड़ से भी ज्यादा का कारोबार किया है। कुछ लोग सोचेंगे कि दूध के काम से हम कितना कमा पाएंगे, तो एक बात का ध्यान रखें कि दूध के काम में कम प्रॉफिट होता है लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर घर में होती है जिसकी वजह से आप केवल दूध के बिज़नेस की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Heritage Fresh केवल दूध ही नहीं बेचता है यह दूध से बनी सभी चीज़ें बेचता हैं जैसे- पनीर, मक्खन, दूध और मावा आदि। यह इस समय केवल कुछ ही शहरों में ज्यादा पॉपुलर है लेकिन यह धीरे-धीरे सभी शहरों में अपने पैर पसार रही है। इसे पूरे इंडिया में अपने बिज़नेस को फैलाने में अभी 5-10 साल तक का समय लग सकता है। इसलिए हमारी सलाह है कि अगर आप ऊपर बताए गए, किसी भी शहर में रहते हैं तभी आप Heritage Fresh Franchise लें

अगर आप किसी दूसरे शहर में रहते हैं तब भी आपको इसकी Franchise मिल जाएगी, लेकिन आपका बिज़नेस grow नहीं कर पाएगा। क्योकि आपके एरिया में Heritage Fresh कंपनी को कोई नहीं जानता होगा। इसलिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना पड़ेगा, उसके बाद ही आपको इसकी Franchise लेनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें:

Heritage Fresh Foods Products

इस कंपनी की ख़ास बात यह है कि इसके पास products की बहुत सारी variety हैं जिसकी वजह से लोग इसके प्रोडक्ट्स लेने के लिए अपने आप attract होते हैं। इसके पास ख़ास तौर पर दूध की बहुत-सी variety हैं जो बाकि किसी कंपनी के पास देखने को नहीं मिलेगी। 

  1. Milk:- A2 full cream milk, toned milk, double toned milk, full cream milk, standardized milk, cow milk, slim milk.
  2. Curd:- total curd, premium curd, probiotic curd.
  3. Ice creams:- tubs, bars, kulfi.
  4. Frozen desert:- cons, cups, juicy bars, family packs
  5. Lassi:- sweet lassi, ragi lassi, sabja lassi.
  6. Immunity milk:- turmeric, ginger tulsi.
  7. Flavoured milk:- badam charger, badam, pista, chocolate, elayachi.
  8. Milkshake:- strawberry, vanilla, chocolate.
  9. Paneer:- lite paneer, fresh paneer.
  10. Sweets:- doodh peda, milk cake.
  11. Ghee:- cow ghee, buffalo ghee, aroma ghee.
  12. Butter:- table butter, cooking butter.
  13. Cheese:- processed Cheese, mozzarella Cheese, processed Cheese slice, processed cheese spread.
  14. Other:- Fresh cream, cold coffee, milk powder.

अब आप खुद देख सकते है कि इनके पास कितने सारे प्रोडक्ट्स हैं जिन्हे यह बड़ी आसानी से बेच सकते हैं। इन्होंने अपने प्रोडक्ट्स में दूध पर ज्यादा फोकस किया है क्योकि यही एक ऐसी चीज है जो सभी घरों में इस्तेमाल की जाती है और इसकी जरूरत भी रोज होती है। यही कारण है कि इनके पास दूध की इतनी सारी variety उपलब्ध हैं। 

Heritage Fresh Franchise in Hindi- जगह की ज़रुरत

इसकी Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा जमीन की कोई आवश्यकता नहीं हैं। अगर आपके पास थोड़ी जमीन भी है तब भी आप इसकी Franchise ले सकते हैं। Heritage Fresh की Franchise लेने के लिए आपको कम-से-कम 100-300 sq ft की जगह की आवश्यकता है। इतनी जगह में आपको Franchise बड़े आराम से मिल जाएगी। 

लेकिन किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए सही जगह का चुनाव करना जरुरी होता है इसलिए जगह का चुनाव सोच-समझकर करें। Dairy Products से रिलेटिड दुकान खोलने के लिए आप भीड़-भाड़ वाला इलाका या अपने शहर की main market को चुन सकते हैं। आप चाहें तो किसी ऐसी जगह का चुनाव भी कर सकते हैं जहाँ आस-पास कोई dairy की दुकान ना हो। 

Heritage Fresh Franchise Profit

Heritage Fresh Franchise लेने पर आपको कितनी कमीशन मिलेगी, इसकी कोई सही जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए profit margin के बारे में हमज्यादा जानकारी नहीं दे सकते। वैसे dairy प्रोडक्ट्स में हमेशा margin कम ही मिलता हैं लेकिन इंटरनेट पर दी गई जानकारी के आधार पर एक franchisor को Heritage Fresh की तरफ से 8% का profit margin मिलता है।

अगर आप इसमें मिलने वाले Profit Margin के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इनसे contact करके पता कर सकते हैं। इनकी contact information आपको नीचे मिल जाएगी। 

Heritage Fresh Franchise Cost

Heritage Fresh Franchise के लिए आपको 10-15 लाख तक निवेश करने की जरूरत पड़ेगी। जिसमे आपकी सभी तरह की चीज़ें शामिल हैं जैसे- Franchise fee, stock, store design आदि। आपकी जमीन की location के हिसाब से निवेश कम या ज्यादा भी हो सकता है। अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपको कम निवेश की जरूरत पड़ेगी। वरना आप किराए पर भी जमीन लेकर Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Heritage Fresh Franchise Requirement 

how-to-get-heritage-fresh-franchise-in-hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels

इसकी Franchise लेने के लिए इनकी कुछ ज्यादा शर्ते नहीं हैं मगर कुछ चीज़ें हैं जो आपकी shop में होनी चाहिए जैसे- billing counter, product display area, 2-3 कर्मचारी। साथ ही आपकी शॉप का एरिया 100-300 sqft होना जरुरी है।

कुछ चीजे optional भी हैं जो आपके पास हों या ना हों, उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा जैसे- parking facility, CCTV, product delivery, air conditioner और computer / internet connectivity आदि। 

Heritage Fresh द्वारा दिया जाने वाला support 

जब आप इसकी Franchise लेते है तो यह आपको कई तरह से support करते हैं। इनके द्वारा आपको जिस प्रकार का सपोर्ट दिया जाता हैं उसकी विवरण इस प्रकार है- 

  1. Inventory Planning
  2. Product Pricing
  3. Offers
  4. Client Acquisition Support
  5. Client Interaction Training
  6. Relationship Manager Support
  7. Marketing Support
  8. Business Management Software
  9. Online Tie-up Support – Delivery
  10. Operation Manual
  11. Training Manual

Heritage Fresh Franchise Apply- आवेदन कैसे करें

Heritage Fresh Franchise Kaise Le | How to get Heritage Fresh Franchise:
इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई करने हेतु इनकी वेबसाइट पर कोई अलग से पेज नहीं बना हुआ है। आपको अगर Heritage Fresh की Franchise के लिए अप्लाई करना है तो सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट पर जाना होगा। 

गूगल पर सर्च करें www.heritagefoods.in इनकी वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको एकदम आखिर में आ जाना है। यहाँ पर आपको contact us का पेज दिखाई देगा, उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक form ओपन हो जाएगा। जिसे भरकर आप इन्हे Franchise लेने के लिए अपना आवेदन भेज सकते हैं।  

Heritage Fresh Franchise के लिए आवश्यक documents 

  1. Franchise Agreement
  2. Proprietor Aadhaar Copy
  3. Proprietor Photo
  4. Proprietor / Business PAN Copy
  5. Business TAN Copy
  6. GST Registration Certificate
  7. Proprietor / Business Address Proof
  8. Unit / Shop Address Proof
  9. NOC of Unit / Shop

Heritage Fresh Franchise लेने के लिए यह सभी documents compulsory हैं। इनके बिना आपको इसकी Franchise नहीं मिलेगी। 

Heritage Fresh Contact Information

Address:- 6-3-541/C, Panjagutta, Hyderabad – 500 082

Email:- [email protected], [email protected]

इसके साथ ही आपको इनकी वेबसाइट पर एक contact us का आप्शन भी दिखाई देगा। जिसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर भी आप इनसे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। 

Heritage Fresh Franchise के बारे में मेरी राय

अगर आप मेरी बात मानें, तो आपको इसकी Franchise उन्ही शहरों में लेनी चाहिए जहाँ इसका scope ज्यादा है तभी आप कुछ प्रॉफिट कमा पाएंगे, वरना मुझे ऐसा लगता है कि आप सिर्फ खर्चा ही निकाल पाएंगे। किसी ऐसे एरिया में उस चीज का बिज़नेस कभी नहीं करना चाहिए, जहाँ के लोग उस चीज को जानते ही नहीं हो। 

इनकी ब्रांच से आपके पास माल पहुंचने में भी समय लगेगा और यह दूध के items हैं इसलिए इनकी अवधि भी ज्यादा समय की नहीं होगी। इसलिए Heritage Fresh Franchise लेने के बारे में अच्छे से सोच लें, उसके बाद ही कोई फैसला लें। 

निष्कर्ष

मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आपको “Heritage Fresh Franchise Kaise Le” के बारे में detail में समझा सकूँ। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे comment box में पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर भी जरूर share करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment