Chai Calling Franchise कैसे लें | Chai Calling Franchise Hindi

Chai calling franchise kaise le | How to get Chai Calling Franchise in Hindi: चाय आज के समय में एक ऐसा पेय पदार्थ बन चुकी है जिसकी मांग भारत में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। प्रत्येक उम्र के लोग चाहे वह बच्चे हों, नौजवान हों या फिर वृद्ध हों, सभी को चाय पीना पसंद है। कुछ व्यक्ति तो चाय को इतना पसंद करते हैं कि वह दिन में कई- कई बार चाय का सेवन करते हैं।

ऐसे में यदि आप चाय का बिजनेस शुरू करें तो यह काफी लाभ वाला बिजनेस साबित हो सकता है। क्योंकि इसकी मांग काफी अधिक है और किसी भी बिजनेस की वृद्धि इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी मांग कितनी है और उसकी बिक्री कितनी होती है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Chai Calling Franchise Hindi के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे।यह एक ऐसी चाय कि कंपनी है जो आज चाय के क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध ब्रांड बन चुकी है। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप Chai Calling Franchise ले सकते हैं।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Chai Calling Franchise Kaise Le Sakte Hain तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

chai-calling-franchise-kaise-le
Photo by freestocks.org from Pexels

Chai Calling Franchise Kya Hai- Chai Calling Franchise Hindi

यदि आप Chai Calling Franchise लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप इस कंपनी के विषय में कुछ जरूरी जानकारियां प्राप्त कर लें। हम आपको बता दें कि इस कंपनी की स्थापना सन् 2015 में Chai Calling Owner Abhinav Tandon द्वारा दिल्ली में की गई थी। इसकी शुरुआत काफी छोटे स्तर से की गई थी परंतु आज यह पूरे भारत में अपनी 30 से अधिक Chai Calling Outlets स्थापित कर चुकी है और वर्तमान में यह और अधिक आउटलेट स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं।

चाय कॉलिंग Food and Beverage Industry से संबंधित है। इनके Business का मुख्य क्षेत्र चाय और कॉफी है। आज के समय में यह चाय के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड बन गई है और भारत के प्रधानमंत्री द्वारा इसे मान्यता भी प्रदान की गई है। यहां पर आपको कई प्रकार की चाय और स्नेक्स इत्यादि उपलब्ध कराए जाते हैं।

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि इस कंपनी का मुख्य लक्ष्य समाज के प्रत्येक वर्ग को सस्ती कीमत पर देसी और अंग्रेजी चाय जो कि उच्च गुणवत्ता से युक्त हो, उपलब्ध कराना है। यह चाहते हैं कि सभी तरह की economic condition से जुड़े हुए लोग इनके ब्रांड की फ्रेंचाइजी लें और इस प्रकार इनके द्वारा फ्रेंचाइजी प्रदान कर एंटरप्रेन्योरशिप कल्चर को बढ़ाया जाय।

इस कंपनी की सबसे खास बात यह है कि यह चाय को पारंपरिक रूप से पेश करते हैं। साथ ही यह पर्यावरण का ध्यान रखते हुए मिट्टी के कुल्हड़ में चाय परोसते हैं। इससे इनकी चाय में एक अलग ही स्वाद उत्पन्न हो जाता है। इसके अलावा यह चाय की गुणवत्ता से कभी कोई समझौता नहीं करते और इसके लिए यह असम और चीन से शुद्धतम चाय की पत्तियों को खरीद कर उपयोग में लाते हैं।

हम आपको बता दें कि अगर आप Chai Calling Franchise के साथ जुड़कर अपना व्यापार करते हैं तो यह कंपनी आपको कई प्रकार से सहायता भी प्रदान करती है। वर्तमान समय में चाय कॉलिंग लोगों के लिए एक ऐसी जगह बन कर उभरी है जहां पर जाकर वह मस्ती के साथ आराम ले सकते हैं और एक ऐसी चाय का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो विश्व स्तर की होती है।

ये भी पढ़ें:

Chai Calling Franchise ही क्यों लें?

जब भी आप किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं या किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि आप फ्रेंचाइजी लेने के लिए इसी कंपनी का चुनाव क्यों करें? तो आज हम आपको यह बताएंगे आप क्यों Chai Calling Franchise ही अपने बिजनेस के लिए चुनें? इसके कुछ प्रमुख कारण निम्न हो सकते हैं:

  • Chai Calling Franchise वर्तमान समय में एक प्रसिद्ध चाय ब्रांड बन चुकी है। भारत में इसके 30 से अधिक आउटलेट स्थापित हैं। इस कारण इसकी प्रसिद्धि का फायदा आपके बिजनेस को भी प्राप्त हो सकता है।
  • चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी में आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। यहां आपको कम निवेश में उच्च रिटर्न प्राप्त हो जाते हैं।
  • Chai Calling Franchise लेने पर यह कंपनी आपको किचन प्लानिंग तथा मार्केटिंग जैसे कार्यों में आपकी सहायता करती है।
  • चाय कॉलिंग आपको और उच्च लाभ क्षमता और विकास का भरोसा दिलाते हैं।
  • यहां पर आपको कई प्रकार के निवेश मॉडल प्रदान किए जाते हैं जहां आप अपने निवेश क्षमता के अनुसार निवेश कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही यह आपको कच्चे माल की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं और यह विशेष रुप से ध्यान रखते हैं कि आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको हर संभव मदद प्रदान करें।

Chai Calling Franchise Kaise Le Sakte Hain?

यदि आप Chai Calling Franchise लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इनकी वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म के जरिए आवेदन करना होता है।

Chai Calling Franchise Apply

  • इसके लिए आप सबसे पहले इनकी वेबसाइट http://www.chaicalling.com पर विजिट करें।
  • इसके पश्चात इस वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। यहां पर आपको फ्रेंचाइजी लेने के लिए एक फॉर्म दिया जाता है। जिसे आपको भरना होता है।
  • इस फॉर्म में आप अपनी कुछ जरूरी जानकारियां जैसे आपका नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर इत्यादि भर दें।
  • उसके पश्चात आप सबमिट पर क्लिक कर इस फॉर्म को सबमिट कर दें। एक बार फॉर्म सबमिट होने के पश्चात कंपनी आपसे खुद संपर्क कर लेती है।

ये भी पढ़ें:

Chai Calling Franchise Documents

फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए आपको यह जान लेना चाहिए की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड या बिजली का बिल, साथ ही बैंक अकाउंट की पासबुक ईमेल आईडी, फोन नंबर, रेंट एग्रीमेंट, जीएसटी सर्टिफिकेट,एनओसी इत्यादि कुछ जरूरी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए।

Chai Calling Franchise Agreement Period

Chai Calling Franchise Agreement 5 वर्ष के लिए कराया जाता है। इसके अलावा चाय कॉलिंग की फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ chai calling franchise cost- फ्रेंचाइजी शुल्क अदा करना होता है जो करीब 1,50,000 रुपए है।

How to get Chai Calling Franchise in Hindi- फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए क्या हो योग्यता?

यदि आप चाय कॉलिंग की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं और इस विषय में चिंतित है कि इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो हम आपको बता दें कि चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी के लिए कोई विशेष योग्यता होना आवश्यक नहीं है। परंतु इसके लिए यह आवश्यक है कि आपकी उम्र 22 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इसके अलावा इनके द्वारा कोई भी अनुभव संबंधित या फिर शैक्षिक योग्यता निर्धारित नहीं की गई है। यदि आपको Business का जरा भी अनुभव नहीं है तब भी आप Chai Calling Franchise ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Chai Calling Franchise की विशेषताएं क्या है?

how-to-get-chai-calling-franchise-in-hindi
Image By: Pixabay

Chai Calling Franchise में कुछ ऐसे विशेष गुण विद्यमान हैं जिनके कारण आज यह भारत में काफी प्रसिद्ध हो चुकी है और लोग चाय कॉलिंग की चाय का आनंद उठाना पसंद करते हैं। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं की चर्चा हम इस लेख में कर रहे हैं जो निम्न है:

  • Chai Calling Franchise की एक खास बात यह है कि यह स्वाद की दृष्टि से काफी अच्छी होती है। साथ ही यह स्वच्छता और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हैं।
  • चाय कॉलिंग अपनी चाय को उच्च गुणवत्ता युक्त बनाने के लिए असम के बागानों और चीन से ताजी चाय पत्तियों का आयात करते हैं।
  • चाय कॉलिंग पर आपको 24×7 की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसका मतलब है कि आपकी जब इच्छा हो आप इनकी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह प्रमुख रूप से FOFO मॉडल पर आधारित होती है।
  • चाय कॉलिंग में क्लाउड के जरिए पीओएस बिलिंग की जाती है।
  • यह अपनी परंपरा और पर्यावरण का ध्यान रखते हुए मिट्टी के प्याले में चाय उपलब्ध कराते हैं।
  • चाय कॉलिंग आपको चाय के साथ कुछ अन्य उत्पाद जैसे सैंडविच समोसे जैसे कुछ स्नैक्स प्रदान करते हैं।
  • चाय कॉलिंग अपनी फ्रेंचाइजी के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता देते हैं।

ये भी पढ़ें:

Chai Calling Franchise Cost in India

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यदि आप चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी ले रहे हैं तो आपको उसके लिए कुछ निवेश की आवश्यकता होगी। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इनका फ्रेंचाइजी शुल्क देना होता है जो करीब डेढ़ लाख रुपए है।

इसके अलावा आपको अपनी दुकान खोलने के लिए एक जमीन की आवश्यकता होती है जो 100 – 200 sq ft होनी चाहिए। साथ ही आपको अपनी दुकान के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी कुछ निवेश की आवश्यकता होती है जिसकी लागत करीब 4.5 से 7.5 लाख तक आ सकती है। सामान्य तौर पर कहें तो आपको कुल मिलाकर ₹2 से ₹5 लाख के निवेश की आवश्यकता हो सकती है।

परंतु यदि आपके पास निवेश करने के लिए अधिक धन नहीं है तो चाय कॉलिंग आपको फ्रेंचाइजी के कई मॉडल उपलब्ध कराती हैं। उनमें से आप अपने बजट के अनुसार किसी भी मॉडल का चुनाव कर सकते हैं। यह कंपनी आपको फ्रेंचाइजी एक्सप्रेस मॉडल प्रदान करती है जिसके लिए आपको 100-200 sq ft. जमीन की आवश्यकता होती है। अगर आप एक्सप्रेस मॉडल का चुनाव फ्रेंचाइजी के लिए करते हैं तो यह कंपनी आपको आपके बिजनेस के सेटअप में काफी मदद प्रदान करती है।

इसके अलावा इनके पास एक अन्य मॉडल फ्रेंचाइजी कैफे का भी है। इस मॉडल का चुनाव करने पर आपको 500-1000 sq ft. क्षेत्र की आवश्यकता होती है। साथ ही इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी धनराशि को निवेश करने की भी आवश्यकता पड़ती है। यदि आप फ्रेंचाइजी कैफे के मॉडल को चुनते हैं तो चाय कॉलिंग आपको स्नैक्स और विभिन्न प्रकार की चाय बनाने के लिए एक Detailed List प्रदान करती है जिसके जरिए आप बड़े स्तर पर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा यह ई-कॉमर्स मॉडल भी प्रदान करते हैं।

Chai Calling Franchise Profit

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि Chai Calling Franchise लेकर यदि आप बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप निश्चित ही अधिक मात्रा में लाभ प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि वर्तमान समय में चाय एक ऐसा पेय पदार्थ बन चुका है जिसकी मांग बहुत अधिक है।

इसका लाभ इस बात पर ही निर्भर करता है कि आप की बिक्री कितनी अधिक होती है। तो यदि आप अपना लाभ अधिक करना चाहते हैं तो अपने कैफे के लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करें जहां भीड़ भाड़ अधिक हो। इसके लिए आप किसी बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन या फिर किसी मार्केट और कॉलेज के पास अपने कैफे के लिए जगह ले सकते हैं।

यदि आपके पास अपनी जगह है तो यह काफी अच्छा होगा क्योंकि इससे आपके निवेश में कुछ कमी आएगी। परंतु यदि आपके पास अपनी जगह नहीं है तो आप इसे किराए पर भी ले सकते हैं।

Chai Calling Franchise लेने पर क्या-क्या मिलती है मदद?

यदि आप चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी लेने की इच्छा रखते हैं तो आपको चाय कॉलिंग की तरफ से कुछ विशेष मदद और समर्थन प्रदान किया जाता है जिसके जरिए आप अपने बिजनेस में वृद्धि कर सकें इसके लिए यह आपको निम्न मदद प्रदान करती है;

  • चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी अपने फ्रेंचाइजी प्राप्त व्यक्तियों को menu planning और menu pricing में सहायता देती है।
  • इसके अलावा यह समय-समय पर कुछ विशेष ऑफर भी प्रदान करती है।
  • चाय कॉलिंग अपने फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्तियों के बिजनेस को बढ़ाने के लिए उनके कर्मचारियों को प्रशिक्षण सुविधा प्रदान करती है ताकि वह अच्छे प्रकार से कार्य कर सकें इसके लिए यह इन्हें खाद्य प्रस्तुति प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराती है यदि वे चाहें तो उनके हेड ऑफिस जाकर फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • चाय कॉलिंग फ्रेंचाइजी लेने पर यह इंटीरियर डिजाइनिंग में भी आपकी मदद करती है।
  • इसके अलावा चाय कॉलिंग यूनिट आंतरिक और बाहरी विज्ञापन मैं भी सहायता प्रदान करती है।
  • यह कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्तियों को मार्केटिंग सपोर्ट प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें:

Chai Calling Franchise Requirements क्या हैं?

जब आप चाय कॉलिंग की फ्रेंचाइजी लेकर अपना कोई कैफे शुरू करते हैं। तो आपको उसके इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कई चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए यदि आप चाय कॉलिंग की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं। तो इनकी कुछ विशेष रिक्वायरमेंट है जो आपको पूरी करनी होती हैं। जैसे:

  • Shop area
  • Workers 2-3
  • Sitting area
  • Kitchen area
  • Air conditioner
  • CCTV set-up
  • Computer
  • Internet इत्यादि।

Chai Calling Franchise Contact Number

Chai Calling की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप इन के फोन नंबर +91 8117506686 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इनकी वेबसाइट http://www.chaicalling.com पर भी विजिट कर सकते हैं। अगर आप इनसे मिलना चाहते हैं तो इनके हेड ऑफिस 500, 5th floor, ITL Twin Tower, Netaji Subhash Place Pitampura, Delhi 110034 पर जाकर मिल सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है इस लेख के माध्यम से हम आपको chai calling franchise kaise le, How to Get Chai Calling franchise in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसके अलावा यदि आपको अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment