[2022] Income Tax Officer Kaise Bane | How To Become Income Tax Officer In Hindi

Income Tax Officer Kaise Bane | Income Tax Inspector Kaise Bane in Hindi: हर इंसान अपने सुनहरे भविष्य के लिए अच्छा करियर चुनना चाहता है। लेकिन कई फील्ड ऐसे होते हैं जहां आपको अच्छी सैलरी मिलने के साथ-साथ एक अलग पहचान स्थापित करने का भी मौका मिलता है। जी हां, दोस्तों! हम बात कर रहे हैं इनकम टैक्स ऑफिसर की जिसे आप लोगों ने कई फिल्मों में भी देखा होगा।

दोस्तों! इनकम टैक्स ऑफिसर के नाम और रुतबे के बारे में जानकर हर कोई इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का ख्वाब तो देखता है। परंतु अधूरी जानकारी की वजह से अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कठिनाइयां महसूस होने लगती हैं। इसी बीच कई व्यक्ति हार मान कर अपना लक्ष्य बीच में ही छोड़ देते हैं।

परंतु हम आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाकर सफलता की सीढ़ी प्राप्त करने में पूरा सहयोग देंगे। हमारा मतलब कि इस आर्टिकल में हम आपको Income Tax Officer Kaise Bane (How To Become Income Tax Officer In Hindi) संबंधित पूरी जानकारी विस्तार में देने जा रहे हैं। अगर आप भी इनकम टैक्स ऑफिसर बन कर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहें।

income-tax-officer-kaise-bane
Image Created at Canva

आयकर विभाग अधिकारी कौन होता है- Income Tax Inspector Kaise Bane in Hindi

इनकम टैक्स ऑफिसर एक ऐसा अधिकारी होता है जो सरकार द्वारा जारी किए गए इनकम टैक्स की वसूली करने की जिम्मेदारी लेता है। दरअसल इनकम टैक्स ऑफिसर का देश के आर्थिक उत्थान में भी अहम योगदान माना जाता है क्योंकि इनकम टैक्स से ही देश का विकास होता है। आयकर विभाग अधिकारी सीबीडीटी के अंतर्गत कार्य करता है जहां इनकम टैक्स, डायरेक्ट टैक्स और प्रोसेसिंग का कार्य संभालने की जिम्मेदारी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: सब डिवीज़नल ऑफिसर (SDO) कैसे बनें | How to become a SDO Officer ?

Income Tax Officer Kaise Bane- इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम

SSC CGL Exam For Income Tax Officer

यदि आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको SSC CGL और UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। SSC की परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है जिसके अंतर्गत विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होती है।

आयकर विभाग अधिकारी जैसे पद के लिए SSC CGL- Combined Graduate Level परीक्षा ली जाती है। एसएससी सीजीएल परीक्षा का प्रतिवर्ष आयोजन किया जाता है। परंतु बिना ग्रेजुएशन पूरे किए आप एसएससी सीजीएल परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं।

आयकर विभाग अधिकारी बनने के लिए योग्यता

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उचित शैक्षणिक योग्यता हासिल करनी होगी। इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए आवेदनकर्ता का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है। अगर आपने ग्रेजुएशन में केवल पासिंग मार्क्स लिए हैं तो भी आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए SSC CGL परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए अन्य योग्यता-Income Tax Officer Kaise Bane

● इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार के पास भारत की नागरिकता होना जरूरी है।

● आवेदनकर्ता अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या फिर डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से भी कर सकता है।

● उम्मीदवार का एसएससी सीजीएल या यूपीएससी की परीक्षा को क्लियर करना आवश्यक है।

● अभ्यर्थी के पद का निर्धारण उसके एसएससी सीजीएल और यूपीएससी परीक्षा में प्राप्त किए गए रैंक से ही किया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

Income Tax Inspector Kaise Bane in Hindi-Physical Requirement

● आयकर विभाग अधिकारी बनने के लिए पुरुषों की हाइट कम से कम 157.5 CM और महिलाओं की हाइट 152 CM होनी चाहिए।

● पुरुषों के लिए आयोजित रेस में 1600 मीटर की दूरी केवल 15 मिनट में तय करनी जरूरी होती है।

● महिलाओं के लिए 1 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाता है।

● पुरुषों को साइकिल के दौरान 8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट में तय करनी जरूरी होती है।

● वहीं महिलाओं के लिए 3 किलोमीटर की दूरी और 20 मिनट का समय दिया जाता है

ये भी पढ़ें: Food Inspector कैसे बनें | How to become Food Inspector

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की आयु सीमा (Income Tax Officer Kaise Bane)

income-tax-officer-age-limit
Image By: Canva

Income Tax Officer या Income Tax Inspector बनने के लिए आवेदन कर्ता की निम्नतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष तक होनी चाहिए। परंतु यदि आप आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपको आयु सीमा में छूट मिल जाएगी।

आयकर विभाग अधिकारी के लिए SC और ST आवेदन कर्ता को 5 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अलावा OBC को 3 वर्ष और PWD को 10 साल तक की आयु में छूट दी जाती है। आयकर विभाग अधिकारी के लिए आवेदन करने हेतु सही आयु सीमा जानने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी (SSC CGL Income Tax Inspector Salary)

इनकम टैक्स ऑफिसर को निर्धारित वेतन के अलावा भी कई अन्य प्रकार की मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाती है। इन सुविधाओं के अंतर्गत medical भत्ता, TA, HRA, Electricity Bill और mobile bill भी शामिल है। हालांकि इन सभी सुविधाओं का मिलना आपके rank पर भी निर्धारित करता है। किंतु फिर भी आपको ₹44900 से लेकर 142400 रुपये तक का वेतन जरूर मिलता है जिसके अंदर ₹4600 ग्रेड पे के रूप में मिलते हैं।

UPSC Income Tax Officer Salary

Income Tax Officer Kaise Bane- अगर कोई उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए चयनित किया जाता है तो उसका वेतन अलग से निर्धारित होता है।

● असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स का वेतन 15600-39100 रुपये + 5400 रुपये ग्रेड पे

● डिप्टी कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स का वेतन 15600-39100 रुपए + 6600 रुपये ग्रेड पे

● ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स की सैलरी 15600-39100 रुपए + 7600 रुपए

● एडिशनल कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स की सैलरी 37400-67000 रुपए + 8700 रुपये ग्रेड पे

● कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स की Salary 37400-67000+ 10000 रूपए ग्रेड पे

● प्रिंसिपल कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स सैलरी 67000+79000 रुपए

● चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स की सैलरी 75500-80000 रुपए

● प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स की सैलरी 80000 रुपए

Income Tax Inspector बनने की तैयारी कैसे करें

Income Tax Officer Kaise Bane- किसी भी क्षेत्र में बिना सही रणनीति के सफलता हासिल करना कठिन हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। आप अपनी योग्यता के अनुसार कोचिंग क्लासेज भी ज्वाइन कर सकते हैं जहाँ आपको हर समय सही रणनीति के साथ उच्च मार्गदर्शन भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: How to become Professional Nail Artist | Nail Artist Kaise Bane-हिंदी में

अगर आप जानना चाहते हैं कि Income Tax Officer Kaise Bane तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको एसएससी सीजीएल एग्जाम के लिए फॉर्म भरना होगा। दरअसल एसएससी सीजीएल परीक्षा ऑनलाइन माध्यम द्वारा ली जाती है जिसमें आपको टियर 1 और टियर 2 परीक्षा पास करनी होगी। परंतु तीसरे चरण की परीक्षा ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाती है जिसमें आपको डिस्क्रिप्टिव टाइप प्रश्न दिए जाते हैं।

जैसे ही आप टियर 1, टियर 2 और टियर 3 की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपके दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। चौथे चरण यानी कि दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर ही इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है।

Income Tax Inspector Exam Pattern and Syllabus

income-tax-officer-exam-syllabus-and-pattern
Image By: Canva

Income Tax Officer Kaise Bane- इनकम टैक्स ऑफिसर की परीक्षा पास करने के लिए आपको एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेना होगा। आइए जानते हैं कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट होते हैं और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करें।

Tier 1 Exam

Tier 1 Exam के तहत सभी उम्मीदवार को एसएससी सीजीएल परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है। यह एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पर आधारित होता है। Tier 1 Exam के पैटर्न को सही प्रकार से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका को ध्यानपूर्वक देखें।

SubjectNos of QuestionMarksTime Duration
सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता(Part A) 1001002 Hours
अंकगणित (Part B) 1001002 Hours

Tier 2 Exam

Tier 2 एग्जाम की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी को पहले टियर 1 एग्जाम पास करना होगा। टियर 2 एग्जाम का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है:

SubjectsMarksTime Duration
General Awareness2003 Hours
English1002 Hours 20 Minutes
Mathematics2004 Hours
Language1002 Hours 40 Minutes
संचार कौशल और लेखन 2002 Hours 20 Minutes

Tier 3 Exam

Tier 1 और Tier 2 Exam को पास करने के उपरांत अभ्यर्थी टियर 3 एग्जाम देने के लिए योग्य हो जाता है। परंतु टियर 1 और टियर 2 की तुलना में टियर 3 में पैन- पेपर पर आधारित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी विषय में निबंध और पत्र लेखन संबंधित डिस्क्रिप्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाते हैं। Tier 3 एग्जाम के लिए अभ्यर्थी को 1 घंटे का समय प्रदान किया जाता है।

Document Verification

तीनों चरण की परीक्षा क्लियर कर लेने के बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के अलावा मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू का भी आयोजन किया जाता है। इसके बाद ही मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में दिया जाने वाला पद घोषित किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Physical Education मे करिअर कैसे बनाए | 15 Best College, Course, Job and Salary

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Income Tax Officer Kaise Bane, Income Tax Officer Ke Liye Qualification, Income Tax Officer Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको Income Tax Officer Syllabus, Income Tax Officer Salary के बारे में अच्छे से समझ आ गया हो तो इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment