26 Best Books for NEET Entrance Examination in Hindi!

lady-carrying-best-books-for-neet-entrance-examination-in-hindi

Best Books for NEET Entrance Examination in Hindi: NEET परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। NEET की तैयारी करने वाले को सही Books के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यदि आपको भारत की सबसे कठिन चिकित्सा परीक्षा में उत्तीर्ण होना है तो उसके लिए सही Books का चयन सबसे अहम हिस्सा है।

आज हम आपको Best Books for NEET Entrance Examination in Hindi के बारे में बताने वाले हैं। आपको तो पता ही है कि बाजार में NEET Exam Preparation के लिए काफी पुस्तकें उपलब्ध हैं, लेकिन हर एक पुस्तक खरीदना संभव नहीं है। इसलिए किसी भी Exam की तैयारी करने के लिए सही और चुनिन्दा पुस्तकें खरीदना अनिवार्य हैं।

आज हम जिन NEET Exam Best Books के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो विशेषज्ञ, टॉपर, और NEET उम्मीदवारों द्वारा सुझाई गई है और बेहद लोकप्रिय हैं।

NEET क्या है

NEET एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है जो Medical के टॉप Colleges में Admission के लिए कराई जाती है। यह Medical प्रवेश परीक्षाओं में से सबसे कठिन परीक्षा है जिसे NTA यानि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा हर साल आयोजित करवाया जाता है।

NEET के Exam में Qualify करने के बाद ही विद्यार्थी को Medical Colleges में MBBS, BDS or AYUSH जैसे कोर्स करने के लिए Admission मिलता है। 

NEET Exam के लिए योग्यता

अगर आप 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं, या फिर 12वीं में प्रवेश कर रहे हैं तो आप NEET के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं की परीक्षा में आपको कम से कम 50% अंको से पास होना जरूरी है, उसके बाद ही आप आवेदन करने के योग्य होते हैं।

जनरल केटेगरी के लिए Age Limit 17 से 25 साल और OBC, PWD, ST, SC के लिए छूट के साथ अधिकतम आयु 30 वर्ष की होती है। अधिकतम आयु सीमा के भीतर आप जितनी बार चाहें उतनी बार NEET की परीक्षा दे सकते हैं।

NEET Exam Language/Medium

अगर आप जानना चाहते हैं कि NEET Exam हिंदी या इंग्लिश किसमें होता है? तो आपको बता देता हूँ कि NEET Exam हिंदी या इंग्लिश किसी में भी दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त ये परीक्षा असमीज़, बंगाली, गुजराती, उर्दू, उड़िया, मराठी, तेलुगु, तमिल आदि भाषाओँ में भी दी जा सकती है।

NEET Exam Pattern

SubjectsNos of QuestionsTotal Marks
Physics45180
Chemistry45180
Botany45180
Zoology45180
Total180720

NEET Exam Overview

परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता से परीक्षा
आयोजक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
परीक्षा का तरीका ऑफलाइन
विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी
समय 3 घंटे
कुल प्रश्नों की संख्या कुल प्रश्नों की संख्या 200 होती है जिसमें से केवल 180 प्रश्न हल करने होते हैं।
अंक (प्रति प्रश्न)4
अधिकतम अंक 720
नकारात्मक अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1 अंक, और उत्तर न देने की दशा में 0 अंक मिलते हैं
पाठ्यक्रम की पेशकश MBBS, BDS और AYUSH पाठ्यक्रम

Best Books for NEET Entrance Examination in Hindi

best-books-for-neet-entrance-examination-in-hindi
Photo by Dom J from Pexels

NEET की तैयारी करने के लिए Books अहम् रोल निभाती है। बिना Books के किसी भी Exam की तैयारी करना नामुमकिन होता है। अगर अपने सही Books का चुनाव किया है। तो वह आपकी Entrance Exam में आपको अच्छी रंग दिलाने में मदद करती है। 

NEET की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को ध्यान रखना चाहिए कक्षा 11वी  और 12वी NCERT की किताबें के सारे सेक्शन बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

NCERT की किताबों में बुनियादी अवधारणा स्पष्ट समझ विकसित करती है। NCERT की books से Base Clear होता है। इसलिए NCERT की Books को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और NCERT के अतिरिक्त भी हमने आपको नीचे Books बताई है। जो आपके MCQ Questions को हल करने में काफी मदद करेगी।

NEET के लिए Physics की Books

विशेषज्ञों और टॉपर के अनुसार Physics का भाग सबसे कठिन माना जाता है। इसमें हर एक Topics की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है। इसमें हम जिन पुस्तकों के बारे में आपको बताने वाले हैं, वे आपके कांसेप्ट को Clear करने में काफी अहम भूमिका निभाएंगी।

Physics Best Books for NEET Exam की सूची इस प्रकार है

Physics Class-11th और 12th NCERT की पुस्तकें
Concept of Physics -Part 1 और Part 2H C Verma द्वारा लिखित
Physics for NEETD C Pandey द्वारा लिखित
Fundamentals of PhysicsHalliday, Resnick और और Walker द्वारा लिखित
Fundamental PhysicsPradeep द्वारा लिखित
Problems in General PhysicsI. E. Irodov द्वारा लिखित

NEET के लिए Chemistry की Books

Chemistry को Physics और Biology की तुलना में आसान माना जाता है। लेकिन इसका Syllabus काफी बड़ा होता है। इसके लिए ऐसी पुस्तक का होना बहुत आवश्यक है जिसमें अच्छे से विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई हो।

Chemistry विषय में 3 खंड होते हैं जिन्हें क्रमश: Organic Chemistry, Inorganic Chemistry और Physical Chemistry के नाम से जाना जाता है।

Chemistry की ऐसी पुस्तकें जो परीक्षा की तैयारी में आपकी बहुत मदद करने वाली हैं और जिन्हें आपको अलग से लेना अनिवार्य है, उनका विवरण इस प्रकार है

Chemistry Best Books for NEET Exam की सूची इस प्रकार है

Chemistry Textbooks – Class 11th और 12thNCERT की पुस्तकें
Physical ChemistryO P Tandon द्वारा लिखित
Modern A B C of Chemistry – Class 11th और 12th Dr. S. P. Jauhar द्वारा लिखित
Concise Inorganic ChemistryJ D Lee द्वारा लिखित
Chemistry GuideDinesh द्वारा लिखित
Chemistry Practice BooksOrganic Chemistry – M S Chauhan द्वारा लिखित
Inorganic Chemistry – V K Jaisawal द्वारा लिखित
Physical Chemistry – Awasthi द्वारा लिखित

NEET के लिए Biology की Books

lady-reading-best-books-for-neet-entrance-examination-preparation
Photo by Karolina Grabowska from Pexels

Biology के भाग में 90 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 360 अंकों के होते हैं। उम्मीदवार को इस भाग में ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा अंकों के लिए Questions पूछे जाते हैं। 

Biology की तैयारी में NCERT की पुस्तकें काफी अहम भूमिका निभाती है। इसलिए हमने Biology के लिए NCERT की Books के बारे में बताया है और इसके अलावा कुछ अन्य Books के बारे में भी बताया है जो NEET की तैयारी में आपकी बहुत मदद करने वाली हैं। 

Biology Best Books for NEET Exam की सूची इस प्रकार है

Biology Class 11th और 12thNCERT की पुस्तकें
Biology – Volume 1 और Volume 2Trueman द्वारा लिखित
Objective BiologyDinesh द्वारा लिखित
Objective BotanyAnsari द्वारा लिखित
Guide on BiologyPradeep द्वारा लिखित
Publications for BiologyG R Bathla द्वारा लिखित

निष्कर्ष

आज हमने आपको NEET Exam से संबंधित कई पुस्तकों के बारे में बताया है। इसके अतिरिक्त इस पोस्ट में NEET की तैयारी के लिए पैटर्न के बारे में भी बात की है। आप NEET Exam Best Books की मदद से इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। ये पुस्तकें इतनी अच्छी हैं कि इनके अध्ययन से आपको हर तरह के कांसेप्ट और सवालों के जवाब देने की स्किल आ जायेगी।

ये पुस्तकें इतनी लोकप्रिय हैं कि ये आपको कहीं भी आसानी से मिल जायेंगी। आप चाहें तो इन्हें आसपास के Books स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन आर्डर करके भी इन पुस्तकों को मंगा सकते हैं।

मुझे आशा है कि 26 Best Books for NEET Entrance Examination in Hindi के बारे में आपको जो जानकारी दी गयी है वो आपके काम आयेगी और आप इन्हें पढ़कर NEET Exam पास कर पाएंगे।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो और इसी तरह की अन्य जानकारी लेना चाहते हों तो कृपया हमारे ब्लॉग को जरूर फॉलो करें।

अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

What are 6 Best medical entrance exam in Hindi?

UPPCS ki taiyari kaise kare : 7 Best ways on How to prepare for UPPCS Exam

Artificial Intelligence (AI): फायदे, नुकसान और 7 Popular Types

Sharing Is Caring:

Leave a Comment