CTET Full Form in Hindi- CTET Exam Kya Hai, Eligibility, Exam Pattern, Career Scope

CTET Full Form – CTET Exam Kya Hai: आजकल के समय में किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने हेतु छात्रों के लिए परीक्षा में सफलता हासिल करना जरूरी है। यहां तक कि उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेने या फिर नौकरी में चयनित होने के लिए भी परीक्षा देनी पड़ती है। ऐसे में यदि आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो भी आपको exam clear करना होगा।

ctet-exam-kya-hai-ctet-full-form

CTET Exam Kya Hai और CTET Full Form क्या होता है?

सीटेट का मतलब केंद्रीय शिक्षक भर्ती परीक्षा यानी कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है। सीटेट परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) द्वारा ली जाती है जिसके अंतर्गत शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण होती है। CBSE द्वारा 1 साल में दो बार CTET Exam का आयोजन किया जाता है।

सन 2011 में सीबीएसई ने प्रथम बार सीटेट परीक्षा का आयोजन किया था। तब से लेकर वर्तमान समय तक सीबीएसई इस परीक्षा को निरंतर आयोजित करता आ रहा है। किसी भी Government या Private School में टीचर की जॉब प्राप्त करने हेतु सीटेट एग्जाम पास करना अनिवार्य है। आइए जानते हैं विस्तार से सीटेट परीक्षा के लिए योग्यता, एग्जाम पैटर्न और करियर स्कोप आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी।

CTET Exam Eligibility

यदि आप सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET Full form in Hindi) की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी योग्यता का आंकलन जरूर कर लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि सीटेट परीक्षा के लिए candidate के पास कौन सी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

सीबीएसई, CTET के एग्जाम द्वारा दो स्तर पर शिक्षकों की भर्ती करती है। पहले स्तर पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक और द्वितीय स्तर पर कक्षा 6 से कक्षा आठवीं तक के लिए एलिजिबिलिटी चेक की जाती है। ऐसे में कक्षा के आधार पर उम्मीदवार की योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है।

CTET First Exam Eligibility- पहले स्तर के लिए योग्यता

अगर आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी तक के टीचर के लिए अपनी योग्यता का प्रमाण देना चाहते हैं तो आपको कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही 12th class मान्यता प्राप्त बोर्ड से 60% अंक के साथ पास करना भी जरूरी है।

इसके अलावा सीबीएसई द्वारा सीनियर सेकेंडरी (12th class) के उपरांत D.Ed (Diploma in Education) के लिए भी जरूरी शर्त रखी गई है मतलब कि यदि आपके पास डिप्लोमा इन एजुकेशन का कोर्स नहीं है तो आप केवल बारहवीं कक्षा के आधार पर इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 7 Best and Top Engineering entrance exam in Hindi

CTET Second Exam Eligibility- दूसरे स्तर के लिए योग्यता

सीबीएसई द्वारा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की द्वितीय परीक्षा कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के टीचर की योग्यता चेक करने के लिए आयोजित की जाती है। परंतु द्वितीय परीक्षा के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।

इसके साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त University या College से ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए। उम्मीदवार को 12वीं की परीक्षा 60% और ग्रेजुएशन की डिग्री 50% अंकों के साथ पास करना अनिवार्य है।

सीटेट एग्जाम के लिए graduation के साथ B.Ed का कोर्स करना भी अनिवार्य है। हालांकि जिस उम्मीदवार के पास Graduation और B.Ed की योग्यता है वह First Level और Second level दोनों की परीक्षा दे सकता है।

सीटेट एग्जाम पैटर्न- CTET Exam Pattern

ctet-exam-pattern
Image: Pexels

सीबीएसई द्वारा सीटेट एग्जाम दो स्तर में आयोजित किया जाता है। CTET First Level Exam में Class 1st से Class 5th तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक की योग्यता जांच की जाती है। CTET Second Level Exam के अंतर्गत कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षक का चयन किया जाता है।

सीटेट एग्जाम objective type प्रश्न पर आधारित है जिसमें उम्मीदवार को चार विकल्प में से एक सही विकल्प चुनना होता है। सीबीएसई द्वारा सीटेट की परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।

CTET First Level Exam Pattern

सीटेट पहले स्तर की परीक्षा में Total 150 mark का पेपर होता है जिसे पूरा करने के लिए परीक्षार्थी को 2 घंटे और 30 मिनट का समय मिलता है। उम्मीदवार को केवल 2 hour 30 minute में 150 अंक का पेपर हल करना होगा।

सीटेट एग्जाम में परीक्षार्थी अपनी सुविधानुसार अंग्रेजी या फिर अन्य भाषा का चयन कर सकता है। सीटेट Exam में अलग-अलग विषय पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

CTET First Level Exam Subject Marks

विषय (Subject)अंक (Marks)
Hindi30 Marks
English30 Marks
Mathematics30 Marks
Child Development30 Marks
Environmental Science30 Marks
Total Marks150 Marks

CTET Second Level Exam Pattern

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के दूसरे स्तर के एग्जाम में भी total 150 marks के प्रश्न हल करने होते हैं। फर्स्ट लेवल एग्जाम की तरह इसमें भी आपको 2 घंटे 30 मिनट का ही समय मिलता है। पूरे प्रश्न पत्र को हल करने के लिए आपको इसके अलावा समय नहीं दिया जाता है। सीटेट Second Level Exam में भी अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

CTET Second Level Exam Subject Marks

विषय (Subject)अंक (Marks)
Hindi30 Marks
English30 Marks
Social Studies/Mathematics and Science60 Marks
Child Development30 Marks
Total Marks150 Marks


सीटेट के दूसरे सत्र के एग्जाम में उम्मीदवार के लिए विषय चुनाव का अधिकार है। अगर उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन कला संकाय से किया है तो वह सामाजिक विज्ञान के प्रश्न हल कर सकता है। परंतु यदि उसने ग्रेजुएशन विज्ञान संकाय से किया है तो उसके लिए गणित और विज्ञान का विकल्प रहता है। जिस उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन कॉमर्स से पास किया है तो उसके लिए भी सामाजिक विज्ञान का विकल्प उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: What are 6 Best medical entrance exam in Hindi?

CTET Exam Online Apply: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सीटेट की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

सीटेट परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु परीक्षार्थी को ऑफिशल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर संपर्क करना होगा।

इस वेबसाइट पर जाकर परीक्षार्थी को सीटेट एग्जाम से संबंधित फार्म भरना होगा। इस फॉर्म में candidate से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी fill करनी होती है।

सीटेट Form भरने करने के पश्चात आपको Scan डॉक्यूमेंट की कॉपी भी अपलोड करनी होगी जिसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा कर सकते हैं।

Career After CTET Exam- करियर स्कोप

सीटेट Exam को क्वालीफाई करने के बाद आप किसी भी private school में बतौर प्राइमरी टीचर नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित किसी भी स्कूल के प्राइमरी टीचर के तौर पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

सीटेट एग्जाम पास करने के बाद आप 7 वर्षों तक इस मार्कशीट का प्रयोग कर सकते हैं। 7 वर्ष के पश्चात आपको अपनी पात्रता जारी रखने के लिए फिर से सीटेट परीक्षा पास करनी होगी।

इसके अलावा आप सीटेट परीक्षा के माध्यम से किसी भी सेंट्रल स्कूल या सैनिक स्कूल जैसे प्रख्यात विद्यालयों में भी प्राइमरी शिक्षक के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको सीटेट परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाई हैं। यदि आपको CTET Full Form in Hindi, CTET Exam Kya Hai, CTET Exam Pattern संबंधित जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक सीटेट एग्जाम से संबंधित ठीक जानकारी पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: UPPCS ki taiyari kaise kare : 7 Best ways on How to prepare for UPPCS Exam

Sharing Is Caring:

Leave a Comment