What are 6 Best medical entrance exam in Hindi?

invigilator-on-duty-in-best-medical-entrance-exam

अगर बात की जाए Medical क्षेत्र के बारे में तो Medical क्षेत्र, छात्रों के लिए सबसे बेहतरीन करियर विकल्पों में से एक है। यह देश ही नहीं विदेशों में भी करियर बनाने के लिए Best ऑप्शन है। वर्तमान समय में यह छात्रों के करियर के लिए पहली पसंद बना हुआ है। हर साल लाखों उम्मीदवार Medical Colleges में एडमिशन के लिए परीक्षा देते हैं, ताकि वह अपने मनपसंद कॉलेज से Medical में MBBS, BDS और इससे जुड़े अन्य कोर्स कर सकें।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको Best Medical Entrance Exam के बारे में जानकारी दूंगा जिन्हें क्लियर करके आप अपने पसंदीदा कॉलेज से पढ़ाई कर सकते हैं।

BEST MEDICAL ENTRANCE EXAM की सूची

·         NEET ENTRANCE EXAM

·         AIIMS ENTRANCE EXAM

·         JIPMER ENTRANCE EXAM

·         AFMC ENTRANCE EXAM

·         CMC VELLORE ENTRANCE EXAM

·         AIPVT ENTRANCE EXAM

NEET ENTRANCE EXAM

NEET Entrance Exam को Crack करना बहुत ही कठिन है। हर साल 70,000 से ज्यादा सीटों के लिए यह परीक्षा कराई जाती है। यह साल में एक बार कराई जाने वाली परीक्षा है। NEET Exam को आप अंग्रेजी, हिंदी या फिर अपने पसंद की क्षेत्रीय भाषा में भी दे सकते हैं। 

NEET Entrance Exam, MCQ पर आधारित है। प्रत्येक सही जवाब के लिए 4 अंक दिए जाते हैं और गलत जवाब देने पर -1 (Minus 1) अंक दिया जाता है। NEET Exam में appear होने के लिए उम्मीदवार को, किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ पास होना अनिवार्य है।

AIIMS ENTRANCE EXAM

student-filling-omr-sheet-in-best-medical-entrance-exam
Image By: Pixabay

AIIMS (All India Institute Of Medical Science), यह स्वायत्त सार्वजनिक Medical कॉलेजों का एक समूह है। यह Medical के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसमें प्रवेश लेने के लिए 12,000 सीटों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

देशभर के Medical क्षेत्र के कॉलेजों में यह काफी प्रतिष्ठित परीक्षा है। यह परीक्षा Online तरीके से ली जाती है, और इसमें MCQ क्वेश्चन पूछे जाते हैं। प्रत्येक सही उत्तर का एक अंक मिलता है, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1/3 अंक दिए जाते हैं।

इस AIIMS Entrance Exam के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी 60% अंकों से पास होना अनिवार्य है। 

JIPMER एंट्रेंस एग्जाम

JIPMER (Jawaharlal Institute Postgraduate Medical Education And Research), देश के सबसे पुराने Medical संस्थानों में से एक है। इसकी परीक्षा साल में एक बार कराई जाती है। वर्तमान समय में यह परीक्षा Online Mode में कराई जाती है। इस में पूछे जाने वाले प्रश्न, Secondary और CBSE 11 TH OR 12TH के सिलेबस पर आधारित होते हैं। प्रत्येक सही जवाब का 4 अंक दिया जाता है, और प्रत्येक गलत जवाब का -1 अंक दिया जाता है।

इसकी परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ पास होना अनिवार्य है।  

AFMC ENTRANCE EXAM

AFMC (Armed Force Medical College) भारत के प्रमुख Medical संस्थानों में से एक है। यह MBBS, नर्सिंग, पोस्ट ग्रैजुएट, सुपरस्पेशलिटी, पीजी, डिप्लोमा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है।

इस कॉलेज में MBBS की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को NEET में Qualify होना आवश्यक है, और साथ में निर्धारित पात्रता (Eligibility) को भी पूरा करना आवश्यक है। इसमें कुल 150 सीटें उपलब्ध होती है।

इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि यह संस्थान, भारत के तीनों बलों – थल सेना, वायु सेना और नौसेना में कमीशन अधिकारी के रूप में भर्ती कराता है। इसमें उम्मीदवार को NEET एवं अन्य प्रक्रियाओं के साथ शॉर्टलिस्ट किया जाता है। तत्पश्चात, सफल  उम्मीदवार को पुणे में स्क्रीनिंग के लिए बुलाया जाता है जहां पर उन्हें ToELR, PAT, Interview और Medical Examinations देने होते हैं‌।

ToELR एक तरह का Online Exam होता है जिसमें सही जवाब के लिए 2 अंक दिए जाते हैं और गलत जवाब के -0.5 अंक दिए जाते हैं। AFMC ENTRANCE EXAM देने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश में 60% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।

CMC VELLORE एंट्रेंस एग्जाम

students-writing-answers-in-best-medical-entrance-exam
Photo by RODNAE Productions from Pexels

CMC VELLORE (Christion Medical College Vellore) एक Private Medical Institute है। यह भारत के पुराने संस्थानों में से एक है।‌‌ इस कॉलेज नें काफी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है। यह दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम के साथ यूजी, डिप्लोमा, पीजी, पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। इसमें प्रवेश, NEET के स्कोर और Other Eligibility पर आधारित होता है।

उम्मीदवार को NEET का स्कोर जमा कराना होता है, और खुद को पंजीकृत करना होता है। जिसके बाद चयनित उम्मीदवार को काउंसिल के लिए बुलाया जाता है जहां उन्हें Medical चेकअप से गुजरना होता है। उसके बाद Medical बोर्ड CMC VELLORE द्वारा आयोजित Medical Fitness Test होते हैं।

इस कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश में Qualify करना अनिवार्य है। 

AIPVT एंट्रेंस एग्जाम

AIPVT (All India Pre Veterinary Test) : यह परीक्षा, भारतीय पशु चिकित्सा परिषद द्वारा आयोजित कराई जाती है। इसमें 15% अखिल भारतीय कोटा होता है। अगर आपको उस कोटे के तहत एडमिशन लेना है, तो आपको NEET में भाग लेना आवश्यक है। NEET के स्कोर ही आपको अखिल भारतीय 15% कोटे में जगह दिलाते हैं। इसके लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा Offline Mode में होती है।

पूछे जाने वाले प्रश्न MCQ प्रकार के होते हैं, जिसमें प्रत्येक सही जवाब का 4 अंक दिया जाता है और गलत जवाब का -1 अंक दिया जाता है। AIPVT एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी में 50% अंक लाने अनिवार्य हैं।

निष्कर्ष

हर किसी का सपना होता है कि वह देश के सबसे अच्छे और बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन ले। पर ये सपना यूं ही नहीं पूरा हो जाता। बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना पड़ता है।

मैंने इस पोस्ट में Best Medical Entrance Exam के बारे में जानकारी दी है। ये Medical के क्षेत्र में अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कराई जाने वाली परीक्षाएं हैं। आप इन परीक्षाओं की जानकारी लेकर अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। इन कॉलेजों में पढ़ाई करके आप बेहतर करियर बना सकते हैं।  

आज के इस पोस्ट में मैंने आपको Best Medical Entrance Exam In Hindi के बारे में बताने का प्रयास किया है। अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी प्रतिक्रया ज़रूर बताएं। इसी तरह की अन्य प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग को ज़रूर फॉलो करें जिससे आपको अपडेटेड जानकारी मिलती रहे।

ये भी पढ़ें:

UPPCS ki taiyari kaise kare : 7 Best ways on How to prepare for UPPCS Exam

Best books for UPSC Exam Preparation in Hindi

Sharing Is Caring:

Leave a Comment