Wine Tasting मे कैरियर कैसे बनाएं : 1 of the best job ever

Wine Tasting me Career Kaise Banaye: इस कैरियर में बहुत अच्छा पैसा है और आप enjoy करते हुए इस Career में तेजी से Grow कर सकते हैं। Wine Taste करने का पैसा मिले, इससे अच्छा भला और क्या हो सकता है?

आम के आम गुठलियों के दाम वाली कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। वाइन टेस्टिंग मे कैरियर बनाना इस कहावत को पूरी तरह चरितार्थ करता है। इसमें आपको Wine Taster के रूप मे तरह तरह की Wine Taste करने को मिलती है, और इस काम के लिए आपको सैलरी भी मिलती है।

wine-tasting-to-identify-different-flavours
Image by Photo Mix from Pixabay

अगर आप भी इसी तरह की जॉब करना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें मैंने Wine Taster Kaise Bane, Wine Tasting me career kaise banaye, Wine Tasting Course in India, Wine Taster Salary और Scope आदि विषयों के बारे में जानकारी दी है।

Wine Tasting me Career Kaise Banaye?

Person-explaining-to-students-on-how-to-become-a-wine-taster-or-sommelier
Photo by Pavel Danilyuk from Pexels

दोस्तों, इससे पहले की हम आगे बढ़ें, सबसे पहले आपको बता दें कि Wine Taster kya hota hai और Wine Taster kya kaam karta hai?

आपको पता ही होगा कि market में बहुत सारे brands की शराब (Liquor) उपलब्ध है जिनके taste और flavour अलग अलग होते हैं। वाइन टेस्टर का काम Alcoholic Beverages को taste करना है और टेस्ट करने के बाद breweries को इनमें improvement की संभावनाएं भी बतानी हैं।

वाइन टेस्टर एक तरह से शराब के बारे में पूर्ण विवरण रखता है। उसे ये तक पता होता है कि human body में शराब का असर कैसा होगा। वाइन टेस्टर के इसी काम को वाइन टैस्टिंग कहते हैं। एक expert sommelier शराब को देखकर, उसे glass में घुमा कर, सूंघ कर और एक छोटी सी Sip ले कर ही वाइन के flavour, texture और ingredients के बारे में बता सकता है।

अगर आपने 12 वीं पास कर ली है और आप शराब पीने की legal Age पार कर चुके हैं तो आप Wine Tasting me Career बना सकते हैं।

वाइन टेस्टिंग क्या है ?

वाइन टेस्टिंग, कई तरह की शराब के Taste को जानने की एक कला है। इसमे वाइन टेस्टर, हर तरह की शराब को taste करके बता सकता है कि इनमे आपस मे कितनी समानताएं हैं और कितनी असमानताएं।

वाइन टेस्टिंग में शराब के colour, sweetness, smoothness, acidity और smell आदि को टेस्ट किया जाता है।

Wine tasting Course in India

India में फिलहाल वाइन टेस्टिंग के लिए short term या अल्पकालीन Course ही उपलब्ध हैं। आप चाहें तो इस तरह के कोर्स करके भी अपना Career बना सकते हैं। ये कोर्स आपको इंडिया के कई शहरों मे मिल जाएंगे।

वैसे मैंने नीचे इस पोस्ट में Top Wine Tasting Institutes की एक लिस्ट भी दी है। आप इस लिस्ट को देख कर मन मुताबिक Wine Institute से Course कर सकते हैं।

इंडिया में long term course की बहुत कमी है। सच कहें तो लॉंग टर्म कोर्स लगभग न के बराबर हैं। फिर भी अगर आपको लगता है कि आपको इसी तरह का कोर्स करना है तब तो आपको Foreign Institutes में जाना पड़ेगा।

France देश में अच्छे वाइन टेस्टिंग इंस्टिट्यूट हैं। इसी वजह से देश विदेश से बहुत सारे लोग इस देश में वाइन टैस्टिंग कोर्स करने के लिए जाते हैं। अगर आप इस कोर्स को Afford कर सकते हैं, तो आपका यहाँ से Degree Course लेना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

वैसे देखा जाए तो लोग पैसा कमाने के लिए ही कोर्स करते हैं। विदेश जाकर इस कोर्स को जॉइन करना केवल वही Students prefer करते हैं, जिनके पास या तो पहले से ही पैसा है, या वो शौक पूरा करना चाहते हैं, या फिर वो long term career prospects को देख रहे हैं।

इंडिया में Wine Tasting me career बनाने के लिए कई तरह के Certificate Course और Diploma course उपलब्ध हैं। इन Courses की duration 2 सप्ताह से लेकर 6 माह तक अथवा 02 वर्ष की होती है। आप अपनी इच्छानुसार किसी भी तरह का कोर्स जॉइन कर सकते हैं।

वाइन टेस्टिंग कोर्स करने की योग्यताएं

वाइन टेस्टिंग में उपरोक्त कोर्स करने की लिए आपके अंदर निम्नलिखित योग्यताए होनी चाहिए :

  • इंडिया में जितने भी ऐसे Institutes हैं, जहाँ Wine Taster या Sommelier बनने के लिए कोर्स ऑफर किए जाते हैं, ये सभी इंस्टिट्यूट आवेदकों से minimum qualification 10+2 मांगते हैं। इसलिए इस क्षेत्र मे प्रवेश करने के लिए आपको कम से कम मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास तो होना ही चाहिए।
  • अगर आपने पहले ही 12 वीं पास कर रखा है और आप अभी Graduation कर रहे हैं, तब भी आप वाइन टेस्टिंग कोर्स करने के लिए eligible हैं।
  • यदि 12 वीं या ग्रेजुएशन में आपने रसायन शास्त्र (Chemistry) विषय ले रखा है तब आपको कोर्स के लिए वरीयता दी जा सकती है।
  • दूसरी महत्वपूर्ण और आवश्यक योग्यता ये है कि जो भी व्यक्ति इस कोर्स को करना चाहता है, उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि शराब पीने की लीगल उम्र 18 वर्ष है। ये legal age राज्यों के हिसाब से अलग अलग भी हो सकती है। जैसे पंजाब, और हरयाणा में शराब पीने की legal age, 25 वर्ष है।

Top Wine Tasting Institutes and Colleges in India

वैसे तो इंडिया में बहुत सारे कॉलेज और इंस्टिट्यूट हैं जो वाइन टेस्टिंग के कोर्स ऑफर करते हैं, पर इनमे से जो Top Wine Tasting College हैं उनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • इंस्टिट्यूट फॉर वाइन एण्ड बेवरेज स्टडीज़ (IWBS), दिल्ली
  • वाइन अकेडमी ऑफ इंडिया, चेन्नई
  • इंडियन वाइन अकेडमी, दिल्ली
  • टुलहिओ वाइन अकेडमी, बैंगलुरु
  • टुलहिओ वाइन अकेडमी, दिल्ली
  • टुलहिओ वाइन अकेडमी, मुम्बई
  • सोना हॉलैंड वाइन अकेडमी, मुंबई
  • मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, मनिपाल

Fees for Wine Tasting Courses in India

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि इंडिया में केवल short term कोर्स उपलब्ध हैं। इन कोर्स को ऑफर करने वाले संस्थानों पर निर्भर करता है कि वो अपने स्टूडेंट्स से इन Courses की कितनी Fees (फ़ीस) चार्ज करते हैं।

वैसे, इस तरह के कोर्स करने के लिए अधिकतर संस्थान Rs 50,000/- से Rs 70,000/- per month चार्ज करते हैं। कुछ संस्थान तो प्रतिदिन के हिसाब से भी फ़ीस लेते हैं, जैसे इंस्टिट्यूट फॉर वाइन एण्ड बेवरेज स्टडीज़, दिल्ली में एक दिन के कोर्स के लिए Rs. 2,000/- चार्ज लिया जाता है।

Wine Taster Salary

Wine-Tasting-Salary
Photo by Ravi Roshan from Pexels

वाइन टेस्टिंग का कोर्स कम्प्लीट करने के बाद आप जॉब के लिए Apply कर सकते हैं। जॉब में आने के बाद Wine Taster की मासिक सैलरी कुछ इस प्रकार की होती है :

  • इंडिया में सामान्यत: एक Wine Taster या Sommelier की आरंभिक एवरेज Salary Rs 22,000/- होती है।
  • 2 से 3 साल का अनुभव होने के बाद Salary Rs. 50,000/- तक हो जाती है।
  • अगर इस क्षेत्र मे आपका अनुभव 10 से 15 साल के आस पास है तो आपकी सैलरी Rs 70,000/- के करीब हो जाएगी।
  • 15 से 20 साल का अनुभव होने के बाद सैलरी मे जबरदश्त इज़ाफ़ा हो जाता है। इतने अनुभव के बाद एक Sommelier की सैलरी Rs. 1,00,000/- तक हो जाती है।
  • किसी विदेशी कंपनी के साथ अनुभव होने के बाद अगर आप Wine Taster के रूप मे विदेश मे जॉब करते है तो आपको प्रति माह Rs. 2,00,000/- सैलरी मिल जाएगी।

Wine Tasting Scope in India

Career-and-Job-Scope-in-Wine-Tasting
Photo by Ron Lach from Pexels

अभी कुछ वर्षों पहले तक india मे Wine Taster के बारे में लोगों को ज्यादा पता ही नहीं था। बाद में जब लोग देश विदेश घूमने गए या अपने देश में ही अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के संपर्क मे आए, तब लोगों ने जाना कि Wine Tasting me career बनाया जा सकता है।

तब से ले कर अभी तक अपने देश मे ही बहुत सारे इंस्टिट्यूट खुल गए हैं जो इस क्षेत्र मे career बनाने के लिए कोर्स ऑफर कर रहे हैं।

आजकल मदिरापान एक फैशन सा बन गया है। जितने भी Metro City और बड़े शहर हैं, सभी जगह Beer Bar और Wine Cafe खुल गए हैं। कुछ जगह तो लोगों ने अपनी खुद की ब्रेवरीज़ (Breweries) भी खोल रखी हैं। इन सभी जगह पर Wine Tasting Job का भरपूर Scope है।

दिल्ली, गुरुग्राम, मुम्बई, बैंगलुरु, कोलकाता जैसी City में तो वाइन टेस्टिंग की बहुत डिमाण्ड है। यहाँ International Fame के Bar and Restaurants, Pub, Five Star Hotels, अपने Customers को Quality Taste देने के लिए Wine Tester यानी कि Sommelier को अच्छी सैलरी पर Full time की जॉब दे कर रखते हैं।

Conclusion

आपने देखा Wine Tasting me career बनाना कितना फायदेमंद है। इसमें आपको तरह तरह की wine taste करने को मिलेगी। पहली अच्छी बात यह है कि लोग वही wine पीना पसंद करेंगे जिसे आप recommend करेंगे। दूसरी, आप हमेशा बड़े शहर या मेट्रो सिटी में ही जॉब करेंगे।

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि Wine Tasting me career kaise banaye? अगर आपको Wine Taster के बारे मे और जानकारी चाहिए, तो कृपया comment box में लिखकर हमें जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें :

Foreign Language मे कैरियर कैसे बनाए ? 6 Best Foreign Languages to learn in India for Jobs

Leave a Reply