CCH Course Details in Hindi- सी सी एच कोर्स कैसे करें?

आज के लेख में मेडिकल क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए CCH Course के बारे में जानकारी दी गई है। जो लोग इस फील्ड में रहकर समाज के हित में कार्य करना चाहते हैं, उन्हें यह कोर्स ज़रूर करना चाहिए।

क्या आप जानते हैं CCH Course Kya Hai? आपको बता दें CCH एक मेडिकल कोर्स है जिसका पाठ्यक्रम कम्युनिटी को ध्यान में रख कर बनाया गया है। वर्तमान समय में इस कोर्स का महत्व बढ़ता ही जा रहा है इसलिए इसमें एक अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है।

CCH Course Details in Hindi के इस लेख में आप जानेंगे, सीसीएच कोर्स क्या होता है, इसका फुल फॉर्म क्या है, इसमें प्रवेश लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये। इसके साथ आप यह भी जानेंगे कि कोर्स की फीस और इसकी अवधि कितनी है।

इस कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी आपको हमारे इसी लेख में मिलने वाली है। इसलिए CCH Course Kaise Kare जानने के लिए हमारे साथ लेख के अंत तक बने रहिये।

CCH Course Details in Hindi

cch-course-details-in-hindi
CCH Course Details: Image Created at Canva

CCH कोर्स को स्वास्थ्य सेवा एवं मेडिकल क्षेत्र को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से जारी किया गया है। इस कोर्स को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के तहत बनाया गया है। यह कोर्स खास उन कैंडिडेट के लिए है जो पहले से ही मेडिकल क्षेत्र में हैं।

यह कोर्स स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र से संबंधित है। इसके बारे में हम आगे लेख में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं, पर सबसे पहले हमारा जानना ज़रूरी है कि CCH Course Kya Hota Hai?

CCH Course Kya Hai

CCH कोर्स का उद्देश्य पहले से काम कर रहे नर्सों, आयुर्वेद प्रैक्टिशनर आदि को हेल्थ सर्विस यानि स्वास्थ्य सेवा के बारे में और भी बेहतर जानकारी देना एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

इससे नर्स और आयुर्वेद प्रैक्टिशनर, ग्रामीण इलाकों में ज्यादा से ज्यादा मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ दे सकेंगे। सीसीएच कोर्स में, किस प्रकार से लोगों की सुविधा के अनुसार उनका इलाज किया जा सके, इसके बारे में  मुख्य रूप से प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस कोर्स में प्रवेश के लिए योग्यता एवं शर्तों के बारे में आगे लेख में जानकारी दी गई है। सबसे पहले CCH की फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें:

CCH Full Form in Hindi

  • CCH Full Form- Certificate in Community Health होता है।
  • इसे हम पढ़ते समय कुछ इस प्रकार से उच्चारण करते हैं “सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ”।
  • हिंदी में इस कोर्स को सामुदायिक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी कहा जाता है।

सीसीएच का फुल फॉर्म जानने के बाद अब हम जानेंगे कि मेडिकल क्षेत्र से संबंधित इस कोर्स के लिए क्या योग्यताएं निर्धारित हैं?

CCH Course Eligibility- योग्यता

सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने के लिए प्रमुख शर्तों एवं योग्यताओं की जानकारी नीचे दी गई है:

  • सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने के लिए कैंडिडेट को जीएनएम, एएनएम, बीएससी नर्सिंग, बीएएमएस जैसे कोर्स में से किसी एक की डिग्री हासिल करना होता है।
  • 12 वीं कक्षा में अगर आपने आर्ट्स के विषय से पास किया है, तो आप जीएनएम नर्सिंग का कोर्स पूरा कर सकते हैं। उसके बाद ही सीसीएच कोर्स के योग्य बन पाएंगे।
  • सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने के लिए कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

कुल मिलाकर, सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने के लिए कैंडिडेट को पहले से ही मेडिकल क्षेत्र के किसी भी कोर्स को पूरा करना जरूरी होता है। इसके बाद ही सीसीएच कोर्स में प्रवेश किया जाता है।

CCH Course Admission Process

ध्यान दीजिएगा, सीसीएच कोर्स उन लोगों के लिए है जो पहले से ही मेडिकल क्षेत्र में काम कर रहे हैं या मेडिकल का कोई कोर्स कर चुके हैं। यही कारण है कि सीसीएच कोर्स में एडमिशन, ज्यादातर डायरेक्ट ही मिल जाता है।

परंतु कुछ संस्थानों में सीसीएच कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही कैंडिडेट को एडमिशन दिया जाता है।

सीसीएच कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट मेडिकल क्षेत्र से संबंधित किसी भी कोर्स को पूरा करने के बाद इस कोर्स के लिए आवेदन दे सकते हैं।

CCH Course Fees

औसत अनुसार CCH कोर्स की फीस लगभग ₹15,000 से लेकर ₹30,000 तक हो सकती है। यह फीस सरकारी संस्थानों के आधार पर अनुमानित है। सही फीस की जानकारी आपको संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट में मिल सकती है।

सीसीएच कोर्स, सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा में काफी ज्यादा अहम माना जाता है। अलग-अलग संस्थानों में इस कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है। जिसके कारण इस कोर्स की फीस का सही अमाउंट बता पाना मुश्किल है।

CCH Course Duration

CCH कोर्स को दो प्रकार से किया जाता है- पहला रेगुलर तरीके से एवं दूसरा डिस्टेंस मोड में। दो अलग अलग तरीके होने के कारण इस कोर्स को पूरा करने में लगभग 6 महीने से लेकर 2 वर्ष का समय लग सकता है। कुछ संस्थानों में इस कोर्स को 1 वर्ष में ही पूरा कर दिया जाता है।

आपको बता दें कि यह कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है। बस कुछ संस्थान ही ऐसे हैं जहां इस कोर्स को हिंदी मीडियम में उपलब्ध कराया जाता है। आप अपनी सुविधानुसार अंग्रेजी या हिंदी मीडियम का चयन कर सकते हैं।

CCH Course Syllabus and Subjects Details

सीसीएच कोर्स की पूरी अवधि में स्वास्थ्य सेवा से संबंधित जानकारी दी जाती है। इस दौरान जिन विषयों को इस पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है वो इस प्रकार हैं:

  • एनाटॉमी
  • चाइल्ड हेल्थ एंड न्यूट्रिशन
  • मैटरनल हेल्थ
  • फिजियोलॉजी
  • कॉमन कम्युनिकेबल डिजीज
  • फैमिली प्लानिंग
  • कम्युनिटी हेल्थ
  • एपिडेमियोलॉजी एंड डिजीज प्रीवेंशन

ऊपर दिए गए विषयों के आधार पर ही CCH Course का Syllabus, बनाया गया है। इस कोर्स का प्रशिक्षण इसी पाठ्यक्रम के अनुसार ही दिया जाता है।

सीसीएच कोर्स के लिए Top College

पूरे भारत में बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी संस्थान हैं जिनमें सीसीएच कोर्स करवाया जाता है। इनमें से कुछ प्रमुख नाम उदाहरण स्वरूप समझाने के लिए नीचे दिए गए हैं।

  • Govt district Hospital, Hyderabad
  • College of Nursing, Karnal
  • Dr Radhakrishnan govt Medical College, Shimla
  • Bangalore Medical College and Research Institute
  • KC General hospital Malleswaram, Bangalore
  • Mandya Institute of Medical SC, Bangalore
  • Choithram College of Nursing Bhopal
  • Govt College of Nursing, Bhopal
  • ANM Training center, Bhubaneswar
  • ANM Training center, Jaipur
  • Government College of Nursing, Jaipur
  • District women Hospital, Noida

इनके अलावा और भी कई सारे कॉलेज और संस्थान हैं जिनमें सीसीएच कोर्स किया जा सकता है। कैंडिडेट अपने क्षेत्र की सुविधा के अनुसार उन संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं।

Salary After CCH Course

इस क्षेत्र में कैंडिडेट को अनुभव एवं उसके कार्य के अनुसार वेतन मिलता है। कुछ पदों में वेतन लगभग ₹10,000 प्रति महीना से शुरु होता है, जबकि कुछ सरकारी पदों में वेतन लगभग ₹30,000 प्रति महीना मिल सकता है।

अनुभव के अनुसार इस क्षेत्र में वेतन की वृद्धि होती है। लगभग 2 से 3 साल का अनुभव प्राप्त कर चुके कैंडिडेट, अपने जॉब के क्षेत्र में ₹50,000 प्रति महीना का वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

सीसीएच कोर्स के उद्देश्य

सीसीएच कोर्स के कुछ प्रमुख उद्देश्य हैं जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है:

  • ज्यादा से ज्यादा सामुदायिक स्वास्थ्य में सुधार लाना।
  • स्वास्थ्य या चिकित्सा क्षेत्र में कार्यरत डॉक्टर और नर्सों को सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा के लिए जागरूक करना।
  • सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देना।
  • ग्रामीण स्तरों में ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना।
  • उप केंद्र स्तर के लिए उपयुक्त प्रोटोकॉल के आधार पर व्यापक प्राथमिक देखभाल प्रदान करें।

ये सीसीएच कोर्स के कुछ प्रमुख उद्देश्य हैं। इनके अलावा और भी कई प्रकार की सुविधा, निचले स्तर या ग्रामीण स्तर के मरीजों को इस कोर्स के कारण मिलती रहती है।

सीसीएच कोर्स क्यों करें?

हमने ऊपर  बताया है कि सीसीएच कोर्स, मेडिकल क्षेत्र में पहले से ही कोर्स कर चुके लोगों के लिए है। लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि अगर हम मेडिकल क्षेत्र में कोर्स कर चुके हैं, तो सीसीएच कोर्स करना क्यों जरूरी है?

आपको बता दें कि सीसीएच कोर्स को पूरा करने के बाद कैंडिडेट के पास और भी कई सारी नौकरियों के लिए विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं। इस कोर्स के बाद कैंडिडेट सरकारी हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल दोनों ने ही जॉब पाने के योग्य बन जाते हैं।

अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद, किसी भी मेडिकल क्षेत्र के कोर्स जैसे ANM, GNM, BAMS, BSc Nursing को पूरा कर चुके हैं, और जॉब भी कर रहे हैं, तो भी आप के लिए यह कोर्स मददगार साबित हो सकता है।

सीसीएच कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को मिलने वाले वेतन में भी वृद्धि होती है। साथ ही सामुदायिक स्तर पर काम करके उनके अनुभव भी बढ़ते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQs)

सीसीएच कोर्स की फीस कितनी होती है?

सीसीएच कोर्स की फीस औसत अनुसार ₹15,000 से लेकर ₹30,000 तक हो सकती है।

CCH का फुल फॉर्म क्या होता है?

सी सी एच का फुल फॉर्म Certificate in Community Health होता है।

सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने के लिए क्या करना पड़ता है?

सीसीएच कोर्स में प्रवेश करने से पहले स्टूडेंट को ANM, GNM, BAMS जैसे किसी कोर्स को पूरा करना पड़ता है। उसके बाद ही कैंडिडेट, सीसीएच कोर्स के योग्य बनता है।

निष्कर्ष

मित्रों, मुझे आशा है कि आपको CCH Course Details in Hindi पर लिखा यह लेख लाभकारी लगा होगा। इस कोर्स से सम्बंधित अगर आपको किसी ऐसी जानकारी की तलाश है, जो इस लेख में नहीं है, तो आप हमें सूचित कर सकते हैं। हम आग्रह की गयी जानकारी को इस पोस्ट में शामिल कर लेंगे।  

Sharing Is Caring:

Leave a Comment