Industrial shed manufacturing business कैसे शुरू करें?

Industrial Shed Manufacturing Business Kaise Shuru Kare: नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं, आजकल के समय में हर कोई अपना Business करना चाहता है, और वह नए-नए Business को खोजने के लिए Google पर या फिर YouTube पर Search करता रहता है। तो ऐसे ही आज हम आपके लिए एक Business के बारे में बताने वाले हैं Industrial Shed Manufacturing Business Unit कैसे लगाएं?

आपने देखा होगा आजकल छोटी-छोटी कंपनियां बड़ी-बड़ी कंपनियां बन रही है। जिसे कारण Industrial Shed की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। इंडस्ट्रियल शेड काफी सस्ती पड़ती है, और अगर इंडस्ट्रियल शेड की जगह दूसरी चीजों से फैक्ट्री बनाई जाये तो काफी ज्यादा खर्चा हो जाता है। किसी इंडस्ट्री के लिए कोई गोडाउन बनाना हो या कोई बिल्डिंग बनानी हो तो Industrial Shed का इस्तेमाल काफी उपयोगी होता जा रहा है, क्योंकि इससे टाइम भी बचता है, और पैसे भी कम लगते हैं।

Industrial Shed बनाने वाली बहुत सारे कम्पनियाँ अब मार्किट में आ गयी हैं जिससे Business की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। अगर आप चाहे तो यह Business आप भी शुरू कर सकते हैं। Industrial Shed Making Business के लिए पूरी जानकारी हमने नीचे दी है। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

ये भी पढ़ें: Rubber mats manufacturing business कैसे शुरू करें?

industrial-shed-manufacturing-business-kaise-shuru-kare

Industrial Shed Manufacturing Business Kaise Shuru Kare के लिए कुछ Points

हम आपको कुछ Points बता रहे हैं जो Business शुरू करने से लेकर और कामयाब होने तक आपके लिए काफी अहम भूमिका निभाएंगे।

  • Industrial Shed Business Planning
  • Industrial Shed Business Investment
  • Industrial Shed Business Location
  • Industrial Shed Business Machines and Raw Material
  • Industrial Shed Business Marketing
  • Industrial Shed Business Document

हमने आपको जो ये Points बताए हैं, हम आपको इन्ही के बारे में डिटेल में बताने वाले हैं। यह आपके किसी भी Business में अहम् भूमिका निभाते हैं।

Industrial Shed Business Planning

किसी भी Business को शुरू करने के लिए उसकी Business Planning काफी मायने रखती है। बिना Business Planning के कोई भी Business सक्सेसफुल नहीं हो सकता। जैसे कि आपको Business Planning में जगह से लेकर Investment तक, और उसका Business का प्रॉफिट कितना होगा, और यहां तक कि अगर आप वह Business शुरू करते हैं तो उसकी Market में स्कोप कितनी है, यह सारी Planning आपको पहले करनी पड़ती है।

अगर आप Planning के साथ अपना Business शुरू करते हैं, तो वह आपके सक्सेस होने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। बिना प्लान के कोई भी Business Successful नहीं हो सकता। इसलिए आपको अपने Industrial Shed Business की Planning करनी काफी जरूरी है।

ये भी पढ़ें: SBI ATM Franchise कैसे लें- 2022 SBI Bank ATM Franchise in Hindi

Industrial Shed Unit Business के लिए Investment

industrial-shed-manufacturing-business-investment

अगर आप अपना Industry Shed Business करना चाहते हैं। उसके लिए Investment की जरूरत तो पड़ेगी। अगर आप अपने घर पर छोटे लेवल पर यह Business करना चाहते हैं तो उसमे कम Investment की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आप इस Business का प्लांट लगाना चाहते हैं, Unit लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको काफी Investment की जरूरत पड़ने वाली है।

आपको बड़ी Unit लगाने के लिए काफी Investment की जरूरत पड़ती है जैसे कि Industrial Shed Manufacturing Unit के लिए बिल्डिंग, मशीन, मैटेरियल्स, वर्कर्स, इलेक्ट्रिसिटी, वॉटर फैसिलिटी, इत्यादि। आपको इसमें टोटल लगभग 5 से 6 करोड तक की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, और यह Investment डिपेंड करती है कि आपको कितना बड़ा प्लांट लगाना है, या फिर कितना छोटा उसके हिसाब से ही आपकी Investment होगी।

Industrial Shed Manufacturing Business के लिए Location

किसी भी Business को establish करने के लिए Location का रोल बहुत मत्वपूर्ण है। आप जिस जगह पर अपनी यूनिट लगाना चाहते हैं सबसे पहले आपको उस जगह की जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए कि वहां पर वॉटर फैसिलिटी, इलेक्ट्रिसिटी फैसिलिटी है भी या नहीं। फैक्ट्री ऐसी जगह लगायें जहां वाहनों के आवागमन में कोइ परेशानी न हो।

फैक्ट्री की लोकेशन मुख्य रोड से कनेक्टेड होनी चाहिए। सबसे बड़ी बात उसके आसपास कैसी फैक्ट्री लगी हुई है इसकी जानकारी ज़रूर र लें। अगर वहां पर Industrial Shed की फैक्ट्री पहले से मौजूद हैं तो आपको उनका प्राइस भी पता होना चाहिए ताकि आप कम रेट पर Shed बेच सकें।

Industrial Shed Manufacturing Business के लिए Machines और Raw Material

Industrial Raw Material के लिए आपको शीट मेटल, एलुमिनियम, वाटर, पावर, इलेक्ट्रिसिटी, बोइलेर्स, फर्नेस ऑयल, पेंट्स, वॉल फिटिंग टेबल, फिटिंग कन्वेयर्स, इत्यादि की आवश्यकता पड़ेगी। जहां तक रही मशीन की बात, इसमें मशीनों की लिए आपको रोल फॉर्मिंग मशीन, कलर कोटिंग, शीट मेकिंग मशीन, मेटल शीट रूफिंग मशीन, हाइड्रोलिक क्रिंपिंग मशीन, CZ पुर्लिन्न फॉर्मिंग मशीन, करेक्टिंग मशीन एंड कटिंग मशीन, क्रेन फॉर लोडिंग एंड अनलोडिंग मिनिमम 10 टन की ज़रुरत पड़ेगी।

आपको यह सारा Raw Material और Machines Indiamart या Alibaba जैसी Website पर Online मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

Industrial Shed Business के लिए Marketing

industrial-shed-manufacturing-business-marketing

Marketing किसी भी Business का सबसे अहम हिस्सा होता है। बिना Marketing के आपका Business चल ही नहीं सकता। अगर किसी को पता नहीं होगा आप की चीज का Business कर रहे हैं‌ तो वह Business किस काम का है। इसलिए आपको अपने बिज़नेस को चलने के लिए और इसे आगे बढ़ाने के लिए Marketing की आवश्यकता पड़ेगी।

अगर आप ऑफलाइन तरीके से बिज़नेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको होलसेलर से संपर्क बना कर रखना होगा। आप अपने इंडस्ट्रियल शेड को होलसेलर के पास आगे बेचेने के लिए दे सकते हैं। और अगर आप Online तरीके से बिज़नेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Indiamart, Justdial जैसी वेबसाइट पर अपना आई डी बना लें और इन वेबसाइट के माध्यम से अपने शेड को ग्राहकों तक बेच सकते हैं।

Industrial Shed Manufacturing Business के लिए Document

किसी भी कंपनी को कानूनी रूप से वैध बनाने के लिए Document की तो जरूरत पड़ती ही है। इसमें कुछ पर्सनल Document आते हैं और कुछ Business Document आते हैं। पर्सनल Document में आप आईडी प्रूफ, आधार प्रूफ, बैंक अकाउंट, फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, और अन्य Document ले सकते हैं।

वहीं, Business Document में आप एमएसएमई इंडस्ट्री आधार रजिस्ट्रेशन, बिज़नस रजिस्ट्रेशन, बिज़नस पैन कार्ड, जीएसटी नंबर आईएस रजिस्ट्रेशन ट्रेडमार्क, आदि ले सकते हैं। यह आपके Business को कानूनी रूप देने में काफी मदद करेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने आपको Industrial Shed Business के बारे में बताया है। आप चाहे तो यह Business शुरू कर सकते हैं‌। यह Business उनके लिए काफी अच्छा है जो अपने Business में बड़ा Investment करने की क्षमता रखते हैं। वह अपने Business के लिए Industrial Shed Unit लगा सकते हैं और मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

आशा है कि आपको हमारा ये पोस्ट, Industrial Shed Manufacturing Business Kaise Shuru Kare काफी पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य बिज़नेस से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। इस पोस्ट को या इस ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए यदि आप सुझाव देना चाहते हों तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Know Your Measurements For Bodybuilding Success tren for sale Shaq Talks Mr. Olympia and Bodybuilding Motivation
Sharing Is Caring:

Leave a Comment