Household Plastic Shop Kaise Khole – Low Investment बिज़नेस

plastic-items-being-displayed-at-household-plastic-shop

अगर आप Household Plastic Shop Kaise Khole? यह जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी देंगे कि कम खर्च में Household Plastic Shop Kaise Khole? यह एक अच्छा और Profitable Business है जिसे आप कहीं भी किसी भी शहर या कस्बे में कर सकते हैं। पर ये सब जानने के लिए आपको हमारा ये पोस्ट ज़रूर पढ़ना चाहिए जिससे आपको इस व्यवसाय से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल सकें।

जैसा कि आप जानते हैं आजकल सभी घरों में Plastic से बनी काफी चीजों का इस्तेमाल हर एक दिन होता है। घर में Plastic के बर्तनों से लेकर बच्चों के खिलौने तक इस्तेमाल में लाये जाते हैं। बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ Plastic की बनी चीजों की जरूरतें भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप घरों में इस्तेमाल होने वाली Plastic की वस्तुओं की दुकान यानी की Plastic Shop खोलते हैं तो आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।  

Plastic से बनी वस्तुओं की दुकान खोलना काफी फायदेमंद साबित होता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम Investment के साथ भी शुरू कर सकते हैं। Plastic से बनी वस्तुओं की दुकान खोलने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा Investment करना पड़े।

Household Plastic Shop Kaise Khole

आपके मन में जो सवाल है कि Household Plastic Shop Kaise Khole? तो मैं आपको बता दूं किसी भी तरह की दुकान खोलने के लिए कुछ बेसिक चीजों की जरूरत पड़ती है। ये सभी चीजें आपके लिए आवश्यक होती है और उनके बिना आप अपना बिजनेस शुरू ही नहीं कर सकते।

चूँकि आप Plastic से बने सामान की Shop खोलना चाहते हैं तो इस बिज़नस के लिए जो भी जरुरी चीज़ें हैं आपको उनकी अच्छी जानकारी होना बहुत आवश्यक है। मैं आपको बता देता हूं वह चीजें कौन सी है जो आपके बिजनेस के लिए जरूरी है।

Household Plastic Shop खोलने के लिए किन चीजों की जरूरत

अगर आप Household Plastic Shop खोल रहे हैं। तो सबसे पहले उसके लिए आपको जगह की जरूरत पड़ती है, जहां पर आप Plastic के सामान के लिए दुकान खोल सकें। जगह के साथ-साथ आपको Investment की भी जरूरत है क्योंकि आपको यह तो पता ही है कि किसी भी बिजनेस के बारे में सोचने से पहले उसके Investment के बारे में ही सोचना ही पड़ता है। इसलिए Investment के लिए पैसा कहाँ से लायेंगे ये आपको पहले से विचार करके रखना होगा।

अन्य व्यवसायों की तरह Household Plastic Shop खोलने के लिए भी कुछ कानूनी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है, जैसे कि Business Registration और GST Number। इस तरह के Document आपके बिजनेस के लिए अच्छे रहते हैं जिससे आपका बिजनेस पूरी तरह से लीगल हो और आपको किसी भी कानूनी प्रक्रिया में आगे दिक्कत ना हो। ये कुछ जरूरी चीजें थीं जो आपके बिजनेस शुरू करने में काम आती हैं।

Household Plastic Shop के लिए जगह

अगर आप Household Plastic की दुकान खोलने वाले हैं तब आपको अपनी दुकान ऐसी जगह पर खोलनी है जहां पर लोगों की संख्या काफी हो। आपके शहर में जो भी अच्छी मार्केट है अगर वहां पर आपकी दुकान हो तो काफी अच्छी बात है। इससे रास्ते में आने जाने वाले लोगों की नजर आपकी दुकान पर पड़ेगी। जितने ज्यादा लोग आपकी दुकान को देखेंगे उससे उतना ही ज्यादा फायदा होगा। आपको तो पता ही है अगर आप भी कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आप मार्केट में ही जाते हैं और वहीं से अपनी जरूरत का सामान खरीदते हैं।

अगर आप छोटे स्तर पर Plastic Shop खोल रहे हैं तो लगभग आपको 150 से 200 स्क्वायर फीट की जगह लेनी पड़ेगी जिससे आप अच्छा खासा Plastic का सामान अपनी दुकान पर रख सकें। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना सामान अपनी दुकान पर रखना चाहते हैं। अगर आप अपनी दुकान के साथ-साथ गोडाउन भी बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत पड़ेगी।

Household Plastic Shop के लिए Investment

अगर अच्छी लोकेशन पर आपके पास खुद की Shop यह जगह है तो इससे अच्छी कोई बात हो ही नहीं सकती। फिर तो आपको सिर्फ Plastic का सामान खरीदना होगा जो 1 से 1.5 लाख तक के Investment में आ जाएगा।

अगर आपके पास आपकी खुद की जगह नहीं है तो आपको Shop किराए पर लेनी पड़ेगी जिसका Rent लगभग 10000 से 20000 रुपये प्रति माह तक लगेगा। बाकी का Investment आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी दुकान के लिए कितनी बड़ी जगह और कितना Plastic का सामान खरीदना चाहते हैं।

Household Plastic Shop के लिए सामान कहां से खरीदें

display-of-household-items-on-plastic-shop
Photo by Anna Shvets from Pexels

अगर आप Household Plastic का सामान खरीदना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप बड़े शहरों जैसे दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद में पता करें। यहाँ पर बहुत बड़ी-बड़ी मार्केट होती है जहां पर आप को थोक में सस्ते दामों पर सामान मिलता है। ऐसी जगह से आप सस्ते में सामान खरीद कर अपने शहर में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

आप चाहें तो सीधे Plastic के सामान बनाने वाली कंपनी से संपर्क करके उनसे भी डायरेक्ट सामान खरीद सकते हैं। अगर आप ब्रांडेड सामान रखना चाहते हैं तो ऐसी बहुत सी Branded Company हैं जिनसे संपर्क करके आप उनके डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं।

Household Plastic Shop में कितना Profit

जब भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसके दिमाग में सबसे पहला यही सवाल आता है कि वो उस बिजनेस में कितना Profit कमा सकते हैं। वैसा बात सच भी है, कोई भी Shop हो या बिजनेस, Profit कमाने के लिए ही किया जाता है।

Household Plastic Shop एक बेहतरीन बिज़नेस विकल्प है जिसमें आप लगभग 50% से 60% तक का Profit Margin कमा सकते हैं।अगर आपको सस्ते में अच्छा सामान मिल जाता है तो इससे आपका Profit Margin बढ़ सकता है।

Household Plastic Shop की Marketing कैसे करें

किसी भी बिजनेस या फिर Shop की Marketing का सबसे पहला तरीका तो Offline ही होता है। इसके लिए आपको पेपर में ऐड देनी होती है और पंपलेट छपवाने होती है जिससे आप अपनी Plastic Shop की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकें। किसी भी व्यवसाय की Marketing करने का ये एक परंपरागत तरीक है।

अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो दूसरा तरीका Online Marketing का होता है जिसके जरिए आप अपने बिज़नेस का प्रमोशन कर सकते हैं। आप ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से दूसरे शहरों में अपना सामान बेच सकते हैं। Indiamart, Flipkart, Amazon, ebay जैसी बहुत सारी ऑनलाइन कम्पनियाँ हैं जहाँ पर आप रजिस्ट्रेशन कराकर यहाँ से अपने सामान बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं।

आप Social Networking Sites पर भी अपने प्रोडक्ट और ऑफर की जानकारी लोगों तक शेयर कर सकते हैं। इससे आपकी Plastic Shop की लोकप्रियता बढ़ेगी और यहाँ से आपको अपने बिज़नेस की वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

Household Plastic Shop के लिए Document

सबसे पहले तो आपके खुद के पर्सनल Document होते हैं जो supporting document के रूप में किसी भी बिजनेस के लिए Main Document बनाने के काम आते हैं। जैसे की ID Proof, Address Proof, Bank Account, Email Id, इत्यादि। इन सारे पर्सनल Document का आपके पास होना आवश्यक है। इन दस्तावेजों को आप अपने पास सुरक्षित रखें क्योंकि बिजनेस में इन चीजों की जरूरत हमेशा पड़ेगी।

जो Document आपके लीगल बिजनेस के काम में आते हैं वह है Business Registration और GST Number इत्यादि। यह आपके बिजनेस के Document होते हैं जो आपके बिजनेस में आने वाली लीगल प्रॉब्लम से बचाते हैं। इसलिए इन डॉक्यूमेंट का आपके पास होना बहुत आवश्यक है।

निष्कर्ष

Household में इस्तेमाल होने वाले Plastic के सामान की जरूरत हर घर में होती है। बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए और उनके लिए Plastic से बने सामान की जरूरतों को देखते हुए यह बिजनेस काफी अच्छा है और काफी Profit कमाने वाला है। Plastic Shop एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम Investment में भी शुरू किया जा सकता है। अब आप समझ गए होंगे कि Household Plastic Shop Kaise Khole?

हमें आशा है Household Plastic Shop Kaise Khole? आपको हमारी यह Post पसंद आई होगी। ऐसे ही बहुत से Business Ideas के लिए हमारे इस Blog को Follow करें। हमारे Business Ideas को Social Media या फिर अपनी फैमिली के साथ ज़रूर Share करें ताकि उन्हें भी कुछ सीखने को मिले और और वो अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकें।

ये भी पढ़ें: Hair band manufacturing business kaise shuru kare?

Leave a Reply