How to start Hawai chappal making business | 5 Easy Steps हिंदी में

hawai-chappal-making-business-kaise-shuru-kare

Hawai chappal ka business kaise shuru kare: आज हम आपको बताएंगे हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। आपको चप्पल बनाने के बिजनेस के बारे में जुड़ी सारी जानकारियां इस पोस्ट में मिल जायेंगी। इस पोस्आट को पढ़कर आप जानेंगे कि कि हवाई चप्पल (Hawai Chappal) का बिजनेस करने में आप को कितने इन्वेस्टमेंट की ज़रुरत होगी और इस व्यवसाय में कितना प्रॉफिट हो सकता है।

दोस्तों, चप्पल एक ऐसी चीज़ है जिसे अमीर हो या गरीब, सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। हर घर में चप्पल सबकी मूलभूत आवश्यकता है। आरामदायक होने की वजह से, इसका इस्तेमाल घरों में सबसे ज्यादा होता है।

चप्पल एक ऐसी वस्तु है जो एक बार नहीं खरीदी जाती बल्कि बार-बार खरीदी जाती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि चप्पलों की कितनी ज्यादा जरूरत है और आगे भी सभी को इसकी जरूरत पड़ती ही रहेगी ।

चप्पल की बढ़ती मांग को देखते हुए Hawai Chappal ka Business आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। आप चाहें तो चप्पल की दुकान खोल सकते हैं या फिर आप खुद चप्पल बनाकर Market में बेच सकते हैं।

अगर आप अपना खुद का काम करना चाहते हैं या छोटे स्तर पर अपना बिजनेस जमाना चाहते हैं‌‌ और ढूंढ रहे हैं कोई ऐसा बिजनेस जो आपको प्रॉफिट दिला सके, तो यह बिजनेस काफी अच्छा हो सकता है। वैसे Hawai Chappal बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है।

तो चलिए आपको बताते हैं कि हवाई चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करें और इस बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाएं? इस बिज़नेस में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और आप कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं, ये सब आपको इस पोस्ट में पढने को मिलेगा।

Hawai chappal ka business kaise shuru kare

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस की अच्छे से प्लानिंग की जाती है। जैसे कि आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और आप कहां पर हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कर सकते हैं?

Investment के साथ साथ अन्य बिज़नेस की तरह हवाई चप्पल (Hawai Chappal) के बिजनेस में भी आपको जगह की जरूरत पड़ेगी।

हवाई चप्पल बिजनेस के लिए किन चीजों की जरूरत है

अगर आप हवाई चप्पल मेकिंग बिजनेस (hawai chappal ka business) करने वाले हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको जगह की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास खुद की बड़ी जगह हो तो काफी अच्छी बात है अन्यथा आपको rent पर जगह लेनी पड़ेगी।

जगह लेने के बाद, इस बिज़नेस के लिए दूसरी सबसे आवश्यक चीज़ है कच्चा माल यानी की Raw material। उसके साथ-साथ हवाई चप्पल बनाने की मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी जिसकी सहायता से आप हवाई चप्पले बना सकते हैं।

हवाई चप्पल के लिए Raw Material कहां से खरीदें

अगर आप किसी बड़े शहर के आस पास रहते हैं तो आपको वहां पर चप्पलों के रॉ मेटेरियल (Hawai Chappal Ke Ro Material) की मार्केट मिल जाएगी। नहीं तो आप गूगल पर, अपने आसपास के इलाकों में कौन चप्पलों का रो मटेरियल बेचता है इसकी जानकारी लेकर वहां से कच्चा माल ख़रीद सकते हैं।

बहुत सी ऐसी वेबसाइट भी है जहां से आप ऑनलाइन चप्पलों के लिए मशीनरी और रॉ मेटेरियल खरीद सकते हैं जैसे कि इंडियामार्ट, अलीबाबा आदि। ये ऐसी वेबसाइट है जहां से आप ऑनलाइन आर्डर करके चप्पल के बिजनेस के लिए सामान खरीद सकते हैं।

हवाई चप्पल के लिए Raw Material और मशीनरी

हवाई चप्पल बनाने के लिए लगने वाला मेटेरियल जैसे रबर शीट्स, स्टेप्स शीट्स, और पैकेजिंग का सामान आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। अगर आपके घर के आस पास कोई मार्केट है जहां पर चप्पलों का रॉ मटेरियल मिलता है तो आप वहाँ से भी यह मेटेरियल मांगा सकते हैं।

Hawai Chappal बनाने के लिए आपको लगभग 5 तरह की मशीनों की जरूरत पड़ेगी। सोल कटिंग मशीन, होल मेकिंग ड्रिल मशीन, फिनिशिंग/ग्राइंडिंग मशीन, विभिन्न साइज के लिए अलग-अलग डाई, और हैंड ऑपरेटेड स्ट्रैप फिटिंग टूल‌ ऐसी ही कुछ Machines हैं जो आपके हवाई चप्पल बनाने के काम में आती हैं।

हवाई चप्पल के बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

a-man-is-exploring-investment-amount-for-hawai-chappal-making-business
Photo by RODNAE Productions from Pexels

अब बात करते हैं कि आपको हवाई चप्पल के बिजनेस (Hawai Chappal Ke Business) में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहला इन्वेस्टमेंट आपको जगह को रेंट पर लेने पर लगेगा। यह आपके एरिया पर निर्भर करता है कि उस एरिया पर कितने रेंट पर आपको कितनी बड़ी जगह मिलती है।

आपको रॉ मेटेरियल में रबर शीट्स लगभग ₹400 प्रति सीट, स्ट्रैप सीट्स ₹5 प्रति मीटर की मिल जायेगी। पैकेजिंग की कीमत आपके ऊपर डिपेंड करती है कि आपको कैसी पैकिंग चाहिए। एक बात ध्यान रखिये, अच्छा जितना अच्छा मेटेरियल लेंगे ये उतना ही महंगा पड़ेगा।

मशीनें आपको ₹50000 से लेकर ₹600000 तक मिल जाएंगी। यह लागत आपके बिजनेस पर निर्भर करती है कि आपका बिजनेस छोटे स्तर का है। या फिर बड़े स्तर का है।

Hawai Chappal ki Marketing कैसे करें

हवाई चप्पल की मार्केटिंग (Hawai Chappal Ki Marketing) आप काफी आसान तरीके से कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको अपनी चप्पलों को एक नाम देना होगा। एक ब्रांड नाम देने के बाद आप उसकी मार्केटिंग पेपर में ऐड देकर कर कर सकते हैं। आप बाजार में चप्पलों की दुकानों पर इनका सैंपल दे सकते हैं और दुकानदारों को अच्छा मार्जिन दे कर उन्हें बेचने के लिए कहें। जब लोगों को आपकी चप्पलों का ब्रांड अच्छा लगेगा तो इससे आपकी चप्पलों की मार्केटिंग होगी।

ऑनलाइन मार्केटिंग दूसरा ऐसा तरीका है जिसमें आप अपनी Hawai Chappal के अलग अलग products के वीडियो और फोटो बनाकर एक ब्रांड के रूप में प्रमोशन कर सकते हैं।

Hawai Chappal में कितना प्रॉफिट है

अब हम बात करते हैं आपके सबसे अहम सवाल के बारे में। आप यह जरूर जानना चाहते होंगे कि Hawai Chappal Making Business में आप कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं? तो आपको बता दें कि इस बिज़नेस में आप 50% तक का भी मार्जिन कमा सकते हैं।

आप जानते ही हैं कि एक अच्छी Hawai Chappal,  ₹ 90 से ₹100 के आसपास मिलती है। इसको बनाने में Raw Material ₹40 से ₹50 तक आता है। अगर आप अच्छी और comfortable Hawai Chappal बनाते हैं और वह मार्केट में ₹100 तक बिक जाती है तो आप प्रति चप्पल ₹50 तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Hawai Chappal के बिजनेस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

अगर आपके पास आपके बिजनेस के लिए लीगल डॉक्यूमेंट है तो बहुत अच्छी बात है। वैसे भी अगर आप अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं और अपनी कंपनी को एक ब्रांड का नाम देना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास लीगल डॉक्यूमेंट होने ही चाहिए जिससे आपकी कंपनी को आगे कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

आपको आपकी कंपनी के लिए ISI के साथ बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाना पडेगा और Hawai Chappal Business करने के लिए ट्रेड लाइसेंस भी बनवाना पडेगा। आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए आपकी फर्म के नाम पर करंट अकाउंट, पैन कार्ड और जीएसटी आदि, इन सभी प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

निष्कर्ष

अगर आप कम लागत पर अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो Hawai Chappal Making Business एक अच्छा विकल्प है। अच्छी तरह से मार्केटिंग और ब्रांडिंग करके इस बिज़नेस में 50% तक profit कमाया जा सकता है।

दोस्तों, हमें आशा है कि आप को हवाई चप्पल बिजनेस कैसे शुरू करें? (hawai chappal business kaise shuru kare) यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको इसे शुरू करने का अच्छा आईडिया भी मिल गया होगा। ऐसे ही और भी बिजनेस आइडयाज पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को फॉलो करें।

ये भी पढ़ें: Household Plastic Shop Kaise Khole – Low Investment बिज़नेस

Leave a Reply