How to start Game parlour business – 6 Best Tips हिंदी में

people-enjoying-video-games-on-a-game-parlour

Game parlour business Plan in Hindi – आज हम बात करेंगे एक ऐसे बिजनेस की जो काफी Interesting है। चाहे बच्चे हों या वयस्क, सभी को वीडियो गेम्स में बहुत रूचि रहती है। अगर आप Game Cafe या गेम पार्लर खोलते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। Game parlour business से जुड़ी सारी जानकारी और सारे सवालों के जवाब हम आपको इस Post में बताने वाले हैं। इसलिए इसे प्रारम्भ से अंत तक ज़रूर पढ़ें जिससे आपके आपको इस बिज़नस से जुड़ी सभी बातों का पता चल सके।

Game Parlour Business Kaise Shuru Kare

Game Centre Business शुरू करना काफी आसान है। Video games में बच्चों से लेकर वयस्कों तक हर कोई Interest लेता है। गेम खेलते हुए बच्चे, युवा और वयस्क अपने आपको तनाव रहित महसूस करते हैं। जबसे गेम का अविष्कार हुआ है, तब से दिन प्रतिदिन नए – नए गेम आते जा रहे हैं। गेम की लोकप्रियता को देखते हुए आप Gaming Business शुरू कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Game centre business में आप गेम और गेम से जुड़े हुए Equipment बेच सकते हैं। साथ में आप गेम भी खिला सकते हैं। बहुत से लोगों को गेम खेलने का बड़ा शौक होता है और वो ऐसे ऐसी जगहों और पार्लर की तलाश में रहते हैं जहाँ गेम खिलाये जाते हों।

बड़े बड़े मल्टीप्लेक्स और शॉपिंग माल में ऐसे ही वीडियो गेम के पार्लर होते हैं पर वहां पर गेम खेलना बहुत महंगा पड़ता है। यहाँ हर एक दिन आकर गेम खेलना सबके बस की बात नहीं है। ऐसे में वीडियो गेम खेलने के शौक़ीन लोग Gaming Centre का रुख करते हैं। यहाँ लोग घंटों के हिसाब से पैसे दे कर गेम खेल सकते हैं। जो लोग daily वीडियो गेम्स खेलना चाहते हैं वो उचित मूल्य पर वहां की मेम्बरशिप भी ले सकते हैं।

Game Parlour Business के लिए सही जगह का चुनाव कैसे करें

Game Parlour Business शुरू करने के लिए आपको सही जगह की जरूरत पड़ेगी। आप अपना Gamin Parlour ऐसी जगह पर खोलें जहां Internet Connection अच्छा हो। वहां पर बिजली भी रेगुलर आती रहनी चाहिए, क्योंकि Game Parlour का सारा बिजनेस बिजली से ही होता है।

आपको ऐसी जगह पर Game Parlour खोलना है जहां पर लोगों की जनसंख्या ज्यादा हो। खासकर बच्चों की संख्या वहां पर ज्यादा होनी चाहिए जिससे कि आपके Game Parlour में बच्चे आयें और गेम खेलें। कॉलेज और कोचिंग सेंटर के पास गेम पार्लर खोलने से आप फायदे में रहेंगे।

Game Centre Business में बेहतरीन Gadgets का इस्तेमाल करें

आपको Game Centre Business में बेहतरीन Gadget का इस्तेमाल करना चाहिए। नए-नए गेम और नये-नये Gadget का इस्तेमाल करेंगे तभी गेम खेलने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि बच्चों को नए-नए और पॉपुलर गेम खेलना ज्यादा पसंद होता है।

नए-नए Gadget के साथ उसकी Accessories जैसे कि आप रेसिंग गेम खेलने के लिए स्टेरिंग ले सकते हैं, आर्मी वाले गेम के लिए बन्दूक ले सकते हैं आदि। आप चाहे तो अपने Game Centre में Physical गेम भी रख सकते हैं।

Trendy Video Games रखनी चाहिए

people-playing-trendy-video-games-in-a-game-parlour-business-center
Photo by Jeremy Bezanger on Unsplash

जब भी आप Game Centre खोलते हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा अपने Game Centre में Trend के हिसाब से ही गेम रखें। अगर आप Trend के हिसाब से गेम रखेंगे तो आपका Game Parlour ज्यादा चलेगा।

कई बार पुरानी तरह के गेम खेलते हुए बच्चे बोर हो जाते हैं। उन्हें भी नए-नए गेम खेलना पसंद होता है। इसलिए आपको Trend के हिसाब से ननए गेम्स को अपने Game Parlour  में जरूर रखना है।

Game Parlour के लिए कीमत निर्धारित करें

आपको अपने Game Parlour के लिए वहां के बच्चों की सहूलियत के हिसाब से ही कीमत रखनी होगी। अगर आप अपने नए गेम पार्लर में गेम खेलने की ज्यादा कीमत रखते हैं तो गेम खेलने के लिए आपने वाले लोगों की संख्या सीमित रह जायगी। इसलिए आपको अपने Game Parlour में उचित कीमत रखनी है जिसे आपके सारे ग्राहक बने बने रहें।

किसी भी बिजनेस में कई बार शुरुआत में कीमत ज्यादा रखने पर ग्राहक भागने लगते हैं। इसलिए आपको Location के हिसाब से ही उचित कीमत रखनी होगी जिससे आपके ग्राहक आपके साथ हमेशा बने रहें।

Game Centre के नियम जरूर बनाएं

आपको अपने Game Centre के लिए नियम जरूर बनाने चाहिए। अगर आप अपने Game Centre के नियम बनाते हैं तो उससे Game Parlour सुचारू रूप से चलता रहता है। अगर आपके Game Centre के नियम अच्छे होंगे तो उससे आपके Game Centre Business पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा और माहौल भी खराब नहीं होगा।

आपको नियम बनाने चाहिए जैसे कि Game Parlour में स्मोकिंग करना मना है। आपके Game Parlour में जुआ खेलने की अनुमति नहीं है।आपको आपका Game Parlour निर्धारित नियमों के अनुरूप ही चलाना है। जिससे आपके Game Parlour की वजह से आसपास का माहौल खराब ना हो।

Game Parlour की Marketing जरूर करें

अमूमन बच्चे शहर में एक गली से दूसरी गली ढूंढते-ढूंढते Game Centre पर आ ही जाते हैं। इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने Game Parlour की Marketing बिल्कुल भी ना करें। Marketing करना किसी भी बिजनेस का सबसे अहम हिस्सा होता है। बिना Marketing के कोई भी बिजनेस तरक्की नहीं कर सकता। किसी को अपने बिजनेस के बारे में बताना हो तो Marketing सबसे अहम् रहता है।

young-lady-smiling-inside-a-game-parlour-business-center
Photo by RODNAE Productions from Pexels

आपको अपने Game Parlour की Marketing में ज्यादा खर्चा नहीं करना है। आप गेम से जुड़ा बहुत बड़ा कलर पोस्टर बनवा कर अपने Game Parlour पर लगवा सकते हैं जिससे बच्चों और लोगों की नजर आपके Game Centre पर पड़े और वह आपके Game Parlour की ओर आकर्षित हो जाए। आप अपने Game Parlour की पेम्पलेट भी बनवा कर बटवा सकते हो। अपने गेम के पोस्टर शहर के चौक-चौराहे और अन्य मुख्य जगहों पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो अपने गेम पार्लर बिज़नेस की मार्केटिंग Social Networking Sites पर Post डाल के कर सकते हैं।

Game Parlour Business में इन्वेस्टमेंट

अगर आप छोटे स्तर और कम Investment में Game Parlour की शुरुआत करना चाहते हैं तो कम से कम आपके पास 5 से 10 कम्पूटर (Computer) होने चाहिए। X-BOX, PLAYSTATION भी आपके पास जरूर होना चाहिए। PC, GAMES रखने के लिए आपके पास COUNTER भी बने होने चाहिए। आपके पास नए और popular games का अच्चा स्टॉक होना चाहिए।

Game Parlour खोलने के लिए और भी काफी चीज़ों की जरूरत पड़ती है। फिर भी अगर आप छोटे स्तर पर अपना Game Parlour खोलना चाहते हैं तो इसमें आपका ₹400000 से ₹500000 तक लग जाएगा।

Game parlour business में आमदनी

जब आप Game Centre business करते हैं तो उसमें गेम खिलने के साथ आप गेम्स और उससे जुड़े हुए इक्विपमेंट बेच सकते हैं।

अगर आपके Game Parlour में 50 कस्टमर प्रतिदिन आते हैं और आप प्रति कस्टमर से आपने निर्धारित किए हुए टाइम के मुताबिक ₹20 चार्ज करते हैं तो आप 1 दिन में एक हजार रुपये तक कमा सकते हैं। यह सिर्फ गेम खिलाने का Profit है। इसके अलावा आप Gaming Accessories और Gaming Equipment भी बेचेंगे और उन पर भी मुनाफा कमाएंगे।

निष्कर्ष

Game Parlour Business आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बिजनेस को करते हुए आप खुद भी बोर नहीं होंगे और ना ही आपके Game Parlour में आने वाला ग्राहक बोर होगा। यह मूड फ्रेश करने वाला बिजनेस है। इसमें आप Profit के साथ-साथ मजे भी ले सकते हैं। आप चाहे तो यह बिजनेस, जानकारी ले कर बड़े स्तर पर भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों, आपको हमारा ये पोस्ट Game Parlour Business Plan In Hindi कैसा लगा? हमें उम्मीद है कि आपको Game Parlour Business करने से सम्बंधित जानकारी यहां से मिल गई होगी। Game Parlour Business जैसे और भी Business Ideas के लिए आप हमारे इस Blog को ज़रूर Follow करें। इस पोस्ट से जुड़ी प्रतिक्रिया देने के लिए आप हमारा कमेन्ट बॉक्स इस्तेमाल करें और हमें ज़रूर बताएं की आपको ये पोस्ट कैसा लगा?

ये भी पढ़े:

फ़िल्म क्रिटिक (Film Critic) कैसे बनें | 7 Best Skills you must have !

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

Leave a Reply