How to start Thermocol plate making business (कैसे शुरू करें)?

how-to-start-thermocol-plate-making-business

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे Thermocol से सम्बंधित व्यवसाय के बारे में, जैसे Thermocol plate making business कैसे शुरू करें या Thermocol Sheet Making Business कैसे शुरू करें? आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Thermocol कैसे बनाया जाता है? Thermocol Business में कितना Investment करना पड़ेगा और कितना Profit होगा, इन सभी के बारे में आपको इस पोस्ट में पढने को मिलेगा। Thermocol Business से जुड़े अन्य सभी सवालों के जवाब पाने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें जिससे आपको Thermocol के Business के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके।

आजकल Thermocol का इस्तेमाल बहुत जगह किया जाता है। चाहे वह Product की Packing के लिए हो या फिर स्कूल के Project के लिए। Thermocol की लगातार बढ़ती मांग को देखकर आप Thermocol Plate Making Business या फिर Thermocol Sheet Making Business शुरू कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

हर एक इंडस्ट्री में Thermocol की भरपूर Demand रहती है इसलिए Thermocol Sheet Making Business आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन किसी भी Business को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। 

Thermocol की Sheet से लेकर और बहुत से Product हैं जैसे Thermocol plate making business, आप इसमें भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Thermocol क्या होता है?

अगर Thermocol की बात की जाए तो Thermocol का वैज्ञानिक नाम Polystyrene है। यह एक प्रकार का प्लास्टिक होता है जिसका इस्तेमाल Food Packging के लिए, Thermocol की Plates बनाने के लिए, स्कूलों के Craft वगैरह बनाने के लिए इनका प्रयोग किया जाता है।

यह Polystyrene का एक प्रकार होता है, जिसमें 90% हवा भरी होती है। Polystyrene प्लास्टिक का बना इसका दूसरा प्रकार, ठोस होता है। वैसे तो यह पारदर्शी होता है लेकिन मैन्युफैक्चरिंग के समय इसका रंग बदला जा सकता है।

Thermocol Plate क्या है और किस काम आती है?

आजकल विवाह-शादियों के लिए या फिर भंडारे के लिए Thermocol की पत्तलों और गिलास का इस्तेमाल किया जाता है। आपने बहुत सी शादियों में या फिर भंडारों में इसका इस्तेमाल होते हुए ज़रूर देखा होगा।

Thermocol से बनी Plates की demand मार्केट में बढ़ती जा रही है। खाने-पीने के बहुत से कामों में Thermocol Plate, गिलास का इस्तेमाल किया जाता है। ये Use and Throw वाले मटेरियल हैं क्योंकि इसका एक बार ही इस्तेमाल किया जाता है। स्टील के अन्य बर्तनों की तरह इसे धोने की चिंता नहीं होती इसीलिए Thermocol से बनी हुई Plate, Glass, Spoons आदि का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है।

इसके अतिरिक्त जितनी भी फ़ास्ट फ़ूड की शॉप या रेस्टोरेंट हैं, सभी जगह Thermocol से बने बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ तक की रेलवे स्टेशन, एअरपोर्ट, बस स्टेशन, ऑफिस आदि में थर्मोकोल से बने गिलास में चाय, पानी और जूस serve किया जाता है।

Thermocol Sheet क्या होती है?

बच्चों को जब स्कूल में Project बनाने के लिए दिया जाता है तब बच्चे Thermocol की Sheet का इस्तेमाल करके अपना प्रोजेक्ट बनाते हैं।

Thermocol Sheet, छोटे-छोटे Thermocol balls से मिलकर बनी होती है। इन्हें आपने बर्थडे पार्टी में ज़रूर देखा होगा जिन्हें गुब्बारों में छोटे छोटे रंग बिरंगे फोम बाल के रूप में भरा जाता है।

Thermocol में किस तरह का Business किया जा सकता है

thermocol-plate-making-business-kaise-shuru-kare

Thermocol का Business करने के लिए काफी प्रोडक्ट और अवसर मौजूद है, जिन्हें आप अपने मुताबिक कर सकते हैं। आप अपनी मन पसंद का Thermocol से जुड़ा कोई भी Business कर सकते हैं। मैं आपको Thermocol से जुड़े दो अहम Business के बारे में बता देता हूं जो काफी लोकप्रिय हैं और मार्किट में इनकी बहुत Demand है।

Thermocol Sheet Making Business पहला व्यवसाय है जिसे आप शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको Thermocol की Sheet बनानी होती है। दूसरा, आप Thermocol Plate Making Business कर सकते हैं। इसमें आपको Thermocol की Plate और गिलास वगैरह बनाने होते हैं। दोनों ही Business बहुत अच्छे हैं। आप सोच विचार करके दोनों में से कोई भी Business चुन सकते हैं।

Thermocol Sheet और Plate के Business के लिए सही जगह

Thermocol Plate के Business के लिए वैसे तो लगभग 500 स्क्वायर फीट की जगह पर्याप्त होगी जिसमें 10X10 Machine रखने के लिए भी जगह होगी। पर ध्यान दीजिये आपको यहां पर कच्चा माल भी रखना होगा और finished products को भी यहीं रखना होगा। इसके लिए 500 स्क्वायर फीट की जगह कम पड़ जायेगी। इसलिये आप अच्छी तरह विचार करके और अपने Investment के अनुसार ही जगह का चयन करें।

जब आप Thermocol Sheet Business के लिए जगह का चयन कर रहे हों तब ध्यान रखिये कि इसमें आपको Thermocol Sheet Making Machine लगानी है, कच्चा माल रखना है, पैकिंग मटेरियल रखना है और finished product भी रखने हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप Thermocol Recycle Machine भी लगाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा जगह की ज़रुरत पड़ेगी। इसके लिए आपको 3500 से लेकर 4000 स्क्वेयर फीट तक की जगह की जरूरत पड़ेगी।

Thermocol Sheet और Plate Making Business में Investment

Thermocol Plate Making Business में अब Investment की बात करते हैं। इसमें सबसे पहले आपको जगह लेने के लिए Investment करना पडेगा। यह इन्वेस्टमेंट, एरिया के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है। जगह फाइनल करने के बाद आपको Thermocol plate making business की Machine लेनी होगी जिसकी कीमत लगभग आपकी ₹1.0 लाख़ से शुरू हो जाएगी। यह कीमत Machine की साइज पर निर्भर करती है। बड़ी मशीन की कीमत ज्यादा होती है।

अब बात करते हैं Thermocol Sheet Making Business के बारे में कि इसके लिए कितने Investment की ज़रुरत पड़ेगी? अन्य बिज़नेस की तरह इसमें भी पहला बड़ा Investment जगह लेने के लिए होगा। यह भी आपके एरिया की जगह के मूल्य पर निर्भर करता है। दूसरा इन्वेस्टमेंट Thermocol Sheet Making Business को खरीदने में लगेगा। बाज़ार में Thermocol Sheet Making machine की कीमत ₹2.0 लाख़ से शुरू हो जाएगी। अगर आप इसके साथ Thermocol Recycle Machine लगाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआती कीमत ₹3.0 लाख़ से ₹4.0 लाख़ के बीच पड़ेगी।

Thermocol Sheet और Plate Making Business में कितना मुनाफा

profit-earned-from-thermocol-sheet-and-thermocol-plate-making-business
Photo by rupixen.com on Unsplash

Thermocol plate making business में अगर मुनाफे की बात की जाए तो मान लीजिये अगर एक Plate एक रुपए की बिकती है और आप दिन भर में 5000 Plate बनाकर बेच देते हैं तो इसमें लेबर, बिजली और बाकी खर्चा मिलाकर प्रति दिन लगभग ₹2000 की बचत हो जाती है। अगर आप दिन में इससे ज्यादा quantity में Plate बनाकर बेचते हैं तो मुनाफा बढ़ता जाएगा।

आईये अब बात करते हैं Thermocol Sheet Making Business में मुनाफे के बारे में। बाजार में Thermocol की 1 Sheet, ₹10 की मिलती है। अगर आप दिन में 500 sheet बना लेते हैं और उसे बाजार में ₹8 प्रति Sheet भी बेचते हैं तो प्रति दिन ₹1000 रुपए के आसपास की आमदनी हो जायेगी।

निष्कर्ष

दोस्तों, थर्मोकोल से बनी वस्तुओं का बिज़नेस बहुत फायदे वाला है। इसलिए आप चाहे तो Thermocol Sheet बनाने या फिर Thermocol Plate बनाने का Business शुरू कर सकते हैं। यह कम Investment वाला फायदेमंद Business है।

हमें आशा है कि आपको Thermocol plate making business, Thermocol Sheet Making Business कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी। ऐसे ही और भी बेहतरीन Business Ideas के लिए हमारे Blog को जरूर Follow करें ताकि आपको अन्य अच्छे Business Ideas के बारे में Update मिलता रहे। आप चाहें तो कमेंट करके हमसे अन्य Business Ideas के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Fast Food Business Kaise Shuru Kare – हिंदी में जानकारी

Hair band manufacturing business kaise shuru kare?

Blogging se paise kaise kamaye – 6 Best Ways हिंदी में

Leave a Reply