Best Online Tools से Mobile App Kaise Banaye और पैसे कमायें?

Rate this post

Mobile App Kaise Banaye: क्या आप जानते है Mobile App Kaise Banaye jate hain? नहीं जानते! कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mobile App Kaise Banaye, Computer से App बनाने के तरीके, Mobile App Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। उम्मीद है आप सभी इस लेख के साथ अंत तक बने रहेंगे।

यदि आप भी Mobile App बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको App Development से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। तभी जाकर आप Mobile App आसानी से बना पाएंगे। तो आइए नीचे जानते है की App Development in Hindi क्या है?

mobile-app-kaise-banaye
Image By: Pixabay

App Development Kya Hai- Mobile App Kaise Banaye jate hain

App development in Hindi: जब व्यक्ति App बनाने की प्रक्रिया को फॉलो करके App बनाता है तो उसे App Development कहते है। ऐप डेवलपमेंट प्रक्रिया के अंतर्गत App की टेस्टिंग करना, ऐप को कस्टमाइज करने का कार्य किया जाता है। हालांकि, मोबाइल ऐप को बनाने के लिए Coding की जानकारी का होना आवश्यक होता है। लेकिन, कुछ तरीके ऐसे भी है जिसे फॉलो करके बिना कोडिंग की जानकारी के भी Mobile App बनाया जा सकता है। तो आइए नीचे जानते है की Mobile App Kaise Banaye

ये भी पढ़ें:

Mobile App Kaise Banaye

यदि आप भी मोबाइल ऐप बनाना चाहते है ? लेकिन, आपको Mobile App बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, अब हम आपको मोबाइल ऐप बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। जिसे फॉलो करके आप बिलकुल फ्री और आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते है।

यदि आप फ्री में मोबाइल ऐप बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए AppsGeyser नामक वेबसाइट का सहारा लेना होगा। AppGeyser वेबसाइट लोगों को मुफ्त में ऐप निर्माण करने और App Download करने का सर्विस प्रदान करती है। इसके अलावा आप AppsGeyser वेबसाइट के माध्यम से Mobile App का निर्माण करके अच्छा खासा इनकम भी प्राप्त कर सकते है। तो आइए App Making के तरीकों के बारे में जानते है

Mobile App Kaise Banaye

  • सबसे पहले आपको AppsGeyser के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके Create App के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Create App के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके स्क्रीन पर एक नई पेज ओपन होगी। जिसमें आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • यदि आप एक ऐसा Mobile App बनाना चाहते है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके तो इसके लिए आपको Create App To Earn के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप बिजनेस की ग्रोथ के लिए Mobile App बनाना चाहते है और आप उस App के माध्यम से पैसा नही कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Create App To Grow के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ और विकल्प ओपन हो जाएगा। यदि आप बिजनेस की ग्रोथ के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाना चाहते है तो आपको बिजनेस टैब पर क्लिक करना होगा। यदि आप चुटकुले से संबंधित वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको इसमें Text Page का विकल्प मिलेगा।
  • यदि आप Paise Kamane Wala Mobile App बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको Individual Tab पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प के माध्यम से आप Web Browser, Video Call App, Photo Editor App, Mobile TV App, Game App इत्यादि जैसी एप्लीकेशन का निर्माण कर सकते है।
  • यदि आप Individual विकल्प के जरिए वेबसाइट ऐप का निर्माण कर रहे है तो अब आपको अपने वेबसाइट का लिंक डालना होगा और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। लिंक आपके वेबसाइट का होगा तभी जाकर आप उस App से पैसे कमा सकते है।
  • अब आपको Color Scheme के विकल्प का चयन करना होगा। यदि आप अपने वेबसाइट का कलर उस App में भी Same रखना चाहते है तो आपको इसके लिए बिना किसी चीज का चयन किए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपको App Layout के विकल्प का चयन करना होगा। App Layout में आपको Slider, Bottom Menu, Tabs इत्यादि में से किसी एक चयन करना होगा। आप अपने अनुसार App Layout का चयन कर सकते है। Layout का चयन करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अब आपको App का नामकरण करना होगा। आप अपने App का नाम छोटा और आकर्षक रखें। जब आप App का नाम रख लेंगे तो इसके बाद आप Next Button पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको App का Logo चयन करना होगा। आपकी इच्छा हो तो आप खुद के वेबसाइट का Logo App के लिए चयन कर सकते है या फिर आप ऐप के लिए अलग से Logo डिजाइन कर सकते है। ऐप के लिए Logo का चयन करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपको Create Button दिखाई देगा। आप क्रिएट बटन पर क्लिक कर दें। जिसके बाद App का निर्माण हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको App का उपयोग करने के लिए या डाउनलोड करने के लिए या ऐप का टेस्ट करने के लिए ईमेल आईडी के जरिए Sign up करना होगा। आप चाहे तो Facebook के माध्यम से भी Sign Up कर सकते है।
  • अब आपके स्क्रीन पर Appsgeyser का डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  • इस डैशबोर्ड में आपको Download का बटन दिखाई देगा। आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपने Mobile App को डाउनलोड करने के लिए QR Code कोड को स्कैन करें या फिर ईमेल आईडी के जरिए डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें:

Computer से App बनाने के तरीके

mobile-app-kaise-banaye-mobile-app-se-paise-kaise-kamaye
Image by: Pexels

App making Tools and websites: यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करके Mobile App का निर्माण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Appmakr (Now Appy Pie), TheAppBuilder, Gamesalad, Bizness Apps इन जैसी वेबसाइटों का सहारा लेना होगा। मैने ऊपर आपको Mobile App कैसे बनाएं से संबंधित तरीकों की जानकारी दी है, आप उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करके कंप्यूटर से ऐप बना सकते हैं।

Mobile App Se Paise Kaise Kamaye

जब कोई व्यक्ति किसी मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण करता है तो उसके पीछे कई कारण होती है। कुछ व्यक्ति अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए Mobile App का निर्माण करते है तो कुछ लोग ऐसे होते है जो पैसे कमाने के लिए Mobile Application का निर्माण करते है। अगर आपने भी पैसे कमाने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण किया है तो आप नीचे बताए गए तरीकों के माध्यम से App से पैसे कमा सकते है।

ऐप में गूगल एडसेंस मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं

यदि आपने खुद के वेबसाइट का Mobile App बनाया है तो आप उस ऐप को Google AdSense के जरिए मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है। जैसे ही आप गूगल एडसेंस के जरिए अपने ऐप को मोनेटाइज करेंगे तो आपके ऐप में गूगल का विज्ञापन दिखने लगेगा। अगर कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको इसके पैसे मिलेंगे।

ये भी पढ़ें:

Affiliate Marketing करके App से पैसे कमा सकते हैं

अगर आप App के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Affiliate Marketing में आना होगा क्योंकि, Affiliate Marketing के जरिए App से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। यदि आप Affiliate Marketing करके पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले Flipkart, Amazon जैसी किसी एक वेबसाइट के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा।

Affiliate Program join करने के बाद इन Website के products के एफिलिएट लिंक को अपने App में डालना होगा। जैसे ही कोई व्यक्ति उस Affiliate लिंक के माध्यम से किसी चीज की खरीदारी करता है तो आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे। तो आप इस प्रकार से App के जरिए आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं की आपको Mobile App Kaise Banaye, Mobile App Se Paise Kaise Kamaye इत्यादि से संबंधित सभी जानकारी आसानी से समझ में आ गई होगी। अगर आपके मन में Mobile App कैसे बनाएं से संबंधित कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा Mobile App Se Paise Kaise Kamaye विषय से संबंधित पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment