Fast Food Business Kaise Shuru Kare – हिंदी में जानकारी

fast-food-business-kaise-shuru-kare

Fast Food Business Kaise Shuru Kare? जब बात आती है ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे कोई भी कर सके तो सबसे पहले Fast Food Business का ही ख्याल आता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Fast Food Business Kaise Shuru Karen? तो आपको हमारा ये पोस्ट ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस पोस्ट को पढ़कर आपको Fast Food Business, Fast Food Stall और Fast Food Restaurant के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। 

जैसा कि आप जानते हैं फास्ट फूड सामान्य भोजन के मुकाबले इतना हेल्थी नहीं होता। लेकिन वर्तमान समय में Fast Food की लोकप्रियता काफी ज्यादा है। लोग घरों के मुकाबले, बाहर का Fast Food खाना ज्यादा पसंद करते हैं। एक कारण यह भी है कि फास्ट फूड जल्दी बन कर तैयार हो जाता है। 

फास्ट फ़ूड की लोकप्रियता का दूसरा सबसे बड़ा कारण लोगों का बड़े शहरों में पलायन है। काफ़ी ज्यादा संख्या में युवा अपनी नौकरी के लिए घरों से बाहर अन्य शहरों में रहते हैं। अपने परिवार से दूर रहने की वजह से युवा स्वयं खाना बनाने में परेशानी महसूस करते हैं और इसी वजह से वह Fast Food खाने की ओर आकर्षित हो जाते हैं। पास में Fast Food Stall या Restaurant ढूंढ कर युवा वहीं से खाना खाना शुरू कर देते हैं।

Fast Food Business Kaise Shuru Kare

Fast Food Business Kaise Shuru Kare? आपने फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस शुरू करने के बारे में तो सोच लिया होगा लेकिन उसे अच्छे से कैसे शुरू करें इसकी जानकारी मैं आपको बता देता हूं। सबसे पहले जान लेते हैं Fast Food Business करने के तरीकों के बारे में।

Fast Food Business शुरू करने के कई तरीके हैं। पहला तरीका है कि आप Fast Food Stall लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आप Fast Food Restaurant खोल सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप Fast Food Stall लगाना चाहते हैं या फिर Fast Food Restaurant खोलना चाहते हैं।

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस में Investment

Fast Food Stall 

अगर आप Fast Food Stall लगाते हैं तो उसमें आपको ज्यादा Investment की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप लकड़ी और टीन से अपना स्टॉल बनवा सकते हैं और खाना बनाने की सामग्री खरीद सकते हैं। Fast Food Stall खोलने में आपको लगभग 15000/- से 20,000/- तक का Investment करना होगा।

Fast Food Restaurant

अगर आप Fast Food Restaurant खोलते हैं तो उसमें आपको ज्यादा Investment की जरूरत पड़ती है। यह Investment निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा Fast Food Restaurant खोलना चाहते हैं। जितना बड़ा रेस्टोरेंट उतना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट।

Fast Food Business के लिए Location

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस के लिए Location सबसे ज्यादा मायने रखती है।  फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस खोलने से पहले आपको एक ऐसी Location की तलाश करनी चाहिए जहां पर लोग पैदल आते जाते हों और वह काफ़ी भीड़भाड़ वाला इलाका हो।

अगर आपको Industrial Area या फिर बाजार में जगह मिल जाती है तो यह आपके बिजनेस के लिए बहुत अच्छी बात है। इससे आपके बिजनेस को एक नई उड़ान मिलेगी।

Fast Food Business में Marketing कैसे करें

अगर आप Fast Food Stall खोलते हैं तो उसके लिए आपको अपने स्टॉल को आकर्षक बनाना होगा, जिससे लोगों का ध्यान आपके स्टॉल की तरफ जाए। आप जिस तरह का फास्ट फूड बना रहे हैं अगर उसकी फोटो अपने स्टॉल पर लगायेंगे तो बहुत अच्छा रहेगा। यही तरीका Restaurant में भी मायने रखता है। Restaurant का Interior और बैठने की व्यवस्था बहुत अच्छी होनी चाहिए।

Online Marketing एक दूसरा तरीका होता है जिसमें आप अपने फास्ट फूड की फोटो या फिर अपनी Location, Social Media के जरिए Share कर सकते हैं जिससे लोगों को आपके फास्ट फूड के बारे में और आपके Location के बारे में पता लग सके। बहुत सारे रेस्टोरेंट यही तरीका अपनाते हैं। कुछ लोगों ने तो फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम में अपने रेस्टोरेंट का पेज भी बना कर रखा हुआ है, जिसमे वो प्रतिदिन अपने फ़ास्ट फ़ूड का विवरण और आकर्षक ऑफर लोगों के बीच शेयर करते हैं।

Fast Food Business के लिए किन चीजों की जरूरत है

अगर आप Fast Food Stall लगाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक स्टॉल की जरूरत है। उसके बाद आप जिस तरीके का फास्ट फूड बनाने की सोच रहे हैं आपको उसकी सामग्री ले कर रखनी पड़ेगी। फास्ट फूड बनाने के लिए उपकरणों की भी ज़रुरत पड़ेगी जैसे, गैस सिलिंडर, चूल्हा, प्लेट, चम्मच, ग्लास, कड़ाही, कड़छुल आदि। ग्राहकों को बैठने के लिए बेंच या फिर कुर्सी लेनी रहेगी साथ ही, पीने योग्य साफ़ पानी की व्यवस्था भी आपको अपने स्टाल पर देनी पड़ेगी।

अगर आप Fast Food Restaurant खोल रहे हैं तो उसके लिए कच्चे माल यानी की खाद्य सामग्री और उपकरणों की आवश्यकता तो पड़ेगी ही पर उसके साथ-साथ आपको स्टाफ की नियुक्ति भी करनी होगी। क्योंकि अगर आप Fast Food Restaurant बिजनेस बड़े स्तर पर करते हैं तो इसे आप अकेले नहीं संभाल सकते।

Fast Food Business में कितनी कमाई है

a-girl-on-a-fast-food-business-Centre-to-have-brunch
Photo by Sam Moqadam on Unsplash

दोस्तों, ऊपर आपने जान ही लिया है कि Fast Food Business Kaise Shuru Kare? अब इसके बाद जो सवाल आपके मन में आ रहा होगा वो है कि फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस में कितनी कमाई हो जाती है? या फिर फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस करके आप कितना कमा सकते हैं?

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस की कमाई इस पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है कि आपका फास्ट फूड का बिजनेस है किस Location पर है। अगर आप की Location भीड़भाड़ वाली जगह पर है तो ये बहुत अच्छी बात है। ऐसी जगहों पर लोग ज्यादा फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं।

अगर आप इसी तरह की अन्य जगहों जैसे बाज़ार, स्कूल, कॉलेज, शोपिंग मॉल, अस्पताल, कोर्ट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, या किसी इंडस्ट्रियल एरिया में फास्ट फ़ूड का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें काफी पैसे कमा सकते हैं। इस प्रोफेशन में 50 से 60% के Margin के साथ मुनाफा हो जाता है।

Fast Food Business के लिए आवश्यक दस्तावेज

छोटे स्तर के Fast Food Stall बिना किसी की आज्ञा पंजीकरण के हर शहर में चल रहे हैं। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कहां पर और कैसे Fast Food Stall चला रहे हैं। पर हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने बिज़नेस का पंजीकरण ज़रूर करायें।

अगर हम फास्ट फूड Restaurant की बात करें तो यह उच्च स्तर पर किए जाने वाला बिजनेस है। इसके लिए आपको Tax Registration के अलावा FSSAI License आदि की आवश्यकता होती है।

Fast Food Business कौन कर सकता है

अगर आप Fast Food Stall लगा रहे हैं तो ध्यान रखे कि आपको फास्ट फूड बनाना आता हो। अगर आपको फ़ास्तोट फ़ूड बनाना नहीं आता तो किसी कारीगर को काम पर रख कर आप यह बिजनेस कर सकते हैं। पर यदि आप स्वयं अच्छा खाना बनाना जानते हैं तो Fast Food Stall अकेले ही चला सकते हैं।

अगर आप Fast Food Restaurant बना रहे हैं तो उसके लिए जरूरी नहीं कि आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाना आता हो। आप फास्ट फूड बनाने के लिए Cook भी रख सकते हैं और साथ-साथ अपने Fast Food Restaurant के लिए स्टाफ भी रख सकते हैं।

निष्कर्ष

Fast Food Business काफी अच्छा बिजनेस है। कम Investment में भी आप Fast Food Stall लगाकर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अगर आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाना आता है तो आप खुद ही स्टाल लगाकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और अगर आप बड़े लेवल पर यह बिजनेस करना चाहते हैं तो फास्ट फूड Restaurant खोल सकते हैं। इसके लिए ये बिलकुल भी जरूरी नहीं है कि आपको फास्ट फूड बनाना आता है। आप स्टाफ हायर करके बड़ी Investment के साथ फास्ट फूड Restaurant खोल सकते हैं।

दोस्तों, हमें आशा है कि हमारा ये पोस्ट Fast Food Business Kaise Shuru Kare?  आपको पसंद आया होगा और आपको Fast Food Business से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। आप अपने दोस्तों, अपनी फैमिली और ज़रूरतमंदों के साथ इस Post को जरुर Share करें जिससे कि जो भी फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इसकी प्रारम्भिक जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें: कार मैकेनिक (Car Mechanic) कैसे बनें | How to become a professional car mechanic?

Leave a Reply