Hair band manufacturing business kaise shuru kare?

hair-band-manufacturing-business-produces-elastic-rubber-bands

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं Hair Band Business के बारे में। इसमें हम आपको बताएंगे कि hair band manufacturing business kaise shuru kare और इस बिज़नस के लिए हमे किन किन चीजों की जरुरत पड़ती है। हम इस पोस्ट में Hair Band Business से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िये।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि हेयर बैंड का इस्तेमाल अधिकतर महिलाएं करती हैं। महिलाओं को अपने बालों को बांधने के लिए हेयर बैंड की जरूरत पड़ती ही रहती है। आजकल पुरुषों में भी लम्बे बालों का चलन शुरू हो गया है। साथ ही बच्चों के बालों को बांधने के लिए भी हेयर बैंड का उपयोग काफ़ी मात्रा मे किया जाता है। यही कारण है कि cosmetic store से लेकर general store तक, सभी जगह इन हैयर बैंड को बेचने के लिए रखा जाता है।

हैयर बैंड की उपयोगिता को देखते हुये हम कह सकते हैं कि इसका इस्तेमाल हर घर मे होता है। अगर आप Hair Band Manufacturing Business शुरू करते हैं तो इसमें आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

अगर आप भी Hair Band Business करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता कि हेयर बैंड बिज़नस कैसे शुरू करें तो आप हमारा ये पोस्ट ज़रूर पढ़िये। इसमें हम आपको इस बिज़नेस के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे आपको हेयर बैंड कैसे बनाने हैं और उन्हें बाजार मे कैसे बेचना है?

Hair band manufacturing business kaise shuru kare

अगर आप hair band manufacturing business करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक हेयर बैंड बनाने वाली Machine होनी चाहिए। साथ ही Hair Band Raw Material भी आपके पास होना चाहिए जिसके जरिए आप हेयर बैंड बना सकें।

Hair band manufacturing business शुरू करने के लिए आप बाज़ार से Machine खरीद सकते हैं। Hair Band Raw Material भी आपको बाज़ार मे ही मिल जाएगा। वैसे कुछ सप्लायर ऐसे भी हैं जो मशीन खरीदने के समय Raw Material भी उपलब्ध करा देते हैं।

ये सिर्फ दो चीजें ही हैं जो आपके hair band manufacturing business को शुरू करने मे काम आएंगी। इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती। Hair Band Manufacturing Machine साइज़ मे काफी छोटी होती है जो आपके घर में ही 4 से 5 फुट की जगह मे लगाई जा सकती है। मशीन install करने के बाद आप hair band manufacturing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

Hair Band Business में कितने Investment की जरूरत होती है

कोई भी व्यक्ति जब बिज़नेस शुरू करने की सोचता है तो उसके मन में ये सवाल जरूर आते हैं कि अगर मैं यह बिजनेस करना चाहूँ तो इसमें कितने Investment की जरूरत होगी और बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पैसों की जरूरत पड़ेगी?

आपको बता दें कि उपरोक्त सवालों के जवाब, आपके द्वारा सोचे गए बिजनेस पर निर्भर करते हैं कि आप कौन सा बिजनेस शुरू कर रहे हैं। बिज़नेस की कैटेगरी के हिसाब से ही उसमें Investment की जरूरत होती है।

अगर आप hair band manufacturing का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाखों रुपए की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप ₹50000 के अंदर भी शुरू कर सकते हैं ।

आपको बाज़ार से Hair Band Making Machine ₹50000 तक मिल जाएगी। Business शुरू करने के लिए Raw Material भी ₹5000 तक मिल जाएगा। वैसे यह आप पर निर्भर करता है आप कितना Material लगाना चाहते हैं। इस तरह से यह Low Investment Business है जिसे आप कम कीमत में ही अपना खुद का Hair Band Business शुरू कर सकते हैं।

हेयर बैंड बनाने के बाद कहां बेचें?

बिजनेस शुरू करने के बाद जो सबसे मुश्किल काम होता है वह होता है उसे बाज़ार में बेचना। अपने द्वारा बनाई गई वस्तु को किस तरीके से मार्केट में बेचना है या उसकी मार्केटिंग कैसे करनी है, ये सवाल सबसे अहम होते हैं। किसी भी बिज़नेस की मार्केटिंग करना या अपने प्रॉडक्ट को बेचना सबसे कठिन काम होता है। किसी भी बिजनेस में मार्केटिंग, लोकप्रियता और उपलब्धता ही तय करते हैं कि आपका बिजनेस कितना चलेगा।

अगर आप Hair Band Business कर रहे हैं और आपने अच्छी मात्रा में Hair Bands बना लिए हैं तो आप उसे सीधे दुकानों पर जाकर भी बेच सकते हैं। आप अपने हैयर बैंड की कीमत कम से कम रखें और होलसेल रेट पर ग्राहकों को अच्छे ऑफर दें जिससे आपकी बिक्री बढ़ेगी।

इसके अलावा जब आप बिज़नेस शुरू करते हैं तब कई कंपनियाँ ऐसी भी हैं जो आपको Machine और Raw Material provide कराती हैं। साथ ही वो आपसे एक साल का कॉन्ट्रैक्ट भी साइन करती है ताकि आप हेयर बैंड बनाकर उसी कंपनी को दे सकें। इससे आपकी मार्केटिंग का खर्चा बच जाता है और बाहर बेचने की मुश्किलें भी कम हो जाती है।

Hair Band Business से कितने रुपए कमा सकते हैं?

hair-band-manufacturing-business-is-lucrative-to-women
Photo by Pavel Danilyuk from Pexels

Hair Band Business एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप बहुत ही कम कीमत में काफी पैसे कमा सकते हैं। आप दिन में 7 से 8 घंटे काम करके ₹500 से ₹600 तक हर रोज कमा सकते हैं।

अगर आप 10 हेयर बैंड की पैकिंग का एक सेट तैयार करते हैं और एक सेट का Hair Band Raw Material आपको ₹4 तक का मिलता है। तो आप यही पैकेट होलसेल में ₹10 का बेच सकते हैं। इस तरह आपको एक पैकेट में ही ₹6 का मार्जन मिल जाएगा। अब आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते आप Hair Band Business से कितना पैसा कमा सकते हैं।

Hair Band Manufacturing Business किसके लिए उपयुक्त है

हेयर बैंड बनाने के लिए आपका पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है। ऐसा भी नहीं है कि इस बिजनेस को केवल पुरुष ही कर सकते हैं। हेयर बैंड बनाना बहुत ही आसान है और इस काम को घर की महिलाएं और वयस्क बच्चे भी कर सकते हैं।

हेयर बैंड बनाने के लिए सिर्फ Machine की और raw material की जरूरत होती है। यह काम घर पर रहकर कोई भी कर सकता है। आप चाहें तो पार्ट टाइम में भी यह काम कर सकते हैं। अगर आप अच्छी तरह से प्लानिंग करके काम करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Hair Band Raw Material और Machine कहाँ से खरीदें

अगर आप भी Hair Band Raw Material और उसकी Machine खरीदना चाहते हैं तो इंटरनेट पर सर्च करें। काफी ऐसी कंपनियां हैं जो ये सब प्रोवाइड करवाती है। आपको सिर्फ गूगल पर Hair band machine या Hair band raw material सर्च करना होगा और आपको ऐसी कंपनी जरूर मिल जाएगी जो यह सब प्रोवाइड कराती है। इंडिया मार्ट से से भी आपको ऐसी मशीनों की जानकारी मिल जाएगी।

इस तरह आप आसानी से अच्छी जगह से Machine और Raw Material खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Hair Band Raw Material और Machine ख़रीदते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए

अगर आप online Hair band raw material और Machine खरीदते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि online काम के नाम पर फ्रॉड भी होता है । बिना किसी कंपनी के बारे में जाने और बिना किसी कम्पनी के बारे में अच्छे से सोचे online deal नहीं करनी चाहिए।

सबसे अच्छा है कि आप अपने शहर में या आस पास के अन्य शहरों में ही Machine और raw Material का supplier ढूंढें। इससे आप खुद वहाँ जाकर अच्छी तरह देख कर ख़रीदारी कर सकते हैं। आपको आगे भी मशीन के मैंटेनेंस और कच्चे माल की ज़रूरत पड़ती ही रहेगी, इसलिए सप्लायर आपके घर के जीतने पास होगा आपके लिए उतना ही अच्छा है।

Hair band manufacturing Business करने के लिए ध्यान रखें कि आप ऐसे ही सप्लायर से मशीन खरीदें जो आपको कम से कम एक साल का मैंटेनेंस सपोर्ट दे। क्योंकि काम करने के दौरान अगर मशीन खराब हो जाती है तो उसका जल्दी से जल्दी maintenance करके ठीक किया जा सके।

कच्चा माल यानि की Raw Material खरीदने मे भी आपको ध्यान रखना होगा। हमेशा क्वालिटी मटिरियल ही खरीदें जिससे आप अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता की हैयर बैंड बेच कर उनका भरोसा जीत सकें। अगर आप अपने प्रॉडक्ट की क्वालिटी अच्छी रखेंगे तो आपका Customer Base भी बढ़ेगा।

निष्कर्ष

हमारी राय में Hair Band Business एक अच्छा विकल्प है जो शहर या गांव कहीं पर भी किया जा सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। यह काफी आसान बिजनेस है जिसमें बहुत बड़ी फैक्ट्री लगाने की भी ज़रूरत नहीं है। आप शुरुआत में Low Investment में ये बिजनेस कर सकते हैं। आमदनी बढ़ने के साथ साथ आप चाहें तो बड़ी Hair Band Machine खरीद कर इस बिज़नेस को बड़ा बना सकते हैं।

हमें आशा है कि आपको हमारा ये पोस्ट hair band manufacturing business kaise shuru karen अच्छा लगा होगा और आपको इस बिज़नेस से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। Hair Band Business की तरह किसी अन्य बिजनेस या फिर अच्छी जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को जरूर फॉलो करें । अगर आपको इस बिजनेस से जुड़ी अन्य जानकारी पता हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अपने दोस्तों , परिवारों में इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिले।

ये भी पढ़ें: Tea Taster कैसे बनें | Tea Taster Kaise Bane in Hindi

Leave a Reply