स्टेनोग्राफर कैसे बने | Stenographer Meaning in Hindi

Rate this post

Stenographer Kya Hota Hai- Stenographer Meaning in Hindi: सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर का पद लोगों को अपनी तरफ काफी आकर्षित करता है। ऐसे में अगर आप भी सरकारी विभाग के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला है। दरअसल इस आर्टिकल में आपको स्टेनोग्राफर बनने के लिए योग्यता, सैलरी और परीक्षा संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी।

तो दोस्तों, अगर आप भी Stenographer Kaise Bane संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे। हमारा विश्वास है कि Stenographer meaning in Hindi की बेहतरीन जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल सकती हैं। तो चलिए बिना समय बर्बाद किए जानते हैं कि स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको किस प्रक्रिया से गुजरना होगा।

stenographer-meaning-in-hindi
Photo by mentatdgt from Pexels

स्टेनोग्राफर क्या होता है? (What is Stenographer Meaning in Hindi)

Stenography language को इंग्लिश लैंग्वेज में शॉर्टहैंड के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल स्टेनोग्राफर का प्रमुख कार्य किसी भी स्पीच को बेहद कम समय में टाइप करने का होता है। उदाहरण के तौर पर कोर्ट, न्यूज़पेपर या किसी भी व्यक्ति द्वारा दिए जा रहे भाषण को तीव्र गति से लिखना ही स्टेनोग्राफर का काम है।

एक स्टेनोग्राफर, टाइपराइटर या कंप्यूटर के माध्यम से टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है। स्टेनोग्राफर की डिमांड स्कूल, कॉलेज, अदालत, विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं में रहती है।

ये भी पढ़ें:

Stenographer Kaise Bane- How To Become a Stenographer

Stenographer meaning in Hindi
स्टेनोग्राफर बनने के लिए अंग्रेजी या हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके अतिरिक्त एक स्टेनोग्राफर के रूप में अंग्रेजी और हिंदी जैसी भाषाओं में टाइपिंग स्पीड भी आवश्यक पहलू है। स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए अलग से कोर्स भी करवाया जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के उपरांत आप किसी भी गवर्नमेंट सेक्टर में स्टेनोग्राफर की जॉब हासिल कर सकते हैं। अगर आप भी सरकारी स्टेनोग्राफर कैसे बने की जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

स्टेनोग्राफर के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualifications to Become a Stenographer)

स्टेनोग्राफर के लिए मिनिमम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा पास करना आवश्यक है। 12वीं कक्षा पास करने के उपरांत आप स्टेनोग्राफर का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। स्टेनोग्राफर बनने के लिए कई संस्थान द्वारा 3 महीने से लेकर 1 वर्ष तक का डिप्लोमा करवाया जाता है।

स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए दो प्रकार से भर्ती कराई जाती है, पहली C Grade और दूसरी D Grade. हालांकि Cग्रेड भर्ती के लिए आपके पास 12वीं कक्षा के साथ स्टेनोग्राफर का डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स और डिग्री होना आवश्यक है। परंतु D Grade स्टेनोग्राफर भर्ती में बारहवीं कक्षा के उपरांत स्टेनोग्राफर का सर्टिफिकेट अनिवार्य है।

स्टेनोग्राफर के लिए शैक्षणिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थी को स्टेनोग्राफर स्किल टेस्ट पास करना होता है। हिंदी भाषा में स्टेनोग्राफर बनने के लिए अभ्यर्थी की टाइपिंग स्पीड मिनिमम 25 word per minute और शॉर्टहैंड स्पीड 80 word per minute होनी चाहिए।

बल्कि इंग्लिश लैंग्वेज स्टेनोग्राफर की minimum typing speed 30 word per minute और शॉर्टहैंड स्पीड 100 word per minute होना जरूरी है। हालांकि हर विभाग द्वारा अपनी शैक्षणिक योग्यता के लिए अलग-अलग नियम बनाए जाते हैं

ये भी पढ़ें:

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Stenographer)

शोर्टहैण्ड स्पेशलिस्ट (Stenographer meaning in Hindi) बनने के लिए आवेदन कर्ता की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर अभ्यर्थी किसी विशेष जाति वर्ग से संबंध रखता है तो उसे स्टेट गवर्नमेंट द्वारा आयु सीमा में छूट देने का भी प्रावधान है।

Stenographer Kya Hota Hai (Courses to Become Stenographer)

जैसा कि हमने बताया कि Stenographer meaning in Hindi एक शॉर्टहैंड स्पेशलिस्ट होता है जो कि बोले जा रहे शब्दों को कुछ विशेष कोड में बहुत तेजी से लिख लेता है। इसके लिए कोर्स करने की ज़रुरत होती है। स्टेनोग्राफर बनने के लिए विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्थान द्वारा कोर्स करवाए जाते हैं जो कि निम्नलिखित है:

  • Modern Office Management Course
  • ITI Stenographer (CS/IT)
  • Indian Technical Institute Courses
  • Certificate Course in Typing/Stenography
  • Diploma Course in Stenography

स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें (How To Prepare For Stenographer Exam)

stenographer-meaning-in-hindi-stenographer-kaise-bane
Photo by javier trueba on Unsplash

स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। स्टेनोग्राफर बनने के लिए इस एग्जाम को पास करना जरूरी होता है। परंतु इस परीक्षा को पास करने के लिए सही स्ट्रेटजी का होना अत्यंत आवश्यक है। आइए जानते हैं कि स्टेनोग्राफर के एग्जाम की तैयारी कैसे करें।

ये भी पढ़ें:

स्टेनोग्राफर की परीक्षा का पाठ्यक्रम और पैटर्न (Syllabus and Exam Pattern For Stenographer Exam)

स्टेनोग्राफर के एग्जाम में General Intelligence and Reasoning, General Awareness, English Language और Comprehension subject से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। General Intelligence and Reasoning में 50 प्रश्न और General Awareness में भी 50 प्रश्न हल करने होते हैं। बल्कि English Language और Comprehension subject में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। स्टेनोग्राफर की परीक्षा को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

General Intelligence and Reasoning

स्टेनोग्राफर एग्जाम में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सबसे आसान सेक्शन माना जाता है। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में verbal और nonverbal प्रश्न पूछे जाते हैं। इस सेक्शन में प्राप्तांक आपके ओवरऑल परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। इसलिए जहां तक संभव हो सके, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए पिछले वर्षों के सैंपल पेपर को अधिक से अधिक सॉल्व करने की कोशिश करें। यह परीक्षा के समय आपकी प्रश्न हल करने की स्पीड को बढ़ाता है। General Intelligence and Reasoning में Analog, Problem Solving, Decision Making, Space Visualisation, Visual Memory, Similarities and Differences, Arithmetical Number Series and Relationship Concept की ज्यादा प्रैक्टिस करें।

General Awareness

जनरल अवेयरनेस, स्टेनोग्राफर की परीक्षा में अंकों को बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प है। दरअसल जनरल अवेयरनेस के प्रश्न को सॉल्व करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है। इसलिए इस सेक्शन पर थोड़ा सा फोकस करके आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

जनरल अवेयरनेस में जनरल साइंस के भी कई प्रश्न पूछे जाते हैं। जनरल साइंस की अच्छी तैयारी करने के लिए 6th class से लेकर 10th class तक की एनसीईआरटी पुस्तकों का अध्ययन करें। जनरल साइंस के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है।

English Language and Comprehension

English Language and Comprehension सेक्शन में इंग्लिश लैंग्वेज के ज्ञान को चेक किया जाता है। हालांकि इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन में किसी तरह के जटिल प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं। कोई भी उम्मीदवार इस सेक्शन को आसानी से सॉल्व कर सकता है।

परंतु इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन सेक्शन को हल करने के लिए अच्छी प्रैक्टिस होना बहुत जरूरी है। मतलब की ग्रामर को सही तरीके से यूज करने की जानकारी जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा अपने शब्द भंडार यानी कि वोकैबलरी को मजबूत बनाने पर ध्यान दें ताकि आप इस सेक्शन को आसानी से सॉल्व कर पाए।

स्टेनोग्राफर की परीक्षा की तैयारी कैसे करे (Best Tips For Stenographer Exam)

Stenographer meaning in Hindi

  • स्टेनोग्राफर परीक्षा के पैटर्न को समझने के बाद सही रणनीति बनाएं ताकि आप अच्छी तरह से प्रैक्टिस करने में सक्षम हो सके।
  • इस परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतिदिन न्यूजपेपर जरूर पढ़ें। ऐसा करने से अंग्रेजी और जनरल अवेयरनेस सेक्शन की अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी।
  • इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन के लिए केवल grammar rules पढ़ने से प्रश्न हल करना संभव नहीं है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा ग्रामर रूल्स संबंधित exercise solve करने की प्रैक्टिस करें।
  • सबसे जरूरी बात कि खुद को stress-free रखकर ही परीक्षा की तैयारी करें।
  • साथ ही जिस सेक्शन को सॉल्व करने में कम समय लगे, उसे ही परीक्षा में सबसे पहले सॉल्व करने की कोशिश करें।
  • इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन सेक्शन पर खास ध्यान दें क्योंकि यह आपके सिलेक्शन में मुख्य भूमिका निभा सकता है।
  • जनरल साइंस की तैयारी के साथ साथ करंट इवेंट्स पर भी नजर बनाए रखें।
  • स्टेनोग्राफर एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस पर ध्यान दें ताकि आप कम समय में अधिक से अधिक प्रश्न हल करने में सक्षम हो सके।

स्टेनोग्राफर की सैलरी (Salary of Stenographer)

Stenographer Salary: स्टेनोग्राफर की भर्ती निजी और गवर्नमेंट, दोनों सेक्टर में ही की जाती है। ऐसे में अलग-अलग सेक्टर में तनख्वाह भी भिन्न हो सकती है। परंतु गवर्नमेंट सेक्टर में स्टेनोग्राफर की सैलरी 5200-20,200 रुपए तक होती है। इस तनख्वाह के अंतर्गत कम से कम 2500 रुपये ग्रेड पे के रूप में भी प्रदान किए जाते हैं। मतलब की प्रारंभिक स्तर पर भी एक स्टेनोग्राफर को प्रतिमाह ₹25,000 से लेकर ₹30,000 तक की तनख्वाह मिलती है।

ये भी पढ़ें:

स्टेनोग्राफर की जॉब संभावनाएं (Job Opportunities For Stenographer)

Stenographer meaning in Hindi

स्टेनोग्राफर की डिमांड एक साधारण ऑफिस से लेकर सेंट्रल गवर्नमेंट के दफ्तर तक बनी रहती है। स्टेनोग्राफर की भर्ती सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन द्वारा की जाती है। इन सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन में SSC, UPSC और अन्य विभाग स्टेनोग्राफर के लिए एप्लीकेशन स्वीकार करते हैं।

इसके अलावा अभ्यर्थी अन्य विभाग में स्टेनोग्राफर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है जो कि निम्न है:

Stenographer Jobs

  • केंद्रीय एवं राज्य सचिवालय
  • विदेश सेवा कार्यालय
  • सैन्य मुख्यालय
  • रेलवे निर्वाचन कार्यालय
  • निगम कार्यालय
  • रिसर्च डिजाइन अन्य संगठन
  • प्राइवेट कंपनी
  • बैंक इत्यादि।

निष्कर्ष

दोस्तों! हम आशा करते हैं कि Stenographer meaning in Hindi, Stenographer Kya Hota Hai, Stenographer Kaise Bane, स्टेनोग्राफर परीक्षा कैसे पास करें, स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें, की पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह लेख Career in Stenography अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। आप इस आर्टिकल संबंधित अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment