कार मैकेनिक (Car Mechanic) कैसे बनें | How to become a professional car mechanic?

a-professional-car-mechanic-is-on-job-at-her-workshop
Image by : Pexels

Motor Mechanic या Car Mechanic Kaise Bane: आज की भागती दौड़ती ज़िंदगी में कार या किसी भी वाहन के रोल को हम नज़रंदाज़ नहीं कर सकते। पहले कारें बहुत मंहगी हुआ करती थीं इसलिए लोग इसे सुविधा के तौर पर कम और शानो शौकत के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते थे। पर अब माहौल बदल गया है और कार अब ज़रुरत बन गयी है। अब लोग बैंक से लोन ले कर कार या अन्य चौपाया वाहन खरीदने लगे हैं।

अब जब सबके पास कारें होने लगी हैं, इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के अवसर भी बढ़ रहे हैं। कार एक प्रकार की मशीन है जो समय समय पर मेंटेनेंस और रिपेयर मांगती है। समय पर मेंटेनेंस कराने से कार की लाइफ बढ़ जाती है, इसलिए लगभग सभी कार ओनर हर एक महीने में कम से कम एक बार तो वर्कशॉप ज़रूर जाते हैं और Car Mechanic की सर्विस लेते हैं।

Car Repair और Maintenance की बढ़ती ज़रूरतों के बीच अगर आप इसमें अपना कैरियर बनाते हैं तो ये आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

दोस्तों, अगर आप भी कार मैकेनिक बनना चाहते है और आपको नहीं पता कि Motor Mechanic या Car Mechanic Kaise Bane (How to become a car mechanic in India), तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। इस पोस्ट में हमने जो जानकारी शेयर की है, वो आपके ज़रूर काम आयेगी।

Car Mechanic क्या होता है?

कार मैकेनिक ऐसे प्रोफेशनल्स होते हैं जो कार या किसी भी अन्य तरह के चौपहिया वाहनों का मेंटेनेंस करते हैं।

कार एक मशीनी उपकरण है जिसका समय के साथ वियर एंड टेअर होता है जिसके चलते इसमें ख़राबी आने लगती है। इस खराबी को दूर करने के लिए और आगे ऐसी समस्या जल्दी न आये इसके लिए हमें कार मैकेनिक के पास जाकर General Check Up and Maintenance कराते रहना पड़ता है।

कार मैकेनिक, अपनी स्किल के अनुसार, पंक्चर बनने से लेकर कार के इंजन तक को रिपेयर करते हैं।

Car Mechanic Kaise Bane | How to become a car mechanic in India

a-car-mechanic-is-changing-the-brake-shoe-for-a-car
Image by S. Hermann & F. Richter from Pixabay

कार मैकेनिक कैसे बनें

दोस्तों आजकल पढ़ाई लिखाई बहुत ज़रूरी हो गयी है। आप जितनी अच्छी और उच्च शिक्षा प्राप्त करेंगे, आपको उतनी ही अच्छी जॉब मिलेगी। पर सभी को उच्च शिक्षा मिल पाये ऐसा ज़रूरी नहीं है। अक्सर ऐसा होता है की पैसों की कमी और गरीबी की वजह से लोग अच्छी शिक्षा नहीं ले पाते।

पर दोस्तों, आप किसी भी स्थिति में हों, कम से कम 10वीं, या हो सके तो 12वीं तक पढ़ाई ज़रूर करें। क्योंकि बहुत सारे ऐसे Vocation Course हैं जिन्हें करने के लिए आपको 10वीं अथवा 12वीं पास होना चाहिए।

आप सोच रहे होंगे कि हम यहाँ पढ़ाई की बात क्यों करने लगे? Car Mechanic बनने के लिए पढने की क्या ज़रुरत है? इसके लिए तो किसी भी वर्कशॉप में छोटा मोटा काम करते रहेंगे और अनुभव होने के बाद, मालिक खाने पीने के साथ महीने का 10 हज़ार रुपये तो दे ही देगा। अगर आप सच में यही सोच रहे हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए नहीं है।

दोस्तों, कार मैकेनिक बनने के लिए हर जगह प्रोफेशनल कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें कम्पलीट कर के आप किसी भी रेपुटेड कार कंपनी की वर्कशॉप में अच्छी सैलरी वाली नौकरी कर सकते हैं। चूँकि ये कोर्स करने के लिए आप जिन कॉलेज या संस्थानों में एडमिशन लेंगे वो 10वीं अथवा 12वीं पास स्टूडेंट्स को ही एडमिशन देते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि हम आपसे 10वीं पास करने के लिए क्यों बोल रहे थे? अगर आप Professional Car Mechanic बनने की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको 10वीं पास करना होगा। उसके बाद ITI से ऑटोमोबाइल या मोटर व्हीकल मैकेनिक का कोर्स कर के आप प्रोफेशनल कार मैकेनिक बन सकते हैं।

ITI, यानी की इंडियन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, सरकारी संस्थान हैं जो देश भर में फैले हुए हैं। अगर आपके शहर में भी कोई ITI है तो आप वहाँ जाकर इस कोर्स की फीस और इसमें लगने वाले समय के बारे में ज़रूर पता करें। वैसे आई टी आई संस्थानों में फीस बहुत नोमिनल होती है जिसे आप आसानी से वहन कर सकते हैं।

10वीं के बाद, ITI में एडमिशन लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा से गुज़रना पड़ सकता है इसलिए अच्छे से तैयारी करके ही इसकी परीक्षा दें। कुछ आई टी आई संस्थान, बिना प्रवेश परीक्षा लिए, सीधे मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देते हैं।

Motor Vehicle Course मुख्यत: 1 साल से लेकर 2 साल के होते हैं। 2 वर्ष के कोर्स का पाठ्यक्रम अच्छा होता है और आपको सीखने और प्रैक्टिकल करने का भरपूर मौका मिलता है। इस बीच आप Motor Mechanic के रूप में किसी वर्कशॉप में Part Time Job करके अपना जेब खर्च निकाल सकते हैं।

जब आप Motor Mechanic Course कम्पलीट कर लेते हैं, तो ITI द्वारा आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे दिखा कर आप Car Mechanic या Auto Mechanic के रूप में कहीं भी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Car Mechanic Job Scope and Career Opportunities

आई टी आई से Auto Mechanic का कोर्स करने के बाद जब आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है तब आपके पास कैरियर बनाने के अनेकों विकल्प खुल जाते हैं। अब आप कोई नार्मल मिस्त्री नहीं रहते, बल्कि well qualified Professional Auto Mechanic, Car Mechanic या Motor Mechanic बन जाते हैं।

सर्टिफिकेट लेने के बाद आपके पास निम्नलिखित जगहों पर काम करने का मौक़ा मिल जाता है:

  • आप किसी भी रेपुटेड कार कंपनी जैसे Hyundai, Tata, Kia, Volkswagen, Ford, Nissan, BMW, Mercedes आदि में Auto Mechanic बन सकते हैं।
  • आप Motor Vehicle Spare Parts की शॉप खोल सकते हैं।
  • आप अपना खुद का Motor Garage खोल सकते हैं।
  • आप किसी भी बड़ी Car Workshop में काम कर सकते हैं।

कार मैकेनिक की Salary कितनी बनती है?

a-professional-car-mechanic-is-repairing-exhaust-pipe-of-the-car
Photo by Malte Luk from Pexels

Car Mechanic का काम बेहद कुशलता का काम है। अगर आप इसमें माहिर हो जाते हैं तो आप अपनी कंपनी से अच्छी सैलरी की डिमांड कर सकते हैं। अपने अच्छे व्हवहार और समय से गाड़ियों का maintenance करके आप अच्छा नाम कमा सकते हैं। ये ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आप जैसा काम करेंगे वैसी ही आपकी सैलरी होगी।

जब आप किसी Car Company में Auto Mechanic के रूप में काम करेंगे तो औसतन आपकी सैलरी 15 हज़ार रुपये से 20 हज़ार रुपये प्रति माह बन जायेगी। High End Vehicles के Workshop में तो इससे भी ज्यादा वेतन मिलता है।

एक बार अनुभव हो जाने के बाद आपकी जॉब प्रोफाइल चेंज हो जाती है और आप Automobile Shop Manager या Automobile Maintenance Manager बन जाते हैं। इस पद पर आने के बाद आपको प्रति माह 30 हज़ार रुपये से 35 हज़ार रुपये का वेतन मिलने लगेगा।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप खुद का Motor Garage या Automobile Workshop खोलते हैं तो इसमें आपकी कमाई आपके काम पर निर्भर करती है। Car Repair के लिए आये ग्राहकों का खर्च न्यूनतम 250 से 350 रुपये तो हर हाल में बन जाता है। रोज के 10 Customers के हिसाब से महीने भर में आप न्यूनतम 75,000/- रुपये तो कमा ही सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसा लगा? मुझे उम्मीद है आपके मन में जो सवाल उठ रहा था कि Auto Mechanic या Car Mechanic Kaise Bane, आपको इससे सम्बंधित जानकारी मिल गयी होगी। इस पोस्ट में मैंने कार मैकेनिक बनने के लिए योग्यताओं और संस्थान के बारे में भी बताया है जहाँ से आप इसका कोर्स कर सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं।

How to become a car mechanic in India? अगर इस विषय पर आप विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमें ज़रूर लिखें जिससे कि हम आपको अपडेटेड जानकारी दे सकें।

ये भी पढ़ें:

CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

Interior Designer कैसे बने | योग्यता, कोर्स, कॉलेज, सैलरी, स्कोप और अवसर

Animator कैसे बनें | Career in Animation | Learn Step by Step

Leave a Reply