Miss Universe, Miss world और Miss India Kaise bane?

Miss Universe, Miss world, Miss India Kaise bane: यह कहना गलत नहीं होगा कि अधिकतर लड़कियों का सपना होता है कि वह मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड और मिस इंडिया जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लें और उन्हें जीते। परंतु यह इतना भी आसान नहीं होता। अधिकतर लड़कियों को तो इसके विषय में जानकारी भी नहीं होती कि किस तरह वह अपनी प्रगति की तरफ कदम बढ़ा सकती हैं।

यदि आप भी कहीं ना कहीं यह सोचती हैं कि Miss Universe Kaise Bane, Miss World Kaise Bane या फिर Miss India Kaise Bane तो हम आज के इस लेख में हम आपकी इन सारी परेशानियों का हल लेकर आए हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए कैसे आवेदन किया जाए या इन प्रतियोगिताओं के लिए क्या-क्या योग्यता होना आवश्यक है, इस बारे में भी आपको बताएँगे। इसलिए आप इस लेख को अवश्य पढ़ें।

miss-india-kaise-bane-miss-india-kaise-bante-hain
Image Created at Canva

क्या है Miss Universe?

हर साल लाखों की संख्या में लड़कियां प्रयास करती हैं कि वहMiss Universe के इस खिताब को प्राप्त कर सकें। परंतु कोई एक ही लडकी होती है जिसके सिर पर यह ताज सजाया जाता है। यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और कई अलग-अलग देशों से आई खूबसूरत लड़कियां इसमें शिरकत करती हैं। हाल में सन् 2021 में करीब 21 साल के पश्चात भारत के पंजाब में रहने वाली हरनाज सिंधु ने यह खिताब अपने नाम किया। सन् 2021 में आयोजित यह कॉन्टेस्ट इजराइल में कराया गया था।

आपको बता दें, कि एक इंटरनेशनल ब्यूटी कम्पटीशन के रूप में मिस यूनिवर्स का आयोजन किया जाता है। इसकी शुरुआत 1952 में एक कपड़ा बनाने वाली कंपनी ‘पेसेफिक मिल्स’ ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में की थी। इस प्रतियोगिता की पहली विजेता फिनलैंड की आर्मी कुसैला थीं। अब तक मिस यूनिवर्स के सर्वाधिक खिताब अमेरिका की खूबसूरत महिलाओं के खाते में दर्ज हैं।

प्रत्येक वर्ष 100 से अधिक देश इस प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। यदि भारत की बात करें तो अब तक भारत की सुष्मिता सेन 1994 में और लारा दत्ता ने सन् 2000 में इस खिताब को जीता था। हाल में सन् 2021 में 21 साल बाद एक बार फिर हरनाज सिंधु द्वारा मिस यूनिवर्स का खिताब जीता गया।

ये भी पढ़ें:

Miss Universe Kaise Bane?

Miss Universe Kaise Bante Hain (मिस यूनिवर्स कैसे बनती है)?
यदि आप भी मिस यूनिवर्स बनना चाहती हैं तो पहले आपको अनिवार्य रूप से अपने देश की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का विजेता बनना होगा। इसके बाद ही आप मिस यूनिवर्स के लिए आवेदन करने योग्य हो सकेंगी। इसके लिए यह अनिवार्य है कि आप एक मॉडल हों और आपको मॉडलिंग का कुछ अनुभव हो।

इसके पश्चात आप अपने देश के नेशनल डायरेक्टर के माध्यम से Miss Universe की प्रतियोगिता हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत उम्मीदवार को 3 चरणों- Evening Gown, Swimming Suit और Personal Interview को पार करना होता है। इन चरणों को पार करने के बाद विजेता का चुनाव जूरी द्वारा किया जाता है।

Miss universe बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

जिस प्रकार प्रत्येक प्रतियोगिता की अपनी कुछ योग्यताएं निर्धारित होती हैं उसी प्रकार यदि आप मिस यूनिवर्स बनना चाहती हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आपके पास ये सभी योग्यताएं होनी चाहिए:

  • मिस यूनिवर्स बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप इससे कम या ज्यादा उम्र की हैं तो आप इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकतीं।
  • मिस यूनिवर्स बनने के लिए आपको कम से कम 5 फुट 7 इंच लंबा होना चाहिए।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यह जरूरी है कि आप अविवाहित हों। यदि आपका विवाह हो चुका है या फिर आप तलाकशुदा है तो भी आप इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगी।
  • इसके अलावा मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यह आवश्यक है कि आप किसी बच्चे की मां ना हो और ना ही आप गर्भधारण की अवस्था में हो। आपको प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले और प्रतियोगिता के दौरान गर्भधारण नहीं करना होता।
  • इसके अतिरिक्त आप किसी राष्ट्रीय प्रतियोगिता की विजेता भी होनी चाहिए।
  • मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भाग लेने वाली उम्मीदवार को आत्मविश्वासी होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उसे अपने उद्देश्य को स्पष्ट रूप से सबको समझाने का सामर्थ्य भी होना चाहिए। इसके लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए।
  • इसके अलावा यह भी आवश्यक है कि आप दिखने में आकर्षक व्यक्तित्व की मलिका हों। परंतु केवल खूबसूरत दिखना ही काफ़ी नहीं है बल्कि खूबसूरती के साथ साथ तेज़ दिमाग (Beauty with Brain) भी होना चाहिए।
  • उपरोक्त योग्यताओं के साथ आपके पास कुछ दस्तावेज जैसे, उम्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट ,पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट इत्यादि का होना आवश्यक है। इसके बाद आप मिस यूनिवर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं।

    ध्यान दीजिये, इसके लिए आपको फेमिना मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड जैसी प्रतियोगिताओं में जीतना भी आवश्यक है। जब आप मिस वर्ल्ड या मिस इंडिया जैसी प्रतियोगिताओं की विजेता बनती हैं तो स्वयं आपको मिस यूनिवर्स के लिए भेज दिया जाता है।

Miss World Kya Hai- Miss World Kaise Bane

Miss World Kaise Bante Hain:
मिस वर्ल्ड के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिता की शुरुआत 1951 में यूनाइटेड किंगडम द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय लंदन में है। इसकी हालिया अध्यक्ष जूलिया मार्ले हैं। मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता को सबसे पहले जीतने वाली महिला का नाम ‘कीकी हैकेरसन’ था। ये महिला स्वीडन की निवासी थीं।

भारत में भी अब तक मिस वर्ल्ड के कुल 6 खिताब आ चुके हैं। 1996 में रीता फारिया नें यह खिताब जीता और उसके बाद ये खिताब 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडेन, 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा तथा 2017 में मानुषी छिल्लर द्वारा जीता गया है।

Miss World की यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष वर्ष के अंतिम महीने यानी कि दिसंबर में मिस वर्ल्ड इन कॉरपोरेशन लंदन नामक संस्था द्वारा आयोजित की जाती है। इसके विजेता को 50000 पाउंड का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

मिस वर्ल्ड बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

मिस यूनिवर्स की तरह ही मिस वर्ल्ड बनने के लिए भी आपके पास कुछ निर्धारित योग्यताओं का होना आवश्यक है जैसे:

  • यदि आप मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में भाग लेना चाहती हैं तो आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के लिए आप की लंबाई कम से कम 5 फुट 7 इंच होनी चाहिए।
  • मिस वर्ल्ड बनने से पहले आपको अपने देश की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का विजेता होना आवश्यक है।
  • मिस वर्ल्ड बनने के लिए आपके पास उम्र प्रमाण पत्र और पासपोर्ट होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।
  • मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवार का अविवाहित होना जरूरी है। इसके अलावा यह भी आवश्यक है कि वह तलाकशुदा भी ना हो।
  • गर्भवती महिलाएं इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली उम्मीदवार प्रतियोगिता से पहले और प्रतियोगिता के दौरान गर्भ धारण नहीं कर सकती।

ये भी पढ़ें:

Miss India क्या है और Miss India Kaise Bane?

Miss India Kaise Bante Hain:
मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड की तरह ही मिस इंडिया भी एक ब्यूटी कंपटीशन है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है। इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में विजेता बनने के पश्चात ही आप मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड जैसी प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन करने योग्य हो सकती हैं।

यदि आप भी जानना चाहती हैं कि Miss India Kaise Bane तो आप हमारे साथ बने रहिये और इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। Miss India बनने के लिए सर्वप्रथम आपको फेमिना मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। इसके लिए आप फेमिना मिस इंडिया की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं।

यह रजिस्ट्रेशन समय- समय पर कराए जाते हैं। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप फेमिना मिस इंडिया की वेबसाइट www.missindia.in पर विजिट कर सकती है। यहां जाकर सबसे पहले आपको अपना फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपनी तीन फोटो भी डालनी होंगी। यह फोटो क्लोज अप, मिड शॉट और फुल लेंथ वाली होनी चाहिए। ध्यान रखने योग्य बात ये है कि इन फोटोग्राफ्स का साइज 2 mb से ज्यादा ना हो अन्यथा ये पोर्टल में अपलोड नहीं होती हैं।

Miss india बनने के लिए जरूरी योग्यताएं

Miss India Kaise Bane – Miss India Kaise Bante Hain

  • मिस इंडिया बनने के लिए यह जरूरी है कि आप की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच हो। आप की लंबाई 5 फुट 5 इंच से ज्यादा होनी चाहिए।
  • मिस इंडिया बनने के लिए आपको अविवाहित होना चाहिए और यह भी जरूरी है कि आप तलाकशुदा ना हो।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवार को प्रतियोगिता से पहले या प्रतियोगिता के दौरान गर्भधारण करने की मनाही है।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवश्यक है कि आप भारत की निवासी हो क्योंकि यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है।
  • इसके अलावा आप भारतीय पासपोर्ट धारक होनी चाहिए ताकि आप अन्य देशों की यात्रा कर सकें।
  • मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, उम्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आवास प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।
  • Miss India बनने के लिए यह भी जरूरी है कि आप का रंग गोरा हो और आपकी पर्सनालिटी आकर्षक हो।
  • मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होना है।
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यह जरूरी है कि आप एक मॉडल हो और आपको मॉडलिंग में कुछ वर्षों का अनुभव प्राप्त हो।

इन सभी योग्यताओं के साथ यह भी आवश्यक है कि आपका चेहरा हंसमुख और प्रसन्नचित्त हो। आपके चेहरे पर ताजगी और चमक दिखनी चाहिए और आपको शारीरिक और मानसिक, दोनों रूपों से फिट होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त केवल खूबसूरती ही Miss India, Miss World और Miss Universe जैसी प्रतियोगिताओं के लिए काफी नहीं है। आपके लिए जरूरी है कि आपको करंट अफेयर्स का ज्ञान हो और आपको पता हो कि अपने देश, अपने पड़ोसी देश और बाकी दुनियां में क्या चल रहा है। अगर आपको लगता है कि दुनियां में किसी बदलाव की ज़रुरत है तो उन्हें एक्सप्रेस करने का और उन्हें देफेंद करने की कला आपमें होनी चाहिए।

इसके लिए आवश्यक है कि आपकी वाक्पटुता यानी कि आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा हो। आपको हर तरह से कॉन्फिडेंट और हाजिर जवाब होना चाहिए। इन्हीं सब आधारों पर आपकी जीत सुनिश्चित होती है।

क्या Miss Universe, Miss World, Miss India बनने के लिए मॉडलिंग आवश्यक है?

यदि आप मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड या मिस इंडिया बनना चाहती हैं तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप एक मॉडल हों और आपकी पर्सनैलिटी काफी आकर्षक हो। साथ ही आपको कैमरे के सामने किसी तरह की झिझक महसूस नहीं होनी चाहिए और ना ही आपको अलग-अलग प्रकार के कपड़े पहनने में परेशानी होनी चाहिए। साथ ही आपकी हाइट भी अच्छी खासी होना जरूरी है।

Model Kaise Bane?

Model Kaise Bante Hain?
एक मॉडल बनने की शुरुआत आप अपने स्कूल से कर सकती हैं। आप अपने स्कूल में मिस फ्रेशर प्रतियोगिता में भाग ले सकती हैं। इसके अलावा आप अपने कॉलेज में मिस कॉलेज, मिस कैंपस जैसी प्रतियोगिताओं में भी भाग लेकर मॉडलिंग में अपने करियर की शुरुआत कर सकती हैं। जिसका लाभ आपको मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लेने मे प्राप्त होगा। इसके अलावा आप किसी मॉडलिंग एजेंसी से भी जुड़ सकती हैं।

एक मॉडल बनने के लिए यह जरूरी होगा कि आपके मन में स्टेज का डर ना हो और आप निर्भीक हो कर स्टेज पर अपनी परफॉरमेंस दे सकें। आप अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीतने की काबिलियत रखती हों। आप लोगों से बेझिझक बात कर सकें और कैमरे का सामना कर सकें। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप बोल्ड हों और आपको अंग्रेजी भाषा बोलने और सुनने में कोई तकलीफ न हो।

ये भी पढ़ें:

Modeling Kitne Tarah Ki Hoti Hai- Types of Modelling

मॉडलिंग कई प्रकार की होती है जैसे:

  1. Glamour modeling
  2. High fashion modeling
  3. Teen modeling
  4. Plus size modeling
  5. Mature modeling
  6. Character modeling
  7. Body part modeling etc..

मॉडलिंग सीखने के लिए आप 1 वर्ष की अवधि का मॉडलिंग में एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स कर सकती हैं। इसके अलावा आप 1 महीने से 3 महीने के लिए किसी निजी संस्थान में मॉडलिंग के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी भाग ले सकती हैं।

Top Modelling College in India

भारत में उपलब्ध शीर्ष मॉडलिंग कॉलेज

  1. भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान, पुणे
  2. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय एनएसडी, दिल्ली
  3. ज़ी इंस्टीट्यूट आफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई
  4. पूर्वोत्तर फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
  5. राष्ट्रीय फिल्म और ललित कला संस्थान, कोलकाता
  6. एशियन अकैडमी आफ फिल्म एंड टेलिविजन, नोएडा
  7. फिल्म और टेलीविजन कला अनुसंधान केंद्र (क्राफ्ट), नई दिल्ली

उपरोक्त संस्थानों की मदद से आप मॉडलिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

Career in Modelling- मॉडलिंग में करियर के अवसर

मॉडलिंग में आपके पास अनेक करियर विकल्प मौजूद है:

  • Grasim Miss India
  • Miss Glamorous
  • Miss India
  • Miss World
  • Miss Universe
  • Miss Asia Pacific के साथ कई अन्य करियर विकल्प आप प्राप्त कर सकती हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप मॉडलिंग कौशल प्राप्त करके नौकरी करना चाहती हैं तो फिल्मोद्योग, फैशन कंपनी के साथ, टीवी और कई सरकारी और निजी कंपनियों में आपको अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है और आप इस दिशा में अपना भविष्य बना सकती हैं।

हमें उम्मीद है इस लेख को पढ़ कर आपको पता चल गया होगा कि Miss India Kaise Bante Hain, Miss World Kaise Bante Hain, Miss Universe Kaise Bante Hain और Model Kaise Bante Hain. इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके सभी सवालों का समाधान देने का प्रयास किया है।

यदि आप मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहती हैं और चाहती हैं कि आप इन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करें तो उसके पहले आपको एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करनी होगी।

इन प्रतियोगिताओं की योग्यताओं में यह निर्धारित है कि आपको एक मॉडल होना चाहिए और साथ ही आपको इस क्षेत्र में कुछ वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए। साथ ही आपको मॉडलिंग से संबंधित ज्ञान भी होना चाहिए तभी आप ऐसे मुश्किल प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जीत हासिल कर पाएंगी।

अगर आपको हमारा ये लेख Miss India Kaise Bane, Miss World Kaise Bane, Miss Universe Kaise Bane, Model Kaise Bane पसंद आया हो कृपया इसे अपने साथियों के बीच ज़रूर शेयर करें। इस पोस्ट को पढ़ कर उनको एक ही जगह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के Beauty Contest के बारे में जानकारी मिल जायेगी।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment