NFT Full Form in Hindi- NFT Kya Hai

What is NFT in Hindi: आज के समय में इस दुनिया में डिजिटलाइजेशन बहुत ज्यादा तेजी से हो रहा है। यही वजह है कि cryptocurrency जैसे कि Ethereum, Bitcoin, Dogecoin इत्यादि का चलन बहुत बढ़ गया है। अभी पिछले कुछ दिनों से एन ऍफ़ टी का नाम भी बहुत ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है।

NFT एक digital wealth है जिसको एकदम से काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हो गई है। लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें एन ऍफ़ टी क्या है ये बिल्कुल भी पता नहीं है। अगर आप भी एन ऍफ़ टी से जुड़ी सारी important बातें जानना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इसमें हम आपको NFT Kya Hai, NFT Trading in Hindi के बारे में सारी डिटेल बताएंगे। यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगा इसलिए इसे अंत तक पढ़ें। तो चलिए दोस्तों बिना टाइम गवांये शुरू करते हैं।

nft-full-form-in-hindi-nft-kya-hai-what-is-nft-in-hindi
Image Created at Canva

NFT Full Form in Hindi – NFT Meaning in Hindi

हम आपको सबसे पहले बता दें कि इसका फुल फॉर्म Non Fungible Token (नॉन फंजिबल टोकन) होता है। हिंदी में इसे अपूरणीय टोकन कहा जाता है। इन दिनों दुनिया के कोने कोने में यह बिजनेस बहुत ज्यादा जोर पकड़ रहा है। यही वजह है कि अब हर कोई इसके बारे में जानने के लिए बेचैन है।

ये भी पढ़ें:

NFT Kya Hai और NFT Se Paise Kaise Kamaye

NFT Ka Full Form तो आपने जान लिया है लेकिन आपके मन में अब यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर NFT Kya Hai? तो आपको बता दें कि यह एक प्रकार का digital asset है।

यह एक क्रिप्टो टोकन की तरह काम तो करता है लेकिन cryptocurrency बिल्कुल नहीं है। पर जिस तरह से क्रिप्टोकरंसी बहुत तेजी से आगे बढ़ी है यह बिल्कुल ठीक उसी तरह से आगे बढ़ता हुआ बिजनेस है।

यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनके पास कोई Unique चीज़ है और जिसको वह डिजिटल फॉर्म में बेचना चाहते हैं जैसे कि books, videos, social media post, photos, songs या फिर दूसरी कोई और चीज।

इस तरह से जब आप अपने किसी Asset को non- fungible बनाते हैं तो तब आपको एक unique token मिलता है। यह आपकी ownership के लिए होता है। इस तरह से आपको अपने asset का जिंदगी भर के लिए ownership मिल जाता है।

NFT se Paise Kaise Kamate Hain

अगर आप अपने Digital Asset को किसी दूसरे व्यक्ति को बेच देते हैं तो आपको उसकी कीमत मिल जाएगी। यह बात तो आपको पता ही होगी कि किसी भी चीज को उसकी कीमत चुका कर हासिल किया जा सकता है। लेकिन एन ऍफ़ टी की खूबसूरती यह है कि आपका आर्ट वर्क या कोई चीज़ जब आगे किसी दूसरे व्यक्ति को बेचा जाता है तो उसमें से आपको Royalty Commission मिलता है जो कि लगभग 10 परसेंट के करीब होता है।

अब आपकी समझ में यह आ गया होगा कि जब भी आप अपने किसी भी आर्ट को एन ऍफ़ टी के द्वारा स्टोर करके ऑनलाइन बेचते हैं, तो आप को lifetime उसके लिए royalty हासिल होती रहेगी।

NFT Marketplace kya hai

अब आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर एन ऍफ़ टी Marketplace क्या होता है? तो आपको बता दें कि गूगल पर आप इसका नाम लिखकर सर्च करेंगे तो बहुत सारी वेबसाइट आपके सामने खुलकर आ जाएंगी। आपको बता दें कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने लिए अलग ही वेबसाइट बनवा ली है।

इसके अलावा बात करें तो भारत में सबसे पहले सनी लियोन ने इस मार्केटप्लेस में अपनी रुचि दिखाते हुए अपनी वेबसाइट बनवाई थी। साथ ही आपको बता दें कि एनएफटी मार्केटप्लेस एक प्रकार से शॉपिंग वेबसाइट जैसी होती है जहां पर लोग अपनी कला को बेच भी सकते हैं और दूसरे की कला को खरीद भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

NFT Marketplace से कैसे जुड़े?

nft-full-form-in-hindi-nft-kya-hai-meaning-of-nft-in-hindi
Image by: Pixabay

अगर कोई इस मार्केटप्लेस से जुड़ना चाहता है तो आपको बता दें कि इसके लिए दो तरीके हैं जैसे कि –

  • NFT Asset Owner –अगर आपके पास अगर कोई आर्ट वर्क या फिर assets हैं और आप उनको बेचना चाहते हैं। साथ ही साथ आपको यह लगता है कि लोग आपकी उस चीज को खरीद लेंगे तो आप अपनी सभी चीजों को NFT Marketplace पर जाकर लिस्ट कर दें। इससे आपको यह फायदा होगा कि उस प्रोडक्ट की ownership आपको मिल जाएगी। फिर जब कभी भी वह बिकेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। अपने पैसों को आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • Buyer – अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति का exclusive NFT content खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक buyer के तौर पर NFT Marketplace से जुड़ सकते हैं। इस प्रकार आपको इस प्लेटफार्म पर जो भी वीडियो, पिक्चर, सॉन्ग इत्यादि पसंद आए उसे खरीद सकते हैं। आप अपने खरीदे हुए सामान को अपने पास digitally store कर सकते हैं। फिर जब आपकी मर्जी हो आप उसे बेच भी सकते हैं।

Popular NFT Marketplace in Hindi

अगर आप भी NFT Marketplace से जुड़ना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म crypto.com है। इस प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारे कंटेंट मिल जाएंगे जैसे कि Sports, Arts, celebrities, Games, songs.

आपको इस वेबसाइट पर इसके अलावा भी बहुत कुछ मिल जाएगा। बता दें कि यह एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जहां पर अलग-अलग categories के कंटेंट आपको मिल जाएंगे। इसके अलावा आप निम्नलिखित प्लेटफार्म से इसमें ट्रेडिंग कर सकते हैं:

  • Opensea.io
  • Foundation
  • Zora
  • NBA top shot
  • Nifty gateway
  • Grow.house
  • Venly
  • Sorare
  • Mintable
  • Decentraland
  • Axie infinity

ये भी पढ़ें:

NFT के फायदे और नुकसान क्या हैं

हर चीज के जहां बहुत से फायदे होते हैं तो वहीं उसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ठीक ऐसे ही एन ऍफ़ टी के भी कुछ फायदे और नुकसान भी हैं। इसलिए इस प्लेटफार्म पर जुड़ने से पहले आपको भी इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। इसके बारे में हम निम्नलिखित जानकारी दे रहे हैं जो कि इस तरह से है:

NFT Ke Fayde

  • यह एक बहुत तेजी से बढ़ता हुआ Business है जिसकी वैल्यू हर साल दुगनी गति से बढ़ रही है।
  • अपने आर्ट को बेचकर आप जिंदगी भर उससे पैसे कमा सकते हैं।
  • इस बिजनेस की तरफ आज काफी बड़े-बड़े लोग अट्रैक्ट हो रहे हैं क्योंकि यह blockchain technology का एक best example है। इसी वजह से यह एक नया बिजनेस मॉडल बनकर लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है।
  • यहां पर किए जाने वाले लेनदेन के रिकॉर्ड को ना तो बदला जा सकता है और ना ही हटाया जा सकता है।
  • यहां पर आपको भारी मुनाफा कमाने के मौके मिल सकते हैं।

NFT Ke Nuksan

  • एन ऍफ़ टी पर पैसा एकदम से नहीं कमाया जा सकता। इसके लिए आपको काफी wait करना पड़ सकता है।
  • जो लोग Artist हैं उन्हें इससे बहुत फायदा होगा। इसके अलावा celebrities को भी इससे काफी लाभ होगा। लेकिन अगर किसी इंसान के पास कोई कला नहीं है तो तब उसे इससे कोई फायदा नहीं पहुंचने वाला।
  • यह काफी महंगे होते हैं इसलिए हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता।

NFT में Trading कैसे होती है?

हमने आपको ऊपर बताया है कि यह Blockchain Technology के ऊपर ही काम करता है। आपको बता दें कि जब भी आप NFT Platform पर अपनी कोई चीज बेचना चाहते हैं, या फिर किसी चीज को खरीदना चाहते हैं, तो वहां पर जो लेनदेन होगा वह पूरी तरह से क्रिप्टोकरंसी Ethereum के माध्यम से ही किया जाएगा। इस तरह से बहुत सिंपल तरीके से आप इसमें ट्रेडिंग कर सकते हैं।

How NFT Works

आप अब जरूर इस बात को सोच रहे होंगे कि आखिर यह काम कैसे करता है? तो आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि यह blockchain technology पर ही काम करता है। इस पर जो भी assets डाले जाते हैं उन सभी को एन ऍफ़ टी के रूप में माना जाता है।

क्या एन ऍफ़ टी Safe है- is NFT Safe!

आपके मन में यह शंका आना जायज़ है कि यह प्लेटफार्म safe है या नहीं। तो आपको बता दें कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। यहां पर खरीद-फरोख्त का जो भी रिकॉर्ड होता है वह कोई भी व्यक्ति बदल नहीं सकता। यह ब्लॉकचेन पर काम करता है और इसमें जो ट्रांजैक्शन की जाती है वह क्रिप्टोकरंसी में की जाती है। तो इसमें आपको किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।

ये भी पढ़ें:

NFT Ka Future क्या है

देखा जाए तो एन ऍफ़ टी नें बहुत तेजी से अपनी जड़ें दुनियाभर में फैला ली हैं। यही वजह है कि इसमें आगे एक शानदार भविष्य देखा जा सकता है। अगर किसी इंसान में कोई टैलेंट है तो वह उसका इस्तेमाल करके यहां से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

इसके अलावा हम यह बात करें कि हमारे देश में इसका क्या भविष्य होने वाला है तो यह अभी पूरी तरह से क्लियर नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिप्टोकरंसी को लेकर भी हमारे देश में काफी शंकाएं होती रही हैं। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो अगर दुनिया भर के लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है तो एक ना एक दिन अपने देश में भी यह अपनी जड़ें काफी मजबूत कर लेगा।

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको NFT Full Form in Hindi, NFT Meaning in Hindi, NFT Kya Hai, NFT Kya Hota Hai से सम्बंधित सारी जरूरी बातें बताई हैं। हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है सारी information काफी helpful लगी होंगी। आज के आर्टिकल में बस इतना ही, लेकिन चलते-चलते आपसे बस यह रिक्वेस्ट है कि हमारे इस पोस्ट को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment