TV News Anchor Kaise Bane?

Rate this post

TV News Anchor Kaise Bane: दोस्तों वर्तमान समय में न्यूज़ चैनलों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। साथ ही यह न्यूज़ चैनल लगातार 24 घंटे काम करते हैं। इस कारण इनमें न्यूज़ एंकर की अधिक संख्या में जरूरत पड़ती है। यह जॉब आपको पैसे के साथ फेमस होने का मौका भी प्रदान करते हैं। क्योंकि एक प्रसिद्ध न्यूज़ एंकर के भी हजारों संख्या में फॉलोवर होते हैं। इसलिए यह किसी सेलिब्रिटी की तरह ही हो जाते हैं।

अगर आप भी एक न्यूज़ एंकर के रूप में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं और जानना चाहते हैं कि News Anchor Kaise Bane (How to become a news anchor after 12th), तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें। यहां आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे और आपको यह पर्याप्त जानकारी उपलब्ध होगी कि कैसे आप एक न्यूज़ एंकर बन सकते हैं।

tv-news-anchor-kaise-bane

क्या होता है न्यूज़ एंकर- News Anchor in Hindi

न्यूज़ एंकर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो टीवी पर उपलब्ध न्यूज़ चैनलों के माध्यम से सरल शब्दों में दैनिक समाचारों को उपलब्ध कराता है। वह अपनी कम्युनिकेशन स्किल की मदद से बड़ी ही सरल भाषा में दर्शकों को प्रत्येक मुद्दों से अवगत कराने का प्रयास करता है और समसामयिक समय पर चल रही जानकारियों को दर्शकों के सामने प्रस्तुत करता है।

हम उम्मीद करते हैं आप में से अधिकतर लोगों ने कभी ना कभी टेलीविजन पर किसी न्यूज़ चैनल को ज़रूर देखा होगा। वहां आपने जिस व्यक्ति को सरल शब्दों में खबरों को बोलते सुना होगा वही व्यक्ति न्यूज़ एंकर कहलाता है। इसके साथ वह कभी-कभी कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के इंटरव्यू भी लेता है और डिबेट प्रोग्राम का आयोजन भी करता है।

ये भी पढ़ें:

News Anchor Skills- न्यूज़ एंकर बनने के लिए कौशल

यदि आप भी एक न्यूज़ एंकर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी हो जाता है कि एक न्यूज़ एंकर के अंदर क्या-क्या कौशल होने चाहिए:

  • यदि आप न्यूज़ एंकर के तौर पर काम करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी हो क्योंकि आपको एक न्यूज़ एंकर के तौर पर बोलने का काम करना होता है। कभी-कभी आपको टेलीविजन पर लाइव टेलीकास्ट भी करना पड़ता है, ऐसे में यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं है तो आपको एक न्यूज़ एंकर बनने में परेशानी हो सकती है।
  • एक न्यूज़ एंकर के लिए जरूरी है कि वह कैमरे के सामने कॉन्फिडेंस के साथ बोल सके। यदि आपको कैमरे से डर लगता है या आप कैमरे के सामने खुलकर बोल नहीं सकते तो आपको अपनी इस कमी को सुधारना होगा तभी आप एक अच्छे न्यूज़ एंकर बन सकते हैं।
  • इसके अलावा एक न्यूज़ एंकर को करंट अफेयर्स, देश-विदेश के घटनाक्रम, इतिहास, सामान्य ज्ञान और राजनीति की अच्छी समझ होना भी आवश्यक है क्योंकि उसे अक्सर इन्हीं मुद्दों पर बोलना होता है।
  • साथ ही एक न्यूज़ एंकर का निडर होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि एक न्यूज़ एंकर के तौर पर आपको समय-समय पर प्रसिद्ध हस्तियों के इंटरव्यू लेने पड़ सकते हैं। ऐसे में यदि आप निडर नहीं है तो आपको उनसे बातचीत करने में झिझक महसूस हो सकती है,जिससे इंटरव्यू पर गलत प्रभाव पड़ता है।
  • एक न्यूज़ एंकर के लिए यह आवश्यक है की उसे हिंदी या अंग्रेजी जिस भी भाषा में वह एंकरिंग कर रहा हो उसका उसे अच्छा ज्ञान होना चाहिए। उसकी भाषा का उच्चारण सही होना चाहिए और स्पष्ट होना चाहिए ताकि वह अपनी बात बेहतर तरीके से टेलीविजन पर लोगों के सामने रख सके।
  • इसके साथ ही एक न्यूज़ एंकर का धैर्यवान होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि अधिकतर न्यूज़ चैनल 24 घंटे काम करते हैं। ऐसे में हो सकता है की एक न्यूज़ एंकर के तौर पर आपको लंबी शिफ्टों में काम करना पड़े।
  • एक न्यूज़ एंकर बनने के लिए आपको इससे संबंधित कोर्स डिप्लोमा या डिग्री भी प्राप्त करनी चाहिए तभी आप एक न्यूज़ एंकर बन पाएंगे।
  • एक न्यूज़ एंकर बनने के लिए आपकी पर्सनैलिटी का अच्छा होना भी आवश्यक है। साथ ही आप में सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना भी जरूरी है।

यदि आपके अंदर यह सभी कौशल मौजूद हैं तो संभव है कि आप एक अच्छे न्यूज़ एंकर के तौर पर अपना करियर बना कर प्रसिद्धि प्राप्त कर पायें और एक अच्छी आमदनी भी प्राप्त कर सकें।

Eligibility to become TV News Anchor- News Anchor Kaise Bane

How to become a news anchor after 12th:
एक न्यूज़ एंकर बनने के लिए निम्न योग्यताएं आवश्यक है:

  • सर्वप्रथम आपको 50% अंक के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। यह मायने नहीं रखता कि आपने कौन से विषय से 12वीं पास की है।
  • 12वीं पास करने के पश्चात आपको mass communication या journalism में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स प्राप्त करना आवश्यक है।
  • News Anchor course duration (डिप्लोमा या डिग्री कोर्स) सामान्यत: 3 वर्ष का होता है।
  • यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप इससे सम्बंधित डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी मीडिया हाउस के इंस्टिट्यूट या मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में आवेदन कर सकते हैं।
  • अपने कोर्स की समाप्ति के बाद आपको किसी अच्छे मीडिया हाउस में इंटर्नशिप करनी चाहिए। इसके पश्चात आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कितनी होती है कोर्स फीस – News Anchor Course Fees

न्यूज़ एंकर बनने के लिए किए जाने वाले कोर्स की फीस ₹20,000 से ₹1,00,000 तक हो सकती है।हालांकि कोर्स की फ़ीस इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप यह कोर्स किसी प्राइवेट संस्थान से कर रहे हैं या फिर किसी सरकारी संस्थान से। सरकारी संस्थान से कोर्स करने पर आपको फीस ने कुछ राहत प्राप्त हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

कहां-कहां से कर सकते हैं कोर्स- News Anchor Course Kahan Se Kare

यहां हम आपको कुछ ऐसे संस्थानों के नाम बता रहे हैं जहां आप mass communication और जर्नलिज्म से संबंधित कोर्स कर सकते हैं। कुछ संस्थानों द्वारा कोर्स में प्रवेश देने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया जाता है, जबकि कुछ संस्थान केवल मेरिट द्वारा प्रवेश देते हैं।

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, New Delhi
  2. जेवियर इंस्टीट्यूट आफ कम्युनिकेशन, मुंबई
  3. गार्डन सिटी कॉलेज, बेंगलुरु
  4. ओस्मानिया यूनिवर्सिटी कॉलेज फॉर वूमेन, हैदराबाद
  5. एमिटी यूनिवर्सिटी

कौन-कौन से कोर्स किए जाएं- News Anchor Course Details

News Anchor Course in Hindi

  1. B.A. इन जर्नलिज्म
  2. बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड mass communication
  3. बीएससी इन mass communication एंड जर्नलिज्म
  4. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  5. एक्जिक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

इस प्रकार के बहुत से कोर्स है जो विभिन्न संस्थाओं में कराए जाते हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी एक का चुनाव कर सकते हैं।

News Anchor ki Job Kaise Paye (News Anchor Jobs)

कैसे पाएं न्यूज़ एंकर की जॉब- TV News Anchor Kaise Bane
एक न्यूज़ एंकर के तौर पर जॉब पाने के लिए सर्वप्रथम आपको अपना डिग्री कोर्स या डिप्लोमा समाप्त करना होगा। इसके पश्चात आपको अपनी इंटर्नशिप करनी चाहिए। आपको अपनी इंटर्नशिप के दौरान ज्यादा से ज्यादा काम सीखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हो सके तो किसी अच्छे मीडिया प्रोडक्शन हाउस से इंटर्नशिप का अनुभव प्राप्त करें।

यदि आपका काम आपके बॉस को पसंद आ जाता है तो संभव है आपको इंटर्नशिप के दौरान ही जॉब प्रदान कर दी जाए। परंतु ऐसा ना होने की स्थिति में भी आपको उदास नहीं होना है। आप किसी भी मीडिया हाउस में न्यूज़ एंकर की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके पश्चात वहां आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसके दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता की परीक्षा ली जाएगी। यदि आप इंटरव्यू में सफल होते हैं तो आप एक न्यूज़ एंकर बन जाएंगे।

कितनी होती है एक न्यूज़ एंकर की सैलरी- News Anchor Salary

न्यूज़ एंकर की योग्यता और अनुभव के हिसाब से ही उनकी कमाई होती है। प्रारंभिक रूप में आपको 12,000 से ₹20,000 तक प्रतिमाह प्रदान किए जा सकते हैं। परंतु यदि आप इस क्षेत्र में मेहनत करते हैं और लोकप्रिय हो जाते हैं तो आप की कमाई लाखों तक हो सकती है।

हाल में कुछ न्यूज़ एंकर तो ऐसे हैं जिन्हें उनके द्वारा माँगी गई सैलरी प्रदान की जाती है। साथ ही कुछ न्यूज़ एंकर तो ऐसे हैं जिन्हें एक शो करने के लिए ही काफी पैसे दिए जाते हैं। इसलिए इस क्षेत्र में आप लाखों की कमाई कर सकते हैं परंतु उसके लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है।

एक न्यूज़ एंकर कोर्स करके जॉब के और क्या विकल्प हो सकते हैं?

एक न्यूज़ एंकर बनने के लिए आपको मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म कॉल करना अनिवार्य होता है। इसके पश्चात ऐसा नहीं है कि आप केवल एक न्यूज़ एंकर के तौर पर ही अपना करियर बना सकते हैं।इन कोर्स को करने के पश्चात आपके पास कैरियर के और भी कई बेहतरीन विकल्प खुल जाते हैं।

आज के समय में फिल्म और मीडिया के क्षेत्र में युवाओं की रुचि दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको भी इस तरह के कोर्स करने के पश्चात मौका मिल सकता है कि आप इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकें।

आप न्यूज़ एंकर के अलावा रियलिटी शो, टीवी शो में टीवी एंकर के तौर पर शो को होस्ट कर सकते हैं।इसके अलावा आप क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया जैसे प्रोग्रामों में टीवी एंकरिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही आज के समय में तो यूट्यूब पर भी न्यूज़ चैनल काफी प्रसिद्ध हैं। आप यूट्यूब के किसी न्यूज़ चैनल के लिए न्यूज़ एंकर के तौर पर एंकरिंग कर सकते हैं या फिर अपना स्वयं का यूट्यूब चैनल भी खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

हमें उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको न्यूज़ एंकर बनने संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी। यह आपके कैरियर के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जिसके माध्यम से आप ना केवल अच्छे पैसे कमा सकते हैं बल्कि आप लोकप्रिय भी हो सकते हैं। वर्तमान समय में भारत में कई ऐसे न्यूज एंकर हैं जो काफी लोकप्रिय है और इनकी कमाई भी काफी अच्छी है।

हम आशा करते हैं कि आज के हमारे इस पोस्ट TV News Anchor Kaise Bane Full Details, से आप ज़रूर लाभान्वित होंगे। इस पोस्ट में हमने News Anchor Course, News Anchor Salary और News Anchor Job Scope के बारे में बात की है जो आपके बहुत काम आ सकती है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment