Pizza Hut Franchise Cost in India in Hindi- Pizza Hut Franchise Kaise Le

Pizza Hut Franchise Hindi (Pizza Hut Franchise Cost in India): Pizza Hut एक जानी-मानी कंपनी है जो पिज़्ज़ा बनाने और बेचने के लिए जानी जाती है। यह पूरी दुनिया में अपने आउटलेट्स ओपन कर चुकी है। आज के समय में पिज़्ज़ा हट एक ऐसा नाम बन चुका है जिसे हर कोई जानता है। जिस एरिया में इनका आउटलेट होता है उस एरिया के लोग इन्हीं के आउटलेट में जाकर पिज़्ज़ा खाना पसंद करते है।

अधिकतर लोग Pizza Hut Franchise लेने के बारे में सोचते हैं लेकिन उन्हें पिज़्ज़ा हट की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। इसलिए हम आज के इस पोस्ट में Pizza Hut Franchise Kaise Le (How to get Pizza Hut Franchise in India) के बारे में आपको बताने वाले हैं।

आपको इस पोस्ट को बिना स्किप किए आखिर तक पूरा पढ़ना चाहिए, ताकि आप समझ सकें कि Pizza Hut Franchise लेने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी और इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कहां से और कैसे अप्लाई करना है।

pizza-hut-franchise-cost-in-india-in-hindi
Image Created at Canva

Pizza Hut क्या है- Pizza Hut Franchise India

Pizza Hut की शुरुआत 1958 में डैन और फ्रैंक कर्नी ने की थी। यह मुख्य रूप से इटैलियन और अमेरिकन व्यंजनों को परोसते हैं, जैसे- पिज़्ज़ा, पास्ता, डिजर्ट आदि। पिज़्ज़ा हट के 100 देशों में 19 हजार के करीब रेस्टोरेंट मौजूद हैं और 3.5 लाख लोगों की टीम इनके पास है जो सभी आउटलेट्स को संभालने का काम करती हैं।

इंडिया में इनका पहला रेस्टोरेंट 1996 में बैंगलोर में ओपन किया गया था। इंडिया के 40 शहरों में इनके 422 रेस्टोरेंट मौजूद हैं और यह 2022 के आखिर तक 200 रेस्टोरेंट और खोलना चाहते हैं।

Pizza Hut Franchise in Hindi- मार्केट स्कोप कितना है?

इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे पिज़्ज़ा हट का स्कोप काफी ज्यादा है। इंडिया में हर साल 40% की ग्रोथ के साथ पिज़्ज़ा हट का विस्तार हो रहा है, जिसकी वजह से आने वाले कुछ सालों में इनके आउटलेट इंडिया के हर शहर में देखने को मिलेंगे।

इसलिए मुझे ऐसा लगता है कि यही सही समय है Pizaa Hut Franchise लेने का। कुछ सालों के भीतर, भारत में फास्ट फूड और चाईनीज़ खाने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है, जिसकी वजह से जो कंपनी इस तरह के फूड आइटम से जुड़ा बिजनेस कर रही है उनका स्कोप भी बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है।

2018 की रिपोर्ट के मुताबिक डोमिनोज के बाद पिज़्ज़ा हट कंपनी, दुनिया में सबसे ज्यादा पिज़्ज़ा बेचती है। इस समय इंडिया में इनके 450 से भी ज्यादा आउटलेट्स ओपन हो चुके हैं। भारत की इतनी ज्यादा जनसंख्या के सामने इन आउटलेट की संख्या बहुत कम है, लेकिन कंपनी अपने आउटलेट्स की संख्या को बढ़ाना चाहती है जिसके लिए यह अलग-अलग शहरों में अपनी फ्रेंचाइजी दे रही है।

Pizza Hut Franchise लेने के फायदे- Pizza Hut Franchise Benefits

  1. आपको Pizza Hut का ब्रांड नेम इस्तेमाल करने को मिलता  है।
  2. स्टोर के डिजाइन, इंटीरियर, मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग में भी कंपनी आपकी मदद करती है।
  3. 24/7 सपोर्ट किया जाता है।
  4. आपको सॉफ्टवेयर भी प्रोवाइड किया जाता है, ताकि आप अपने रेस्टोरेंट को आसानी से मैनेज कर सकें।
  5. आपको और आपके Employees को ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  6. अच्छा-खासा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

Pizza Hut Menu Category

  • Veg Pizza
  • Non Veg Pizza
  • Appetizers
  • Pasta
  • Beverages
  • Dessert
  • Hut Treat
  • Ultimate
  • Funtastic

ये भी पढ़ें:

Pizza Hut Franchise Kaise Le- How to get Pizza Hut Franchise in India in Hindi?

इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी की कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना पड़ेगा, उसके बाद ही आप इनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आईये उन रिक्वायरमेंट के बारे में जानते हैं-

Pizza Hut Franchise Requirements

  1. रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में जमीन का होना जरूरी है।
  2. फ्रेंचाइजी में लगने वाली निश्चित इन्वेस्टमेंट का होना भी आवश्यक है।
  3. आपके पास बेसिक डाक्यूमेंट्स भी होने आवश्यक हैं।
  4. रेस्टोरेंट के साइज के हिसाब से आपके पास Employees होने भी आवश्यक हैं।

Pizza Hut की Franchise के प्रकार- Pizza Hut Franchise Model

पिज़्ज़ा हट मुख्य रूप से आपको तीन प्रकार की फ्रेंचाइजी देता है। आप अपनी Investment के आधार पर इन तीनों में से किसी भी प्रकार की फ्रेंचाइजी मॉडल को चुन सकते हैं।

1. Storefront Delivery and Carry-Out: – यह इनका सबसे छोटा फ्रेंचाइजी मॉडल है। अगर आप इस फ्रेंचाइजी मॉडल को लेते हैं तो इसमें कस्टमर आपसे फूड को पैक करवा कर ले जाता है। कहने का तात्पर्य यह है कि इस मॉडल में कस्टमर आपके रेस्टोरेंट में बैठकर फूड नहीं खा सकता है। सबसे छोटा फ्रेंचाइजी मॉडल होने की वजह से इसमें ज्यादा स्पेस नहीं होता है इसलिए सभी व्यक्तियों को अपने आर्डर को पैक करवा कर ही ले जाना पड़ता है।

2. Family Dine In: – यह इनका दूसरा फ्रेंचाइजी मॉडल है जिसमें व्यक्ति आपके रेस्टोरेंट में अपनी फैमिली, दोस्तों इत्यादि के साथ बैठकर खाने का लुत्फ़ उठा सकता है।

3. Hybrid: – यह इनका तीसरा और सबसे बड़ा फ्रेंचाइजी मॉडल है। यह कुछ-कुछ Family Dine In फ्रेंचाइजी मॉडल की तरह ही है लेकिन इसमें आपके पास काफी बड़ी मात्रा में स्पेस होता है और साथ ही पार्किंग के लिए भी अच्छी खासी जगह होती है।

Pizza Hut Franchise Investment- Pizza Hut Franchise Cost in India in Hindi

pizza-hut-franchise-cost-in-india-pizza-hut-franchise-kaise-le
Image by Pixabay

Pizza Hut Franchise Cost in India: हम सभी को ऐसा लगता है कि किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने पर उसमें इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा होता है। लेकिन पिज़्ज़ा हट के इन 3 फ्रेंचाइजी मॉडल के कारण कम लागत में भी आप इनकी फ्रेंचाइजी लेकर अपना रेस्टोरेंट ओपन कर सकते हैं।

इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास 15-20 लाख रुपए के करीब इन्वेस्टमेंट (Pizza Hut Franchise Cost in India) का  होना आवश्यक है जिनमें से 2-3 लाख रुपए Pizza Hut Franchise Fee और बाकी का पैसा आपके रेस्टोरेंट के इंटीरियर, डिजाइनिंग और कच्चे माल आदि के लिए होते हैं। लेकिन अगर आप पिज़्ज़ा हट का एक ठीक-ठाक आउटलेट ओपन करना चाहते हैं तो आपकी लागत 20 से 40 लाख के बीच आ जाएगी।

Pizza Hut Franchise के लिए जमीन

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए या अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आप की जमीन की लोकेशन और उसका साइज काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति जब अपना बिजनेस शुरू करता है तो जमीन की लोकेशन और उसके साइज का चुनाव करने में जल्दबाजी नहीं करता है। Pizza Hut Franchise लेने के लिए आपके पास 1000 से 3000 Sq Ft के करीब जगह का होना बेहद आवश्यक हैं।

अब बारी आती है जमीन की लोकेशन का चुनाव करने की। जमीन का चुनाव करते समय आपको केवल एक चीज का ध्यान रखना है कि उस एरिया में ज्यादा भीड़-भाड़ हो। ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में आउटलेट ओपन करने से आपके रेस्टोरेंट की एडवरटाइजमेंट भी हो जाती है और साथ ही ज्यादा लोगों के आने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए जब भी आप किसी भी प्रकार का आउटलेट ओपन करने की सोचें, तो आपको लोकेशन का चुनाव करते समय भीड़-भाड़ वाले इलाके को ही चुनना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

Pizza Hut Ki Franchise के लिए Employees

इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए पहले से ही कर्मचारियों को रखने की रिक्वायरमेंट नहीं है लेकिन जब आप अपना रेस्टोरेंट ओपन करेंगे तब आपको रेस्टोरेंट को मैनेज करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी।

अगर आप पिज़्ज़ा हट का एक छोटा आउटलेट ओपन करते हैं तो आपके पास 3-4 कर्मचारियों का होना आवश्यक है क्योंकि उनमें से एक किचन में, एक काउंटर पर और एक फूड को Serve करने के लिए जरूरी है। अगर आपके रेस्टोरेंट में कस्टमर्स की संख्या ज्यादा है तो आपको 7-8 कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी।

Pizza Hut Franchise Document

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Pizza Hut Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

पिज्जा हट में कई प्रकार के फूड आइटम्स को बेचा जाता है। इस वजह से आपको फिक्स प्रॉफिट मार्जिन नहीं दिया जाता है। चूंकि सभी में लागत अलग-अलग आती है, इसी वजह से प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग दिया जाता है।

वैसे इंटरनेट या कहीं और भी, पिज़्ज़ा हट में मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कोई सही और सटीक जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए अगर आप इसमें मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको Pizza Hut कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा, जिसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

How to apply for Pizza Hut Franchise in India- कैसे अप्लाई करें?

Pizza Hut Ki Franchise लेने के लिए किसी भी प्रकार का Pizza Hut Franchise Application Form नहीं दिया गया है, जिसकी वजह से इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई करना बेहद मुश्किल है। लेकिन अगर आप पिज़्ज़ा हट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको 1800 202 2022 नंबर पर कांटेक्ट करके सारी जानकारी लेनी होगी।

Pizza Hut Franchise Contact In India

Pizza Hut Franchise Toll Free Number: – 1800 202 2022

Pizza Hut Franchise Cost in India (Pizza Hut Franchise Hindi)- मेरी राय

आपको Pizza Hut Ki Franchise जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि इसका स्कोप इंडिया में काफी ज्यादा है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पिज़्ज़ा बेचने वाली कंपनियों में से एक है। डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट को हर कोई जानता है जिसकी वजह से आपको इनकी एडवरटाइजमेंट करने पर भी ज्यादा पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

लेकिन जब आप इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी से कांटेक्ट करेंगे, तो आपको इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट (Pizza Hut Franchise Cost in India) के बारे में एक बार जरूर पूछ करना चाहिए। क्योंकि किसी भी बिजनेस में इन्वेस्टमेंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इन्वेस्टमेंट के बारे में पूछना इसलिए भी जरूरी है कि कहीं आप 20 लाख रुपये का टारगेट लेकर चलें और बाद में जब खर्चा हो, वह 30 लाख के पार चला जाए। इसलिए इन्वेस्टमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

कंपनी समय-समय पर अपने फ्रेंचाइजी मॉडल में बदलाव करती रहती है जिसकी वजह से इन्वेस्टमेंट भी ऊपर-नीचे हो सकता है। इसलिए जब भी आप इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी से कांटेक्ट करें, तो आप इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट और मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जरूर पता करें।

निष्कर्ष

आशा करती हूँ कि आपको “Pizza Hut Franchise Cost in India – Pizza Hut Franchise Kaise Leपर लिखा मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। मुझे उम्मीद है कि आपको Pizza Hut Franchise Hindi से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी, लेकिन अगर अभी भी आपके मन में इसकी फ्रेंचाइजी को लेकर सवाल हैं तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अगर आपके पास Pizza Hut Franchise in Hindi – Pizza Hut Franchise India से जुड़ी कोई जानकारी है जो आपको इस पोस्ट में नहीं मिली है तो आप उस जानकारी को कमेंट बॉक्स में जरूर ऐड करें। मैं उस जानकारी को अपने इस आर्टिकल में शामिल कर लूंगी जिससे बाकी लोग भी उस जानकारी का लाभ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x