Cream stone Franchise Cost- Cream Stone Franchise कैसे लें?

Rate this post

How to get Cream Stone Franchise in Hindi: अगर आप किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश कर रहे हैं जिसकी डिमांड भी काफी ज्यादा हो और उसमें इन्वेस्टमेंट भी कम हो, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी Franchise के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए बेस्ट है।

आपने Cream Stone का नाम जरूर सुना होगा, अगर नही सुना हैं तो आपको बता दें कि यह आइसक्रीम का एक प्रतिष्ठित ब्रांड है। आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है कि Cream Stone Franchise Kaise Le? साथ में आपको यह भी बताएँगे कियह Franchise आपके लिए सही रहेगी या नहीं।

how-to-get-cream-stone-franchise-kaise-le-in-hindi
Image Credit: Cream Stone Concepts-Hyderabad

Cream Stone क्या है?

Cream Stone आइसक्रीम का एक पॉपुलर ब्रांड है जिसकी शुरुआत इंडिया में 2008 में हैदराबाद में Cream Stone Owner- Viren Shah द्वारा की गई थी। इसके बाद इसने कुछ समय में ही इंडिया के कई शहरों में अपने आउटलेट्स ओपन कर लिए और आज के समय में इसे इंडिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय Ice Cream ब्रांड के रूप में जाना जाता है। इसने ग्राहकों के दिलों पर एक तरह से कब्जा किया हुआ है क्योंकि यह अपने Unique टेस्ट की वजह से ग्राहकों को अपनी तरफ Attract करता है।

इनके पास आइसक्रीम डिज़ाइनर की एक टीम हैं जिनका काम आइसक्रीम के नए टेस्ट्स को खोजना है जिसकी वजह से इनके पास Ice Cream के ऐसे-ऐसे टेस्ट हैं जो आपको कहीं पर भी नही मिलेंगे।

Cream Stone को आइसक्रीम के राजा के नाम से भी जाना जाता है। इनके पूरे इंडिया में कितने स्टोर मौजूद हैं इसके बारे में सटीक आंकड़े नहीं है। अगर आपके मन में इसके Franchise Model को लेकर Doubt आ रहा है तो आप इसे दूर करने के लिए पोस्ट को आखिर तक ज़रूर पढ़िए।

Cream Stone Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

मैं आपको केवल Cream Stone के मार्केट स्कोप के बारे में नहीं बताने वाली हूँ क्योंकि अगर आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको इनके स्कोप के बारे में जरूर पता होगा। हमें आइसक्रीम के मार्केट स्कोप के बारे में बात करनी चाहिए और हम सभी जानते हैं कि Ice Cream का मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है।

इंडिया में Ice Cream को Dessert के रूप में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है और यह उन फ़ूड आइटम्स में से एक हैं जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पसन्द करते हैं । इस बिज़नेस की एक खासियत यह भी है कि अगर आपका स्टोर अच्छा चलता है तो आप केवल गर्मियों में ही पूरे साल की कमाई निकाल लेंगे। मैं ऐसा इसलिए कह रही हूँ क्योंकि Ice Cream का बिज़नेस मुख्य तौर पर गर्मियों के मौसम को ध्यान में रखकर किया जाता है। सर्दियों में आइसक्रीम की डिमांड थोड़ी कम हो जाती है। आप किसी भी आइसक्रीम कंपनी की Franchise ले लीजिए, उसका मार्केट स्कोप हमेशा अच्छा ही होगा।

Cream Stone Franchise Benefits- क्रीम स्टोन फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

  1. आप Cream Stone का ब्रांड नाम इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. क्रीम स्टोन मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, स्टोर डिज़ाइन और इंटीरियर आदि में आपकी मदद करते हैं।
  3. आपको सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध करवाए जाते हैं, ताकि बिलिंग में आसानी हो।
  4. इनके पास कई प्रकार की Ice Cream कैटेगरी मौजूद हैं ताकि कस्टमर को अपने लिए आइसक्रीम चुनने में आसानी हो सके।
  5. यह आइसक्रीम को कस्टमर के सामने ही बनाते हैं ताकि कस्टमर को पता चल सके कि उनकी Ice Cream में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। ऐसा करने से कस्टमर का Trust भी बढ़ता है।

Cream Stone Menu List

  • Nutty Concepts
  • Chocolate Concepts
  • Fresh Fruit Concepts
  • Diet Concepts
  • Summer Specials
  • Kids Concepts
  • Mini Concepts
  • Frozen Sundaes Concepts
  • Thick Shakes
  • Ice-Cream Cakes

Cream Stone Franchise Kaise Le- How to start Cream Stone Franchise in India

Cream Stone Franchise लेना बिल्कुल आसान है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं हैं। अगर आपके पास थोड़ी इन्वेस्टमेंट है तब भी आप इनकी Franchise ले सकते हैं।

Cream Stone Franchise Requirement in Hindi

  1. Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त मात्रा में निवेश का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – आपके पास जरूरी जमीन का होना आवश्यक है।
  3. Documents Requirement: – सभी प्रकार के जरूरी दस्तावेज़ आपके पास होने चाहिए।
  4. Employee Requirements: – अगर आपका स्टोर Grow करता है या फिर आप बड़े Level पर इनका स्टोर ओपन करते हैं तब आपको एम्प्लॉयी की आवश्यकता पड़ती है।

Cream Stone Franchise Cost in India

Cream Stone Franchise लेने में लगने वाले इन्वेस्टमेंट के बारे में सभी लोगों के अलग-अलग कथन हैं। कंपनी ने भी निवेश के बारे में कोई सही जानकारी नहीं दी है जिसकी वजह से निवेश के बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इनकी Franchise Fee 3 लाख रुपए है जो आपको देनी ही पड़ती है। बाकी का इन्वेस्टमेंट आपके हाथ में है- आप जितना बड़ा स्टोर ओपन करते हैं आपकी लागत उतनी ही ज्यादा आएगी।

लेकिन अगर आप छोटे लेवल पर इनका स्टोर ओपन करते हैं तो आपकी लागत 10 से 15 लाख़ रुपये के बीच आ सकती है। आपकी यह लागत जमीन की लोकेशन और रेंट के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। यह Investment थोड़ा ज्यादा हो गया है जो कुछ लोगो की पहुँच से बाहर है, लेकिन इसका भी एक समाधान है जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

Cream Stone Franchise के लिए Loan कैसे लें

cream-stone-franchise-kaise-le
Photo by Gustavo Fring (For representation only)

अगर आप किसी भी प्रकार का कोई बिज़नेस शुरू करते हैं तो भारत सरकार ने लोन के लिए कुल 5 Scheme निकाली हैं। हर एक स्कीम में लोन की अमाउंट अलग-अलग है जिसकी वजह से आपको अपने बिज़नेस में लगने वाली लागत के अनुसार स्कीम को Choose करना होता है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्कीम आपके लिए बेस्ट है जिसमें आपको 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। इसमें ब्याज दर भी काफी कम होती है जिसे चुकाने में आपको कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

Cream Stone Franchise के लिए जमीन- Cream Stone Franchise Land Requirement

इनकी Franchise लेने के लिए आपके पास 200 से 300 Sq Ft जगह का होना आवश्यक है। अगर आपके पास इससे ज्यादा जगह है तब तो और भी अच्छा है। जगह के Size के बारे में जानने के बाद बारी आती है जमीन की लोकेशन की। आपको जमीन की लोकेशन का चुनाव काफी सोच-समझकर करना चाहिए, क्योंकि आपकी लोकेशन ही यह तय करती हैं कि आपका बिज़नेस चलेगा या डूबेगा।

जमीन का चयन करने में कोई जल्दबाज़ी ना करें, मैं आपको कुछ जगहों के बारे में बता देता हूँ जहाँ पर किसी भी प्रकार के बिज़नेस के Grow होने की संभावना सबसे अधिक होती हैं जैसे- मॉल, भीड़-भाड़ वाले इलाके, Main Market, स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड और एयरपोर्ट आदि।

Cream Stone Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Cream Stone Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मिलता है?

सभी Ice Cream कंपनी अपने Franchisees को काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देती हैं ताकि कंपनी के साथ-साथ उनके पार्टनर भी अच्छा पैसा कमा सकें। उसी तरह Cream Stone भी अपने Franchise पार्टनर को 40% तक का प्रॉफिट मार्जिन देती हैं जोकि काफी ज्यादा हैं।

अगर आप एक दिन में कम-से-कम 3 हजार की Ice Cream बेच देते हैं तो आपकी एक दिन की कमाई 1200 रुपए होती हैं और एक महीने की कमाई 36 हजार के आस-पास हो जाती हैं। ये केवल एक अनुमान है और ऐसा जरूरी नही है कि आपकी कमाई इतनी ही होगी। आपकी कमाई इससे कहीं ज्यादा होगी, क्योंकि Ice Cream Restaurant की एक दिन की नॉर्मल Sale 8 से 10 हजार रुपये के बीच होती है। इससे आप इसमें होने वाली कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

How to apply for Cream Stone Franchise- अप्लाई कैसे करें?

How to get Cream Stone Franchise in Hindi

  • सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट www.creamstoneconcepts.com पर जाना है और इसे ओपन करना है।
  • वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको इनके Menu Bar में Franchise का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करते ही मेनू बार मे एक ओर Sub Category ओपन हो जाएगी, जिसमें से आपको Full Form पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म को भरकर और इसे सबमिट करके आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Cream Stone Franchise Contact Information

Cream Stone Office Address:-

4-6-464/1
Esamia Bazar, Koti,
Hyderabad-500027, Telangana.

Cream Stone Franchise Contact Number: – 91 4024732820 / 806

Fax:- 91 402473 2780

Cream Stone Franchise email address:- [email protected]

Cream Stone Franchise in Hindi- मेरी राय

Cream Stone Franchise आपको जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि यह Ice Cream की फील्ड में बेस्ट है। इसे 7 अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं और इसकी लोकप्रियता के बारे में Newspaper में भी छप चुका है। लेकिन इस समय यह पूरे इंडिया में नहीं फैली है जिसकी वजह से शायद आपके एरिया में इसे ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे। इसलिए यही सही समय है इसका आउटलेट ओपन करने का, क्योंकि इसके बारे में जितने ज्यादा लोगों को पता चलेगा, उतनी सम्भावना है कि आपके Cream Stone का आउटलेट खोलने से पहले कोई ओर व्यक्ति क्रीम स्टोन का आउटलेट खोल ले।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Cream Stone Franchise Kaise Le – How to get Cream Stone Franchise in Hindi” पर लिखा आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे Social Media पर शेयर करें और अपना एक Comment भी जरूर करें। आपके मन मे Cream Stone Franchise से जुड़ा कोई भी सवाल उठ रहा हो, तो आप मुझसे Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment