Mast Banarasi Paan Ki Franchise कैसे लें – How to get Mast Banarasi Paan Franchise in Hindi

Rate this post

आज मैं आपको Mast Banarasi Paan Ki Franchise के बारे बताने वाली हूँ यह इंडिया की सबसे जल्दी ग्रो होने वाली कंपनियों में से एक है और यह अपनी फील्ड में नंबर 1 पर भी है। इसलिए अगर आप भी Mast Banarasi Paan के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको हमारा यह पोस्ट बिना Skip किए पूरा पढ़नी चाहिए। इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि Mast Banarasi Paan Ki Franchise Kaise Le – How to get Mast Banarasi Paan Franchise in Hindi.

अगर आपके मन में पान से जुड़ा बिज़नेस करने का ख्याल है तो यह Franchise आपके लिए बेस्ट है। यह आपको एक ही शॉप में कई तरह के पान उपलब्ध करवाती है। इनके पास बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सबके लिए पान की कुल 120 से भी ज्यादा Variety हैं।

इन सभी के अलावा ओर भी बहुत सी चीजें हैं जिसके बारे में आपको आगे पता चलने वाला है। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आज के इस पोस्ट में हमें काफी मजा आने वाला हैं। मुझे यकीन है कि आप Mast Banarasi Paan Ki Franchise के बारे में जानते समय बिल्कुल भी बोर नही हो पाएंगे।

Mast Banarasi Paan Story- शुरुआत कैसे हुई?

mast-banarasi-paan-ki-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

हम सभी जानते हैं कि इंडिया में पान को कितना पसन्द किया जाता है। हमारे देश में मसालेदार और चटपटे खाने के बाद पान को एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर आपको हर शहर में पान की दुकान मिल जाएगी, लेकिन अगर किसी से पूछा जाये कि वह अपनी लाइफ में कहाँ के पान खाना चाहता है तो वह बिना हिचकिचाहट के बनारस का नाम लेता है।

बनारस का पान पूरे विश्व में विख्यात है जैसे- आगरा का पेठा, चेन्नई की इडली और डोसा, गोआ का Parwn Gaasi, हैदराबाद की बिरयानी आदि। उसी तरह बनारस के पान को काफी पसन्द किया जाता है और Mast Banarasi Paan आपको यही स्वाद प्रदान करता है।

चूंकि हर व्यक्ति पान खाने के लिए बनारस नहीं जा सकता है, तो इन्होंने सोचा कि क्यों ना बनारस के पान को ही लोगों के शहर तक पहुँचा दिया जाए। इस सोच के बाद ही इनके दिमाग मे Mast Banarasi Paan की कंपनी ओपन करने का ख्याल आया और 2012 में श्री पी. एन. ठाकुर ने Mast Banarasi Paan की शुरुआत की। बाद में  इन्होंने साल 2017 से अपनी Mast Banarasi Paan Ki Franchise देनी शुरू की थी। श्री पी एन ठाकुर, Mast Banarasi Paan Owner हैं।

वर्तमान समय में इनके पास 120 से भी ज्यादा पान की वैरायटी मौजूद हैं और सभी तंबाकू मुक्त हैं। Mast Banarasi Paan के पूरे इंडिया में 200+ Franchise स्टोर उपलब्ध हैं।  यह Franchise बेस पर ही काम करते हैं और  इनके सभी पान को बनारस के पान एक्सपर्ट्स के द्वारा बनाया जाता है ताकि लोगों को इनके पान में बनारस के पान का स्वाद आ सके।

Mast Banarasi Paan Ki Franchise Shops, अपने पान के स्वाद में बिल्कुल भी समझौता नही करती हैं। यह अपने पान में उच्च क्वालिटी की सामग्री इस्तेमाल करने के साथ-साथ विदेशों से भी अच्छी क्वालिटी की सामग्री मंगवाते हैं ताकि बनारसी पान ओर भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सके।

Mast Banarasi Paan Franchise का मार्केट स्कोप कितना है?

इसका मार्केट स्कोप काफी अच्छा है। इसने अब तक जितने भी आउटलेट्स ओपन किए हैं वह सभी प्रॉफिट में ही चल रहे हैं और उनमें से अभी तक एक भी स्टोर Loss के कारण बंद नही हुआ है। किसी भी बिज़नेस के Grow करने में उसके प्रोडक्ट की क्वालिटी, और प्रोडक्ट की वैरायटी मुख्य भूमिका निभाती हैं। उसी तरह Mast Banarasi Paan के पास भी कई प्रकार के पान उपलब्ध हैं।

इनकी खास बात यह है कि इन्होंने सभी Age Group के लोगों को टारगेट किया है। इनके पास बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी के लिए पान उपलब्ध हैं। साथ ही बिना तम्बाकू के पान होने के कारण महिलाएं और लड़कियां भी बिना झिझक के इनके पास आकर पान खरीद सकती हैं।

पान हम भारतीयों को शुरू से ही काफी पसंद रहा है, और जब से Fire Paan और Smoke Paan मार्केट में आए हैं तब से ऐसे लोगों ने भी पान खाना शुरू कर दिया है जिन्होंने पहले कभी पान  खाया ही नहीं था।

यह इंडिया के अलावा अन्य देशों में भी अपने आउटलेट्स ओपन करने के बारे में सोच रहे हैं। इनके आउटलेट्स को ओपन करना काफी आसान है। Mast Banarasi Paan Ki Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट और जमीन की भी जरूरत नही है। इसी वजह से इनके काफी आउटलेट्स ओपन हो गए हैं। पान का यह ब्रांड, इंडिया में काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है जिसकी वजह से हम कह सकते हैं कि इनका मार्केट स्कोप काफी अच्छा है।

Mast Banarasi Paan Ki Franchise लेने के फायदे- Mast Banarasi Paan Franchise Benefits

mast-banarasi-paan-ki-franchise-in-hindi
  1. इनकी Franchise लेकर आप Home Deliver  भी कर सकते हैं।
  2. पान बनाने से जुड़ी सभी सामग्री आपको कंपनी की तरफ से प्रोवाइड करवाई जाती है।
  3. आपको ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मार्केटिंग के लिए भी मदद की जाती है।
  4. Mast Banarasi Paan Ki Franchise लेकर आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि इसमे प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा मिलता है।
  5. यह आपको तीन तरह के Franchise Model प्रदान करते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी model चुन सकते हैं।
  6. आपके आउटलेट्स पर महीने में एक बार इनकी टीम आकर निरीक्षण करती है।
  7. आपको ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कंपनी से जोड़ा भी जाता हैं जैसे- ज़ोमैटो और स्विगी आदि।

Mast Banarasi Paan Ki Franchise Kaise Le – How to get Mast Banarasi Paan Franchise in hIndi

Mast Banarasi Paan Franchise लेना कोई मुश्किल काम नही हैं, क्योंकि अगर आपको अपने आउटलेट्स को ओपन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी होती हैं तो उस परेशानी को दूर करने में यह आपकी पूरी मदद करते हैं जैसे- लाइसेंस लेने में, मार्केटिंग करने में आदि।

Mast Banarasi Paan Franchise Types in Hindi

दरअसल, इनका फ्रैंचाइज़ी मॉडल काफी अच्छा है। यह आपको तीन तरह की फ्रैंचाइज़ी प्रोवाइड करते हैं ताकि आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी Franchise को ले सकें। इनकी सभी Franchise में कोई ज्यादा फर्क नहीं हैं। अगर आप इनकी Kiosk फ्रैंचाइज़ी भी लेते हैं तब भी आपको ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है।

Mast Banarasi Paan Franchise Model & Mast Banarasi Paan Franchise Cost:

1. Kiosk Model:- यह इनकी सबसे छोटी Franchise है। इसे लेने के लिए आपको 100 से 150 Square Feet जमीन की आवश्यकता होती है। इसे लेने के लिए आपके पास 3 लाख के करीब इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए, जिसमें से एक लाख इनकी रॉयल्टी फी है और बाकी का पैसा आपकी शॉप के डिज़ाइन, इंटीरियर और पान की सामग्री में खर्च होगा।

2. Paan On Wheels:- इस Franchise को लेने के लिए आपको कितनी जमीन की जरूरत पड़ेगी, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन अगर हम Investment की बात करें तो आपको 3.5 लाख रुपये के करीब खर्च आ सकता है जिसमें से एक लाख आपकी Franchise Fee और बाकी का पैसा अन्य खर्चो के लिए होगा।

3. Master Model:- यह फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपके पास 200 से 300 Square Feet जगह की जरूरत होती है। यह फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपके पास कुल 5 लाख की इन्वेस्टमेंट का होना जरूरी है जिसमें से एक लाख Franchise Fee के लिए हैं और बाकी का पैसा अन्य खर्चो के लिए।

जब आप इनकी कोई भी Mast Banarasi Paan Franchise लेते हैं तो यह आपसे 200 रुपए रोजाना Royalty के रूप में लेते हैं।

Mast Banarasi Paan के लिए जगह का चुनाव कैसे करें- Mast Banarasi Paan Franchise Store Location

अभी तक आप जान चुके हैं कि यह आपको कितने प्रकार की फ्रैंचाइज़ी देते हैं और कितनी जमीन की आवश्यकता है आदि। लेकिन सबसे जरूरी चीज होती है आपके शॉप की लोकेशन, अगर आप उसे चुनने में जल्दबाजी कर देते हैं तो यह आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

इसलिए जब भी आप अपने आउटलेट्स के लिए जमीन या जगह का चुनाव करें, तो कुछ चीज़ों का विशेष ध्यान रखें जैसे- उस एरिया में भीड़ कितनी हैं, क्या उस एरिया में कोई और पान की दुकान है, अगर है तो वह कितनी चलती है? अगर आप केवल इन दो बातों का भी ध्यान रख लेते हैं तो आप अपने आउटलेट के लिए बेस्ट जगह का चुनाव कर सकते हैं।

Mast Banarasi Paan Ki Franchise के लिए Documents

  • I’d Proof
  • Address Proof
  • Photograph, Email Id & Mobile Number
  • GST Number
  • FSSAI Certificate
  • Bank Detail
  • Property Details
  • Franchise Agreement
  • NOC
  • Other Documents

Mast Banarasi Paan Franchise Profit- कितना प्रॉफिट होता है?

mast-banarasi-paan-ki-franchise
Image by Nattanan Kanchanaprat from Pixabay

मैंने, आपको ऊपर बताया है कि इनकी Franchise लेने पर आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। शायद यह भी एक वजह हो सकती है जिसकी वजह से यह काफी तेजी से Grow हो रही है और इंडिया के कई शहरों में अपने आउटलेट्स ओपन कर चुकी हैं।

अगर आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको पूरे 50% का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। अभी तक मैंने आपको कई सारी Franchises के बारे में बताया है, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं देखा कि आपको किसी कंपनी की Franchise लेने में 50% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिला हो।

How to apply for Mast Banarasi Paan Franchise- Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट mastbanarasipaan.com पर आना है।
  • इनकी वेबसाइट पर आते ही आपके सामने एक Window Pop Up होगी, जो इनके Franchise Form की होगी। उसे भरकर आप इनकी Franchise के बारे में जान सकते हैं।
  • या फिर आपको इनकी वेबसाइट के Menu Bar में Franchise Model के नाम से कैटेगरी मिलेगी। उसमें आपको इनकी तीनों Franchise की Details के नीचे Enquiry Now का बटन दिखाई देगा।
  • आप इनके जिस भी Franchise Model को लेने में Interested हों, उस पर क्लिक करके आप फॉर्म भर सकते हैं। कुछ दिनों के अंदर कंपनी आपसे खुद कॉन्टैक्ट करेगी।

Mast Banarasi Paan Contact Number

Plot No -2, 1st Floor, Swaroop Park, Near Shyam Park Metro Station, Pillar No- 267, Lajpat Nagar, Ghaziabad, Uttar Pradesh, Pin- 201005

Mast Banarasi Paan Phone Number :- 91-9821133481

Email Id:- [email protected]

Website:- www.mastbanarasipaan.com

Mast Banarasi Paan Ki Franchise के बारे में मेरी राय

Banarasi Paan Cafe Franchise के बारे में मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि अधिकतर जितने भी लोगों को Mast Banarasi Paan Ki Franchise के बारे में पता चला है उन्होंने इसके आउटलेट्स ओपन किए हैं। अगर आप इंटरनेट पर इनकी Franchise के बारे में जानने की कोशिश करोगे, तो आपको बहुत सी वेबसाइट के Comment Box में केवल यही देखने को मिलेगा कि मुझे इसकी Franchise लेनी है या फिर मेरे पास Already इसकी Franchise है। अब आप खुद निर्णय ले सकते हैं कि आपको इनकी Franchise लेनी चाहिए या नहीं।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरा यह पोस्ट “Mast Banarasi Paan Ki Franchise Kaise Le – How to get Mast Banarasi Paan Franchise in Hindi” पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे Social Media पर Share करें और हमें अपनी प्रतिक्रिया भी बताएं। इनकी Franchise के लेकर आपके मन में यदि कोई Doubt है तो आप मुझसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment