Dunkin Donuts Franchise कैसे लें – How to get Dunkin Donuts Franchise in India

Dunkin Donuts Franchise in Hindi: किसी भी कंपनी की Franchise लेना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती हैं क्योंकि कंपनी मार्केट में अपना नाम पहले ही बना चुकी होती हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपना बिज़नेस शुरू करते हैं। बस, आपको इसके लिए उन्हें Franchise Fee देनी होती है जो एकदम जायज है क्योंकि आप उनकी ख्याति यानी की Goodwill का इस्तेमाल करके बिज़नेस शुरू करते हैं।

आज मैं आपके लिए एक ऐसा Franchise Model लेकर आई हूँ जिसके साथ जुड़कर आप फायदे में ही रहेंगे। कुछ फ्रैंचाइज़ी model अपनी फील्ड में टॉप पर हैं जैसे- पिज़्ज़ा का नाम सुनते ही दिमाग में डोमिनोज़ का नाम आता हैं, बर्गर का नाम सुनते ही Burger Kin और कॉफी का नाम सुनते ही Starbuks दिमाग मे आता है। वैसे ही जब बात Donuts की आती है तो दिमाग मे केवल Dunkin Dounuts का ही ख्याल आता है।

इसलिए आज हम जानने वाले हैं कि Dunkin Donuts Franchise Kaise Le? अगर आप भी इनकी Franchise लेना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को बिना स्किप किए पूरा पढ़ना चाहिए, ताकि आपको डंकिन डोनट्स से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

dunkin-donuts-franchise-kaise-le
Image Credit: businesstoday.in

Dunkin Donuts क्या है?

Dunkin Donuts की शुरुआत 1950 में William Roshenberg ने की थी। यह एक अमेरिकन कंपनी हैं जो पूरी दुनिया मे अपनी फ्रैंचाइज़ी देती है ताकि इनका विस्तार हो सके। यह कंपनी अपना मुनाफा Donuts और Coffee को बेचकर कमाती है। इनके पूरी दुनिया मे 13,500 आउटलेट्स मौजूद हैं। अगर हम इंडिया की बात करें, तो इन्होंने  सन 2012 में इंडिया में कदम रखा था और तब से अब तक इनके इंडिया में 500 से भी ज्यादा आउटलेट्स खुल चुके हैं।

इनके इतने कम आउटलेट्स के पीछे भी एक वजह है। Dunkin Donuts Franchise लेने में आपको कोई परेशानी  तो नहीं होती है लेकिन इसमें काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है जिसकी वजह से लोग इस इन्वेस्टमेंट को Afford नही कर सकते हैं। यही एक वजह है कि इसके इंडिया में इतने कम आउटलेट्स हैं।

Dunkin Donuts ने 2020 में सबसे ज्यादा Sale करने का रिकॉर्ड तोड़कर एक अवॉर्ड भी जीता है। इसने Dominoz, KFC, Mc Donalds जैसी कंपनियों से भी ज्यादा Sale की है।

Dunkin Donuts का मार्केट स्कोप कितना है?

अभी तक मैंने आपको इसके बारे में जो बातें बताई हैं उससे आपको इनके मार्केट स्कोप का अंदाजा लग गया होगा। लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूँ कि इसकी डिमांड अब इंडिया में भी काफी बढ़ने लगी है जिसकी वजह से आने वाले कुछ सालों में इनके आउटलेट्स 1000 के पार जाने की संभावना है। इसने Worldwide अपनी एक पहचान बना ली है। बस, आपको कुछ पैसा लगाकर इनके साथ मिलकर काम करना है ताकि आप भी अच्छा पैसा कमा सकें।

इनके पास फ़ास्ट फ़ूड की भी काफी सारी वैरायटी हैं जिसकी वजह से यह कई प्रकार के ग्राहकों को  टारगेट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह समय-समय पर अपने Menu को Country के हिसाब से चेंज भी करते रहते हैं ताकि उस Country में अच्छा बिज़नेस कर सकें। जैसे- इंडिया में चाय की डिमांड को देखते हुए, Dunkin Donuts के Menu में आपको Coffee के साथ-साथ चाय भी देखने को मिलेगी। इनकी इन सभी खूबियों के आधार पर हम कह सकते हैं कि Dunkin Donuts का मार्केट स्कोप काफी ज्यादा है। शायद, इनकी इसी Strategy की वजह से यह कंपनी, Worldwide 13,500 आउटलेट्स ओपन कर पाई है।

Dunkin Donuts Menu List

  1. Best Seller
  2. Donuts Boxes
  3. Cold Beverages
  4. Hot Beverages
  5. Single Donuts
  6. Burger & More
  7. Combo

इन सभी Category में कुल 116 फ़ूड आइटम्स मौजूद हैं जिनका आप इनके आउटलेट में लुफ्त उठा सकते हैं।

Dunkin Donuts Franchise Benefits- फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

  1. आप इनका ब्रांड नाम इतेमाल कर सकते हैं।
  2. आपके आउटलेट को डिज़ाइन करने में मदद करते हैं।
  3. आपके कर्मचारियों को ऑर्डर कम्पलीट करने और कस्टमर हैंडल करने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  4. सभी ऑनलाइन फ़ूड ऐप से आपके आउटलेट को जोड़ा जाता है।
  5. स्टोर को मैनेज करने और Billing को आसान करने के लिए सॉफ्टवेयर भी प्रोवाइड करवाया जाता है।
  6. 24/7 सभी प्रकार का सपोर्ट दिया जाता है।
  7. साइट सिलेक्शन में भी मदद की जाती है।

Dunkin Donuts Franchise Kaise Le- How to get Dunkin Donuts Franchise in India

how-to-get-dunkin-donuts-franchise-in-hindi

Dunkin Bonuts Franchise लेने के लिए आपको इनकी कुछ शर्तों को मानना होगा, उसके बाद भी आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

How to open Dunkin Donuts Franchise Outlet in India

  • Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त निवेश का होना आवश्यक है।
  • Space Requirement: – जमीन का होना भी जरूरी है।
  • Documents Requirement: – Dunkin Donuts Franchise लेने के लिए आपके पास आवश्यक डाक्यूमेंट्स का होना जरूरी है।
  • Employee Requirements: – आपके आउटलेट को मैनेज करने के लिए एम्प्लॉयी का होना आवश्यक है।

Dunkin Donuts Franchise Cost in India- आवश्यक निवेश

मैंने आपको ऊपर बताया हैं कि इनकी Franchise लेने के लिए आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। यह आपको तीन प्रकार की Franchise उपलब्ध करवाते हैं और सभी में फ्रैंचाइज़ी फीस अलग-अलग होती है। इनकी Franchise Fee, रु. 20  से 70 लाख के बीच हो सकती है। अगर हम इसमें टोटल इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो वह 1 करोड़ के आस-पास आ जाता है। यही कारण है कि बहुत कम लोग ही इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोचते हैं।

लेकिन अगर आप इनकी सबसे छोटी Kiosk Franchise लेते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट 50 लाख रुपये के करीब आ सकता है। इंडिया में इनके सभी आउटलेट Kiosk फ्रैंचाइज़ी पर ही Based हैं। इसलिए आपको भी इनकी छोटी फ्रैंचाइज़ी से ही शुरुआत करनी चाहिए और जब आपका बिज़नेस चलने लगे, तो अपनी फ्रैंचाइज़ी को Upgrade कर लें।

Dunkin Donuts Franchise Land Requirement

Dunkin Donuts Franchise लेने के लिए आपके पास 400 – 500 Sq Ft के करीब जमीन का होना बेहद जरूरी है। साथ ही आपकी जमीन किसी अच्छे एरिया में होनी चाहिए, क्योंकि जब आप Dunkin Donuts Franchise के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके आउटलेट की लोकेशन को देखने के लिए कंपनी की तरफ से एक टीम आती है जो यह तय करती है कि उस जगह पर Dunkin Donuts का आउटलेट होना चाहिए या नहीं। अगर उन्हें जगह सही नहीं लगती है तो वह आपसे जगह बदलने के लिए कहते हैं और Site Selection में आपकी मदद करते हैं।

आप चाहें तो शुरू में ही इनसे Site Selection के लिए मदद मांग सकते हैं जिसकी वजह से बाद में साइट के Approve होने की टेंशन ही खत्म हो जाएगी। लेकिन अगर आप खुद साइट सिलेक्शन करना चाहते हैं तो आपको किसी मॉल, कॉलेज, कोचिंग सेन्टर, भीड़-भाड़ वाले इलाके, आपके शहर का बाजार, बस स्टैंड और एयरपोर्ट का चयन करना चाहिए। इन जगहों में आपकी साइट बहुत आराम से Approve हो जाएगी।

Dunkin Donuts Franchise Documents

  • I’d Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Other Documents

Dunkin Donuts Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

इनकी Franchise लेकर आप अच्छा-खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। लेकिन यह आपको कितना प्रॉफिट मार्जिन देते हैं इसके बारे में कहीं पर भी कोई ठोस जानकारी मौजूद नही हैं। Dunkin Donuts में होने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे मे आपको तभी बताया जाता है जब आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेते हैं। आपको इनसे कॉन्टैक्ट करना होगा, तभी आपको प्रॉफिट मार्जिन के बारे में सही और सटीक जानकारी मिल पाएगी।

Dunkin Donuts Franchise Apply- अप्लाई कैसे करें?

Dunkin Donuts Franchise के लिए अप्लाई, आप इनकी वेबसाइट के माध्यम से नहीं कर सकते हैं। इन्होंने अपनी फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन के राइट्स किसी दूसरी कंपनी को दे रखे हैं जिसकी वजह से आपको उसी कंपनी या वेबसाइट के माध्यम से ही अप्लाई करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको www.jubilantfoodworks.com पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको इनके Home Page पर कुछ ब्रांड्स दिखाई देंगे, जिनकी Franchise के राइट्स इनके पास होंगे, इनमें से आपको Dunkin Donuts पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके सामने, स्क्रीन पर Dunkin Donuts से जुड़ी सारी जानकारी आ जायेगी। आपके सामने एक Pop Up फॉर्म ओपन होगा, जिसे भरकर आप Dunkin Donuts Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Dunkin Donuts Contact Information India

Email:- customercaredunkin@jublfood.com

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है या इनकी Franchise के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इनसे इस Email Address के माध्यम से इनसे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Dunkin Donuts Corporate Office Address
Jubilant Food Works Limited
5th Floor, Tower D, Plot No. 5,
Logix Techno Park, Sector 127,
Noida – 201 304, U.P., India

Dunkin Donuts Contact Number +91-120-4090500
Fax: +91-120-4090599

Dunkin Donuts Franchise in Hindi- मेरी राय

आपको इनकी Franchise जरूर लेनी चाहिए। आपको इसमें होने वाले इन्वेस्टमेंट से घबराने की कोई जरूरत नही हैं क्योंकि जब आप इनकी Kiosk Franchise लेते हैं तो इसमें आपका काफी कम पैसा लगता हैं जिसे आप Afford कर सकते हैं।

इंडिया में Dunkin Donuts की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही हैं जिसकी वजह से कंपनी ने हर साल 15 से ज्यादा आउटलेट्स ओपन करने के बारे में सोचा है और इस समय यह इंडिया के केवल 18 शहरों में ही मौजूद हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ कि आपको “Dunkin Donuts Franchise Kaise Le – How to get Dunkin Donuts Franchise in India” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर ज़रूर Share करें। इसकी फ्रैंचाइज़ी से जुडी अतिरिक्त जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment