Kirana Master Franchise कैसे लें | How to get Kirana Master Franchise in Hindi

Rate this post

Kirana Master Franchise Kaise Le: आज हम एक ऐसी कंपनी के बारे में बात करने वाले हैं जिसे शुरू हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी अभी कहीं से नहीं मिल पायेगी, लेकिन हमने अपने इस पोस्ट में Kirana Master Franchise के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश है ताकि आप भी Kirana Master Franchise खोल सकें।

Kirana Master के बारे में काफी कम लोगों ने सुना होगा, क्योंकि इसकी ज्यादा franchise नहीं हैं। इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी लेकिन इन्होंने franchise केवल 5 साल पहले से ही देनी शुरू की है और अब तक इनकी सिर्फ 10 franchise ही ओपन हैं। इसलिए इसकी franchise लेकर सक्सेसफुल होने की संभावना थोड़ी ज्यादा है और आपको इसकी franchise भी बड़े आराम से मिल जाएगी। चलिए इसके बारे में जानते हैं-

Kirana Master क्या है?

kirana-master-franchise-kaise-le
Photo by Anna Shvets from Pexels

यह एक Super Market कंपनी है। इसमें आपको अपनी जरूरत का सभी समान एक ही छत के नीचे मिलता है। आपको अलग-अलग समान के लिए कई दुकानों में नहीं जाना पड़ता है।

आपके मन में यह सवाल जरूर उठेगा कि इंडिया में कई तरह की सुपर मार्केट मौजूद हैं फिर हमें इसकी franchise ही क्यों लेनी चाहिए? इसका फैसला आपको करना है। मैं बस, आपको इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ और आखिर में अपनी राय। 

Kirana Master Franchise का मार्किट स्कोप

इसके मार्किट स्कोप के बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता हूँ क्योंकि इसके बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे, इसलिए अगर आप इसकी franchise ऐसे इलाके में खोलते हैं जहाँ पर लोग इसे जानते हैं या इसका नाम सुना हैं तो इसके चलने की संभावना अधिक है। 

लेकिन अगर आप ऐसे इलाके से हैं जहाँ पर कोई भी इसे नहीं जानता हैं तो Kirana Master के चलने की संभावना थोड़ी कम है। ऐसे इलाके में इसे चलाने के लिए आपको खुद से efforts डालने पड़ेंगे, उसके बाद ही आपका बिज़नेस चल पाएगा। 

वैसे चाहे Super Market कोई सी भी हो, उसके चलने की संभावना अधिक ही होती हैं क्योंकि लोगों को अपने दैनिक रूटीन का समान रोज ही चाहिए होता है। जिसकी वजह से वह ऐसी जगह का चयन करते हैं जहाँ उन्हें सारा सामान एक साथ ही मिल जाए, इसलिए अधिकतर लोग Super Market की तरफ अपना रुख करते हैं। 

Kirana Master Franchise Requirement

Kirana Master Franchise के लिए इनकी ज्यादा requirement नहीं हैं। इनकी भी वही requirement हैं जो बाकि सभी कंपनी की होती हैं जैसे-

  • Age limit:- 21 वर्ष
  • Business experience: – optional 
  • Land
  • Investment
  • Documents
  • GST Number

Kirana Master Supermarket Franchise के प्रोडक्ट्स

इनकी सुपरमार्केट में आपको सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं लेकिन फिर भी हम प्रोडक्ट्स की category के बारे में एक बार बात कर लेते हैं। 

  1. Snacks & Branded Food
  2. Grocery & Staples
  3. Beverages
  4. Dairy & Breakfast
  5. Organic Or Natural
  6. Household Supplies
  7. Fresh Fruits
  8. Fresh Vegetables
  9. Ice Creams
  10. Pet Care
  11. Beauty & Hygiene
  12. Air Care Products
  13. Baby Products

Kirana Master Franchise Kaise Le?

Kirana Master Franchise लेने के लिए आपको जिन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी, चलिए उनके बारे में बात करते हैं-

how-to-get-kirana-master-franchise-in-hindi

Kirana Master Franchise के लिए जमीन

आप सभी जानते हैं कि एक super market को शुरू करने में आपको ज्यादा जमीन की जरूरत पड़ती हैं लेकिन इसकी franchise में ऐसा कुछ नहीं हैं Kirana Master Franchise के लिए आपके पास 400-1500 sqft की जगह की जरूरत होती है। 

जमीन के बारे में जानने के बाद अब बारी आती हैं कि आपकी जमीन की लोकेशन क्या होनी चाहिए, ताकि आपकी supermarket grow कर सके। सुपरमार्केट के लिए सबसे बढ़िया जगह होती हैं आपके शहर का main बाजार, क्योंकि यही ऐसी जगह हैं जहाँ पर पूरे शहर के लोग आते हैं और अपनी जरूरतों का समान खरीदते हैं। अगर आपकी supermarket भी इसी एरिया में हैं तो आपके बिज़नेस के ग्रो करने की संभावना बढ़ जाती है। 

Kirana Master Franchise Cost

इसमें आपका काफी ज्यादा निवेश होता है। Kirana Master Franchise में आपका 20-30 लाख तक निवेश हो सकता है। अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं हैं और आप कोई जमीन खरीदते हैं तो आपका निवेश ओर भी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप जमीन किराए पर भी लेते हैं तब भी आपके निवेश में इजाफा होता है। 

Kirana Master franchise Profit

इसमें आपका कोई तय प्रॉफिट नहीं होता हैं क्योंकि एक सुपरमार्केट में कई तरह का समान बेचा जाता हैं, और सभी सामानों में अलग-अलग profit margin मिलता हैं। यही वजह है कि Kirana Master Franchise लेने पर होने वाले प्रॉफिट के बारे में सटीक रूप से बता पाना मुश्किल है।

इसके बारे में जानकारी आपको केवल इनसे contact करके ही मिल सकती हैं, और यह भी आपको एक अंदाजा बताएंगे। सभी products में होने वाले प्रॉफिट को यह भी नहीं बता सकते हैं क्योंकि प्रोडक्ट्स ही हजारों की संख्या में हैं अगर यह आपको एक-एक प्रोडक्ट में होने वाले प्रॉफिट के बारे में बताने लगे, तो सुबह से शाम हो जाएगी, लेकिन प्रोडक्ट्स खत्म नहीं होंगे। फिर भी कंपनी के लोग आपको एक औसत प्रॉफिट के बारे में जानकारी ज़रूर दे देंगे।

Kirana Master Franchise Documents

  • Franchise Agreement
  • Aadhaar Copy
  • Photo
  • Business PAN Copy
  • Business TAN Copy
  • GST Registration Certificate
  • Business Address Proof
  • Shop Address Proof
  • NOC of Unit / Shop

Kirana Master Franchise कैसे ले सकते हैं- How to get Kirana Master Franchise in Hindi?

इसकी franchise लेने के लिए आपको इनकी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं मिलेगी और ना ही इन्होंने franchise से रिलेटिड कोई पेज बनाया हुआ है। यह केवल फेसबुक पर अपनी franchise का प्रचार करते हैं।

अगर आप भी इनकी franchise लेना चाहते हैं तो आपको इनकी official वेबसाइट kiranamaster.in पर जाना होगा। इसके होम पेज के सबसे नीचे Footer Bar में आपको contact us का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसे भरकर आप इनकी franchise के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। 

अगर आप franchise के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनके मोबाइल नंबर 9319330070 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Kirana Master Franchise के बारे में मेरी राय

वर्तमान समय में यह एक growing कंपनी हैं और इनके पास ज्यादा outlets नहीं हैं, जिसकी वजह से इनके बिज़नेस में अपना पैसा लगाना थोड़ा रिस्की है। मैं ऐसा इसलिए कह रही हूँ क्योंकि इस बिज़नेस में आपका काफी सारा पैसा लगने वाला है और अगर किसी कारण से आपका यह बिज़नेस नहीं चल पाता है तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो सकता है। लेकिन फिर भी अगर आप रिस्क लेने को तैयार हैं तो आप इसकी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं।

चूंकि यह कंपनी अभी Growing Stage में है इसलिए इसका ध्यान आपके फ्रैंचाइज़ी आउटलेट पर अच्छा रहेगा और कंपनी आपके बिज़नेस को profitable बनाने का हर संभव प्रयास करेगी। फिर भी अगर आपके मन में दुविधा है कि Kirana Master Franchise लें या नहीं तो मैं आपको कुछ समय रुकने की सलाह दूंगा, ताकि यह पता चल सके कि यह कंपनी मार्केट में कैसा परफॉर्म कर रही है। जब आप एक बार संतुष्ट हो जायें तो इसकी फ्रैंचाइज़ी ले लें। 

मैंने अभी तक जो भी बात कही हैं यह मेरे अपने मत हैं और मेरा उद्देश्य किसी भी कंपनी को गलत ठहराना नहीं हैं। मेरे कहने का केवल इतना सा मतलब हैं कि अभी आपको कुछ समय और इंतजार कर लेना चाहिए, ताकि यह कंपनी लोगों के बीच मे पॉपुलर हो सके। विश्वसनीयता बढ़ने के साथ आप इसकी franchise  ले सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ कि आप समझ गए होंगे कि Kirana Master Franchise Kaise Le? अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर share जरूर करें और साथ ही अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment