9 most popular Types of CNC machines | सीएनसी मशीन कितने प्रकार की होती है?

Rate this post
cnc-milling-machine-is-very-popular-among-all-types-of-cnc-machines

आज हम आपको बताएंगे Types of CNC machines in Hindi के बारे में, और साथ ही ये भी बताएँगे कि सीएनसी मशीन कितने प्रकार की होती है? अगर आप भी CNC Machine के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आखिर तक हमारे साथ बने रहिये। यहाँ हमने उन सभी CNC Machine के बारे में विस्तार से जानकारी दी है जो industry में बहुत पॉपुलर हैं।

आजकल के आधुनिक समय में किसी चीज या वस्तु का निर्माण करना हो तो CNC मशीन काफी अहम भूमिका निभाती है। CNC मशीन के द्वारा काम करना काफी आसान हो गया है। CNC मशीन की वजह से किसी भी काम को करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और कम समय में ही ज्यादा उत्पादन किया जा सकता है।

CNC Machine द्वारा काम करने से से बनाये गए प्रोडक्ट्स की क्वालिटी यानी की गुणवता बहुत अच्छी हो जाती है। किसी भी कार्य को करने के लिए यह एक Automatic मशीन होती है। यह मशीन बहुत ही आसानी से और सही ढंग से निर्धारित काम करने में सक्षम होती है।

CNC Machine Kya Hai

CNC Machine का फुल फॉर्म Computer Numerical Control है जिसे हिंदी में संख्यात्मक नियंत्रण मशीन भी कह सकते हैं। इसे कंप्यूटर के द्वारा ऑपरेट किया जाता है। इसमें कोडिंग द्वारा प्रोग्राम फिट किया जाता है, जिसकी वजह से यह मशीन Automatic काम करती है।

CNC मशीनों के द्वारा काफी बेहतरीन काम होता है। इस मशीन से काफी लाभ भी मिलते हैं जैसे कि दिए गए काम को बहुत तेज़ी से और बिना किसी खामियों के किया जा सकता है।

Types of CNC Machines (सीएनसी मशीनों के प्रकार)

अगर हम Types of CNC Machines के बारे में बात करें तो CNC Machine कई प्रकार की होती है। हर मशीन अलग-अलग तरह का काम करती है। अलग-अलग तरह का काम करने के लिए अलग-अलग CNC मशीनों का उपयोग किया जाता है।

9 Popular Types of CNC Machines:

·         CNC Lathe Machine (सीएनसी लेथ मशीन)

·         CNC Plasma Machine (सीएनसी प्लाज्मा मशीन)

·         CNC 3D Printer Machine (सीएनसी 3D प्रिंटर मशीन)

·         CNC Pick and Place Machine (सीएनसी पिक एंड प्लेस मशीन)

·         CNC Vertical Machine (सीएनसी वर्टिकल मशीन)

·         CNC Horizontal Machine (सीएनसी हॉरिजॉन्टल मशीन)

·         CNC Turn Mill Machine (सीएनसी टर्न मिल मशीन)

·         CNC Router Machine (सीएनसी राउटर मशीन)

·         CNC Laser Machine (सीएनसी लेजर मशीन)

CNC Lathe Machine (सीएनसी लेथ मशीन)

CNC Lathe Machine (सीएनसी लेथ मशीन) का प्रयोग ज्यादा प्रोडक्शन के लिए प्रयोग किया जाता है। इस CNC Machine पर आमतौर पर दो ही axis होते हैं- एक x-axis दूसरा z-axis। इस मशीन को केवल एक ही ऑपरेटर द्वारा चलाया जा सकता है। इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके द्वारा काफी ज्यादा प्रोडक्शन बहुत आसानी से और जल्दी किया जा सकता है।

CNC Plasma Machine (सीएनसी प्लाज्मा मशीन)

जब हमें किसी ऐसे जॉब पर काम करना होता है जो साइज़ में बहुत बड़ा है तब इसके लिए CNC Plasma Machine (सीएनसी प्लाज्मा मशीन) का प्रयोग किया जाता है। जैसे लोहे की बड़ी शीट या अन्य किसी भी धातु को आसानी से काटना हो तो इसके लिए CNC Plasma Machine का प्रयोग किया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इस CNC Machine का प्रयोग करके किसी भी धातु को किसी भी तरह की आकृति में काटा जा सकता है। इस मशीन में कंप्यूटर के द्वारा, प्लाजमा टॉर्च को जॉब (Raw Product) के किसी भी हिस्से तक पहुंचाया जा सकता है।

CNC 3D Printer Machine (सीएनसी 3D प्रिंटर मशीन)

cnc-3d-printer-machine-is-very-popular-among-all-types-of-cnc-machines
Photo by ZMorph All-in-One 3D Printers on Unsplash

CNC 3D Printer Machine (सीएनसी 3D प्रिंटर मशीन) का इस्तेमाल 3D मॉडल बनाने के लिए किया जाता है। इस मशीन के द्वारा 3D प्रिंटर मशीन से परत पर परत चढ़ा कर किसी भी प्रकार के ऑब्जेक्ट को तैयार किया जाता है।

CNC Pick and Place Machine (सीएनसी पिक एंड प्लेस मशीन)

CNC Pick and Place Machine (सीएनसी पिक एंड प्लेस मशीन) किसी भी सामान को Automatic एक जगह से दूसरी जगह उठाकर रखने का काम करती है। जैसे आपने काफी कंपनियों या वीडियोज़ में देखा होगा कि छोटी से छोटी चीज को रोबोट जैसी मशीन द्वारा एक जगह से दूसरी जगह पर रखा जाता है। यह सारा कार्य CNC पिक एंड प्लेस मशीन के द्वारा होता है। यह CNC Machine, कंप्यूटर बेस्ड मशीन है जो एक जगह से सामन उठाकर दूसरी जगह रखती है।

CNC Vertical Machine (सीएनसी वर्टिकल मशीन)

CNC Vertical Machine (सीएनसी वर्टिकल मशीन) 2-axis में ही चलती है जिसमें एक x-axis और दूसरी y-axis होती है। इसका मतलब ये है की ये CNC Machine, x-axis और y-axis इन दोनों पोजीशन में move कर सकती है। इस मशीन में एक वर्टीकल स्पिंडल होता है जिसके निचले सिरे में टूल लगा होता है। इस मशीन का उपयोग मुख्यत: ड्रिलिंग, रीमिंग, और बोरिंग जैसे ऑपरेशन करने में होता है।

CNC Horizontal Machine (सीएनसी हॉरिजॉन्टल मशीन)

CNC Horizontal Machine (सीएनसी हॉरिजॉन्टल मशीन) भी वर्टिकर्ल मशीन जैसी होती है, लेकिन इसका कटिंग स्पिंडल हॉरिजॉन्टल पोजीशन में चलता है। जिसकी वजह से इसे CNC हॉरिजॉन्टल मशीन कहते हैं। इस CNC Machine के बेड के दो एक्सिस होते हैं, एक x-axis दूसरा y-axis. इस मशीन को एचएमसी मशीन भी कहा जाता है।

CNC Turn Mill Machine (सीएनसी टर्न मिल मशीन)

CNC Turn Mill Machine (सीएनसी टर्न मिल मशीन) का सबसे ज्यादा उपयोग लकड़ी के कामों में किया जाता है। इस मशीन में एक साथ दो मशीन का काम किया जा सकता हैं। इस मशीन को एक बार सेट अप करने के बाद काफी प्रोडक्शन निकाला जा सकता है। मशीन दो प्रकार के काम सिर्फ एक बार में ही कर देती है। वैसे इस मशीन को सेट करने में थोड़ा टाइम लगता है पर एक बार सेटिंग हो जाने के बाद यह काफी Fast काम करती है।

CNC Router Machine (सीएनसी राउटर मशीन)

CNC Router Machine (सीएनसी राउटर मशीन) 3-axis से लेकर 5-axis तक में मिल जाती है। CNC राउटर मशीन का इस्तेमाल कठोर धातु के लिए ही किया जाता है। कठोर मेटेरियल के लिए यह मशीन काफी उपयोगी होती है। कंपनियां इसका a-axis और b-axis भी बनाती हैं। इस मशीन का अधिकतम उपयोग लकड़ी के काम में किया जाता है। यह मशीन काफी बेहतर सर्फेस फिनिशिंग देती है।

CNC Laser Machine (सीएनसी लेजर मशीन)

cnc-laser-machine-is-very-popular-among-all-types-of-cnc-machines
Photo by Opt Lasers on Unsplash

CNC Laser Machine (सीएनसी लेजर मशीन) का उपयोग किसी भी तरह के मेटेरियल को काटने के लिए किया जाता है। CNC Laser Machine कठोर से कठोर मटेरियल को काटने में सक्षम होती है। इस मशीन के द्वारा बारीक से बारीक मेटेरियल को भी काटा जा सकता है। इस CNC Machine में लेजर द्वारा कठोर मेटेरियल की कटिंग की जाती है। इस वजह से इस मशीन को CNC Laser Machine कहा जाता है।

निष्कर्ष

CNC मशीन किसी भी कार्य को आसानी से करने में सक्षम होती है। ऐसी मशीनों के आ जाने के बाद प्रोडक्शन का काम काफी आसान हो गया हैं। काम तेजी से और सही ढंग से होने लगा है। किसी भी काम को कम समय में अच्छे से करने के लिए आजकल CNC मशीनों का इस्तेमाल सभी जगह होने लगा है। जितनी भी बड़ी इंडस्ट्री हैं वहां CNC मशीन का इस्तेमाल होता ही है, पर इसके साथ साथ आजकल छोटी इंडस्ट्रीज में भी इनका उपयोग किया जाने लगा है।

आज हमने आपको Types of CNC machines in Hindi? (सीएनसी मशीन कितने प्रकार की होती है?) के बारे में बताया है। आशा है की आप सभी को हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। CNC Machine से सम्बंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

Sharing Is Caring:

Leave a Comment