Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le!

Rate this post

Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le: भारत देश की बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण पिछले एक दशक से यातायात वाहनों की संख्या भी दोगुनी गति से बढ़ रही है। फलस्वरूप पेट्रोल और डीजल की मांग भी अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है। बेशक आजकल इलेक्ट्रिक और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का चलन बढ़ रहा है। परंतु फिर भी पेट्रोल और डीजल की डिमांड दिन प्रतिदिन ज्यादा बढ़ रही है।

हमारे देश की आर्थिक उन्नति के आधार पर कई तरह के व्यवसाय उत्पन्न हो रहे हैं। ऐसे में निवेशकों का रुझान पेट्रोल पंप के बिजनेस की तरफ भी बना हुआ है। India की बड़ी आबादी के पास personal vehicle है जिसकी वजह से Petrol Pump Business मुनाफे वाला सौदा है।

essar-petrol-pump-dealership-kaise-le
Image By: Canva

Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le

दोस्तों! यदि आप भी पेट्रोल पंप का बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं तो आपके लिए एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना बिल्कुल सही निर्णय होगा।

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप 2022 के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको सही मार्गदर्शन मिलना जरूरी है। आज हम आपको एस्सार पेट्रोल पंप बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी दस्तावेज, इन्वेस्टमेंट और अन्य जानकारी देने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Bakery Business Plan in Hindi | How to start bakery business

Essar Petrol Pump Dealership in Hindi – क्या है?

Essar भारत का एक पेट्रोल पंप ब्रांड है जो पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति को पूर्ण करता है। आजकल सड़कों पर बढ़ती हुई यातायात वाहनों की संख्या से पेट्रोल और डीजल की खपत भी लगातार बढ़ रही है। इस मांग को पूर्ण करने के लिए एस्सार पेट्रोल पंप द्वारा डीलरशिप वितरण की स्कीम चलाई जा रही है ताकि ये देश के हर कोने तक अपनी सुविधाएं प्रदान कर सके।

ऐसे में यदि आप Essar पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Essar Oil Pump Dealership में इन्वेस्टमेंट

Petrol Pump Business को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट सबसे पहला step है। Essar Petrol Pump की डीलरशिप लेने हेतु आपको कम से कम 50 lakh से 1 करोड़ रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी होगी। इस इन्वेस्टमेंट में स्टाफ, मशीन और अन्य खर्चे भी शामिल होंगे।हालांकि एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप में इन्वेस्टमेंट लोकेशन और जमीन की कीमत पर भी निर्भर करती है।

Essar Fuel Station Dealership जमीन की आवश्यकता

एस्सार ऑयल डीलरशिप हेतु जमीन की आवश्यकता, लोकेशन पर आधारित होती है। यदि आप किसी भी शहर के भीतर एस्सार ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 800 स्क्वायर मीटर जमीन चाहिए। इसके अलावा यदि आप एस्सार पेट्रोल पंप बिजनेस की स्थापना हाईवे पर करना चाहते हैं तो आपके पास 1200 स्क्वायर फीट जमीन होनी चाहिए।

Essar कंपनी द्वारा जमीन के लिए कुछ अन्य नियम भी रखे गए हैं जिनके अंतर्गत जमीन का समतल होना भी अत्यंत आवश्यक है। साथ ही 24 घंटे की बिजली सप्लाई और पानी की सुविधा भी होनी चाहिए। अगर आप जमीन लीज पर लेते हैं तो उसके लिए समय निर्धारण हर राज्य में अलग-अलग है।

Essar Oil Dealership के लिए कानूनी लाइसेंस और परमिशन डाक्यूमेंट्स

Essar फ्यूल स्टेशन को बिना किसी बाधा के सुचारू रूप से चलाने हेतु आपको लाइसेंस और कुछ अन्य अनुमति दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

essar-petrol-pump-dealership-documents

● विस्फोटक विभाग की आज्ञा के लिए CCOE Document
● जिला आयुक्त और पुलिस कलेक्टर द्वारा जारी NOC
● PWD से Permission
● National Highway स्वीकृति
● Last CCOE License
● रिटेल लाइसेंस (optional)
● Weight और measurement मुद्रांकन
● वन विभाग द्वारा जारी NOC ( यदि जमीन वन विभाग की हो तो)

Essar Oil Petrol Pump के लिए आवश्यक दस्तावेज

Essar फ्यूल स्टेशन को शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसके अंतर्गत कुछ पर्सनल और जमीन संबंधित डॉक्यूमेंट देने होते हैं।

निजी कागजात

Identity प्रूफ: आधार कार्ड, Pan Card, वोटर कार्ड
Address प्रूफ: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
अन्य कागजात: Bank Account with Passbook, Passport Size Photograph, ईमेल आईडी, फोन नंबर

प्रॉपर्टी संबंधित कागजात:

Tin No., GST Registration certificate, बिजनेस का नाम और एड्रेस संबंधित कागजात, लीज एग्रीमेंट

एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Essar पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए how to get essar petrol pump dealership से संबंधित जानकारी जरूर होनी चाहिए।

Online आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Essar कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। Official website of Essar Petrol Pump dealership www.nayaraenergy.com.

इसके बाद आपको apply for Essar petrol pump के ऑप्शन पर क्लिक करना है। तत्पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर, ईमेल और शहर से संबंधित जानकारी देनी होगी।

आपके द्वारा फॉर्म सबमिट करने के उपरांत कंपनी आपसे खुद संपर्क स्थापित करेगी।

ये भी पढ़ें: Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi

Essar Oil Petrol Station डीलरशिप की वेरिफिकेशन प्रक्रिया

Essar Oil Company द्वारा सर्वप्रथम आपके द्वारा भेजे गए आवेदन की जांच की जाती है। यदि आपकी एप्लीकेशन का चयन हो जाता है तो Essar Regional Sale Manager और Divisional Manager आपके साथ संपर्क स्थापित करेंगे।

तत्पश्चात कंपनी द्वारा आप की लोकेशन का आकलन किया जाता है। यदि आपकी जमीन कंपनी द्वारा सिलेक्ट हो जाती है तो आपके साथ म्युचुअल एग्रीमेंट के लिए समझौता होगा।

अगली प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदक को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो पूरी तरह से non-refundable रहेगा। कंपनी द्वारा पूरी संतुष्टि हो जाने के बाद आपको नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

अंत में जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय द्वारा NOC जारी की जाती है। इस प्रकार एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण होती है।

Essar Petrol Pump Dealer Commission

यदि आप भी पेट्रोल पंप के मालिक बनना चाहते हैं तो Essar पेट्रोल पंप डीलरशिप आपकी इस तमन्ना को भली भांति पूर्ण करता है। एस्सार पेट्रोल पंप डीलर का कमीशन आपके द्वारा बेचे गए तेल की मात्रा पर निर्भर करता है।

essar-petrol-pump-dealership-commission

अगर आप Essar पेट्रोल पंप डीलरशिप में अच्छा कमीशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम लोकेशन के चयन को प्राथमिकता देनी होगी। मतलब कि ज्यादा भीड़ वाले क्षेत्र या हाईवे पर आप के पंप से पेट्रोल की बिक्री ज्यादा होगी और फलस्वरूप आपको कमीशन भी ज्यादा मिलेगा।

फिर भी अगर एस्सार पेट्रोल पंप डीलर कमीशन की बात करें तो आपको प्रति लीटर के हिसाब से कमीशन प्रदान किया जाता है, जैसे कि 1 लीटर पेट्रोल की बिक्री पर 2.5 रुपए और 1 लीटर डीजल की बिक्री पर 1.80 रुपये का कमीशन प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें: Post Office Franchise Kaise Le | How to get Post Office Franchise- Hindi

निष्कर्ष

दोस्तों! यदि आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज के समय में पेट्रोल पंप बिजनेस शुरू करना एक उत्तम विकल्प साबित हो सकता है। आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई Essar Petrol Pump Dealership in Hindi की जानकारी आपके लिए अवश्य ही लाभदायक साबित होगी।

यदि आपको Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le की जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे सोशल नेटवर्क पर ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि सभी को इससे संबंधित जानकारी मिल सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment