Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi

Bisleri Dealership Kaise Le: जलवायु परिवर्तन के कारण दिन प्रतिदिन जल प्रदूषित होने के साथ-साथ भूमिगत जल का स्तर भी घटता जा रहा है। इस वजह से शुद्ध पेयजल की मांग भी तेजी से बढ़ रही है और इस क्षेत्र में बिजनेस की संभावनाएं भी जोरों पर हैं। ऐसे में यदि आप भी बोतलबंद पानी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी लोकप्रिय ब्रांड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी लेनी होगी।

वैसे तो मिनरल वाटर बिजनेस में बड़े-बड़े ब्रांड की कंपनियां एक-दूसरे की प्रतिद्वंदी हैं। परंतु फिर भी किसी पॉपुलर ब्रांड के साथ बोतलबंद पानी का बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है। खास तौर पर गर्मियों में तो बोतलबंद पानी की बिक्री अपनी चरम सीमा पर होती है। वैसे देखा जाय तो शुद्ध पेयजल की मांग हर मौसम में बराबर रूप से चलती रहती है।

bisleri-dealership-kaise-le

Bisleri Dealership Kaise Le

तो दोस्तों यदि आप भी मिनरल वाटर बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि How To Get Bisleri Dealership in Hindi तो आज हम आपको इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

यह जानकारी आपको एक उत्तम श्रेणी का व्यवसाय स्थापित करने में मदद करेगी। चलिए बताते हैं आपको कि कैसे आप बहुत ही कम लागत में Bisleri Mineral Water Bottle Business शुरू कर सकते हैं।

बिसलेरी डीलरशिप क्या है

दोस्तों हम जानते हैं कि बिसलेरी के नाम से तो आप सभी भली भांति परिचित होंगे क्योंकि बिसलेरी का नाम और पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय है। बिसलेरी पैकेज पेयजल के लिए समस्त भारत में नंबर 1 ब्रांड है।

हालांकि बिसलेरी बोतलबंद पानी के अलावा कई तरह के सॉफ्ट ड्रिंक भी बनाती है। वैसे तो बिसलेरी एक italian brand है परंतु भारत में Bisleri की स्थापना सन 1965 में मुंबई में की गई थी। मुंबई में स्थापित इंडस्ट्री को Parle Bisleri के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा बिसलेरी ने लगभग 36% शेयर बाजार पर अपना अधिकार जमा लिया है।

बिसलेरी इंटरनेशनल को सन 1969 में इतालवी व्यवसायी सिग्नर फेलिस बिसलेरी और जयंतीलाल चौहान ने गठित किया था। यह कंपनी भारत ही नहीं अपितु कई अन्य देशों में भी बोतल बंद पानी का निर्यात करती है।

यहां तक कि बिसलेरी ने सभी ग्राहकों तक ऑनलाइन भी अपनी सुविधाओं का वितरण करना आरंभ कर दिया है। इन सभी सुविधाओं को देखकर बिसलेरी की डीलरशिप लेना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

ये भी पढ़ें: Post Office Franchise Kaise Le | How to get Post Office Franchise- Hindi

Bisleri Dealership Cost- कितनी लागत आती है!

किसी भी बिजनेस को आरंभ करने में लागत सबसे महत्वपूर्ण कारक है। बिसलेरी डीलरशिप में लागत बहुत से Factors पर निर्भर करती है जिसके अंतर्गत क्षेत्र, जमीन का मूल्य और अन्य चीजें शामिल हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक बड़े शहर में बिसलेरी डीलरशिप लेते हैं तो आपको किसी छोटे शहर की तुलना में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

इसके अलावा यदि आप प्लांट को बड़े स्तर पर स्थापित करेंगे तो निश्चित रूप से इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा होगी। साथ ही व्हीकल और गोदाम आदि के लिए भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

बिसलेरी डीलरशिप की फ्रेंचाइजी लेने हेतु कम से कम 5 वर्कर रखना भी आवश्यक है। आमतौर पर बिसलेरी डीलरशिप लेने के लिए आपको 5 से 15 लाख की इन्वेस्टमेंट करना जरूरी है। यदि आप इतना बजट रखते हैं तो Bisleri Dealership in India के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिसलेरी डीलरशिप के लिए इन्वेस्टमेंट का ब्रेकअप

Factors / कारक Investment Money / राशि
जमीन लागत ( यदि खुद की जमीन न हो) 10 लाख से 15 लाख
गोदाम में लागत2 लाख से 7 लाख
डिस्ट्रीब्यूटरशिप फीस2 लाख से 5 लाख
व्हीकल लागत2 लाख से 5 लाख
अन्य लागत1 लाख से 1.5 लाख

बिसलेरी डीलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिसलेरी डीलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु कंपनी द्वारा कुछ प्रॉपर्टी और पर्सनल डॉक्यूमेंट की मांग की जाती है जो आवेदन कर्ता के लिए जमा कराना जरूरी है।

  1. निजी दस्तावेज
  • आईडी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड

2. निवास स्थान प्रमाण:

  • राशन कार्ड
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल

3. बैंक अकाउंट पासबुक

  1. पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर

5. शैक्षणिक योग्यता संबंधी कागजात

6. प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन
  • GST रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • लीज एग्रीमेंट, एन ओ सी, बिजनेस ऐड्रेस प्रमाण पत्र

बिसलेरी डीलरशिप के लिए जमीन की आवश्यकता

किसी भी बिजनेस को स्थापित करने के लिए सही जमीन का चयन करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए जमीन की लोकेशन का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस को आरंभ करना चाहते हैं तो आपको थोड़ी कम जमीन की आवश्यकता होगी।

परंतु यदि आप बिजनेस का फैलाव ज्यादा क्षेत्र में चाहते हैं तो यकीनन जगह का प्रबंध भी उसी हिसाब से करना होगा। बिसलेरी डीलरशिप के लिए आपको स्टोरेज और ऑफिस के लिए जमीन की जरूरत होती है।

बिसलेरी डीलरशिप के लिए जगह की आवश्यकता

जगह एरिया अथवा क्षेत्रफ़ल
ऑफिस 150 स्क्वायर फीट से 200 स्क्वायर फीट
गोदाम 1500 वर्ग फीट से 2000 वर्ग फीट
अन्य 200 स्क्वायर फीट से 400 स्क्वायर फीट

ये भी पढ़ें: Monginis Franchise Kaise Le | How to get Monginis Franchise!

Bisleri Dealership Profit

बिसलेरी के सभी प्रोडक्ट बाजार में हर समय मांग में रहते हैं जिस वजह से आपको बिजनेस में मुनाफा तो जरूर होगा। परंतु इस विषय में स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि आपको कुल कितने प्रतिशत का मुनाफा मिलेगा।

हालांकि जब आप डीलरशिप के लिए आवेदन करते हैं तो कंपनी द्वारा आपको बिसलेरी डीलरशिप में मिलने वाले मार्जिन के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है।

Bisleri Dealership Online Apply कैसे कर सकते हैं

बिसलेरी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो करने होंगे। बिसलेरी डीलरशिप के लिए आवेदन आप दो अलग-अलग माध्यम द्वारा कर सकते हैं।

पहले तरीके में आपको कंपनी के प्रतिनिधि से संपर्क स्थापित करना होगा तथा द्वितीय माध्यम में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

bisleri-dealership-online-application
Image By: Pixabay

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले बिसलेरी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.bisleri.com पर विजिट करना होगा।

दूसरे चरण में आपको Home page पर contact us के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस option पर click करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।

इस फॉर्म में दिए गए रिक्त स्थानों में आपको कुछ पर्सनल जानकारी जैसे कि Name, Email ID, Contact Number आदि भरनी होगी। इस फॉर्म को कंप्लीट करने के बाद submit button पर क्लिक करें।

आपकी एप्लीकेशन का अवलोकन करने के पश्चात कंपनी द्वारा आपसे शीघ्र ही संपर्क स्थापित किया जाएगा।

Bisleri Dealership Contact Details

बिसलेरी डीलरशिप के लिए आप ईमेल या कस्टमर केयर फोन नंबर के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

Mumbai Head Office Address:

Bisleri International Pvt. Ltd.
Western Express Highway, Andheri (East),
Mumbai – 400 099
Email: wecare@bisleri.co.in
Customer Care Phone Number: 1800-121-1007

New Delhi Office Address

Bisleri International Pvt. Ltd
60, Shivaji Marg,
New Delhi
Email- wecare@bisleri.co.in
Customer Care Phone Number: 1800-121-1007

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हमने आपको Bisleri Dealership Kaise Le से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें ताकि सभी लोग How To Get Bisleri Dealership in Hindi के बारे में सही और नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें।

ये भी पढ़ें: Titan Eye Plus Franchise Kaise Le | How to get Titan Eye Plus Franchise- Hindi

Sharing Is Caring:

1 thought on “Bisleri Dealership Kaise Le | How to get Bisleri Dealership in India- in Hindi”

Leave a Comment