Pharmeasy Franchise कैसे लें | How to get Pharmeasy Franchise in Hindi

Rate this post

Pharmeasy Franchise Kaise Le: आज हम बात करने वाले है इंडिया की सबसे बड़ी मेडिकल हेल्थ केयर e-commerce website pharmeasy के बारे में। जैसे- जब हमें कोई सामान ऑनलाइन खरीदना होता है तो हमारे दिमाग मे केवल दो वेबसाइटों के नाम ही आते है flipkart और amazon. उसी तरह जब हमें कोई दवाई ऑनलाइन मंगवानी होती है तो हमारे दिमाग मे सिर्फ pharmeasy का ही ख्याल आता है। इसलिए आज हम बात करने वाले है कि pharmeasy की franchise कैसे लें – How to get Pharmeasy Franchise in Hindi?

कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें इसके बारे में नहीं पता होगा। लेकिन आज मैं आपको इसके बारे में detail में बताने वाला हूँ ताकि आप इसकी Franchise लेने के बारे में सोच सकें। यह वेबसाइट काफी कम समय मे बहुत ज्यादा popular हो चुकी है और यह सभी प्रकार की pharmacy सुविधाएं प्रदान करती है जैसे- medicine, lab test और health care प्रोडक्ट्स आदि। Pharmeasy Franchise लेने के बारे में जानने से पहले कंपनी पर थोड़ी नजर डाल लेते है।

pharmeasy-franchise-kaise-le
Photo by Anna Tarazevich from Pexels

Pharmeasy Franchise Kya Hai

Pharmeasy एक e-commerce वेबसाइट है जो दवाइयों और स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की सुविधा प्रदान करती है। इसकी मदद से आप इंडिया के किसी भी कोने में बैठे बैठे अपनी दवाइयाँ या स्वास्थ्य संबंधी कोई भी उपकरण मंगवा सकते है।

दरअसल, इस वेबसाइट ने सबसे ज्यादा covid-19 के दिनों में grow किया है क्योंकि उस समय लोगों ने अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया था जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी चीजो की बिक्री में एकदम से उछाल आया है। इस वेबसाइट की मदद से कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं जैसे- दवाईयाँ, wheel chair और BP कंट्रोल करने वाली चप्पल भी। आपको इस पर आपकी हेल्थ से जुड़ी सभी चीजें बड़े आराम से मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:

Pharmeasy का मार्केट स्कोप कितना है?

इसके मार्केट स्कोप को समझने के लिए इस कंपनी के बारे में थोड़ा जान लेते है अभी Pharmeasy कंपनी कुल 1000+ शहरों और 22000+ pin codes में अपनी service प्रोवाइड करती है। यह कुल 17 शहरों में फैली हुई है जैसे- Mumbai, Kolkata, Delhi, Bengaluru, Ahamadabad, Hyderabad, Chennai, Thane, Howrah, Pune, Gurgaon, Navi Mumbai, Jaipur, Noida, Lucknow, Ghaziabad और Vadodara. इसके 50 लाख से भी ज्यादा happy customer हैं। 

इंडिया में पहले दो कंपनियों के बीच pharmacy बिज़नेस को लेकर टक्कर रहती थी और दोनों ही काफी बड़ी कंपनियां है- medlife और pharmeasy. लेकिन कुछ समय पहले यह दोनों कंपनियां आपस मे merge हो गई हैं। अब जरा सोचिए, जब दो बड़ी कंपनियां एक हो जाए तो pharmacy के बिज़नेस में इनका Success Rate कितना बढ़ जाएगा! वैसे मार्केट में ओर भी कई कंपनियां हैं लेकिन इसके टक्कर में कोई भी नही खड़ी है।

साथियों, आने वाला समय ऑनलाइन का ही है और हम भी आज के समय मे अधिकतर सामान ऑनलाइन ही मंगवाते हैं। उसी तरह हम कुछ समय मे दवाईयाँ भी ऑनलाइन ही मंगवाएँगे। मैंने ऊपर जिन शहरों के बारे में बताया है उन शहरों में पहले से ही pharmeasy कंपनी अपनी धाक जमा चुकी है। अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर प्रॉफिट के साथ अपने शहर में धाक जमाना चाहते हैं तो आपको Pharmeasy Franchise लेनी चाहिए।

Pharmeasy की Franchise लेने के फायदे

इसके फायदों के बारे में सुनकर आप खुद Pharmeasy Franchise लेने से खुद को नही रोक पाएंगे, चलिए उनके बारे में जानते हैं

  • Pharmeasy की Franchise लेने में आपका ज्यादा पैसा नही लगता है।
  • इसकी Franchise लेने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है। अगर आप बारहवीं पास हैं तब भी आपको इसकी Franchise मिल जाएगी।
  • इनकी टीम में काफी ज्यादा अनुभवी फार्मासिस्ट हैं जो हमेशा आपकी मदद करेंगे। 
  • यह अपने ग्राहकों को कम कीमत में अच्छी गुणवत्ता वाली दवाईयाँ प्रोवाइड करवाती है।
  • Pharmeasy Franchise लेने से आपकी अच्छी-खासी कमाई होती है क्योंकि इसमें profit margin काफी अच्छा होता है।
  • Franchise खोलने के बाद आपके पास pharmeasy की वेबसाइट से भी order आते है जिन्हें आपको customers तक डिलीवर करना होता है।
  • Pharmeasy Franchise लेने के बाद आपके पास पहले दिन से ही काम आना शुरू हो जाता है क्योंकि यह कंपनी दवाइयों की फील्ड में काफी ज्यादा फेमस है।
  • इसमे आपको marketing पर कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पहले ही मार्केटिंग पर काफी पैसा खर्च कर देती है।

ये भी पढ़ें:

Pharmeasy Franchise Kaise Le- जरूरी चीजें

How to get Pharmeasy Franchise in Hindi: इसकी Franchise लेने के लिए आपके पास कुछ चीज़ों का होना जरूरी है क्योंकि इसमें आपको अपने स्टोर को भी चलाना है और वेबसाइट से जो ऑर्डर आपके एरिया से आएंगे, उन्हें भी डिलीवर करना है। इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे- लैपटॉप, बाइक, employee और printer आदि।

इन चीजों की आपको अपने Franchise के बिज़नेस में जरूरत पड़ने वाली है इसके बिना आप ऑनलाइन आने वाले order को पूरा नही कर पाएंगे, इसलिए इनका इंतजाम करके रखिए।

Pharmeasy Franchise Cost in India- आवश्यक निवेश

जब हम किसी भी कंपनी की Franchise लेते हैं तो हम केवल तीन चीज़ों के बारे में ध्यान रखते हैं- इसकी popularity कितनी है, हमे प्रॉफिट कितना होगा और कितना खर्च आएगा। वैसे Pharmeasy की Franchise लेने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। ज्यादा-से-ज्यादा आप 10 से 15 लाख में अपना स्टोर ओपन कर लेंगे। 

इसमे आपके सभी तरह के खर्चे include हैं। आपका यह खर्चा आपकी जमीन की location की हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है। आपको Pharmeasy Store किसी हॉस्पिटल के आस पास ही खोलना चाहिए, तभी उसके ज्यादा चलने की संभावना है।

Pharmeasy Franchise के लिए आवश्यक जगह

how-to-get-pharmeasy-franchise-in-hindi
Photo by Árpád Czapp on Unsplash

Pharmeasy वालों को ज्यादा स्पेस की requirement नहीं होती है। आपके पास कम स्पेस भी है तब भी आपको इनकी Franchise मिल जाएगी, लेकिन आपके पास इतनी जगह तो होनी ही चाहिए कि उसमें आपकी सभी दवाईयाँ रखने और customers के खड़े होने की जगह मिल सके।

Pharmeasy कंपनी के अनुसार आपके पास 100 से 300 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए, ताकि आपको और customers को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। अगर आपकी जगह किसी हॉस्पिटल या भीड़-भाड़ वाले इलाके में है तो आपके स्टोर के चलने की बहुत ज्यादा सम्भावना है क्योंकि ऐसी जगहों पर ही बिक्री बढ़ती है।

ये भी पढ़ें:

Pharmeasy Franchise Documents के लिए आवश्यक दस्तावेज

Pharmeasy की franchise कैसे लें

Personal documents:-

  1. Certificate of Incorporation.
  2.  PAN card.
  3. GST No.
  4. Cancelled cheque
  5. Photograph, Email ID, Phone Number

Business documents:-

  1. Copy of Partnership Deed
  2. Details of authorized signatory
  3. Cancelled cheque
  4. GST No.
  5. Shop license.

Pharmeasy की Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें?

How to Apply for Pharmeasy Franchise in India:
इसकी Franchise के लिए भी हमें उसी तरीके का इस्तेमाल करना होगा, जैसे हम बाकी सभी कंपनी की Franchise लेने के लिए करते हैं जैसे

  • सबसे पहले इनकी official वेबसाइट www.pharmeasy.in पर जाए।
  • उसके बाद वेबसाइट के आखिर में आपको company के नाम से एक category दिखाई देगी, उसमे से आपको partner with pharmeasy पर क्लिक करना है।
  • इसमे क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे आपको भरकर Submit कर देना है।
  • Form सबमिट करने के बाद Pharmeasy Company के अधिकारी आपके एप्लीकेशन को Review करेंगे और Documents Verify करेंगे। सब कुछ सही मिलने पर कंपनी आपको फ्रैंचाइज़ी देने के लिए सूचित कर देगी।

इसकी Franchise लेने में के लिए आपका pin code इनके Area में होना चाहिए। अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते है जहाँ इनके स्टोर्स नही है तब आपको इनकी Franchise मिलने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है या फिर pharmeasy कंपनी आपको आस-पास के किसी शहर की Franchise देने को तैयार हो जाएगी। फिर फैसला आपका है कि आपको अपने पास के शहर या कस्बे की Franchise चाहिए या नहीं।

Pharmeasy Franchise Profit Margin

इसमे आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है लेकिन यह कई तरह की services प्रोवाइड करते हैं इसलिए इनकी हर सर्विस पर प्रॉफिट मार्जिन अलग-अलग होता है। इनके प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कहीं पर भी सही व सटीक जानकारी नहीं दी गई है इसलिए pharmeasy के प्रॉफिट को लेकर हम कुछ नही कह सकते है।

लेकिन आप एक बात सोचिए कि यह बिज़नेस pharmacy से रिलेटिड है और आप सभी जानते हैं कि इसमें कितना मोटा पैसा बचता है। इसलिए आपको प्रॉफिट की ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है।

Pharmeasy Franchise से होने वाली कमाई के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इनसे contact करना होगा।

ये भी पढ़ें:

Pharmeasy Franchise Contact Number

इनसे आप दो तरह से contact कर सकते हैं- call और email.

Phone number:- 7666100300

Email id:- [email protected] in

Pharmeasy की Customer Service कैसी है?

Pharmeasy खुद के प्रॉफिट से ज्यादा अपने customers का ध्यान रखती है। यह अपने कस्टमर्स को हमेशा कम कीमत पर अच्छी quality की दवाईयाँ उपलब्ध करवाती है और हमेशा यही कोशिश करती है कि इसके कस्टमर्स हमेशा खुश रहें।

ऐसा होता भी है, जो भी इनकी service का एक बार इस्तेमाल करता है वह बार-बार इन्ही की वेबसाइट से दवाइयों का आर्डर प्लेस करते हैं। तभी तो इनके 50 लाख से भी ज्यादा happy customer हैं और यह संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

निष्कर्ष

इस कंपनी में कुछ तो बात है कि लोग इसकी सर्विस से इतने खुश हैं और इसका बार-बार इस्तेमाल करते हैं वरना कोई भी इंसान अपनी सेहत के मामले में किसी पर भी जल्दी विश्वास नही करता है। 

उम्मीद करता हूँ कि आपको “Pharmeasy की Franchise कैसे लें (Pharmeasy Franchise Kaise Le)” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। आर्टिकल पढ़ कर आप लोगों को जानकारी मिल गयी होगी कि How to get Pharmeasy Franchise in Hindi और Pharmeasy Franchise Cost in India क्या है। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media में अवश्य share करिए और अपना एक प्यारा-सा comment भी अवश्य करिए।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment