How to get DTDC Courier Franchise | DTDC Franchise कैसे लें- Best Courier Franchise in India in Hindi

dtdc-courier-franchise-kaise-le

How to get DTDC Courier Franchise | DTDC Franchise Kaise Le: आजकल के दौर में पैसा हर एक व्यक्ति की आधारभूत आवश्यकता है। इस आवश्यकता की पूर्ति हेतु कोई नौकरी का चयन करता है तो कोई बिजनेस का। परंतु बिजनेस में खुद का बॉस खुद ही बनने का जो आनंद है वह नौकरी में बिल्कुल नहीं मिल सकता।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो खुद का बिजनेस तो आरंभ करना चाहते हैं परंतु अक्सर बजट की कमी के कारण नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस साबित होगा।

दोस्तों, आधुनिक समय के अनुसार ई-कॉमर्स की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसी वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना पसंद कर रहे हैं। जैसा कि आपने सुना ही होगा कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है तो इसी आधार पर ई-कॉमर्स की लोकप्रियता को देखकर Courier Business की अहमियत भी बढ़ गई है।

इसके अलावा देश के हर कोने तक सामान का आदान प्रदान करने के लिए Courier Service अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस बिजनेस की बढ़ती हुई डिमांड को देखकर Courier Business में इन्वेस्ट करना आपके लिए पूरी तरह से फायदे वाला सौदा होगा।

तो दोस्तों यदि आप भी बहुत ही कम लागत में खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए DTDC COURIER FRANCHISE लेना फायदेमंद रहेगा। DTDC आज के समय में भारत की जानी-मानी Courier Company है और Courier Service में प्रथम स्थान पर बनी हुई है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ ₹50,000 की इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है और बदले में आप लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप भी DTDC के साथ खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? तो आइए बताते हैं आपको कि कैसे आप बहुत ही कम लागत में DTDC की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

DTDC Franchise Kaise Le- How to get DTDC Courier Franchise in Hindi

यदि आपने DTDC logistics के साथ कूरियर बिजनेस शुरू करने का फैसला कर लिया है तो आपको उससे पहले कुछ खास बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। आइए जाने डीटीडीसी की फ्रेंचाइजी संबंधित खास जानकारी।

DTDC Courier Franchise क्या है- DTDC Franchise Hindi

डीटीडीसी एक जानी-मानी Indian Courier Service Company है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है। DTDC Logistics को भारत की सबसे बड़ी Courier Delivery Service और भरोसेमंद कंपनी के नाम से जाना जाता है। DTDC कंपनी दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई लोकप्रियता के आधार पर पूरे देश में अपनी सर्विस का विस्तार करना चाहती हैं। मौजूदा समय में DTDC courier कंपनी द्वारा ज्यादा से ज्यादा फ्रेंचाइजी खोलने पर खास ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

इस कंपनी द्वारा ग्राहकों तक कूरियर डिलीवरी सर्विस करवाने की जिम्मेदारी दी जाती है। आप की Delivery Service के आधार पर ही कंपनी Franchise लेने वाले को कमीशन प्रदान करती है। यदि आप भी DTDC जैसी बड़ी कंपनी के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो DTDC की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

DTDC Franchise में लागत- DTDC Courier Franchise Cost

woman-showing-investment-money-to-get-dtdc-franchise
Image By: Pixabay

डीटीडीसी अपनी फ्रेंचाइजी का वितरण क्षेत्र के हिसाब से करती है। हालांकि आप खुद अपनी इच्छा अनुसार DTDC फ्रेंचाइजी का मॉडल चुन सकते हैं परंतु फ्रेंचाइजी मॉडल के वितरण का अंतिम निर्णय DTDC द्वारा ही लिया जाएगा।

DTDC, फ्रेंचाइजी लोकेशन के लिए भीड़भाड़ वाले इलाके को ही ज्यादा महत्व देती है और उसी आधार पर इन्वेस्टमेंट भी निर्भर करता है। सबसे पहले आपको ऑफिस के लिए सही जगह का चुनाव करना होगा तत्पश्चात थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट व्हीकल खरीदने और वर्कर के लिए भी करनी होगी।

सबसे ध्यान रखने योग्य बात कि DTDC, गांवों में फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर नहीं देती। परंतु शहरों की कैटेगरी के अनुसार इन्वेस्टमेंट की लागत अलग अलग है। कंपनी के नियमानुसार कैटेगरी A में आपको ₹1,50,000, कैटेगरी B में ₹100,000 और कैटेगरी C में ₹ 50,000 की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

डीटीडीसी की फ्रेंचाइजी लेने की प्रमुख खासियत ये है कि कंपनी द्वारा किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। आप केवल सिक्योरिटी डिपॉजिट और सेटअप फीस देकर ही आप अपना बिजनेस आरंभ कर सकते हैं। परंतु DTDC कंपनी, आप की कुल कमाई से 10% का टर्नओवर जरूर वसूल करेगी जो कि बहुत ही वाजिब है।

ये भी पढ़ें: Organic farming business kaise shuru Kare? How to start!

DTDC फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत

DTDC फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिस की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको 500 स्क्वायर फीट से लेकर 700 स्क्वायर फीट जगह का प्रबंध करना होगा। इसके साथ ही अगर बात करें तो कंपनी की ओर से व्हीकल पार्किंग का प्रबंध करने के भी स्पष्ट निर्देश दिए जाते हैं और उसी आधार पर आपको पार्किंग के लिए 200 स्क्वायर फीट से लेकर 500 स्क्वायर फीट तक जगह लेने होगी। डीटीडीसी की प्रमुख शर्तों में ऑफिस का रोड फ्रंट पर स्थित होना भी शामिल है।

DTDC फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी कागजात

यदि आप DTDC लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज का प्रबंध करना होगा। पर्सनल डॉक्यूमेंट के अंतर्गत आपके पास आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड का होना आवश्यक है।

इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड या इलेक्ट्रिसिटी बिल को संलग्न किया जा सकता है। इन सब दस्तावेजों के अतिरिक्त बैंक अकाउंट, पासबुक, फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर, फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट और जीएसटी नंबर लेना भी जरूरी है।

पर्सनल डॉक्यूमेंट के अलावा कुछ प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट की भी जांच की जाती है जिसके अंतर्गत लीज एग्रीमेंट, एन ओ सी और फ्रेंचाइजी का Registration आवश्यक है।

DTDC फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन (DTDC Courier Franchise apply online)

अगर कोई भी DTDC Logistics Franchise लेना चाहता है तो उसे सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

सर्वप्रथम आपको DTDC Logistics Franchise की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उसके बाद आपको होम पेज पर कांटेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके फार्म खोलना होगा। फार्म में दिए गए सभी रिक्त स्थानों पर आप जरूरी जानकारी भर सकते हैं और इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका फार्म कंपनी के पास पहुंच जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद ही कंपनी आपसे संपर्क करेगी।

dtdc-franchise-service-website
Image Credit: DTDC

DTDC Logistics Franchise में कितना मुनाफा मिलता है

डीटीडीसी लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी में घाटा होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है। परंतु फिर भी अगर बात की जाए मुनाफे, की तो यह आपकी डिलीवरी क्षमता पर भी निर्भर करता है। हालांकि डीलरशिप के दौरान कंपनी द्वारा आपको पूरे प्रॉफिट मार्जिन (DTDC Courier profit margin) की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। मोटे तौर पर कहा जाए तो आपके द्वारा इन्वेस्ट किया गया पैसा आप सिर्फ 1 साल में रिकवर कर सकते हैं।

DTDC Franchise लेने के फायदे

DTDC Franchise में इन्वेस्टमेंट करने के बाद अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी गारंटी होती है। इसके अलावा डीटीडीसी एक्सप्रेस कंपनी, भारत की सबसे फास्ट कूरियर सर्विस देती है। साथ ही आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके एक अच्छे ब्रांड के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको मार्केटिंग के लिए पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि फ्रेंचाइजी के लिए बैनर और अन्य मटेरियल भी कंपनी द्वारा ही उपलब्ध करवाया जाता है।

ये भी पढ़ें: How to start Game parlour business – 6 Best Tips हिंदी में

FAQs (Frequently Asked Question)

Which Courier Franchise is Best?

DTDC

Which Courier Franchise is Profitable?

DTDC

What is the cost of courier franchise?

DTDC कूरियर फ्रैंचाइज़ी की कॉस्ट रु. 50,000/- से शुरू हो कर रु. 1,50,000/- तक जा सकती है।

How much does it cost to invest in courier business?

रु. 50,000/- से रु. 1,50,000/- तक

Best Courier Franchise in India कौन सी है?

DTDC

निष्कर्ष

DTDC Courier Business बहुत ही ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस है क्योंकि आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट द्वारा ही DTDC Courier Franchise ले सकते हैं। दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल ‘How to get DTDC Courier Franchise | DTDC Franchise Kaise Le‘ बहुत अच्छा लगा होगा और आपको कूरियर बिजनेस कैसे शुरू करें संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें ताकि सभी लोग Courier Businessआरंभ करने हेतु आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकें।

Sharing Is Caring:

4 thoughts on “How to get DTDC Courier Franchise | DTDC Franchise कैसे लें- Best Courier Franchise in India in Hindi”

Leave a Comment