Reliance Petrol Pump Dealership कैसे लें?

Reliance Petrol Pump Dealership Kaise Le: दोस्तों! बेशक आजकल पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान को छू रही हैं। परंतु फिर भी यातायात वाहनों की संख्या के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की खपत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसी वजह से पेट्रोल पंप बिजनेस की तरफ निवेशकों का रुझान भी बढ़ने लगा है। पेट्रोल पंप क्षेत्र में बिजनेस की लोकप्रियता को देखकर यदि आप भी निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो दोस्तों! रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए पूरी जानकारी हेतु इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने संबंधित विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

reliance-petrol-pump-dealership-kaise-le

Reliance Petrol Pump Dealership Kya Hai

रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड भारत का नंबर वन पेट्रोल पंप है जो अपने पेट्रोल और डीजल की शुद्धता के लिए अति लोकप्रिय है। पेट्रोल पंप के मालिक मुकेश अंबानी भी भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल है। रिलायंस पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस इंडस्ट्री की स्थापना 2008 में की गई थी। इस कंपनी का मुख्यालय गुजरात में स्थापित किया गया है।

रिलायंस पेट्रोल पंप अपनी लोकप्रियता के आधार पर पूरे देश में 6000 से भी ज्यादा पेट्रोल पंप डीलरशिप वितरित कर चुका है। ऐसे में अगर आप भी रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड के साथ हाथ मिलाना चाहते हैं तो यह आपके लिए शत प्रतिशत फायदेमंद ही रहेगा।

वैसे भी वर्तमान समय में यातायात वाहनों के लिए पेट्रोल और डीजल की मांग बहुत ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में रिलायंस पेट्रोल पंप के नाम पर तो आप की बिक्री और भी ज्यादा होने वाली है।

ये भी पढ़ें: Shell Petrol Bunk in Hindi- शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे लें?

Reliance Petrol Pump Dealership Cost (रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप में निवेश)

बिजनेस चाहे कोई भी हो परंतु उसे शुरू करने के लिए अच्छा बजट होना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में यदि आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इन्वेस्टमेंट का प्रबंध करें। रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको कम से कम एक करोड़ रुपए से लेकर 1.50 करोड़ रुपए तक निवेश करना होगा।

हालांकि रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप में आने वाली लागत काफी हद तक जमीन और लोकेशन पर भी आधारित होती है। ऐसे में यदि आप किसी छोटे शहर में रिलायंस पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आपको जमीन के लिए कम खर्च करना होगा। परंतु यदि आप किसी मेट्रोपॉलिटन सिटी में रिलायंस पेट्रोल पंप खोलेंगे तो जमीन या किराया ज्यादा होने की वजह से निवेश भी अधिक होगा।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए कई प्रकार की कानूनी अनुमति लेना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में आपको भी रिलायंस पेट्रोल पंप स्थापित करने से पूर्व रिटेल लाइसेंस और सेल टैक्स रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अलग से पैसा खर्च करना होगा। हालांकि रिलायंस पेट्रोल पंप का सेटअप करने में कंपनी द्वारा मदद की जाती है। पेट्रोल पंप को हैंडल करने के लिए वर्कर और मशीनों का खर्च भी इन्वेस्टमेंट में ही शामिल होगा।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए जमीन की जरूरत

किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करने हेतु जमीन और location का चयन भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए भी उचित जगह का चुनाव करना आवश्यक है। कंपनी द्वारा रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप शुरू करने के लिए लोकेशन के हिसाब से जगह का निर्धारण किया जाता है।

अगर आप रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए शहर का चुनाव करते हैं तो आपको 800 स्क्वायर मीटर जगह का प्रबंध करना होगा। इसके विपरीत यदि आप रिलायंस पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो 1200 स्क्वायर मीटर से लेकर 1800 स्क्वायर मीटर जगह होनी आवश्यक है।

इसके अलावा रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप को शुरू करने के लिए कंपनी ने भूमि को समतल करने के साथ पानी और बिजली की सुविधा प्रदान करने की भी शर्त रखी है। रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए लीज एग्रीमेंट के अंतर्गत कंपनी द्वारा हर राज्य के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़ें: Dr Lal Pathlabs Franchise Kaise Le | How To Get Dr Lal Pathlabs Franchise In Hindi

Reliance Petrol Pump Dealership Kaise Le हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट्स

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पूर्व आवश्यक कागजात का प्रबंध करना जरूरी होता है। अगर आप भी रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले उचित कागजात का प्रबंध जरूर कर लें। कंपनी द्वारा रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन कर्ता से कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित कागजात की मांग की जाती है जो कि इस प्रकार है :

निजी कागजात

  • ID Proof: Aadhar कार्ड, पैन Card और, वोटर ID कार्ड
  • Address Proof: राशन कार्ड, बिजली का बिल

अन्य डाक्यूमेंट्स

  • पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल ID, Phone Number, शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज, डिमांड ड्राफ्ट For Application Fee, लोकेशन का चित्र, Site Plan.

बिजनेस संबंधित कागजात

  • Lease agreement, All type NOC, बिजनेस एड्रेस प्रूफ, Shop एड्रेस प्रूफ, जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, Business Tan Copy, बिजनेस पेन कॉपी.

Legal Documents

  • CCOE (विस्फोटक डिपार्टमेंट से permission documents)
  • District Commissioner NOC और Superintendent of Police NOC
  • अंतिम CCOE License
  • वन विभाग द्वारा जारी की गई NOC (यदि Land वन भूमि की हो तो)
  • Retail लाइसेंस (optional)
  • Weight and Measurement मुद्रांकन

How Apply Online For Near By Petrol Bunk – Reliance Petroleum in Hindi

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया गया है। कोई भी व्यक्ति जो रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने का इच्छुक हो, वह कुछ साधारण स्टेप्स को फॉलो करते हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

  • सबसे पहले applicant को कंपनी की official वेबसाइट पर visit करना होगा।
  • Official Website: www.reliancepetroleum.com
  • इसके बाद homepage पर Contact Us के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Contact Us के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Business Enquiry के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने एक form खुलेगा जिसमें applicant को कुछ important जानकारी fill करनी होगी।
  • इस form में applicant संबंधित आवश्यक जानकारी जैसे कि नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, address आदि ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात submit के button पर click करके फॉर्म जमा करवाए।

जैसे ही कंपनी द्वारा आपका application देख लिया जाता है तो company के अधिकारी खुद आपसे contact करेंगे।

ये भी पढ़ें: Bluestone Jewellery Franchise Kaise Le | How To Get Bluestone Jewellery Franchise in Hindi

Reliance Petrol Pump Dealership Contact Number (रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप संपर्क सूत्र)

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए आप कंपनी से फोन नंबर और ईमेल द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए डायरेक्ट कंपनी के हेड ऑफिस में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं।

  • Reliance Petrol Pump Dealership Contact Number: +91 95743 45198, 1800 223 023.
  • Email ID For Reliance Petrol Pump Dealership: customercare.petroleum@ril.in, customercare.petroleum@jiobp.com

Reliance Petrol Pump Dealership Head Office Address:

तीसरी मंजिल, अवधेश हाउस,
पहला सलोप, एलिस ब्रिज, अहमदाबाद- 380006,
गुजरात, इंडिया.

Reliance Petrol Pump Dealership Profit Margin (रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप में मुनाफा)

रिलायंस पेट्रोल पंप के साथ खुद का बिजनेस शुरू करना एक बेहतरीन मुनाफा है। रिलायंस पेट्रोल पंप अपने ग्राहकों को उचित सुविधा और शुद्धता प्रदान करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में यदि आप भी रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के साथ पार्टनरशिप करना चाहते हैं तो आपके लिए यह उत्तम विकल्प रहेगा।

reliance-petrol-pump-profit
Image By: Pexels

अगर बात की जाए रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप से होने वाले प्रॉफिट मार्जिन की तो यह आप की कुल बिक्री पर भी निर्भर करता है। परंतु फिर भी रिलायंस कंपनी द्वारा पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अच्छा कमीशन दिया जाता है। रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप द्वारा वर्तमान में प्रति लीटर पेट्रोल पर 2.5 रुपए और प्रति लीटर डीजल पर 1.80 रुपए कमीशन दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Star Bazaar Franchise Kaise le | How to Get Star Bazaar Franchise in Hindi

Reliance Petrol Pump Dealership Terms & Conditions (रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए नियम और शर्तें)

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा आवेदन कर्ता का भारत निवासी होना भी आवश्यक है। अगर शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो कंपनी द्वारा कम से कम 10 वीं पास applicant को ही प्राथमिकता दी जाती है।

सिक्योरिटी डिपॉजिट में भी रिलायंस कंपनी द्वारा महिलाओं को 33% का आरक्षण दिया गया है। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों के लिए भी पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने में खास छूट दी जाती है।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए लोन सुविधा

अगर आप भी रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेकर अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं। परंतु पर्याप्त इन्वेस्टमेंट जुटाने में असमर्थ है तो ऐसे में आप किसी भी मान्यता प्राप्त बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज इकट्ठे करने होंगे। तत्पश्चात आप बैंक के मैनेजर से मिलकर लोन की process शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान समय में पेट्रोल पंप पर रेस्टोरेंट्स शुरू करने का प्रचलन भी काफी चल रहा है। ऐसे में अगर आप पेट्रोल पंप के साथ रेस्टोरेंट्स भी खोल देते हैं तो आपकी कमाई कई गुना ज्यादा बढ़ सकती है। यदि किसी वजह से आपको पेट्रोल पंप पर लोन प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप रेस्टोरेंट हेतु भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको रिलायंस पेट्रोल पंप कैसे खोलें संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी जैसे कि investment, जरूरी दस्तावेज, जमीन आदि उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई Reliance Petrol Pump Dealership Kaise Le, How To Start Reliance Petrol Pump Dealership in Hindi संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया सोशल मीडिया द्वारा इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने की सही जानकारी सभी तक पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: Zudio Franchise Kaise Le | How to Get Zudio Franchise in India -Hindi

Sharing Is Caring:

Leave a Comment