Keventers Franchise Kaise Le | How to get Keventers Franchise- Hindi ?

Rate this post
keventers-franchise-kaise-le-in-india
Keventers Franchise Kaise Le

Keventers Franchise Kaise Le: भारत देश श्वेत क्रांति और हरित क्रांति के लिए पूरे विश्व में अपनी विशेष पहचान रखता है। हमारे देश को दुग्ध उत्पादन में शीर्ष स्थान पर होने के कारण ‘दूध की नदियों वाला देश’ की उपाधि दी गई है। यही विशेषता विदेशी कंपनियों को भी भारत की श्वेत क्रांति में इन्वेस्टमेंट करने के लिए खींच कर ले आती हैं।

अगर बात की जाए श्वेत क्रांति यानी कि डेयरी क्षेत्र में बिजनेस की तो यह एक कमाल का बिजनेस साबित होता है। इसकी वजह भारत देश में दुग्ध का अत्यधिक मात्रा में उपलब्ध होना भी है। कोई भी ऐसा बिजनेस जिसके लिए कच्चा माल बहुतायत में पाया जाता है वह हमेशा ही फायदेमंद रहता है।

लेकिन जब बात खुद का बिजनेस शुरू करने की आती है तो सबसे पहले हमारा ध्यान इन्वेस्टमेंट पर ही जाता है। ऐसा होना लाजमी भी है क्योंकि इन्वेस्टमेंट के आधार पर ही हम संबंधित बिजनेस से होने वाले मुनाफे का आईडिया ले सकते हैं। खास तौर पर यदि हम किसी बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेना चाहे तो उसके ब्रांड की लोकप्रियता का निर्धारण करना भी जरूरी है।

तो दोस्तों यदि आप भी डेयरी क्षेत्र में खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस विषय संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप डेयरी क्षेत्र में इन्वेस्ट करने का मन बना चुके हैं तो आपके लिए है एक ऐसा ही मशहूर ब्रांड जिस की फ्रेंचाइजी लेकर आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

KEVENTERS FRANCHISE KAISE LE

अगर आप Milk Products से जुड़ा हुआ खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आप को Keventers Franchise में इन्वेस्ट कर लेना चाहिए। केवेन्टर्स अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और ताजगी के लिए बहुत ही भरोसेमंद ब्रांड है। तो आइए बताते हैं कि Keventers Franchise लेने हेतु आपको कौन सी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

ये भी पढ़ें: फ़िल्म क्रिटिक (Film Critic) कैसे बनें | 7 Best Skills you must have !

Keventers Franchise क्या है?

happy-women-after-taking-sundaes-from-Keventers-franchise-store
Image Credit: Keventers

केवेन्टर्स की स्थापना सन 1920 में डेनमार्क देश के डेयरी व्यवसायी एडवर्ड केवेन्टर द्वारा की गई थी। जैसे ही उन्होंने भारत में डेयरी प्लांट स्थापित किया तो देखते ही देखते पूरे देश में इसका विस्तार होना आरंभ हो गया।

Keventers के मिल्क प्रोडक्ट जैसे कि मिल्क शेक, दूध, आइसक्रीम, मक्खन आदि की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती गई और बहुत जल्द ही यह लोगों के बीच एक जाना माना ब्रांड भी बन गया। केवेन्टर्स केवल भारत ही नहीं बल्कि अमीरात और यूएसए में भी अपने पांव पसार चुका है।

केवेंटर्स कंपनी भी अन्य खाद्य और पेय ब्रांड की तरह ही खुद की फ्रेंचाइजी का वितरण करती है ताकि हर क्षेत्र में लोगों तक अपनी पहुंच बना सके। इसलिए आप भी केवेन्टर्स की फ्रेंचाइजी लेकर खुद का बिजनेस स्थापित कर सकते हैं।

Keventers Franchise में लागत

केवेन्टर्स फ्रेंचाइजी लेने हेतु आपको लगभग 25 से 30 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। परंतु इतनी इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपको कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी शुल्क में जरूर राहत दी जाती है।

कंपनी के अनुसार आप फ्रेंचाइजी शुल्क 3 साल की अवधि में किस्त के माध्यम से जमा करवा सकते हैं। इसका मतलब ये है कि इन्वेस्टमेंट करने के बाद आपके ऊपर फ्रेंचाइजी शुल्क का कोई दबाव नहीं रहता है।

वैसे तो फ्रेंचाइजी इन्वेस्टमेंट का कम या ज्यादा होना, आपकी लोकेशन पर भी निर्भर करता है। मतलब कि जिस क्षेत्र में आप फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं उस क्षेत्र में जमीन का रेट अगर कम है तो इन्वेस्टमेंट भी थोड़ी कम रहेगी। यदि जमीन का रेट ज्यादा है तो इन्वेस्टमेंट भी यकीनन थोड़ा ज्यादा करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Tea Taster कैसे बनें | Tea Taster Kaise Bane in Hindi

केवेन्टर्स फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको फ्रेंचाइजी शुल्क के तौर पर ₹9 लाख़ और सिक्योरिटी के तौर पर ₹1 लाख़ जमा करना होता है। परंतु कंपनी की ओर से बाद में सिक्योरिटी डिपॉजिट रिफंड कर दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त Equipment के लिए ₹7,50,000 और मार्केटिंग के लिए ₹3,00,000 की इन्वेस्टमेंट है। साथ ही प्रॉपर्टी के लिए Contractor fee के रूप में ₹7,50,000 और Signage and Collateral के लिए ₹1,00,000 का शुल्क जमा करना भी आवश्यक है।

Keventers Franchise शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत

केवेन्टर्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ज्यादा जमीन का प्रबंध करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप सिर्फ 100 स्क्वायर फीट से लेकर 150 स्क्वायर फीट तक की जगह में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि आप, अपनी तरफ से ग्राहकों को seating की सुविधा देना चाहते हैं तो आप ज्यादा जगह का प्रबंध भी कर सकते हैं। परंतु कंपनी की तरफ से आपको इस विषय से संबंधी कोई निर्देश नहीं दिया जाता है।

जगह का चुनाव करते समय आपको लोकेशन का जरूर ध्यान रखना चाहिए। यदि संभव हो तो ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह पर ही बिजनेस शुरू करें ताकि आप अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सके।

केवेन्टर्स फ्रैंचाइज़ी के लिए जरूरी कागजात

documents-on-how-to-get-keventers-franchise-shop-in-india
Image By: Pixabay

केवेन्टर्स फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको पर्सनल डॉक्यूमेंट सहित प्रॉपर्टी और बिजनेस डॉक्यूमेंट जमा करवाने की जरूरत पड़ेगी। पर्सनल डॉक्यूमेंट के अंतर्गत आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड जरूरी है। इसके अलावा निवास स्थान प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड और इलेक्ट्रिसिटी बिल का प्रयोग किया जा सकता है।

परंतु सबसे महत्वपूर्ण कागजात में बैंक अकाउंट पासबुक और शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। इसके साथ ही संबंधित व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करना भी अनिवार्य है।

इन दस्तावेजों के अतिरिक्त प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट के लिए शॉप एग्रीमेंट, रेंट एग्रीमेंट, NOC और लीज एग्रीमेंट आवश्यक है। साथ ही आपके पास कुछ बिजनेस डॉक्यूमेंट जैसे कि जीएसटी नंबर, फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट और बिजनेस पैन कार्ड जरूर होना चाहिए।

Keventers Franchise के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप Keventers Business शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी या आवेदन करना चाहते हैं तो आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप केवेन्टर्स कस्टमर केयर फोन नंबर 01149791000 पर भी वार्तालाप कर सकते हैं।

यदि आप Keventers हेड ऑफिस में जाकर फ्रेंचाइजी संबंधी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस पते पर संपर्क करें:
Building No. 61, Arjun Nagar,
Kotla Mubarakpur,
South Extension 1,
New Delhi.

Keventers Franchise Profit

देखिए सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप केवेन्टर्स जैसे बड़े ब्रांड के साथ अपनी फ्रेंचाइजी शुरू करने जा रहे हैं। ऐसे में आपके बिजनेस की तरक्की के लिए इस ब्रांड का नाम ही काफी है।

परंतु फिर भी केवेन्टर्स फ्रेंचाइजी में होने वाला मुनाफा काफी हद तक आपके बिजनेस की लोकेशन पर भी निर्भर करता है। अगर आपका बिजनेस ज्यादा चहल-पहल वाले इलाके में स्थित होगा तो निश्चित रूप से आमदनी भी ज्यादा होगी।

Keventers Franchise Menu

Keventers Franchise पर दूध से बने हुए सभी डेयरी प्रोडक्ट जैसे कि फ्रेश फ्रूट स्मूदी, रियल फ्रूट शेक, मिल्क शेक, कोल्ड कॉफी आदि उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा Hot Beverages, Quesadilla, सैंडविच, French fries और wraps इत्यादि शामिल है।

ये भी पढ़ें: वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में KEVENTERS FRANCHISE KAISE LE से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। इसलिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि सभी लोगों को Keventers franchise kaise le in India की जानकारी मिल सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment