CCC Course क्या है | CCC Full Form | पूरी जानकारी

CCC Course क्या है | CCC Full Form | पूरी जानकारी: सीसीसी कोर्स को Basic Computer Literacy के उद्देश्य से बनाया गया है। CCC Course में विद्यार्थियों को कंप्यूटर का इस्तेमाल करना, इन्टरनेट चलाना, कंप्यूटर के बेसिक प्रोग्राम जैसे MS Office आदि के बारे में विस्तार से बताया जाता है।

आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर का काफी ज्यादा प्रयोग होने लगा है। आप किसी भी क्षेत्र में काम करें, आपके लिए कंप्यूटर का नॉलेज होना अति आवश्यक है। वर्तमान समय में कई सारे कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर के क्षेत्र में अच्छी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

वैसे तो कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारे उच्च स्तर के कोर्स भी उपलब्ध हैं लेकिन उससे पहले किसी भी स्टूडेंट के लिए कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना जरूरी होता है। आज के लेख में हम कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को और भी मजबूत बनाने के लिए एक खास कोर्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसी कोर्स का नाम CCC Computer Course है।

यह कोर्स वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। लगभग हर एक स्टूडेंट कंप्यूटर के क्षेत्र में शुरुवात सीसीसी कोर्स से ही करते हैं। अगर आप भी कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करने के लिए यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए।

ccc-course-details-in-hindi-ccc-course-kya-hai-computer-course
CCC Kya Hai: Image Created at Canva

इस कोर्स में हम नीचे दिए गए प्रमुख बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

  • CCC Course Kya Hota Hai
  • CCC Ka Full Form
  • कोर्स के फायदे क्या हैं
  • कोर्स के लिए योग्यता क्या है
  • कोर्स में एडमिशन कैसे लें
  • कोर्स की फीस क्या है
  • इसके एग्जाम कैसे होते है
  • कोर्स का सिलेबस क्या है
  • कोर्स की अवधि क्या है

CCC Course Kya Hai | CCC Full Form | पूरी जानकारी

सीसीसी कोर्स, NIELIT के द्वारा संचालित किया जाता है। इस कोर्स को Basic Computer Education के उद्देश्य से बनाया गया है।

इस कोर्स को पूरा करने से स्टूडेंट को कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज की जानकारी मजबूत होती है। इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट को कंप्यूटर के प्रयोग, कंप्यूटर सिस्टम एवं सारी बेसिक जानकारी को विस्तार से सिखाया जाता है।

NIELIT द्वारा संचालित यह कोर्स, छात्रों में काफी ज्यादा प्रचलित है। इस कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इसके बारे में आपको कुछ प्रमुख जानकारी होना आवश्यक होता है। इसके बारे में आगे लेख में विस्तार से चर्चा की गई है।

NIELIT Full Form

NIELIT का फुल फॉर्म National Institute of Electronic and Information Technology होता है।

यह एक सरकारी संस्थान है, जिसमें CCC Computer Course को आयोजित किया जाता है। इस कोर्स को आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से पूरा कर सकते हैं।

CCC Full Form- What is CCC Course

सीसीसी का फुल फॉर्म Course on Computer Concept होता है। यह कोर्स Triple C के नाम से भी जाना जाता है। हिंदी में इस कोर्स का मतलब कंप्यूटर से संबंधित बुनियादी शिक्षा को मजबूत करना होता है।

Also Read…
ECG Technician Course Details in Hindi- ईसीजी टेक्नीशियन कैसे बनें
B Ed Course Details in Hindi- Full Form, Eligibility, Fees, Duration, Exam, Syllabus
Anesthesia Course क्या है- योग्यता, फ़ीस, कॉलेज, ड्यूरेशन आदि की पूरी जानकारी
MSCIT Course Kya Hai: Full Form, Fees, Duration Details in Hindi
CCH Course Details in Hindi- सी सी एच कोर्स कैसे करें?

CCC Course Ke Fayde

CCC कोर्स के कई सारे फायदे होते हैं। यह कोर्स सबसे कम बजट का कोर्स कहा जाता है। इस कोर्स के अन्य फायदों का विवरण नीचे दिया गया है।

  • इस कोर्स के माध्यम से Basic Computer Knowledge मजबूत होती है
  • MS Office की पूरी जानकारी दी जाती है।
  • इंटरनेट की बेसिक जानकारी मिलती है।
  • इस कोर्स के बाद किसी भी सरकारी एवं प्राइवेट जॉब में आवेदन देने से आपको ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है।
  • CCC कोर्स को पूरा करने के बाद आप दूसरे बच्चों को भी सिखा सकते हैं।
  • कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के साथ, किसी भी ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब पा सकते हैं।

CCC Course Eligibility- सीसीसी कोर्स के लिए योग्यता

सीसीसी कोर्स के लिए किसी विशेष योग्यता की सीमा नहीं रखी गई है। यह कोर्स एवं कोर्स की परीक्षा किसी भी उम्र एवं वर्ग के स्टूडेंट दे सकते हैं।

इसमें एक शर्त यह होती है कि स्टूडेंट को कम से कम इंग्लिश भाषा की समझ होनी चाहिए। इस कोर्स की परीक्षा लगभग हर महीने आयोजित की जाती है ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट इस कोर्स का लाभ ले सकें।

CCC Computer Course Me Admission Kaise Le

सीसीसी कोर्स में एडमिशन मुख्य रूप से 2 तरीके से ले सकते हैं। पहला, संस्थान में जाकर एडमिशन ले सकते हैं और दूसरा ऑनलाइन घर बैठे भी एडमिशन ले सकते हैं।

संस्थान में जाकर एडमिशन :- इस विधि से एडमिशन लेने को हम Offline Admission भी कह सकते हैं। इसमें स्टूडेंट को संस्थान में जाकर एडमिशन फॉर्म भरना पड़ता है और साथ ही उन्हें एडमिशन फीस भी देनी पड़ती है।

आपको बता दें कि संस्थान में एडमिशन लेने से आपको दिए गए समय पर क्लास भी करनी पड़ेगी। इसके लिए स्टूडेंट को उस संस्थान को अलग से ट्यूशन फीस भी देनी पड़ती है।

ऑनलाइन डायरेक्ट एडमिशन :- इस विधि में स्टूडेंट, घर बैठे ही NIELIT की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से CCC Online Admission ले सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट को ऑनलाइन ही एडमिशन फीस देनी पड़ती है।

इस कोर्स की परीक्षा की तैयारी भी स्टूडेंट खुद से ही करते हैं। संस्थान इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है। जबकि संस्थानों में जाकर एडमिशन लेने से कोर्स को पूरा कराने की जिम्मेदारी संस्थान की होती है।

किस विधि में एडमिशन लेना सही होगा ?

एडमिशन लेने की विधि पूरी तरह से स्टूडेंट के उपर निर्भर करती है। अगर स्टूडेंट को कंप्यूटर की सारी बेसिक जानकारी प्राप्त है और वह सिर्फ सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए कोर्स करना चाहते हैं तो ऐसे स्टूडेंट ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं। बाद में वो स्टूडेंट, CCC Online Test देकर CCC Certificate प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको कंप्यूटर की नॉलेज नहीं है और संस्थान में जाकर विस्तार से सारी जानकारी प्राप्त करने के साथ में सर्टिफिकेट भी लेना चाहते हैं तो आपके लिए संस्थान में जाकर ही एडमिशन लेना सही रहेगा।

इसमें आपको समय पर क्लास भी करनी पड़ेगी। कोर्स के खत्म होने के बाद आप संस्थान द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल होकर सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

CCC Course Fees

इस कोर्स के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही विधि में लगभग 500 रुपए से लेकर 600 रुपए के आसपास एडमिशन फीस ली जाती है।

यह कोर्स सरकारी संस्थान द्वारा संचालित किया जाता है जिसके कारण स्टूडेंट को एडमिशन के लिए बहुत ही कम फीस देनी पड़ती है।

जैसा की आपको पता है इस कोर्स की परीक्षा लगभग हर महीने आयोजित की जाती है। जिसके कारण एडमिशन फीस की अमाउंट कम या ज्यादा होती रहती है।

अगर आप संस्थान में जाकर एडमिशन लेते है और कोर्स पूरा करते हैं तो आपको ट्यूशन फीस भी अलग से देनी पड़ती है। कोर्स की ट्यूशन फीस की सही जानकारी उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके पता कर सकते हैं। ऑनलाइन एडमिशन में स्टूडेंट खुद से ही इसके परीक्षा की तैयारी करते हैं।

Also Read…
Crime Reporter Kaise Bane | How to become a Crime Reporter in India in Hindi
Veterinary Doctor Kaise Bane- How to become a Veterinary Doctor in Hindi
Social Media Influencer Meaning in Hindi- Social Media Influencer कैसे बनें?
Content Writing क्या है | Content Writer Kaise Bane?
Wildlife Photography में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

Exam Pattern of CCC Course in Hindi

सीसीसी कोर्स की परीक्षा ऑनलाइन एवं संस्थान में जाकर (ऑफलाइन) दोनो तरीके से दी जा सकती है। इस कोर्स की परीक्षा का पैटर्न नीचे दिया गया है।

  • इस परीक्षा में सारे ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चंस होते हैं।
  • एक ही पेपर में सारे उत्तर देने पड़ते हैं।
  • कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • कुल अंक भी 100 होते हैं।
  • परीक्षा का समय 60 मिनट (1 घंटा) का होता है।
  • क्वालीफाई करने के लिए 50% अंक जरूरी होता है।

CCC Course Syllabus and Subjects Details

यह कोर्स कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। इसमें स्टूडेंट को नीचे दिए गए कुछ प्रमुख विषयों को पढ़ाया एवं सिखाया जाता है। आपको बता दें कि यह कोर्स English Language में करना सही रहता है इसलिए सारे विषय के नाम अंग्रजी में दिए गए हैं।

Syllabus
Introduction to Computer
Introduction to Operating System
Elements of Word Processing
Spreadsheets
Introduction to Internet, WWW and Web Browser 
Communication and Collaboration
Application of Digital Financial Service

आपको बता दें कि Word Processing के अंदर MS Powerpoint, MS Word, MS Excel आदि सभी चीजों को सिखाया जाता है, जो ज्यादातर ऑफिस के कामों में उपयोग किया जाता है।

CCC Course Duration- सीसीसी कोर्स की अवधि

सीसीसी कोर्स एक बुनियादी कंप्यूटर शिक्षा से संबंधित कोर्स है। इसलिए यह कोर्स बहुत ही कम समय में पूरा हो जाता है।

यह कोर्स लगभग 2 महीने से लेकर 3 महीने के अंदर पूरा कर दिया जाता है। अगर घंटे में हिसाब किया जाय तो सीसीसी कोर्स की अवधि लगभग 80 घंटे की होती है। जिसमें 25 घंटे की थ्योरी और 5 घंटे ट्यूटोरियल तथा 50 घंटे का प्रैक्टिकल करवाया जाता है।

कुछ संस्थानों में इस कोर्स को लगभग 1-2 महीने के अंदर पूरा कर दिया जाता है। साथ ही कोर्स के अंत में परीक्षा लेकर पास किए गए सभी स्टूडेंट को सर्टिफिकेट भी दे दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट पूरे भारतवर्ष में मान्य होता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है, CCC Course Details in Hindi के इस लेख के माध्यम से आपको कोर्स के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से मिली है। इसके अलावा CCC Computer Course से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल आप हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!!

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x