Film Script Writer Kaise Bane | How to become Film Script Writer in Hindi

Film Script Writer Kaise Bane in Hindi: फ़िल्म इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे अगर आप काम करते हैं तो आपके पास पैसा और नाम दोनों की कमी नहीं होगी, इसलिए बहुत से लोग हैं जो फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप भी इस फील्ड में लेखन के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि एक Film Script Writer Kaise Bane?

Film Script Writer ही वह main कड़ी होती है जिसकी वजह से फ़िल्म की शुरुआत होती है। क्योंकि यही फ़िल्म की कहानी को लिखता है जिसके बाद इस कहानी पर फ़िल्म बनाई जाती है। अगर आप भी इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत मददगार हो सकता है, क्योंकि इस पोस्ट के हम detail में जानेंगे कि एक Professional Film Script Writer Kaise Bane? आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद किसी दूसरी पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी।

Film Script Writer Kya Hota Hai?

film-script-writer-kaise-bane
Photo by Negative Space

एक फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर ही वह व्यक्ति होता है जो फ़िल्म की स्टोरी लिखता है। Film Script Writer ही यह तय करता हैं कि film में कितने पात्र होंगे, उनके dialogues क्या होंगे, फ़िल्म में कौन-कौन से Scene होंगे। मतलब, एक फ़िल्म राइटर detail में पूरी फिल्म को लिखता है। फ़िल्म की छोटी से छोटी चीज को कहानी के रूप में लिखना एक फ़िल्म राइटर का काम होता है।

Film Writer और Professional Film writer में भी बहुत फर्क होता है। एक Film Writer नॉर्मली एक फ़िल्म की स्टोरी लिखता है लेकिन एक प्रोफेशनल फ़िल्म राइटर अपनी कहानी के हर किरदार को बड़ी बारीकी से लिखता है। साथ ही जब वह Film की script, प्रोड्यूसर या डायरेक्टर को सुनाता है तब भी वह हर चीज को उन्हें बारीकी से समझाता है। इसलिए आपको भी एक प्रोफेशनल फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने पर ध्यान देना चाहिए।

फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के फायदे

एक Film Script Writer बनने के कई फायदे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए, ताकि आप decide कर सकें कि आपको एक फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनना है या नहीं।

  • फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने पर आपके पास पैसा और नाम दोनों की कोई कमी नही होती है।
  • आप अपने घर पर बैठे ही अपना काम कर सकते हैं।
  • अगर आप एक अच्छी कहानी लिखते हैं तो आपको उसे बेचने में भी कोई परेशानी नही होती है।
  • एक script writer बनने के बाद आप कई तरह की स्क्रिप्ट लिख सकते हैं जैसे- टीवी स्क्रिप्ट, फ़िल्म स्क्रिप्ट, वेब सीरीज स्क्रिप्ट, ऐड स्क्रिप्ट आदि।

Film Script Writer Hindi- स्कोप

एक फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर की जरूरत फ़िल्म इंडस्ट्री में सभी को होती हैं क्योकि इसके बिना कोई भी फ़िल्म या टीवी शो नहीं बन पाता हैं, इसलिए इनकी डिमांड काफी अच्छी है। अगर आप भी Film Script Writer बन जाते हैं और अच्छी कहानी लिखते हैं तो आपके पास काम के कमी कभी नहीं होगी।

लेकिन आज के समय मे कुछ प्रोड्यूसर अपने पास ही writers को जॉब पर रखकर उनसे ही film की script लिखवाते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो इनके पास भी जॉब कर सकते हैं या फिर अपनी खुद की स्क्रिप्ट लिखकर किसी को बेच सकते हैं, यह फैसला और निर्णय पूरी तरह से आपका है।

Film Script Writer Kaise Bane- How to become Film Script Writer in Hindi?

फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनना कोई मुश्किल काम नही हैं लेकिन एक Professional Film Script Writer बनना थोड़ा मुश्किल होता है। इस फील्ड में अगर आप एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखते हैं तो कोई भी आपसे आपकी डिग्री नही पूछेगा, लेकिन अगर आप एक Professional Film Script Writer बनना चाहते हैं तो आपको इसका कोर्स करना पड़ेगा। ताकि आप समझ सकें कि Film की Script कैसे लिखी जाती है और स्क्रिप्ट लिखते समय किन चीजों का ध्यान रखा जाता है।

Film Script Writer Course in India

अगर हम इसके कोर्स की बात करें, तो इसमें आपको ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते हैं। सभी तरह के विकल्पों में मे आपको एक ही चीज करवाई जाती है। फर्क सिर्फ इतना है कि किसी मे आपको detail में समझाया जाता हैं और किसी कोर्स में आपको थोड़ा कम समझाया जाता हैं। उदाहरण के तौर पर कहें तो Normal Courses में आपको Basic सिखाया जाता हैं और मास्टर डिग्री में आपको गहराई से समझाया जाता हैं।

  • Certificate Course in script writing
  • Certificate Course in screen play writing 
  • Diploma Course in script and screen play writing

इनमे से आप किसी भी कोर्स को कर सकते हैं, यह तीनों ही आपके लिए बेस्ट हैं।

Best College for film script writing course in India

College for Film Script Writing Course in India कुछ इस प्रकार हैं

  1. Annapurna College of Film and Media in Banjara Hills, Hyderabad
  2. Ramoji Academy of Film and Television, Ramoji Film City- Hyderabad
  3. School of Media Activity Research and Technology in Karve Nagar, Pune
  4. ICE Balaji Telefilms – Institute of Creative excellence in Andheri East, Mumbai
  5. Innovative Film Academy in Bidadi, Bangalore

फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर के Course में कितना खर्चा होगा?

professional-film-script-writer-kaise-bane
Photo by Todoran Bogdan from Pexels

एक फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर के कोर्स में आपका ज्यादा खर्चा नहीं होने वाला है। इस कोर्स में 15 हजार से लेकर 1 लाख तक का खर्चा आ सकता है और इस कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 1 साल के बीच हो सकती है। अगर आप यह कौसे कर लेते हैं तो आप निश्चित ही एक Professional Film Script Writer बन सकते हैं।

Film Script Writer Jobs

एक फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के बाद आपके पास कई तरह की Jobs उपलब्ध हो जाती हैं या फिर आप खुद फिल्म या टी वी सीरियल की स्क्रिप्ट लिखकर बेच सकते हैं। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से स्क्रिप्ट राइटिंग का काम चुन सकते हैं।

  • Ads script writer
  • Film/movie script writer
  • Web series script writer
  • TV script writer
  • Short Film Script Writer

Film Script Writer Salary in India?

एक स्क्रिप्ट राइटर की सैलरी 50 हजार से लेकर 10 लाख के बीच हो सकती है, लेकिन यह इस पर डिपेंड करता है कि आप कितनी अच्छी स्क्रिप्ट लिखते हैं, और आप किस फील्ड के स्क्रिप्ट राइटर हैं। यह सैलरी आपको एक स्क्रिप्ट राइटर की जॉब में मिलती है।

अगर आप खुद स्टोरी लिखकर उसे किसी प्रोड्यूसर को बेचते हैं तो आपको एक फ़िल्म की स्क्रिप्ट की कोई फिक्स अमाउंट नही मिलती है। आपको फ़िल्म के बजट में से 3-4% का कमीशन दिया जाता है। मान लीजिए, फ़िल्म एक करोड़ की है तो इसका कमीशन आपको रु. 3-4 लाख के बीच मिलता है। हम सब जानते ही हैं कि एक फ़िल्म का बजट कितना होता है, एक करोड़ में तो आजकल web series भी नही बनती, फ़िल्म कहाँ से बनेगी। तो आप खुद ही समझ सकते हैं कि अच्छी स्क्रिप्ट लिखकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

Professional Film Script Writer Kaise Bane?

अगर आप एक प्रोफेशनल स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं तो केवल कोर्स करने से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और अपने अंदर कुछ खूबियों को भी लाना होगा। तभी आप एक सफल फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बन पाएंगे।

ज्यादा से ज्यादा फिल्में देखें:- आपको ज्यादा से ज्यादा फिल्मों को देखना चाहिए और जो फ़िल्म आपको पसंद है उसे बार-बार देखें। फिल्मों को समझने की कोशिश करें, उनके डायलॉग्स और स्टोरी पर ध्यान दें ताकि आप समझ सकें कि एक film script लिखी कैसे जाती है।

Observe करें:- एक Film Script Writer बनने का सबसे अहम रोल होता है कि हर एक राइटर हर छोटी-से-छोटी चीजो को observe करता है ताकि उसे कुछ ऐसा मिल सके, जिसे वह अपनी कहानी में डाल सके। कई बार हमारे आस-पास ही ऐसे लोग होते हैं जिनसे हमें अच्छी स्टोरी मिल जाती है।

आपको newspaper, novels, कहानी, फ़िल्म स्क्रिप्ट magazine और किताबे पढनी चाहिए। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

काल्पनिक बनें:- आपको एक कहानी को लिखने से पहले उसके बारे में सोचना पड़ेगा, इसलिए आपको अपने सोचने की क्षमता को विकसित करने की जरूरत है ताकि आप बेहतरीन कहानी सोच सकें और उसे एक स्क्रिप्ट में बदल सकें।

भाषा का चुनाव करें:- आपको हमेशा उसी भाषा मे स्क्रिप्ट लिखनी चाहिए, जो आपको अच्छे से आती हो, तभी आप अपना 100% दे पाएंगे। लेकिन अगर आप पंजाबी, तमिल या भोजपुरी में film script लिखना चाहते हैं तो आपको पहले इन भाषाओं को सीखना पड़ेगा, उसके बाद ही आप इन भाषाओं में लिख पाएंगे।

Script की narration को सीखें:- किसी भी स्क्रिप्ट को लिखने से पहले या बाद में आपको उसकी एक शॉर्ट narration भी तैयार कर लेनी चाहिए, ताकि आप उसके माध्यम से प्रोड्यूसर या डायरेक्टर को संखा सकें कि मेरी यह फ़िल्म किस विषय पर आधारित हैं। चूंकि कोई भी प्रोड्यूसर, डायरेक्टर या एक्टर direct आपकी स्क्रिप्ट नही सुनते हैं इसलिए पहले उन्हें narration सुनाई जाती है, अगर उन्हें narration पसन्द आती है तभी वह आपकी पूरी स्क्रिप्ट सुनते हैं। 

Film Script को रजिस्टर करवाएं

जब आप किसी भी स्क्रिप्ट को पूरा लिख लेते हैं तो आपको उसे register करवा लेना चाहिए, इससे उस कहानी पर आपका पूरा अधिकार मिल जाता है। इसका फायदा आपको तब होता है जब आप किसी प्रोड्यूसर या डायरेक्टर को अपनी स्क्रिप्ट सुनाते हैं, इससे वह आपकी स्क्रिप्ट को चुरा कर उस पर फ़िल्म नही बना सकता है क्योकि उस स्क्रिप्ट पर आपका copyright है।

Film Script Writer बनने के बारे में मेरी राय

एक फ़िल्म राइटर बनना काफी फायदे का सौदा हो सकता है क्योकि इसमें आपको नाम, काम और पैसा तीनों एक मिलता है और आपकी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों से भी अच्छी पहचान हो जाती है। लेकिन इस फील्ड में कामयाब होना उतना आसान नही हैं। आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, आपको एक ऐसी कहानी लिखनी पड़ेगी जो कुछ हट कर हो और लोगों को पसन्द भी आए।

जब तक लिखी गयी कहानी पर पर कोई फ़िल्म नहीं बनती है तब तक एक राइटर का जीवन काफी struggle भरा होता है। आप चाहें तो Harry Potter की लेखिका की बायोग्राफी पढ़ सकते हैं इससे आपको पता चल जाएगा कि हैरी पॉटर की कहानी लिखने के बाद भी उनकी यह स्टोरी कई सालों तक प्रकाशित नही हुई और जब इनकी कहानी प्रकाशित हुई, तो उनसे इनकी इतनी कमाई हुई कि आज ये दुनिया की सबसे अमीर लेखिका हैं।

अगर आप इन सभी संघर्षों से निपटने के लिए तैयार हैं तो आप इसमे कामयाब हो सकते हैं क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जो हार मानकर बैठ जाते हैं। यह हार मानकर बैठने वाले प्रोफेशन नही होते हैं और केवल भीड़ का एक हिस्सा बन कर रह जाते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ कि आपको “Professional Film Script Writer Kaise Bane?” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे social media पर अवश्य share करें और अपने सुझाव और प्रतिक्रियाएं comment करके हमें ज़रूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

1 thought on “Film Script Writer Kaise Bane | How to become Film Script Writer in Hindi”

Leave a Comment