ST Courier Franchise Kaise Le | How to get ST Courier Franchise!

ST Courier Franchise Kaise Le: भारत में ई-कॉमर्स की बढ़ती हुई लोकप्रियता कई प्रकार के बिजनेस को उत्पन्न करने में सहायक है। ऐसे में कूरियर सर्विस को भी ई-कॉमर्स की देन ही कहा जा सकता है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ अन्य वस्तुओं का आदान-प्रदान करने के लिए भी कूरियर सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है।

Courier Service की बढ़ती हुई मांग के आधार पर इस क्षेत्र में बिजनेस भी बहुत ज्यादा तरक्की करने लगा है। इस बिजनेस की डिमांड के हिसाब से कूरियर फ्रेंचाइजी लेना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि यदि आप एक अच्छे ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर कूरियर सर्विस शुरू करते हैं तो इसमें आपका निवेश ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

st-courier-service-franchise-kaise-le

ST Courier Franchise Kaise Le

दोस्तों! यदि आप भी एक बड़ी कुरियर कंपनी के माध्यम से फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके लिए ST Courier Service Franchise लेना शत प्रतिशत फायदे का सौदा रहेगा। परंतु यदि आप नहीं जानते है कि ST Courier Franchise Kaise Start Kare और इस विषय में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं।

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको How To Get ST Courier Service Franchise के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे ताकि आपको एसटी कोरियर फ्रेंचाइजी लेने संबंधित जरूरी दस्तावेज, निवेश और अन्य जानकारी विस्तार से मिल सके।

ये भी पढ़ें: V Mart Franchise Kaise Le | How to Get V Mart Franchise In India in Hindi

ST Courier Franchise क्या है

ST कूरियर फ्रेंचाइजी भारत का एक जाना माना कोरियर सर्विस प्रदान करने वाला ब्रांड है। ST Courier की स्थापना सन 2007 में की गई थी और बहुत थोड़े अंतराल में ही यह ब्रांड पूरे देश में लोकप्रिय हो गया। ST Courier & Logistics का मुख्यालय Sriperumbudur, Tamil Nadu में स्थित है।

ST Courier Franchise Owner Dr. K. Ansari की कठिन परिश्रम की वजह से ही ST Courier & Logistics Franchise के पूरे भारत में 100 से भी ज्यादा आउटलेट खुल चुके है। हर बड़ी कंपनी खुद का विस्तार करना चाहती है परंतु वह अकेले पूरी chain को manage नहीं कर पाती है। इसी कारणवश company ब्रांच वितरण यानी कि फ्रेंचाइजी आवेदन का कार्यक्रम प्रारंभ करती है।

ST Courier & Logistics द्वारा भी अपनी कंपनी को बड़े पैमाने पर स्थापित करने के लिए डीलरशिप आवंटित की जाती है। ऐसे में यदि आप भी ST Courier & Logistics Franchise लेकर खुद का व्यवसाय शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए यह एक उत्तम निर्णय रहेगा।

ST Courier Franchise Cost and Investment ( ST कूरियर फ्रेंचाइजी में निवेश)

किसी भी बिजनेस में निवेश ही वह पहला चरण होता है जिसके आधार पर व्यवसाय की स्थापना होती है। हर व्यवसाय में किया जाने वाला निवेश जमीन और लोकेशन पर भी आधारित होता है। ऐसे में यदि आप investment low रखना चाहते हैं तो जमीन खरीदने की बजाय rent पर लेकर business शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: FirstCry Franchise Kaise Le | How to Get FirstCry Franchise in Hindi?

ST कूरियर फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट फ्रेंचाइजी के मॉडल पर भी निर्भर करती है। यदि आप छोटे स्तर पर एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी स्थापित करना चाहते हैं तो आप को कम से कम 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट अवश्य करनी पड़ेगी। ST कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए 20 हजार रुपए फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

st-courier-service-franchise-investment
Image By: Pixabay

परंतु यदि आप ST कूरियर फ्रेंचाइजी का मास्टर मॉडल लेना चाहते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट थोड़ी ज्यादा करनी होगी। ST Courier & Logistics Master Franchise के लिए 40 लाख रुपए से 50 लाख रुपए निवेश करने पड़ेंगे। Master Franchise के लिए आवेदनकर्ता को 5 लाख रुपए फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में जमा करना भी अनिवार्य है।

कुल निवेश के अलावा भी अन्य बहुत से ऐसे खर्च है जो फ्रेंचाइजी को स्थापित करने के लिए करने होंगे। ST Courier कंपनी द्वारा 10 से 15 वर्कर रखने के लिए अनिवार्य शर्त रखी गई है। साथ ही ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी होना भी जरूरी है। लोगों तक हर पार्सल सही समय पर पहुंचाने की जिम्मेदारी को पूर्ण करने के लिए व्हीकल का प्रबंध भी करना होगा।

इसके अतिरिक्त पिक अप फैसिलिटी और सीसीटीवी सेट भी अनिवार्य है। हालांकि कंपनी द्वारा एयर कंडीशनर स्थापित करने के लिए कोई सख्त निर्देश नहीं दिया गया है। यह पूरी तरह से फ्रेंचाइजी लेने वाले पर निर्भर करता है कि वह आउटलेट में एयर कंडीशनर की सुविधा देना चाहता है या नहीं।

ST Courier Franchise Land Requirement ( ST Courier फ्रेंचाइजी के लिए जमीन की आवश्यकता)

ST कूरियर फ्रेंचाइजी शुरू करने से पूर्व आपको लोकेशन और जमीन का खास ध्यान रखना होगा। हालांकि ST Courier Service के लिए जमीन की आवश्यकता फ्रेंचाइजी के मॉडल पर भी डिपेंड करती है। मतलब कि यदि आप साधारण फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कम जगह की आवश्यकता होगी। परंतु यदि आप ST कूरियर फ्रेंचाइजी का मास्टर मॉडल स्थापित करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा जगह का प्रबंध करना होगा।

ST Courier Franchise स्टार्ट करने के लिए कम से कम 1000 स्क्वायर फीट से 6000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है। ST Courier Company द्वारा व्हीकल पार्किंग, बिलिंग काउंटर, रिसेप्शन एरिया और वेयरहाउस क्षेत्र के लिए अलग से जगह का प्रबंध करने की हिदायत दी गई है।

एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक दस्तावेज

एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी द्वारा आवेदक की आयु सीमा कम से कम 25 वर्ष तक रखी गई है। इसके अलावा शैक्षणिक या बिजनेस एक्सपीरियंस संबंधित योग्यता के लिए कंपनी की तरफ से कोई आवश्यक शर्त नहीं है।

ST कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने से पूर्व आवेदनकर्ता को कुछ जरूरी कागजात का प्रबंध करना होगा। इन दस्तावेज में कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज शामिल होते हैं जो कि इस प्रकार है:

प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स

आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, Pan Card, Voter Id Card

Address Proof: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

Other Documents

Bank Account With Passbook, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर

ये भी पढ़ें: Easy Day Franchise Kaise Le | How to Get Easy Day Franchise in Hindi!

Property Documents

फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट, GST Registration Certificate, All type of NOC, प्रॉपर्टी के नाम और एड्रेस संबंधित दस्तावेज, Lease Agreement

ST कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ST Courier फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने हेतु आप ऑनलाइन अप्लाई करने का विकल्प भी चयन कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि इस प्रकार हैं:

सर्वप्रथम आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संपर्क स्थापित करना होगा।

Official Website of ST Courier Franchise: www.stcourier.com

तत्पश्चात Homepage पर Contact Us के option पर click करें।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको कुछ जरूरी जानकारी fill करनी होगी।

इस फॉर्म में नाम, Email ID, फोन नंबर आदि संबंधित जरूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात फॉर्म को जमा करवाने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

यदि company द्वारा आपका आवेदन select कर लिया जाता है तो company के उच्च अधिकारी आपसे खुद contact करेंगे।

ये भी पढ़ें: Balaji Wafers Distributor Kaise Bane | How to Get Balaji Wafers Distributorship in Hindi

ST Courier & Logistics Franchise Contact number ( ST कुरियर एंड लॉजिस्टिक्स संपर्क सूत्र)

st-courier-service-franchise-contact-details

ST कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के अलावा कंपनी ने फोन नंबर और ईमेल का विकल्प भी दिया है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो कंपनी के मुख्यालय में जाकर भी फ्रेंचाइजी के लिए संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

ST Courier & Logistics Franchise Customer Care Number: 04461266666 / 04422666666

ST Courier & Logistics Franchise Email address: helpdesk@stcourier.com

ST Courier Franchise Head Office Address:

ST कूरियर प्राइवेट लिमिटेड
199, हरियन स्ट्रीट,
सी.पल्लवरम, चेन्नई- 600 043
तमिलनाडु, इंडिया.

ST Courier & Logistics Franchise Profit Margin ( ST Courier फ्रेंचाइजी में मुनाफा)

अगर बात की जाए ST कूरियर फ्रेंचाइजी से होने वाले मुनाफे की तो इस ब्रांड का नाम और लोकप्रियता ही काफी है। ST Courier फ्रेंचाइजी से होने वाले कुल मुनाफे में से केवल 10% का कमीशन कंपनी द्वारा लिया जाता है। मतलब की कुल मुनाफे में से 90% के हिस्से पर आपका अधिकार रहेगा।

ये भी पढ़ें: Chhotu Maharaj Franchise Kaise Le | How to Get Chhotu Maharaj Franchise in Hindi

ST Courier Franchise Profit and Benefits (ST Courier फ्रेंचाइजी लेने के लाभ)

सबसे पहले तो एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी ब्रांड के नाम से ही आपका बिजनेस मुनाफा देने वाला साबित होगा। इसके अलावा कंपनी द्वारा भी फ्रेंचाइजी लेने वाले को सभी तरह की सुविधाएं प्रदान करने में मदद की जाती है। ST Courier Franchise के लिए कंपनी client interaction training, सर्विस इंफॉर्मेशन ट्रेनिंग, रिलेशनशिप मैनेजर support, प्रोक्योरमेंट, इंटीरियर डेवलपमेंट, मार्केटिंग और monetary में भी support की जाती है।

इसके अलावा एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी में Website & Software Support के लिए भी कंपनी द्वारा हर संभव मदद की जाती है। ST Courier Partner Program के अंतर्गत सभी प्रकार की सर्विस pricing और ऑफर संबंधी भी कंपनी सपोर्ट करती है।

साथ ही Marketing Support में भी ST Courier हमेशा मदद के लिए तैयार रहती है। मार्केटिंग के लिए यूनिट इंटीरियर, एक्सटीरियर ads और लोकल एडवर्टाइजमेंट में भी आपको पैसा वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी का प्रमोशन करने के लिए हर तरह से गाइडेंस दी जाती है।

एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं

ये भी पढ़ें: Ola Electric Scooter Franchise कैसे लें | How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

ST Courier Franchise अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देती है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु एसटी कूरियर फ्रेंचाइजी द्वारा एयर ट्रांसपोर्ट, लैंड ट्रांसपोर्ट, पैन इंडिया courier और कॉरपोरेट courier की सुविधाएं दी जाती हैं। ST Courier service Charges की बात करें तो यह ₹100 से शुरू होकर ₹5000 तक हो सकते हैं जिसके अंदर 18% जीएसटी रेट भी लागू होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको ST COURIER FRANCHISE KAISE LE | HOW TO GET ST COURIER FRANCHISE IN HINDI संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें।

ये भी पढ़ें: Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to Get Tata 1mg Franchise in Hindi

Sharing Is Caring:

Leave a Comment