ITI Welder Course Details in Hindi- वेल्डर कैसे बनें

ITI Welder Course कम समय में पूरा होने वाला बहुत ही बेहतरीन कोर्स है। इसे पूरा करने में आपको केवल एक साल का ही समय लगता है।

दो सेमेस्टर एग्जाम और प्रैक्टिकल पास करके आप आईटीआई वेल्डर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। इसके बाद आप कई तरह की सरकारी एवं निजी कंपनी में जॉब करने योग्य हो जाते हैं।

Welder Course in ITI में छात्रों को विभिन्न प्रकार की वेल्डिंग से जुड़ा हुआ थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है। यह एक बेसिक लेवल का कोर्स है। यह कोर्स करने के बाद आप जॉब करने के अलावा डिप्लोमा और ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं, जिसके बाद आपके लिए रोजगार के अवसर और भी ज्यादा बढ़ जायेंगे।

अगर आपकी रुचि इस काम में हैं और आप इसी Trade में आगे करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स की पूरी जानकारी पता होना बहुत जरूरी है।

इसलिए आज हम ITI Welder Course Details in Hindi के इस लेख में आईटीआई वेल्डर कोर्स की फीस, योग्यता, कॉलेज, जॉब और सैलरी के बारे में जानते हैं।

ITI Welder Course Details in Hindi- ITI Welder Course Kya Hai

iti-welder-course-details-in-hindi-welder-kaise-bane-welder-kya-hota-hai
ITI Welder Kya Hota Hai- Welder Banane Ke Liye Kya Karna Hoga
कोर्स का नामITI Welder Course
कोर्स का प्रकारCertificate course
अवधिएक वर्ष
सेमेस्टरदो सेमेस्टर
योग्यता40% अंको के साथ मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं पास
प्रवेश प्रक्रियाडायरेक्ट, एंट्रेंस एग्जाम और मेरिट आधार पर
प्रवेश परीक्षाआईटीआई कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
जॉब पदवेल्डर, आर्क वेल्डर, पाइप वेल्डर,
शुरुआती जॉब सैलरी15000 रुपए प्रतिमाह

ITI Welder Course Full Form & Eligibility Criteria- Welder Kaise Bane

आईटीआई वेल्डर कोर्स का फुल फॉर्म Industrial Training Institute Welder Course (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान वेल्डर कोर्स) है।

कोई भी व्यक्ति, जो ये कोर्स करने की इच्छा रखता है और आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता तो उसे पहले नीचे बताई गई योग्यताओं को पूरा करना होगा।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं पास होना अनिवार्य है।
  • कुछ छात्र दसवीं और बारहवीं के बाद भी यह कोर्स करते हैं।
  • मेरिट के आधार पर एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को न्यूनतम 50% अंको से स्कूल में पास होना होता है।
  • कुछ संस्थानों में एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होता है।
  • अगर आप प्रवेश परीक्षा पास करते हैं तभी आपका एडमिशन पूर्ण होता है।

ITI Welder Course Ki Duration Kitni Hai

आईटीआई में आपको छः महीने, एक साल और दो साल अलग अलग अवधि के कोर्स करने का मौका मिलता है।

ये आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप किस कोर्स का चुनाव करते हैं। आईटीआई कारपेंटर कोर्स की ही तरह आईटीआई वेल्डर कोर्स भी केवल एक वर्ष का होता है।

कोर्स में एक वर्ष के समय के दौरान अलग अलग विषय पढ़ाए जाते हैं। किसी भी विषय का सैद्धांतिक ज्ञान देने के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है। एक साल में दो बार छः माह बाद सेमेस्टर एग्जाम लिए जाते हैं। इसके बाद ही आपको सर्टिफिकेट मिलता है।

ITI Welder Course Ke Liye Entrance Exam

ज्यादातर ITI Colleges में बिना किसी एग्जाम के ही एडमिशन मिल जाता है। लेकिन कुछ सरकारी संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

यह प्रवेश परीक्षा राज्य स्तरीय परीक्षा होती है जो सभी राज्य में नही होती । कुछ राज्य आईटीआई कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करते हैं। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है।

ITI Welder Course Me Admission Kaise Le

दूसरे आईटीआई कोर्सेज की तरह इस ट्रेड में एडमिशन लेने के भी तीन तरीके होते हैं। सभी कॉलेज और राज्यों में एडमिशन की प्रक्रिया भिन्न होती है।

किसी व्यक्ति का आईटीआई में एडमिशन कैसे होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस राज्य से है और किस संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं।

1.ज्यादातर निजी संस्थानों में आपको डायरेक्ट एडमिशन देखने को मिलेगा। यहां पर आपको स्कूल में मिले अंकों या किसी प्रकार की परीक्षा के आधार पर प्रवेश नहीं लेना पड़ता। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से डायरेक्ट फॉर्म भर कर अप्लाई करके प्रवेश ले सकते हैं।

2. कुछ बड़े बड़े इंस्टीट्यूट ऐसे भी होते हैं जो आपको, मेरिट लिस्ट में नाम आने पर ही एडमिशन देते हैं। इसीलिए आपको आठवी या दसवीं में कम से कम 50% अंक से पास होना होगा। उसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन करके एडमिशन ले सकते हैं।

3. अगर आपके राज्य में आईटीआई कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाता है तो इस परीक्षा को पास करके सरकारी संस्थानों में प्रवेश लिया जा सकता है। इसके लिए परीक्षा का फॉर्म आने पर ऑनलाइन आवेदन करें और परीक्षा पास करके सभी दस्तावेज कॉलेज में जमा करें।

Also Read…
CNC Operator कैसे बनें : सीएनसी के 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए।
Wine Tasting मे कैरियर कैसे बनाएं : 1 of the best job ever!
How to become Ice Cream Taster (कैसे बनें)?

ITI Welder Course Ki Fees Kitni Hai

ITI Se Welder Course के लिए फीस, सभी कॉलेजेस में एक समान नहीं होती है। आप यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से भी कर सकतें हैं और किसी निजी कॉलेज से भी। सरकारी कॉलेज में प्राइवेट के मुकाबले बहुत ही कम फीस में यह कोर्स किया जा सकता है।

अगर कोई व्यक्ति सरकारी कॉलेज से यह कोर्स पूरा करता है तो उसे न के बराबर खर्च आता है क्योंकि सरकारी संस्थानों में इसकी न्यूनतम फीस केवल एक हजार रुपए से 1500 रुपए एक साल के लिए होती है।

सभी निजी कॉलेज में भी इसकी फीस अलग है। फिर भी अगर हम एवरेज न्यूनतम फीस की बात करें तो आपको यह अलग अलग कॉलेज में रु. 10,000 से रु. 20,000 एक वर्ष के लिए देखने को मिल जायेगी।

ITI Welder Course Subject and Syllabus Details

आईटीआई वेल्डर कोर्स के प्रत्येक सेमेस्टर में कुल पांच विषय होते हैं जिनमें आपको विभिन्न प्रकार का टेक्निकल नॉलेज दिया जाता है। किस विषय में क्या सिखाया जाता है इसके बारे में हमने आगे बताया है।

प्रोफेशनल नॉलेज (ट्रेड थ्योरी) – इसमें आपको वेल्डिंग से जुड़े विज्ञान का लिखित ज्ञान दिया जाता है। विभिन्न प्रकार Metals की पहचान और वेल्डिंग प्रक्रिया (Welding Procedures), वेल्डिंग का महत्व, Gas Welding, Arch Welding और इससे जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है।

प्रोफेशन स्किल्स (ट्रेड थ्योरी) – जो भी लिखित ज्ञान कक्षा में दिया जाता है उसे खुद से प्रैक्टिकल करना भी सिखाया जाता है। क्योंकि जब तक हम किसी काम को करने का अभ्यास नहीं करते तब तक इसका सही ज्ञान नही होता।

वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस – इस विषय में बहुत ही बेसिक लेवल का मैथ्स और विज्ञान सिखाया जाता है। गणित और विज्ञान के कुछ जरूरी टॉपिक्स जैसे : फ्रैक्शन, रेश्यो और परसेंटेज, ऊष्मा और तापमान ऐसे ही कुछ सवालों को हल करना सिखाया जाता है।

एम्प्लोयबिलिटी स्किल्स – इस विषय में छात्रों की कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने के बारे में सिखाया जाता है। ताकि वे जॉब प्राप्त करने के लिए इंटरव्यू में कभी पीछे ना रहें। इसी के साथ उन्हे पर्यावरण और प्रदूषण के प्रति जागरूक भी कराया जाता है।

इंजीनियरिंग ड्राइंग – वेल्डिंग से जुड़े सभी औजारों का डायग्राम बनाना इस विषय में सिखाया जाता है। जैसा की नाम से ही आप समझ गए होंगे इस विषय का संबंध वस्तुओं का चित्र बनाने से है।

Top Institutes for ITI Welder Course in Hindi

  • शिवनेरी प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, पुणे
  • इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, महाराष्ट्र
  • सर सी वी रमन इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, दिल्ली
  • श्री आदिशंकरार आईटीआई, तमिलनाडु
  • स्कोप कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, मध्य प्रदेश
  • कैंप एजुकेशन सोसायटी आईटी सेंटर, महाराष्ट्र
  • बी आई टी एस प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, भिवानी
  • AISSMS प्राइवेट आईटी इंस्टीट्यूट, महाराष्ट्र

ITI Welder Course Ke Baad Jobs

हम सब जानते हैं कि सभी देशों में कारखानों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होती जा रही है।

अगर आप भी इन अवसरों का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास स्किल होना बहुत जरूरी है। Welding Course पूरा करके आप भी निजी या सरकारी क्षेत्र में निम्नलिखित काम कर सकते हैं:

  • वेल्डर
  • आर्क वेल्डर
  • गैस वेल्डर
  • पाइप वेल्डर
  • इंडस्ट्रियल मेंटेनेंस वर्कर
  • मैन्युफैक्चरिंग वेल्डर
  • शीट मेटल वर्कर
  • इलेक्ट्रिक वेल्डर
Also Read…
SSC CGL Kya Hai- इसमें किन पदों के लिए परीक्षा होती है?
UCEED Exam Kya Hai- UCEED Exam 2023 all details
CTET फुल फॉर्म- CTET Exam Kya Hai, Eligibility, Exam Pattern, Career Scope
Best Software Engineering Courses After 12th
MPHW Course Details in Hindi- MPHW Course क्या होता है?

ITI Welder Course Ke Baad Salary Kitni Milti Hai

जैसा की हमने आपको बताया आईटीआई वेल्डर कोर्स एक शॉर्ट टर्म और बेसिक लेवल का कोर्स है इसलिए इस कोर्स के बाद शुरुआत में बहुत ज्यादा वेतन नहीं मिलता है। लेकिन जैसे जैसे इस काम का अनुभव होता जाता है, अनुभव और कार्य क्षमता के अनुसार वेतन भी बढ़ा दिया जाता है।

विभिन्न सरकारी और निजी संस्थानों में एक आईटीआई वेल्डर की शुरुआती एवरेज सैलरी रु.10,000 से लेकर रु. 15,000 तक होती है। 2 से 3 साल के अनुभव के बाद वेतन रु. 20,000 से रु. 25,000 तक मिलने लगता है।

Top Recruiters

FAQs- ITI Welder Course in Hindi

वेल्डर की सैलरी कितनी होती है?

सभी कंपनी में वेल्डर की सैलरी अलग अलग होती है। एक वेल्डर की सालाना आय की बात करें तो यह रु. 2,40,000 से रु. 3,00,000 तक हो सकती है।

आईटीआई में वेल्डर का क्या काम होता है?

किसी भी वेल्डर का काम अलग अलग धातु की वस्तुओं को आपस में जोड़ना होता है। आईटीआई वेल्डर कोर्स में वेल्डिंग से जुड़े सभी कामों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

वेल्डर में कितने सब्जेक्ट होते है?

इस कोर्स में पांच विषय होते हैं, जिनमें अलग अलग टॉपिक पर पर थॉरिटिकल और प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है?

आईटीआई में कुल मिलाकर 100 से भी ज्यादा कोर्स होते हैं लेकिन कुछ ऐसे कोर्स हैं जिन्हे करियर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। ऐसे कोर्स की डिमांड भी बहुत ज्यादा है जैसे- आईटीआई कार्पेंटर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इत्यादि।

वेल्डर कितने साल का कोर्स है?

आईटीआई वेल्डर केवल एक साल का कोर्स है। इसमें छात्रों को वेल्डिंग से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाती है ताकि वह किसी भी कंपनी में जॉब प्राप्त करने योग्य हो सके।

निष्कर्ष- ITI Welder Course Details in Hindi

आज हमने आपको Welder Course की पूरी जानकारी दी है। जो भी छात्र इस ट्रेड में रुचि रखते हैं वे लेख में बताए गए तरीके से किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेकर वेल्डर का यह कोर्स कम समय में पूरा करके एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ITI Welder Course Details in Hindi से जुड़ा कोई भी प्रश्न यदि अभी भी आपके मन में है तो आप कमेंट सेक्शन में इसके बारे में हमसे पूछ सकते हैं।  यह आर्टिकल आप अपने उन दोस्तों को ज़रूर शेयर करें जो आईटीआई कोर्स करने के बारे सोच रहे हैं।

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x