7 Best and Top Engineering entrance exam in Hindi

top-engineering-entrance-exam-in-hindi

Top Engineering entrance exam in Hindi: पढ़ाई के क्षेत्र में Engineering, छात्रों के लिए काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाला क्षेत्र है।12वीं साइंस क्लास के छात्र Engineering करने के लिए अच्छे Colleges की तलाश में रहते हैं‌। Engineering College में प्रवेश करने के लिए 12वीं पास छात्रों को Engineering प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

भारत में हर साल बहुत सी Engineering प्रवेश परीक्षाएं कराई जाती है। यह परीक्षाएं राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर और विश्वविद्यालय स्तर पर कराई जाती है। IIT, NIT, और अन्य निजी संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए हर छात्र को पता होना चाहिए कि उन्हें कौन सी Engineering प्रवेश परीक्षा देनी है। प्रवेश परीक्षा Clear करने के बाद ही छात्रों को विश्वविद्यालय या संस्थान में Admission मिलता है।

अच्छे Colleges द्वारा उन्हें बेहतर शिक्षा और सुविधाएं प्रदान की जाती है। एक उज्जवल भविष्य के लिए अच्छे Engineering College में दाखिला लेना अति आवश्यक है। देश के IIT,NIT और IIIT जैसे संस्थान अच्छे Colleges की दौड़ में काफी आगे हैं।

भारत के अच्छे Engineering College में Admission लेने के लिए Top Engineering Entrance Exam In Hindi की सूची हम आपको नीचे दे रहे है। इसलिए, इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

Top Engineering entrance exam in Hindi

12वीं के बाद सही Engineering College का चुनाव करना काफी कठिन होता है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए सही College का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। यह सूची ऐसे ही बेहतरीन Engineering College और उनके लिए दिए जाने वाले Entrance Exam के बारे में है, जो आपकी सही College चुनने में काफी मदद करेगी। सही College का चुनाव कर आप अपने भविष्य को उज्वल बना सकते हैं।

  • JEE ENTRANCE EXAM
  • VITEEE ENTRANCE EXAM
  • BITSAT ENTRANCE EXAM
  • KIITEE ENTRANCE EXAM
  • MHT CET ENTRANCE EXAM
  • EAMCET ENTRANCE EXAM
  • MET ENTRANCE EXAM
  • SRMJEEE ENTRANCE EXAM

JEE ENTRANCE EXAM

woman-thinking-about-top-engineering-entrance-exam-in-hindi
Photo by SHVETS production from Pexels

JEE (Joint Entrance Exam), देश की सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। हर साल 12,00,000 से भी ज्यादा उम्मीदवार JEE Advance में पहुंचने या पहुंचने की उम्मीद में इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

यह परीक्षा देश के जाने-माने IIT, NIT, और अन्य प्रतिष्ठित Engineering संस्थानों में प्रवेश के लिए कराई जाती है।

इन College या संस्थान में पढने के बाद आपका भविष्य उज्जवल बनता है। यह परीक्षा NTA (National Testing Agency), द्वारा कराई जाती है। इस परीक्षा की अवधि 3 घंटे लंबी होती है, और इसमें MCQ Questions आते हैं। इस परीक्षा को देने के लिए विद्यार्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस में 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

VITEEE ENTRANCE EXAM

VITEEE (VIT Engineering Entrance Exam), छात्रों के लिए 5,000 Engineering सीटें उपलब्ध कराता है। यह एक विश्वविद्यालय स्तरीय परीक्षा है, और साल में एक बार आयोजित की जाती है। इसके लिए लगभग 2,00,000 छात्र appear होते हैं।

इस परीक्षा को ऑनलाइन कराया जाता है, और इसकी अवधि ढाई घंटे की होती है।

इसमें Physics, Chemistry, Mathematic, Aptitude, or English सेक्शन से 125 Questions को हल करना होता है। इस परीक्षा में आवेदन के लिए आपका 12वीं में Physics, Chemistry, Mathematic/Biology विषयों से 60% अंकों से पास होना अनिवार्य है।

BITSAT ENTRANCE EXAM

BITSAT (Birla Institute of Technology and Science), यह विश्वविद्यालय स्तर की Engineering प्रवेश परीक्षा है। हर साल 2,00,000 से ज्यादा आवेदक इस परीक्षा के लिए appear होते हैं। यह परीक्षा 2,000 सीटों के लिए कराई जाती है।

यह परीक्षा ऑनलाइन तरीके से ली जाती है, और इसका समय 3 घंटे का होता है। इस परीक्षा को देने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में Physics, Chemistry, or Mathematic/Biology विषयों में 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

KIITEE ENTRANCE EXAM

KIITEE (Kalinga Institute of Industrial Technology): 4 वर्षीय B-TECH कार्यक्रम में प्रवेश के लिए हर साल यह परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है और इसमें Physics, Chemistry, or Mathematic के प्रश्न पूछे जाते हैं।

KIITEE के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों के लिए 60 परीक्षा केंद्र उपलब्ध हैं। इसका आवेदन करने के लिए 12वीं कक्षा में Physics, Chemistry और Mathematics में 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

MHT CET ENTRANCE EXAM

sample-paper-for-top-engineering-entrance-exam-in-hindi
Image By: Pixabay

MHT CET हर वर्ष BEE/B-TECH पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह टेस्ट आयोजित करवाता है। यह एक पेन और पेपर आधारित Engineering प्रवेश परीक्षा होती है। इस परीक्षा में लगभग 4,00,000 छात्र हर वर्ष शामिल होते हैं। यह स्टेट की और से कराया जाने वाला कॉमन टेस्ट है।

इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको HSC या 12वीं पास होना चाहिए। इन कक्षाओं में Mathematics, Physics और अन्य Compulsory Subject जैसे Chemistry, Biotechnology, Biology, Technical, Vocation आदि में 45% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

EAMCET ENTRANCE EXAM

EAMCET प्रवेश परीक्षा Jawaharlal Nehru Technological University (JNTU), Hyderabad द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित कराई जाती है। यह परीक्षा ऑनलाइन होती है, और इसका समय 3 घंटे का होता है। इस परीक्षा में Physics, Chemistry और Mathematics से संबंधित विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा में appear होने के लिए 12वीं में Physics, Chemistry, or Mathematic विषयों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

MET ENTRANCE EXAM

MET (Manipal Academy of Higher Education), द्वारा यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा को Manipal Entrance Test के नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा में हर वर्ष 50,000 से अधिक आवेदक परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

इसी परीक्षा के माध्यम से 16 इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान किया जाता है। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कराई जाती है और 150 मिनट लंबी होती है। इसमें MCQ प्रकार के Questions पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा के आवेदन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में Physics, Mathematic, or English अनिवार्य है। इसके साथ आपके पाठ्यक्रम में Chemistry, Biology, Biotechnology भी होनी चाहिए। इन सभी विषयों के साथ 50% अंक से 12वीं पास होना अनिवार्य है।

SRMJEEE ENTRANCE EXAM

SRM (Institute of Science and Technology) एक संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है जो SRM के चारों कैंपस – Gaziabad, Vadapalani, Kattankalathur और Ramapuram के लिए आयोजित की जाती है। 7,000 इंजीनियरिंग की सीटों के लिए यह परीक्षा ऑनलाइन या कंप्यूटर आधारित होती है। साल में लगभग 1,00,000 छात्र इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

प्रवेश परीक्षा में 125 Questions पूछे जाते हैं। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए यह परीक्षा उत्तीर्ण करना काफी आवश्यक होता है। केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के शीर्ष रैंक वाले छात्रों को और 1,000 IIT रैंक धारको वाले छात्र को सीधे इसमें प्रवेश मिलता है।

इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में Physics, Chemistry, or Mathematic विषयों में 50% अंक से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको Engineering से जुड़े Best Entrance Exam के बारे में बताया है। यह जानकारी आपको सही College चुनने में काफी मदद करने वाली हैं। आप इन Colleges के बारे में जानकारी लेकर और इनकी प्रवेश परीक्षा देकर Engineering ज्वाइन कर सकते हैं, और अपना भविष्य अच्छा बना सकते हैं।

आज हमने आपको इस Post के जरिए Top Engineering Entrance Exam In Hindi के बारे में बताया है। अगर आप ऐसे ही अन्य Informative Post के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे Blog को अवश्य Follow करें। आप अपनी प्रतिक्रियाओं और सुझावों को Comment करके हमें बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Artificial Intelligence (AI): फायदे, नुकसान और 7 Popular Types

Sharing Is Caring:

Leave a Comment