Electric Bike Franchise Cost in India- Electric Bike Franchise कैसे लें-in Hindi

Electric Bike Franchise cost in India- Electric Bike Franchise Hindi: जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे भूमि में से कच्चा तेल भी समाप्त होता जा रहा है। इसी कच्चे तेल से पेट्रोल और डीजल को बनाया जाता है। कच्चे तेल के कम होने की वजह से वैज्ञानिकों ने आने वाले समय को ध्यान में रखकर Electric Bike का निर्माण किया है जिसमें पेट्रोल और डीजल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता है।

यह कच्चा तेल केवल कुछ ही देशों की जमीनों में पाया जाता है जिसकी वजह से पूरी दुनिया इन देशों पर तेल के लिए निर्भर है। अगर किसी कारणवश यह देश तेल देने से मना कर देते हैं तो पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीजल की कमी होने के कारण इनका रेट आसमान छूने लगेगा।

ऐसे समय में Electric Bike Agency लेना काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप भी इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं या फिर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलेगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी भी कंपनी की Electric Bike Ki Franchise ले सकते हैं।

electric-bike-franchise-cost-in-india
Photo by JavyGo on Unsplash

Electric Bike Franchise Hindi- इलेक्ट्रिक बाइक का मार्केट स्कोप कितना है?

इसके मार्केट स्कोप के बारे में मुझे आपको बताने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी यह बात अच्छे से जानते हैं कि इलेक्ट्रिक बाइक्स का मार्केट स्कोप कितना ज्यादा है। लेकिन फिर भी मैं आपको इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी के बारे में थोड़ा समझा देती हूँ।

जैसे हम सभी जानते हैं कि भूमि में कच्चे तेल की कमी होने के कारण इलेक्ट्रिक बाइक्स का अविष्कार किया गया था ताकि भविष्य में हमें वाहनों के ईंधन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और सभी वाहन बिजली से चल सकें।

अभी कुछ साल पहले ही इंडिया में Electrical Vehicles का आगमन हुआ है। सरकार भी यही चाहती है कि इंडिया के लोग जब भी कोई व्हीकल खरीदें, तो वह इलेक्ट्रिक ही हो। सरकार नें पेट्रोल और डीजल के दाम भी काफी बढ़ा दिए हैं, जिससे आम व्यक्ति इसे Afford नहीं कर पा रहा है। ऐसे समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमाण्ड बढ़ती जा रही है।

इसी वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल के बिजनेस (Electric Vehicle Business) में काफी उछाल आया है। आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां भी भविष्य को देखते हुए Electric Bikes का उत्पादन कर रही हैं जैसे- Revolt Motors, 22kymco, Bajaj Auto, Ultraviolette Automotive और Benling आदि। यह इंडिया की टॉप 5 Electric Bike कंपनी हैं (Top 5 Electric Bike Brands in India).

Electricle Vehicle के रूप में केवल बाइक ही नहीं, बल्कि स्कूटी और गाड़ियां भी आनी शुरू हो गई हैं। हम सभी टेस्ला कंपनी के बारे में तो जानते ही हैं जो इलेक्ट्रिक कार का सबसे बड़ा उदाहरण है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Rolls Royce, BMW, Mercedes और Audi जैसी बड़ी-बड़ी कंपनी भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में लॉन्च कर रही है क्योंकि वह सभी जानती हैं कि भविष्य में इसकी डिमांड कितनी ज्यादा होने वाली है।

Electric Bike Franchise Benefits – इलेक्ट्रिक बाइक फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

  1. जब आप किसी अच्छी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कंपनी के द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप Sell करना सीख सकें।
  2. इस बिज़नेस में काफी कम रिस्क है क्योंकि यही हमारा भविष्य है।
  3. इस बिज़नेस में आपको कस्टमर जोड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि कस्टमर खुद आपके पास आएंगे और Electric Bike खरीदेंगे।
  4. Electric Bike Agency लेने पर आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

ये भी पढ़ें:

Electric Bike Ki Franchise लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

जब भी आप किसी कंपनी की Franchise (Electric Bike Distributorship in India) लेने के बारे में सोचें, तो आपको एक चीज का खास ख्याल रखना है कि आपको किसी ऐसी कंपनी की Franchise लेनी है जिसका मार्केट में नाम हो। अगर आप पहले से ही इस बात का ध्यान रखेंगे तो आपको अपना बिज़नेस Grow करने में किसी भी प्रकार की मुश्किल नहीं होगी।

Electric Vehicle की बढ़ती डिमांड को देखते हुए बहुत सी नई कंपनियां खड़ी हो रही हैं। ऐसी स्थिति में आपको किसी नई कंपनी की फ्रेंचाइजी ना लेकर पहले से चल रही कंपनी की ही फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए जैसे- बजाज, टाटा आदि। ये प्रतिष्ठित कम्पनियाँ हैं और लोग इन पर पूर्ण रूप से भरोसा करते हैं।

इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेने से आपको काफी फायदा होगा, क्योंकि मार्केट में पुरानी होने के कारण इनके पास तजुर्बा भी ज्यादा है और इनके व्हीकल बाकी कंपनियों की तुलना में अच्छे होंगे। साथ ही पॉपुलर ब्रांड नेम होने की वजह से बहुत से लोग इन्हीं की कंपनी के व्हीकल खरीदेंगे।

इसके अलावा आपको इस चीज का भी ख्याल रखना है कि Electric Vehicle के रूप में कई चीजें आती है जैसे- बाइक्स, कार, स्कूटी आदि। जब भी आप Electric Vehicle Franchise लेने के बारे में सोचें, तो पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको बाइक की फ्रेंचाइजी लेनी है, कार की फ्रेंचाइजी लेनी है या फिर स्कूटी की।

इन तीनों कैटेगरी की पॉपुलर कंपनियां अलग-अलग हैं। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको Ola, Epluto, Pure EV, Hero Electric आदि की फ्रैंचाइज़ी लेनी पड़ेगी। और अगर आप Electric Bike Franchise लेना चाहते हैं तो आपको Revolt Motors, 22kymco, Bajaj Auto, Ultraviolette Automotive की फ्रैंचाइज़ी लेनी पड़ेगी।

जब आप किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको डिपॉजिट रिटर्न प्रोसेस (Deposit Return Process) के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए। मान लीजिए, किसी कारण से आप इलेक्ट्रिक बाइक की एजेंसी को नहीं चला पाए, तो कंपनी की डिपॉजिट रिटर्न प्रोसेस क्या है, इसकी आपको जानकारी होनी चाहिए।

साथ ही आपको कंपनी के सेल्स टारगेट, टर्म्स एंड कंडीशन और सिक्योरिटी मनी के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, इससे आपको सही कंपनी को Choose करने में मदद मिलेगी।

Electric Bike Franchise Kaise Le – Electric Bike Agency Kaise Le

electric-bike-franchise-cost-in-india-electric-bike-franchise-kaise-le
Image by Yo Bykes from Pixabay

How to get Electric Bike Franchise in India: किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेना काफी आसान है। सभी कंपनियों की तरह इनकी भी कुछ शर्तें होती हैं जिन्हें आप को पूरा करना होता है। उसके बाद आप किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी बड़े आराम से ले सकते हैं।

Electric Bike Franchise Hindi- Agency लेने के लिए Requirement

  1. Investment Requirement: – इस बिजनेस में आपके पास ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – आपके पास अच्छी-खासी जगह का होना भी बेहद जरूरी है।
  3. Document Requirement: – आपके पास सभी बेसिक डाक्यूमेंट्स का होना भी जरूरी हैं।
  4. Worker Requirement: – Electric Bike Agency को manage करने के लिए आपको कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

Electric Bike Franchise Investment- Electric Bike Franchise Cost in India

Electric Bike Franchise Price in India: इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको शोरूम, गोदाम, माल और Electric Bike Franchise Fee के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। इस वजह से आपका इन्वेस्टमेंट काफी बढ़ जाता है। अगर हम सभी तरह के खर्चे को मिलाकर देखें, तो आपका इन्वेस्टमेंट 1 करोड़ के करीब आ जाएगा। इसमें से 10-15 लाख रुपए फ्रेंचाइजी फी या सिक्योरिटी फी के रूप में लिए जाते हैं।

Electric Vehicle CompanyApproximate Cost
Hero Electric Bike Franchise Cost in IndiaRs 60 – 70 Lakhs
Ola Electric Bike Franchise Cost in IndiaRs 80 – 90 Lakhs
Revolt Electric Bike Franchise Cost in IndiaRs 90 – 100 Lakhs
Joy E Bike Franchise Cost in IndiaRs 30 – 35 Lakhs
Amo Electric Bike Franchise Cost in IndiaRs 20 – 30 Lakhs

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा कई तरह की स्कीम चलाई गई हैं, जिनके अंतर्गत आप किसी भी प्रकार के बिजनेस के लिए बड़े आराम से लोन ले सकते हैं। इस तरह के लोन की खास बात यह है कि इसमें ब्याज दर काफी कम होती है जिसकी वजह से इसे चुका पाना काफी आसान हो जाता है।

इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन

जब हम किसी भी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो उसमें आप की जमीन एक अहम भूमिका निभाती है। लेकिन सभी कंपनियों में जमीन का साइज़ अलग-अलग होता है जिसकी वजह से आपको सही जमीन के साइज के बारे में बता पाना काफी मुश्किल है।

इसलिए जब भी आप इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोचें, तो आपको एक बार कंपनी से जमीन के साइज के बारे में पता कर लेना चाहिए। इलेक्ट्रिक बाइक का शोरूम मुख्य रूप से Main Highway पर बनाया जाए, तो सबसे बेहतर रहेगा।

इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी के लिए Worker

जब आप इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपके पास सही संख्या में वर्कर का होना भी जरूरी है, और यह सही संख्या आप की जमीन के साइज और आपके बिजनेस पर निर्भर करती है। शुरुआत में आपके पास 5-7 कर्मचारियों का होना आवश्यक है जो आपकी एजेंसी को सुचारू रूप से चलाने में मदद करेंगे।

Electric Bike Franchise Document

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

How to apply for Electric Bike Franchise in India- Electric Bike Franchise Apply Online

आपको जिस भी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी लेनी है आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पर आपको Contact Us का पेज मिलेगा, उसमें आप फ्रेंचाइजी लेने से रिलेटेड जानकारी को लिखकर कंपनी को Send कर दें। इसके बाद कंपनी आपसे खुद-ब-खुद कांटेक्ट कर लेगी।

आप चाहे तो कंपनी के हेड ऑफिस में जाकर भी उनसे फ्रेंचाइजी के बारे में बात कर सकते हैं या फिर आप इनसे कॉल पर भी Franchise के बारे में पूछ कर सकते हैं।

Electric Bike Franchise Profit Margin- Franchise लेने पर कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

Electric Bike Business में मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी नहीं है। इसके बारे में आपको केवल कंपनी से ही सही जानकारी प्राप्त हो सकती है। कंपनी आपको अलग-अलग मॉडल पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन दे सकती है।

सही प्रॉफिट मार्जिन जानने के लिए आप कंपनी से Contact कर सकते हैं या फिर जब आप इनकी फ्रेंचाइजी लेते हैं तब आपको प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानकारी दे दी जाती है।

Electric Bike Franchise Hindi- मेरी राय

अगर आप भी Electric Bike Franchise या Electric Bike Agency लेने का सपना देख रहे हैं तो यह काफी अच्छा फैसला है। इस समय देश के केवल 10 पर्सेंट लोगों के पास ही इलेक्ट्रिक बाइक्स मौजूद हैं लेकिन इसकी बढ़ती हुई मांग के कारण आने वाले समय में बाकी के 90 परसेंट लोगों को भी इलेक्ट्रिक बाइक उपलब्ध करानी होंगी।

वर्तमान समय में India में इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी काफ़ी कम हैं, और यही समय है कि आप किसी अच्छी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक की फ्रेंचाइजी ले लें जिससे आने वाले समय में आप अपना बिज़नेस पहले से ही जमा सकें।

निष्कर्ष

साथियों, मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको “Electric Bike Franchise Cost in India- Electric Bike Franchise Kaise Le पर लिखा मेरा यह पोस्ट आपको पसन्द आया होगा। अगर आपको Electric Vehicle कंपनियों के बारे में और विस्तार से जानकारी चाहिए तो हमें ज़रूर बताएं जिससे हम उस जानकारी को पोस्ट में शामिल कर सकें।

दोस्तों, अगर आपको हमारा यह पोस्ट ‘How to get Electric Bike Franchise in India in Hindi’ लाभप्रद लगा हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x