Tata Starbucks Franchise कैसे लें- How to get Starbucks Franchise in Hindi

Starbucks Franchise in Hindi: अगर आप इंडिया में Starbucks की Franchise लेकर अपना स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपने बिल्कुल सही पोस्ट को ओपन किया है क्योंकि आज मैं आपको बताने वाली हूँ कि Starbucks Franchise Kaise Le – How to get Starbucks Franchise in Hindi? वैसे आपको स्टारबक्स के बारे में ज्यादा बताने की भी जरूरत नहीं हैं क्योंकि स्टारबक्स एक काफी ज्यादा पॉपुलर कंपनी है जिसे पूरी दुनिया मे हर कोई जानता है।

इनके स्टोर 78 से भी ज्यादा देशो में फैले हुए हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि स्टारबक्स अपनी फ्रैंचाइज़ी नहीं देता है बल्कि यह आपको लाइसेंस प्रोवाइड करता है जिसके Base पर आप Starbucks का स्टोर ओपन कर सकते हैं।

Starbuks एक काफी बड़ा ब्रांड हैं जिसकी वैल्यू 40 बिलियन INR से भी ज्यादा है। यह अपना बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ा रही है ताकि पूरी दुनिया मे अपने स्टोर ओपन कर सके। इनकी बिज़नेस Strategy बाकी कंपनियों से काफी ज्यादा अलग है जिसकी वजह से यह इतनी सक्सेसफुल है। Starbucks की इन्ही Strategy के बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

Starbucks क्या है- What is Starbucks in Hindi

starbucks-franchise-in-hindi
Image by Engin Akyurt from Pixabay

Starbucks Corporation एक अमेरिकन कंपनी और Coffee House Chain है जिसकी शुरुआत 1971 में वॉशिंगटन के Seattle में हुई थी। इस कंपनी की शुरुआत Jerry Baldwin, Zev Siegel और Gordon Bowker ने की थी। Starbucks Coffee का नाम नॉवेल ‘Moby Dick’ के एक कैरक्टर पर रखा गया है। 1987 में Starbucks Owner ने इस कंपनी को अपने पूर्व मैनेजर Howard Schultz को बेच दिया था जो 1989 तक मिडवेस्ट और नॉर्थवेस्ट में 46 स्टोर ओपन करने में कामयाब रहे।

जून 1992 में कंपनी को पहली बार पब्लिक के लिए Initial Public Offering (IPO) के माध्यम से शेयर मार्केट में उतारा गया था। आज Starbucks, 6 Continents और 78 Countries में अपनी सर्विस दे रहा है और पूरी दुनिया मे इनके 30,000 से भी ज्यादा स्टोर मौजूद हैं।

Starbucks Franchise in Hindi- मार्केट स्कोप कितना है?

Starbucks का मार्केट स्कोप उतना ही है जितना डोमिनोज़ पिज़्ज़ा और KFC का है। स्टारबक्स कोई छोटा-मोटा ब्रांड नहीं हैं बल्कि यह एक ऐसा ब्रांड हैं जो Coffee की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। विदेशों के साथ-साथ इंडिया में भी इसका स्कोप काफी ज्यादा है जिसकी वजह से इंडिया में भी इसके स्टोर काफी तेजी से ओपन हो रहे हैं।

एक समय था जब स्टारबक्स को भी लोग एक नॉर्मल कॉफ़ी कंपनी के रूप में जानते थे लेकिन इसके मार्केटिंग करने के तरीके की वजह से ही यह आज इस मुकाम पर हैं। चलिए उस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के बारे में जानते हैं-

स्टारबक्स अपने स्टोर की एडवरटाइजिंग करना चाहती थी और एडवरटाइजिंग इस तरह से करना चाहती थी जिसमें उनका पैसा भी ना लगे और काम भी हो जाए। इसके लिए उन्हें कुछ हटके सोचना था और कुछ समय विचार करने के बाद उन्हें आईडिया आया। वो अपने सभी स्टोर में Coffee Cups पर लोगों का नाम लिखकर देने लगे। लोगों को यह तरीका पसन्द आया और लोग उस Coffee Cup की फ़ोटो खींचकर Social Media पर पोस्ट करने लगे, जिसकी वजह से Starbucks की Free में मार्केटिंग होने लगी और लोगों की संख्या बढ़ने लगी।

लेकिन कुछ समय बाद स्टारबक्स ने नोटिस किया कि सोशल मीडिया पर पोस्ट होनी कम हो गई हैं, रिसर्च करने पर पता चला कि अब नाम लिखने का यह तरीका पुराना हो चुका है और लोग इसे अब आम बात समझ रहे हैं। लेकिन तभी स्टारबक्स ने एक ओर स्ट्रेटेजी अपनाई, उन्होंने कॉफ़ी कप पर कस्टमर्स के नाम गलत लिखने शुरू कर दिए।

इससे लोगों मे यह बात काफी तेजी से फैली और लोगों ने फिर से उन Cups की फ़ोटो खींच कर Social Media पर पोस्ट करने लगे और कैप्शन में लिखने लगे कि Starbucks जैसे बड़ी कंपनी नाम गलत लिख रही है। इस वजह से Starbucks की फिर से Free में मार्केटिंग हुई। इसी तरह की कई स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करके Starbucks ने अपने ब्रांड को पॉपुलर किया और आज के समय मे Starbucks का मार्केट स्कोप काफी बढ़ गया है।

Starbucks Franchise Kaise Le – How to get Starbucks Franchise in Hindi

Starbucks, इंडिया में किसी भी व्यक्ति को Franchise प्रोवाइड नहीं करता है। Starbucks Owner Howard Schultz ने कॉफ़ी की क्वालिटी को प्रोटेक्ट करने और पूरे बिज़नेस पर कंट्रोल रखने के लिए फ्रैंचाइज़ी मॉडल के खिलाफ जाने का फैसला किया। Howard का यह डिसीजन कंपनी के लिए बेहतर रहा है क्योंकि सुपीरियर कस्टमर सर्विस और मार्केटिंग की हेल्प से स्टारबक्स कॉफ़ी इंडस्ट्री में काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। Howard, Franchisees को कंपनी और कस्टमर के बीच में बिचौलिए के रूप में देखते हैं इसलिए वह इन्हें कंपनी और कस्टमर के बीच नहीं आने देना चाहते हैं।

लेकिन फिर भी Starbucks के हजारों स्टोर मौजूद हैं क्योंकि यह आपको फ्रैंचाइज़ी ना देकर लाइसेंस प्रोवाइड करते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इनका स्टोर ओपन कर सकते हैं।

Starbucks Franchise in India- Requirements

  1. Investment Requirement: – आपके पास पर्याप्त मात्रा में निवेश राशि का होना जरूरी है।
  2. Space Requirement: – इसमें आपकी जगह काफी ज्यादा मायने रखती हैं इसलिए आपके पास जरूरी जगह होनी चाहिए।
  3. Document Requirement: – आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।
  4. Employee Requirement: – आपके स्टोर में कुशल कर्मचारियों का होना बेहद जरूरी है।

Starbucks Franchise Cost in India- Starbucks Franchise Price

Starbucks में होने वाले इन्वेस्टमेंट यानी की Starbucks Franchise Price in India के बारे में कहीं पर भी कोई सही जानकारी नहीं है क्योंकि कंपनी ने इसके बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। अनुमानत: इसके स्टोर को ओपन करने के लिए Starbucks Franchise Cost Rs. 30-40 लाख के करीब पड़ती है। यह इन्वेस्टमेंट स्टोर के साइज के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है। इस निवेश में आपकी जमीन की लागत ऐड नहीं हैं, और यह लागत केवल आपके स्टोर पर आती है।

इस अमाउंट में 5 से 7 लाख रुपए Franchise Fee (आप इसे लाइसेंस फीस भी कह सकते हैं), 15 से 20 लाख रूपए Store Cast और 10 लाख के करीब अन्य ज़रूरतों में खर्च हो जाते हैं। पर ध्यान दीजिये, आपका यह इन्वेस्टमेंट फिक्स नहीं हैं, अगर आपके स्टोर का साइज कम है तो आपकी इन्वेस्टमेंट राशि रु. 20-25 लाख के बीच भी आ सकती है।

Starbucks Franchise Land Requirement- How to get Starbucks Franchise in India

Starbucks Ki Franchise के लिए आपकी जमीन का साइज और उसकी लोकेशन काफी मायने रखती है क्योंकि जब आप इनकी Franchise के लिए अप्लाई करते हैं तो आपकी जमीन की लोकेशन के आधार पर ही तय किया जाता हैं कि आपको Starbucks की Franchise मिलेगी या नहीं।

इसलिए जमीन की लोकेशन का चुनाव काफी सोच-समझकर करें। इसकी Franchise ओपन करने के लिए आपके पास 2000 Sq Ft के करीब जगह का होना जरूरी है। इसमें आपके स्टोर का पार्किंग एरिया शामिल नहीं हैं और इसके लिए आपको अलग से जगह चाहिए होती है। पार्किंग के लिए आपको कितनी जगह चाहिए, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

Starbucks Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • PAN Card
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

Starbucks Franchise Apply Online India- कैसे अप्लाई करें?

how-to-get-starbucks-franchise-in-hindi

How to apply for Starbucks Franchise in India in Hindi

  • सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट, www.starbucks.in पर जाना है।
  • इनके Home Page के सबसे आखिर में आपको Contact Us का पेज दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिख जाएंगे।
  • इन आप्शन का इस्तेमाल करके आप स्टारबक्स से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।
  • इस पेज में आपको Email Id, मोबाइल Number और इनका एड्रेस आदि चीज़ें मिल जायेंगी।

Starbucks Franchise Profit India – Starbucks Franchise Profit Margin

स्टारबक्स के सभी प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है क्योंकि कंपनी द्वारा कॉफ़ी के अलावा और भी कई प्रोडक्ट्स बेचे जाते हैं। इसी वजह से सभी में आने वाली लागत में भिन्नता होने के कारण उन पर प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग दिया जाता है। Starbucks Franchise लेने पर मिलने वाले प्रॉफिट के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी नहीं है। इसके बारे में आपको कंपनी से ही जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Starbucks Franchise Contact Number and Information

Head Office: –

Tata Starbucks Private Limited,
CIN: U74900MH2011PTC222589,
4th Floor, New Excelsior Building,
Amrit Keshav Nayak Marg, Fort,
Mumbai, PIN- 400 001

Starbucks Franchise Contact Number :- 022-66113939,

Email:- contact@tatastarbucks.com

Starbucks Franchise or Licensing Contact Email: partner.resources@tatastarbucks.com

General Inquiries, Phone Number:- 18602660010

Customer Care Email:- customercare@tatastarbucks.com

Starbucks Franchise in Hindi- मेरी राय

देखिए, Starbucks Ki Franchise लेने में कोई बुराई नहीं हैं लेकिन इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना इतना आसान काम नहीं हैं जितना लगता है, क्योंकि यह एक काफी पॉपुलर ब्रांड है और अपने हर आउटलेट को काफी सोच-समझकर ओपन करता है। लेकिन अगर आप इसका आउटलेट सच मे ओपन करना चाहते हैं तो आपके पास सही इन्वेस्टमेंट और सही लोकेशन का होना बेहद जरूरी है।

जब आप इनकी फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले इनकी टीम आपकी लोकेशन पर ही ध्यान देती हैं और अगर इन्हें लोकेशन सही लगती है तो कुछ समय के बाद आपको बुलाया जाता है और आपका एक छोटा-सा इंटरव्यू लिया जाता है। इस इंटरव्यू में आपसे इन्वेस्टमेंट, डॉक्यूमेंट और कुछ पर्सनल क्वेश्चन भी पूछे जाते हैं उसके बाद यह डिसाइड करते हैं कि आपको Franchise देनी है या नहीं।

अगर कंपनी आपको Franchise देने के लिए तैयार हो जाती है तो आपको और आपके कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाती हैं, जिसमें आपको सिखाया जाता है कि कस्टमर से कैसे बात करनी हैं, स्टोर को कैसे मैनेज करना है आदि। उसके बाद ही आपको स्टोर ओपन करने दिया जाता है।

इतना सब जानने के बाद आपको लगेगा कि Starbucks Franchise लेने में काफी ज्यादा  उलझनें हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि आपको जो प्रोसेस बताया गया है उसकी वजह से आपके मन मे Franchise के न Approve होने का डर बैठ गया होगा। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है, सभी को इसकी Franchise मिली है। बस, आपको इतना ख्याल रखना है कि आस – पास कोई दूसरा Starbucks का स्टोर ना हो और उस जगह पर ज्यादा भीड़ रहती हो, जिससे स्टोर के Approve होने की संभावना बढ़ सके।

निष्कर्ष

हमने उम्मीद है कि आपको “Starbucks Franchise Kaise Le- How to get Starbucks Franchise in Hindi” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट में दी गयी जानकारी  से आपको लाभ पहुंचा हो, तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। इस पोस्ट से जुड़े यदि आपके कोई सवाल हों तो तो हमें कमेंट करके ज़रूर पूछें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment