Tea Post Franchise Cost in India- How to get Tea Post Franchise Hindi कैसे लें

Tea Post Franchise Cost in India- आज हम एक ऐसी फ्रैंचाइज़ी के बारे में बात करने वाले हैं जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा, क्योंकि इस कंपनी को शुरू हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। यह कंपनी इस समय काफी तेजी से ग्रो हो रही है जिस वजह से मुझे इस कंपनी की फ्रेंचाइजी के बारे में आर्टिकल लिखना सही लगा।

अगर आप भी Tea Post की Franchise Cost के बारे में जानना चाहते हैं और ये जानने के उत्सुक है कि Tea Post Franchise Kaise Le (How to get Tea Post Franchise in Hindi) तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। इस पोस्ट में हमने Tea Post की Franchise से जुडी अन्य जानकारी भी शामिल की है, इसलिए पोस्ट को ध्यान से आखिर तक ज़रूर पढ़ें।

tea-post-franchise-cost-in-india-tea-post-franchise-hindi
Image Created at Canva

Tea Post क्या है- Tea Post Franchise Hindi

Tea Post Franchise की शुरुआत सन 2013 में Tea Post Owner Name, Mr Dashani ने की थी। यह 1 महीने में 2 मिलियन से ज्यादा चाय बेचते हैं। यह केवल चाय ही नहीं बल्कि सैंडविच, नूडल्स, मसाला, पोहा, वड़ा पाव आदि कई प्रकार के फ़ूड आइटम्स भी बेचते हैं।

इनके नाम में जरूर Tea है लेकिन यह केवल Tea का ही बिजनेस नहीं करते हैं, जिसकी वजह से यह कोई ऐसा बिजनेस नहीं है जो केवल चाय पर ही निर्भर हो। अगर आप इनकी फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप को Tea Post Franchise Restaurant में कई प्रकार के फूड आइटम्स दिए जाते हैं जिन्हें बेचकर आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इनके मैन्यू में जितनी भी फूड की कैटेगरी हैं उन्हें मैंने नीचे बताया है, ताकि आपको पता चल सके कि यह कितने प्रकार के फूड आइटम्स बेचते हैं।

Tea Post का मार्केट स्कोप कितना है?

अगर हम इनके मार्केट स्कोप की बात करें तो इस समय यह कंपनी, इंडिया के चार राज्यों के 40 शहरों में 175 से अधिक आउटलेट ओपन कर चुकी है। आपको इनके आउटलेट की संख्या कम लग रही होगी लेकिन आपको बता दें कि इनके फूड आइटम्स की वजह से और इनके द्वारा दी जाने वाली सर्विस के कारण इनकी डिमांड बढ़ रही है।

इसलिए यही समय है कि आपको Tea Post की Franchise ले लेनी चाहिए। क्योंकि आउटलेट की संख्या कम होने के कारण आपको फ्रेंचाइजी लेने में आसानी होगी और इनकी बढ़ती डिमांड के कारण आप अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा पाएंगे।

अगर हम Tea Post Franchise Cost in India के बारे में बात करें तो इसकी शुरूआती कीमत थोड़ी ज्यादा है, पर अन्य किसी ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी की कीमत के आसपास ही है। इसके बारे में जानकारी आपको नीचे इसी पोस्ट में मिल जायेगी।   

Tea Post की Franchise लेने के फायदे- Tea Post Franchise Benefits

  1. आप Tea Post की Franchise का ब्रांड नाम इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. रेस्टोरेंट के इंटीरियर, डिजाइनिंग, इक्विपमेंट आदि में आपकी मदद की जाती है।
  3. रेस्टोरेंट को, आपके एरिया में ग्रो करने के लिए एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग में भी मदद की जाती है।
  4. कंपनी द्वारा 24/7 सपोर्ट दिया जाता है।
  5. रेस्टोरेंट को मैनेज करने के लिए आपको और आपके कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाती है।
  6. बिलिंग को आसान करने के लिए सॉफ्टवेयर भी प्रोवाइड किया जाता है।

Tea Post Menu Categories

  • Hot Flavoured Tea
  • Ice Tea
  • Milk
  • Milkshakes
  • Chai
  • Coffee
  • Cold Coffee
  • Coolers
  • Nasta Garam
  • Fries
  • Puff
  • Sandwich
  • Griddled Sandwich
  • Noodles

यह Tea Post Franchise Restaurant की सभी फ़ूड कैटेगरी हैं और इन कैटेगरी के अंदर कुल 72 फूड आइटम्स मौजूद हैं, जो एक काफी बड़ा मेन्यू है। इस वजह से इनकी फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को अट्रैक्ट कर सकते हैं।

मैन्यू में ज्यादा आइटम्स होने की वजह से Automatically, लोग Tea Post Restaurant में आएंगे, क्योंकि लोगों को हमेशा ऐसी जगह की तलाश होती है जहां पर उन्हें कई प्रकार के फूड आइटम्स एक साथ मिल सकें।

ये भी पढ़ें:

Tea Post Franchise Kaise Le – How to get Tea Post Franchise in Hindi

जैसे हमें सभी कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना पड़ता है उसी तरह Tea Post Franchise लेने के लिए भी हमें कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना पड़ता है उसके बाद ही हमें इनकी फ्रेंचाइजी मिल सकती हैं।

Tea Post Franchise Requirement in Hindi

  • आपके पास पर्याप्त मात्रा में निवेश राशि का का होना जरूरी है।
  • किसी अच्छे एरिया में जमीन भी होनी चाहिए।
  • सभी बेसिक डाक्यूमेंट्स का होना भी बेहद जरूरी है।
  • रेस्टोरेंट के साइज के हिसाब से कर्मचारियों का होना जरूरी है।
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Tea Post Franchise Cost in India- Tea Post Franchise Investment

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने में इन्वेस्टमेंट सबसे ज्यादा अहम भूमिका निभाता है इसीलिये जब भी आप कंपनी में फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपसे इन्वेस्टमेंट के बारे में ही पूछा जाता है।

अगर आप Tea Post Ki Franchise लेना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 15 से 20 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पडेगा। इतने इन्वेस्टमेंट में आप एक अच्छा खासा टी पोस्ट का रेस्टोरेंट ओपन कर सकते हैं। इसमें आपके सभी प्रकार के खर्चे जुड़े हुए हैं।

  • Franchise Fee: – 2.5 लाख
  • Security Deposit: – 1 लाख
  • Equipment Cost: – 3 लाख
  • Furniture & Designing Cost: – 5 लाख
  • Employee Salary: – 50 हजार
  • Other Cost: – 2 लाख

Tea Post की Franchise लेने के लिए जमीन

tea-post-franchise-cost-in-india-tea-post-franchise-kaise-le
Photo by Chevanon Photography

मुझे इनकी फ्रेंचाइजी की सबसे अच्छी बात यह लगी है कि इन्होंने आपको ज्यादा जगह की रिक्वायरमेंट नहीं बताई है। अगर आप इनकी Franchise लेना चाहते हैं तो आपके पास 250-300 Square Feet के करीब जगह का होना जरूरी है, पर एक रेस्टोरेंट के लिहाज से यह जगह मुझे कम लगती है।

इन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए इतनी जगह ही पर्याप्त बताई है। अगर आप बड़े पैमाने पर Tea Post का रेस्टोरेंट (Tea Post Restaurant Hindi) खोलना चाहते हैं तो आप ज्यादा जगह ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास कम जगह है तब भी आपका काम हो जाएगा।

जगह के साइज के बारे में पता चलने के बाद अब आपको रेस्टोरेंट की लोकेशन का चुनाव करना है। इनके अनुसार आप यूनिवर्सिटी, मॉल, आईटी पार्क, हॉस्पिटल आदि एरिया में रेस्टोरेंट ओपन कर सकते हैं। इन जगहों के बारे में इन्होंने खुद अपनी वेबसाइट पर बताया है। लेकिन अगर आप किसी दूसरी जगह पर भी इनका रेस्टोरेंट ओपन करना चाहते हैं तो निश्चिंत होकर खोल सकते है, क्योंकि इन्होंने इन जगहों के बारे में केवल उदाहरण के रूप में बताया है।

Tea Post की Franchise के प्रकार – Tea Post Franchise Model

Tea Post Franchise Types: Tea Post Company मुख्य रूप से आपको दो प्रकार की फ्रेंचाइजी देती है चलिए अब इनके बारे में जानते हैं।

  1. A Place To Talk:- इस फ्रेंचाइजी मॉडल में आप इनकी सभी फूड आइटम्स को बेच सकते हैं। इस तरह के रेस्टोरेंट में कम से कम 20-25 लोगों के बैठने की जगह का होना जरूरी है।
  2. Apni Chai Ki Dukaan:- इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि आप इसमें केवल चाय ही बेच सकते हैं। यह इनका सबसे छोटा फ्रेंचाइजी मॉडल है। इसे खोलने के लिए आपके पास 100-150 Sq Ft के करीब जगह का होना जरूरी है। इस फ्रेंचाइजी मॉडल में आप केवल इनकी सभी प्रकार की चाय, कॉफी, मिल्क इत्यादि बेच सकते हैं।

Tea Post Franchise Documents

  • ID Proof
  • Address Proof
  • Bank Detail
  • Shop Documents
  • Photo, Email & Mobile Number
  • GST Number
  • Pan Card
  • Shop Picture
  • NOC
  • Lease Agreement
  • Other Documents

ये भी पढ़ें:

How to apply for Tea Post Franchise in India- Tea Post Franchise Apply Online

How to get Tea Post Franchise in India

  1. सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट, www.teapost.in पर जाना है।
  2. इनके Menu Bar में आपको Franchise का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा।
  4. Tea Post Franchise Application Form को भरकर आप Tea Post Ki Franchise के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

Tea Post Franchise Profit Margin- कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है?

ऐसा कहा जाता है कि Tea Post Ki Franchise लेने पर आपको 30 से 45% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है। यह कई प्रकार के फूड आइटम्स बना कर बेचते हैं जिन्हें बनाने में लागत अलग-अलग आती है और लागत अलग-अलग आने की वजह से प्रॉफिट मार्जिन भी अलग-अलग हो सकता है।

ऐसा भी सुना गया है कि Tea Post Franchise Profit Margin केवल 5% है जो कि काफ़ी कम है। इसलिए अगर आप सही प्रॉफिट मार्जिन के बारे में जानना चाहते हैं तो Tea Post Franchise लेने से पहले आपको कंपनी से कांटेक्ट ज़रूर करना चाहिए। Tea Post  इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी। Tea Post Franchise Contact Number की जानकारी इसी पोस्ट में आगे दी गयी है।

Tea Post Franchise Contact Details

Head Office: –

D-001 Elanza Crest, Sindhu
Bhavan Road, Bodakdev,
Ahmedabad – 380 059,
Gujarat, India

Tea Post Franchise Contact Number: +91 92770 00077

Email: – [email protected]

Tea Post Franchise Hindi- मेरी राय

इनकी फ्रेंचाइजी लेने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है लेकिन अगर आप सच में इनकी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो मैं आपको A Place To Talk की फ्रेंचाइजी मॉडल लेने की सलाह दूंगी। इसमें आप कई प्रकार के फूड आइटम्स को बेच सकेंगे, जिसकी वजह से आपके रेस्टोरेंट पर कस्टमर भी ज्यादा आएंगे और आप प्रॉफिट भी ज्यादा कमा पाएंगे।

लेकिन अगर आप मुझसे पूछें कि आपको इनकी Apni Chai Ki Dukaan वाले फ्रेंचाइजी मॉडल को लेना चाहिए या नहीं, तो मैं उसे लेने के लिए मना करूंगी। अगर आपको चाय का ही कैफ़े खोलना है तो आपको पहले से established, किसी अन्य जाने-माने ब्रांड का Tea Cafe खोलना चाहिए।

इस समय इस कंपनी को इंडिया में केवल 4 राज्यों में जाना जाता है। उन राज्यों में आप इनकी चाय की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरे राज्यों में इनकी चाय की दुकान खोलना चाहते हैं तो अच्छी तरह से सोच विचार कर लें। मार्केट रिसर्च करने के बाद ही आप अन्य किसी राज्य में Tea Post का Franchise Restaurant खोलें।

वैसे अगर आपको चाय की दुकान ही खोलनी है तो आप MBA Chaiwala और Chai Sutta Bar आदि की फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए, क्योंकि इन्हें इंडिया में हर कोई जानता है। अगर आप इनकी फ्रेंचाइजी लेकर चाय का कैफ़े खोलते हैं तो उसके सफल होने की संभावना भी काफी ज्यादा है। यह मेरा व्यक्तिगत मत है, ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको इस पर अमल ही करना है।

निष्कर्ष

आशा करती हूँ कि आपको “Tea Post Franchise Cost in India – Tea Post Franchise Kaise Le (How to get Tea Post Franchise in India)” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो और आपको Tea Post Franchise Hindi से जुडी सभी आवश्यक जानकारी मिल गयी हो तो आप इस पोस्ट को Social Media पर अवश्य Share करें।

इस पोस्ट से जुडी किसी भी अतिरिक्त जानकारी पाने के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे की आपको Tea Post Franchise Hindi से सम्बंधित Updated जानकारी दे सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment