Career Counsellor कैसे बनें | Best guide on Career Counselling

Rate this post

Career Counsellor Kaise Bane: इस पोस्ट को लिखते हुए मुझे अपने High School के दिन याद आ रहे हैं। 10 वीं की परीक्षा पास करने के बाद स्कूल के Teachers ही हमें बताते थे कि इंजीनियर बनना है तो 12 वीं में PCM Subject ले लो, और अगर डॉक्टर बनना है तो Biology ले लो। अभी मुझे समझ में आ रहा है कि वो टीचर एक तरह से कैरियर काउन्सलर ही थे जो हमारे Future के लिए Career Counselling का भी काम करते थे।

career-counsellor-kaise-bane-in-hindi
Photo by Tirachard Kumtanom from Pexels

पर वर्तमान समय में आप देखेंगे कि शिक्षा और कैरियर के क्षेत्र का माहौल पूरी तरह से बदल गया है। अभी बच्चों के समक्ष इतने ज़्यादा Career Options आ गए हैं कि वो बेचारे Confuse हो जाते हैं कि किस दिशा में जाने से अच्छा कैरियर बनेगा। इसी कन्फ्यूजन में प्रतिभावान बच्चे भी गलत कैरियर चुन कर अपना भविष्य खराब कर लेते हैं।

ऐसे समय में जरूरत है किसी ऐसे Professional की जो बच्चों को सही कैरियर बनाने के लिए guidance दे सके। ऐसे प्रोफेशनल व्यक्ति को कैरियर काउन्सलर कहते हैं। अगर आपको लगता है कि आप भी लोगों को कैरियर की सही दिशा दिखा सकते हैं पर आपको नहीं पता कि Professional Career Counsellor kaise bane, तो इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

कैरियर काउन्सलर क्या होता है ?

कैरियर काउन्सलर एक ऐसा प्रोफेशनल व्यक्ति होता है जो बच्चों और युवाओं को सही कैरियर चुनने में मदद करता है। उसके इस काम को Career Counselling कहते हैं।

जब युवाओं के सामने कैरियर बनाने के अनगिनत विकल्प आ जाते हैं, तब एक प्रोफेशनल कैरियर काउन्सलर, युवाओं के Interest और Skills को ध्यान में रखते हुए ऐसे कैरियर के बारे में सलाह देता है जिसमें आगे बढ़ने की भरपूर संभावनाएं हों।

कैरियर काउन्सलर कैसे बनें | How to Become a Career Counsellor in India

how-to-become-a-career-counsellor-in-hindi
Photo by Alex Green from Pexels

दोस्तों, अगर आप बहुत सारे कैरियर के बारे मे अच्छी जानकारी रखते हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप कैरियर काउन्सलर बन गए। इसके लिए आपको इस क्षेत्र से जुड़े कोर्स करने होंगे। कोर्स सफलता पूर्वक कम्प्लीट करने के बाद ही आप कैरियर काउंसलिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

इसमें कैरियर बनाने के लिए आपको 12 वीं के बाद साइकोलॉजी में बी ए अथवा बी ए ऑनर्स करना होगा। आप चाहें तो साइकोलॉजी में बी एस सी भी कर सकते हैं। ग्रेजुएशन करने के बाद इन्ही विषयों से पोस्ट ग्रेजुएशन करना सही रहता है।

अगर आप कैरियर काउंसलिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा करना चाहते हैं तो ये विकल्प भी आपके सामने खुला है। आप साइकोलॉजी (Psychology) में पी जी डिप्लोमा या फिर Guidance and Counselling में डिप्लोमा के कोर्स कर सकते हैं।

कैरियर काउन्सलर बनने की योग्यताएं क्या हैं

अन्य कैरियर की तुलना में इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए ज़्यादा योग्यताएं नहीं चाहिए। यह भी एक तरह का सामान्य कोर्स है और इसके लिए केवल नीचे दी गई योग्यताओं काफ़ी हैं।

  • साईकोलॉजी विषय से ग्रेजुएशन होना चाहिए
  • या कैरियर काउंसलिंग में पी जी डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए
  • इस क्षेत्र मे कार्य करने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए

कैरियर काउन्सलर बनने के लिए कौन से कोर्स हैं

कैरियर काउन्सलर बनने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स Coursera पर उपलब्ध हैं।

Offline Career Counselling Course in India

  • बी ए इन साईकोलॉजी
  • बी आ ऑनर्स इन साईकोलॉजी
  • बी एस सी इन साईकोलॉजी
  • एम ए इन साईकोलॉजी
  • एम एस सी इन साईकोलॉजी
  • पी जी डिप्लोमा इन साईकोलॉजी
  • पी जी डिप्लोमा इन Guidance and Psychology

5 Most Popular Online Career Counselling Course in India

  • इन्ट्रोडक्शन टू साईकोलॉजी – येल यूनीवर्सिटी
  • पॉजिटिव साएकीयाट्री एण्ड मेंटल हेल्थ – यूनीवर्सिटी ऑफ सिडनी
  • साइकोलॉजीकल फर्स्ट ऐड – जॉन हॉपकिंस यूनीवर्सिटी
  • कैरियर डिसीजंस- फ्रॉम इनसाईट टू इंपेक्ट – वेसलियन यूनीवर्सिटी
  • कॉनफ्लिक्ट ट्रांसफॉर्मेशन – एमॉरी यूनीवर्सिटी

इंडिया के बेस्ट कैरियर काउंसलिंग कॉलेज | Best Career Counselling College in India

students-discussing-career-related-doubts-with-a-career-counsellor
Photo by William Fortunato from Pexels

इंडिया में बहुत से अच्छे कॉलेज हैं जहाँ से आप Career Counselling Course कर सकते हैं। पहले आप अपने शहर अथवा राज्य के कॉलेज में पता करें, अगर वहाँ इस तरह के कोर्स उपलब्ध हैं तो आप वहीं से इसका कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप किसी प्रतिष्ठित कॉलेज से कैरियर काउंसलिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इन कॉलेज में जाना चाहिए-

  1. दिल्ली यूनीवर्सिटी – दिल्ली
  2. अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी – अलीगढ़
  3. बनारस हिन्दू यूनीवर्सिटी – बनारस
  4. भरतार यूनीवर्सिटी – कोयंबटूर
  5. राजीव गांधी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ यूथ डेवलपमेंट – कांचीपुरम
  6. जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज – दिल्ली

Career Counselling Course Fees in India

वैसे लगभग सभी सरकारी कॉलेजों में साइकोलॉजी के कोर्स उपलब्ध हैं। इसलिए यहाँ से कैरियर काउंसलिंग का पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए फ़ीस कम ही होती है। अगर आप इन सरकारी कॉलेज या संस्थानों में Admission लेते हैं तो आपको 10 हजार से 20 हजार रुपये के बीच फ़ीस देनी पड़ सकती है। कुछ कॉलेजों में तो फ़ीस 10 हजार रुपये से भी कम है।

वहीं अगर आप प्राईवेट संस्थान से कोर्स करते हैं तो हर एक कॉलेज की फ़ीस अलग मिलेगी। प्राईवेट कॉलेज से कोर्स पूरा करने की फ़ीस सामान्य तौर पर 1 लाख रुपए से भी अधिक होती है।

कैरियर काउन्सलर के लिए जॉब के अवसर | Career Counsellor Job Scope and Opportunities

  • जब आप कैरियर काउन्सलर का कोर्स पूरा कर लेते हैं तब आप School, College, Universities, Educational Institutes और Coaching Centers में नौकरी कर सकते हैं।
  • एक Certified Career Counsellor बनकर आप खुद की कंसल्टेंसी कंपनी खोल सकते हैं और स्टूडेंट्स को Career Counselling Services दे सकते हैं।
  • News Paper, TV Channel और Career Websites पर आप लेखन कार्य कर सकते हैं।

कैरियर काउन्सलर की सैलरी कितनी होती है | Salary of a Career Counsellor

एक कैरियर काउन्सलर की सैलरी उसकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करती है। अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में जॉब करने लगते हैं तो आपकी सैलरी 40 से 50 हजार रुपये के आस पास मिलेगी। वहीं अगर आप यूनीवर्सिटी या बड़े बड़े संस्थानों मे काम करेंगे तो आपकी सैलरी 70 हजार से 80 हजार के करीब मिलेगी।

अगर आप अपना खुद का Career Guidance and Counselling Centre खोलते हैं तो इसमें आप जितना चाहें उतना कमा सकते हैं।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, कोई भी कैरियर खराब नहीं होता। बस उसे समझने का सबका अपना अपना दृष्टिकोण है। Career वही अच्छा होता है जो आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं की पूर्ति अच्छे ढंग से कर सके। अगर आप कैरियर काउन्सलिंग में अपना कैरियर बना कर दूसरों का कैरियर बनाने में योगदान दे रहे हैं तो कैरियर काउन्सलर के लिए इससे अच्छा भला और क्या हो सकता है?

इस क्षेत्र में भी मेहनत करके अच्छे मुकाम पर आया जा सकता है। आप इंटरनेट पर सर्च करें Abhishek Gupta career counsellor या Jitin Chawla career counsellor, तो आपको पता चलेगा कि Career Counselling me Career बनाकर कितनी ऊंचाईयों तक पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

रेडियोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं | रेडियोलॉजिस्ट कैसे बनें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment