How to become Voice Over Artist (कैसे बनें)?

Voice Over Artist kaise Bane: अगर आप अपनी दैनिक क्रियाकलापों का मंथन करेंगे तो पाएंगे कि आपके जागने से लेकर सोने तक, कई प्रकार की मधुर और विशिष्ट आवाज सुनने को मिलती है। चाहे वो आवाज फोन पर Covid-19 के सुरक्षा निर्देश हों, मेट्रो स्टेशन पर ‘Mind Your Gap’ की चेतावनी हो, लिफ़्ट में फ्लोर का एनाउंसमेंट हो, Hollywood फ़िल्मों की क्षेत्रीय भाषा में डबिंग हो, फोन पर ‘उपभोक्ता किसी अन्य call पर व्यस्त है’ वाला संदेश हो और बच्चों के कार्टून कैरेक्टर्स की आवाज़ हो; ये आवाज़ देने वाले कोई और नहीं, Voice Over Artist हैं जो अपनी आकर्षक आवाज़ से आपको बांधे रखते हैं।

A Voice Over Artist performing in Studio
A Voice Over Artist performing in Studio : Image by Borja Blanco Cinza from Pixabay

कभी आपने सोचा है कि ये Voice Over Artist कौन होते हैं, कौन से कोर्स करते हैं, कहाँ जॉब करते हैं, कितनी कमाई करते हैं, और इनका भविष्य कैसा होगा ? इन सभी सवालों के जवाब मैंने इस पोस्ट में लिखे हैं। अगर आप उपरोक्त जानकारी पाने के लिए उत्सुक हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढिए।

Voice Over Artist क्या होता है ?

दोस्तों, वॉयस ओवर आर्टिस्ट वो होता है जो टीवी, सिनेमा, कार्टून, विज्ञापन में अपनी आवाज देता है। कहने का तात्पर्य ये है कि टीवी स्क्रीन या सिनेमा स्क्रीन पर हम जो भी देखते हैं, उनमें से कुछ लोगों की आवाज़ वॉयस ओवर आर्टिस्ट द्वारा ही दी जाती है।

उदाहरण के तौर पर जैसे Shin Chan कार्टून मे शिन चैन की आवाज़, हिन्दी भाषा में आकांक्षा शर्मा दे रही हैं। पहले यही आवाज़ मेघना इरांडे ने दी थी। इसी तरह COVID-19 का संदेश ‘कोरोना वायरस या कोविड-19 से आज पूरा देश लड़ रहा है….’ में मशहूर वॉयस ओवर आर्टिस्ट जसलीन भल्ला ने आवाज़ दी है।

वॉयस ओवर आर्टिस्ट का काम हमें दिखता नहीं है, पर सुनाई देता है। वॉयस ओवर आर्टिस्ट के बारे में ये गीत पूरी तरह चरितार्थ होता है – मेरी आवाज़ ही पहचान है, गर याद रहे

Dubbing Artist क्या होता है ?

Voice over artist को आप कुछ हद तक Dubbing Artist भी कह सकते हैं। पर मैं आपको बता दूँ कि Dubbing Artist का काम वॉयस ओवर आर्टिस्ट से थोड़ा अलग और specific होता है। किसी भी Movie, Serial, Documentary, या कमर्शियल ads को किसी अन्य भाषा में रिकार्ड करने की तकनीक को डबिंग कहते हैं। जैसे बाहुबली मूवी को कई भाषाओं में डब करके दर्शकों तक पहुंचाया गया है।

डबिंग भी मुख्यत: 2 प्रकार की होती है, एक पैरा डबिंग और दूसरा लिपसिंक।

पैरा डबिंग में existing audio और video पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और वॉयस ओवर आर्टिस्ट केवल existing भाषा का किसी अन्य भाषा में अनुवाद करता है। उदाहरण के तौर पर जैसे प्रधानमंत्री के किसी स्टेटमेंट को कन्नड भाषा मे बोलकर या डब करके जनता तक पहुंचाया जाता है।

लिपसिंक की तकनीक में होंठों के मूवमेंट और चेहरे के भाव का बहुत ध्यान रखा जाता है। इसमें डबिंग आर्टिस्ट अपनी आवाज इस प्रकार देता है कि, वीडिओ देखने पर लगता है जैसे व्यक्ति खुद बोल रहा है।

Voice Over Artist Kaise Bane | योग्यता

Voice Over Artist Performing on Stage
Photo by Mwabonje from Pexels

दोस्तों, वॉयस ओवर आर्टिस्ट या डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए किसी खास योग्यता की आवश्यकता नहीं है। अगर आपकी आवाज़ प्रभावशाली है तो आप एक अच्छे वॉयस ओवर आर्टिस्ट बन सकते हैं। फिर भी अगर आपको अपनी स्किल्स इम्प्रूव करने के लिए कोई कोर्स जॉइन करना पड़ता है तो इसके लिए आपको 12 वीं पास होना जरूरी है।

Skills required to become voice over artist

अगर आप ने सोच लिया है कि आपको वॉयस ओवर आर्टिस्ट ही बनना है या इसी क्षेत्र में कैरियर बनाना है तो आपके अंदर नीचे दी गई स्किल्स जरूर होनी चाहिए:

  • Voice Modulation: इसमें आपको अपनी आवाज़ में उतार चढ़ाव लाना होता है। डायलॉग डिलीवरी हमेशा एक सुर में नहीं होती। Situation के हिसाब से आवाज़ modulate करनी पड़ती है।
  • Clear Voice: आपकी आवाज़ पूरी तरह से स्पष्ट होनी चाहिए जिससे वो दूसरों को एक बार मे ही समझ में आ जाए।
  • Clear and correct Pronunciation: इसमें आपके अंदर शब्दों के सही उच्चारण करने की कला होनी चाहिए।
  • Command over language: आप जिस भाषा में अपनी आवाज़ देना चाहते हैं उस पर पूरा command होना चाहिए। तभी आप शब्दों की गहराई समझेंगे और उन्हे अच्छी तरह इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • Range of Voice: अगर आपकी आवाज़ में विविधता है तो आपके लिए वॉयस ओवर में सफल होना बहुत आसान है। कभी आपको कार्टून कैरेक्टर्स के लिए आवाज़ देनी होगी, कभी कहानी सुनानी होगी, कभी मिमिक्री करनी होगी तो कभी गुस्से वाली आवाज देनी होगी।
    Situation की डिमाण्ड के अनुसार तो कभी कभी आपको अजीब सी आवाज़ें भी निकालनी पड़ सकती हैं। इसलिए अगर आपकी आवाज़ में range है तो आपको वॉयस ओवर के किसी भी क्षेत्र में काम मिल जाएगा।

वॉयस ओवर ऐक्टिंग कोर्स करने के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूटस

Top institutes for Voice Over Acting Courses

इंडिया में voice over acting में कोर्स देने वाले बहुत सारे संस्थान हैं। आप अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करने के लिए किसी भी अच्छे संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं। वैसे इन संस्थानों मे फिलहाल अल्पकालीन या शॉर्ट टर्म वाले कोर्स दिए जा रहे हैं। कुछ संस्थान अपने स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध करा रहें हैं। मगर अभी ऐसे संस्थान मौजूद नहीं है तो वॉयस ओवर मे डिप्लोमा और डिग्री के कोर्स दे रहे हों।

आजकल तो इस क्षेत्र में ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं। अगर आप कहीं जाना नहीं चाहते और घर पर ही रहकर कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए ये विकल्प काफ़ी काम का है।

ऑनलाइन कोर्स ऑफर करने में Udemy की सर्विसेज़ ठीक हैं। यहाँ बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं जो आपको उचित दाम में मिल जाएंगे।

Voice Over Acting Course (Online)

आप नीचे दिए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में विज़िट करके अपने लिए कोर्स का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • Udemy.com
  • Upwork.com
  • Skillshare.com
  • Voicebunny.com
  • Edgestudio.com

वॉयस ओवर ऐक्टिंग में ऑफलाइन कोर्स ऑफर करने वाले प्रमुख संस्थान | Offline Courses

  • जेवीयर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेशन – मुम्बई
  • ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स – मुम्बई
  • इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्सीलेंस – मुम्बई
  • एकैडमी ऑफ रेडियो मैनेजमेंट, हौज खास – नई दिल्ली
  • भारतीय जनसंचार संस्थान – नई दिल्ली
  • एशियन एकैडमी ऑफ फ़िल्म एण्ड टेलीविज़न – नोएडा
  • आईसोम्स बैग् फिल्म्स – नोएडा

How to start career as Voice Over Artist?

दोस्तों, शुरुआती दौर में आपको इस क्षेत्र में कैरियर बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। पर आप बिल्कुल भी हिम्मत न हारें। सबकी शुरुआत ऐसी ही होती है। आप बस अपने काम मे लगे रहिए, एक न एक दिन आप successful हो जाएंगे।

इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा लें। इंटरनेट के माध्यम से पता करते रहें कि वॉयस ओवर आर्टिस्ट के लिए ऑडीशन कहाँ कहाँ हो रहा है। ऑडीशन में भाग लेने के लिए अपना रेजिस्ट्रैशन कराएं और कॉन्फिडेंट हो कर ऑडीशन दें। अगर कंपनियों को आपकी आवाज़ अच्छी लगी तो वो आपको तुरंत Hire कर लेंगे।

Young Lady giving audition for Voice Over Acting

अगर आप ऑडीशन देने के लिए physically कहीं जाना नहीं चाहते, तब भी आपके लिए बहुत से विकल्प खुले हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मे अपनी audio clips रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं। कंपनियाँ आपकी audio clipping को सुनकर आपको काम करने का ऑफर दे सकती हैं।

सोशल मीडिया से जुड़े रहिए। व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक आदि मे वॉयस ओवर आर्टिस्ट से जुड़े ग्रुप को जॉइन करके रखिए और वहाँ अपनी Audio Clips शेयर करते रहिए। आप अपना खुद का यू-ट्यूब चैनल बना कर उसमे भी छोटे छोटे audio-video क्लिप अपलोड करते रहिए।

एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखनी है, कि अगर आपका हुनर लोगों को नहीं दिखेगा तो आप अपनी पहचान कैसे बनाएंगे। लोगों के बीच आपके काम की reach (पहुँच) जितनी ज्यादा होगी, आपके सफ़ल होने के चांस उतने ही प्रबल होंगे।

वॉयस ओवर आर्टिस्ट को क्या काम करने होते हैं

Work of Voice Over Artist

एक वॉयस ओवर आर्टिस्ट को कई प्रकार के ऑफर आते हैं। अगर आर्टिस्ट के अंदर विविधताओं से भरा हुआ हुनर है तो उसे इस जगहों पर आवाज़ देने का मौका मिलता है :

  • कार्टून मूवीज़ में कैरेक्टर्स की आवाज़ देने मे
  • एनीमेशन मूवीज़ में
  • डॉक्यूमेंट्री मूवीज़ में Narrator के रूप में
  • विज्ञापन एजेंसीज में
  • ऐसे कलाकारों के लिए आवाज़ देना जिनको क्षेत्रीय भाषा नहीं आती
  • रेडियो में एंकर, वक्ता, समीक्षाकार आदि के लिए भी वॉयस ओवर आर्टिस्ट Hire किये जाते हैं
  • टीवी सीरियल में, वेब सिरीज़ में
  • एंकर के रूप में
  • हॉलिवुड, बलीवुड और क्षेत्रीय भाषा की मूवीज़ में
  • डबिंग आर्टिस्ट के रूप में

Salary of Voice Over Artist

दोस्तों, ऊपर आपने पढ़ा कि वॉयस ओवर के क्षेत्र में कैरियर बनाने के बाद बहुत सारी जगहों पर जॉब के अवसर प्राप्त हो जाते हैं। इन जॉब्स के nature के आधार पर सैलरी decide होती है।

अगर आप विज्ञापन एजेंसी के लिए काम करते हैं तो आपको प्रति विज्ञापन पैसे मिलते हैं। डबिंग के लिए, कार्टून मूवीज मे कैरेक्टर्स के लिए, डॉक्यूमेंट्री मूवीज़ में Narrator के लिए, और दूसरे कलाकारों के लिए अगर आप अपनी आवाज़ देते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे पैसे मिलते हैं। आप चाहें तो किसी एजेंसी के साथ काम करके मासिक सैलरी भी ले सकते हैं।

आमतौर पर Voice Over Artist को टीवी में प्रति एपिसोड रु. 5000/- से 10,000/- तक मिल जाता है। डौक्यूमेंट्री मूवीज़ और बॉलीवुड मूवीज़ के लिए रु. 15,000/- से लेकर 60,000/- भी मिल जाते हैं। वहीं अगर वॉयस ओवर आर्टिस्ट या Dubbing Artist को किसी अच्छे फ़िल्म ऐक्टर के लिए अपनी आवाज़ देनी पड़ती है, तो इसके लिए वो 1 लाख रुपये तक चार्ज करते हैं।

तो साथियों, देर किस बात की है? अगर आपको लगता है कि आपके अंदर आवाज़ का जादूगर विराजमान है तो फ़ौरन Voice Over Acting Course करके इस क्षेत्र में प्रवेश कीजिए। सबसे अच्छी बात है कि आप अगर कहीं और भी नौकरी करते हैं तब भी यहाँ पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। इस क्षेत्र में जहाँ एक तरफ अच्छा पैसा है वहीं नाम और शोहरत भी है। एक साथ पैसा, नाम और शोहरत देने वाली जॉब्स कम ही हैं। इसलिए बिना देर किये वॉयस ओवर के क्षेत्र में अपना कैरियर बना डालिए।

दोस्तों, हमारा ये पोस्ट Voice Overt Artist Kaise Bane, आपको कैसा लगा? इस पोस्ट को पढ़ कर हमें आपकी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं।

ये भी पढ़ें :

Animator कैसे बनें | Career in Animation | Learn Step by Step

Leave a Reply