How to become Professional Nail Artist | Nail Artist Kaise Bane-हिंदी में

Rate this post
nail-art-work-by-a-nail-artist
Photo by Designecologist from Pexels

Career in Nail Art: कुछ समय पहले तक चेहरे और बालों को सजाना-संवारना ही आधुनिकता का प्रतीक माना जाता था। परंतु समय बीतने के साथ-साथ अब नाखूनों की सजावट को भी महत्ता दी जाने लगी है और खासतौर पर लड़कियों में अपने नाखूनों को सजाने के लिए बहुत उत्सुकता रहती है।

हालांकि पुराने जमाने में नाखूनों का बढ़ना पशुत्व की निशानी माना जाता था परंतु अब नाखूनों की सजावट मॉडर्न और फैशनेबल होने की प्रतीक है। Nail Artist की मांग मेट्रो सिटीज में ही नहीं है बल्कि अब छोटे शहरों के भी लोग नेल आर्ट के शौकीन हो गए है।

इस बात से तो आप भली भांति परिचित होंगे कि आधुनिकता की होड़ में हर कोई खुद को स्टाइलिश और फैशनेबल बनाना चाहता है। इसलिए इस क्रेज को देखकर नेल आर्टिस्ट की डिमांड भी बढ़ते ही जा रही है और यह आने वाले समय में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाला करियर भी बनने वाला है।

तो दोस्तों, यदि आप में भी है ऐसी ही क्रिएटिविटी दिखाने का हुनर, और आप अपनी क्रिएटिविटी को करियर भी बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला है। हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक ऐसा ही करियर जो भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में बहुत ज्यादा डिमांड में है।

अगर आपने भी Professional Nail Artist बनने का सोच लिया है तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Nail Artist Course में दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा Nail Artist Course के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, इसे कहां से करें और Nail Art Technician Course क्या है आदि से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। तो आइए, विस्तार से चर्चा करते हैं कि प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट कैसे बने?

Nail Artist Course क्या है?

different-types-of-nail-art-made-by-a-nail-artist
Image by Yana Miller from Pixabay

देखिए नेल आर्ट को आप साधारण शब्दों में नाखूनों पर कलाकारी के रूप में देख सकते हैं। नेल आर्टिस्ट कोर्स में नाखूनों को सुंदर दर्शाने के लिए अलग-अलग तरह के डिजाइन बनाना सिखाया जाता है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के 3D डिजाइन जो कि आजकल बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है और नेल पेंट लगाने की सही विधि को भी सिखाया जाता है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो Nail Artist Course में आपको नाखूनों की सुंदरता में चार चांद लगाने की कला सिखाई जाती है और जो यह हुनर दिखाता है वही Professional Nail Artist है।

नेल आर्ट करियर ऑप्शन

नेल आर्ट में करियर बनाने के बाद आपके पास नौकरी और बिजनेस दोनों का ऑप्शन रहेगा। मतलब कि यह करियर आपके लिए ‘एक पंथ दो काज’ की तरह काम करने वाला है। सबसे पहले यदि आप चाहे तो किसी भी बड़े सैलून या ब्यूटी पार्लर में नेल आर्टिस्ट की जॉब आसानी से पा सकते हैं।

इसके अलावा आपके पास खुद का नेल डिजाइनिंग पार्लर खोलने का ऑप्शन भी रहेगा। साथ ही आप फ्रीलांसर नेल आर्टिस्ट के तौर पर भी हजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं। यदि आप अपनी प्रतिभा के बल पर Professional Nail Artist बन जाते हैं तो आपको बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी तक हायर कर सकती है।

नेल आर्ट करियर में संभावनाओं को देखकर अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि इस करियर में आपको काम की तो बिल्कुल कमी नहीं रहेगी।

Nail Artist Course कैसे करें

Nail Artist की बढ़ती हुई मांग को देखकर नेल आर्टिस्ट कोर्स का चयन करना आपके लिए बिल्कुल फायदेमंद रहेगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस कोर्स में दाखिला लेने हेतु आपको उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने 12वीं पास किया है तो आप आसानी से एक Professional Nail Artist बन सकते हैं।

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए आप में रचनात्मकता का हुनर होना आवश्यक है। यदि आपके पास क्रिएटिविटी है तो आप नेल आर्ट में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने के लिए आपको 2 महीने से लेकर 6 महीने तक का कोर्स करना अनिवार्य है।

Professional Nail Artist बनने के लिए फीस

प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट का कोर्स आरंभ करने हेतु फीस की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रोफेशनल नेल आर्ट के कोर्स की फीस हर इंस्टीट्यूट में अलग-अलग होती है।

इसके अलावा प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट कोर्स की फीस, कोर्स अवधि पर भी निर्भर करती है। लेकिन फिर भी नेल आर्टिस्ट का कोर्स करने हेतु आपको कम से कम ₹20,000 से लेकर ₹50,000 तक का भुगतान करना होगा।

Professional Nail Artist बनने के लिए कोर्स कहां से करें

nail artist kaise bane nail art me career kaise banaye
Image by Alehandra13 from Pixabay

यदि आप हाथों और पैरों के नाखूनों पर आकर्षक कलाकृतियां बनाने का हुनर रखते हैं और जानना चाहते हैं कि प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने के लिए कोर्स कहां से कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि कोर्स करने से पहले आपको अपना बजट जरूर देख लेना चाहिए।

ऐसा बिल्कुल भी आवश्यक नहीं है कि एक बड़े इंस्टीट्यूट से कोर्स करने के बाद ही आप प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बन सकेंगे। यदि आप में हुनर है तो आप किसी भी लोकल सैलून से प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने के लिए सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

हालांकि यदि आप अच्छा बजट रखते हैं और किसी टॉप इंस्टीट्यूट से ही नेल आर्ट्स संबंधी कोर्स करना चाहते हैं तो भी आपके लिए बहुत से विकल्प है। ऐसे में आप वीएलसीसी, ऑरेन इंटरनेशनल ब्यूटी इंस्टीट्यूट, लैक्मे एकेडमी, वाईएमसीए न्यू दिल्ली में भी दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा आई एस ए एस इंटरनेशनल ब्यूटी स्कूल, वॉइस इंस्टीट्यूट, कपिल्स अकैडमी ऑफ हेयर एंड ब्यूटी भी टॉप इंस्टीट्यूट में शामिल हैं।

Professional Nail Artist का वेतन

दोस्त! एक प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने के बाद आप कितना कमा पाते हैं यह तो आपके हुनर और तजुर्बे पर निर्भर करता है। परंतु फिर भी एक प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट की मांग के आधार पर आप शुरुआती स्तर पर ही कम से कम ₹20,000 प्रतिमाह कमा सकते हैं।

परंतु जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा आपकी तनख्वाह में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। एक प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने के बाद इस क्षेत्र में आप हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पार्ट टाइम जॉब के तौर पर नेल आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो शादी विवाह के अवसर पर प्रतिदिन के हिसाब से हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको Professional Nail Artist Kaise Bane से संबंधित पूरी जानकारी दी है जिसके अंतर्गत आपको Professional Nail Artist बनने के लिए योग्यता, फीस और कोर्स बारे में बताया गया है। यदि आप भी बहुत कम समय में अच्छा प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो Nail Artist Course से ज्यादा अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता।

हम आशा करते हैं कि 12वीं के बाद Professional Nail Artist kaise bane के लिए आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि प्रोफेशनल नेल आर्टिस्ट बनने से संबंधित जानकारी उन्हें भी मिल सके।

ये भी पढ़ें:

Interior Designer कैसे बने | योग्यता, कोर्स, कॉलेज, सैलरी, स्कोप और अवसर

Sharing Is Caring:

Leave a Comment